Self Talk क्या है? Self Talk Quotes in Hindi

Self Talk क्या है? Self talk Quotes in Hindi

सेल्फ टॉक का हिंदी में मतलब स्वंय से बात करना या खुद से बात करना होता है। Self Talk को आप ब्रह्माण्ड का एक रहस्य (सीक्रेट) बोल सकते हैं जो सिर्फ और सिर्फ उन लोगो को मालूम होता है जो या तो सफल/अमीर/महान इंसान बन गए या जिनको इन तीनो कैटेगरी में शामिल होना है। दुनिया का हर कामयाब व पूरे दिन प्रसन्न रहने वाला व्यक्ति सेल्फ टॉक करता है। ये एक जादू की तरह काम करता है। यदि आप ‘अपने आप से बात करने के सभी प्रकार के फायदे, नियम, कैसे करे, कब करे इन सभी विषयों पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ये पोस्ट पूरी पढ़े। सबसे अच्छी बात ये पोस्ट पूरे दिल से लिखी गई है। हर बात मेरे पांच साल के अनुभव के आधार पर लिख रहा हूँ।

खुद से बात करने के फायदे (self talk benefits and advantages in Hindi)

1. अकेले में खुद से बात करने का सबसे बड़ा फायदा यह है। जब पूरी दुनिया आपका विरोध कर रही होती है। तब आपका खुद का आत्मविश्वास, हौसला या हिम्मत आपके साथ खड़ी होती है। और ये अनुभव ही आपको अपना कर्म करने के लिए प्रेरित करता है।

2. जीवन की बड़ी से बडी समस्या अपने आप से बात करके खत्म हो जाती है। इस बात को आपने खुद ने अनुभव किया होंगा। मैंने कई बार सेल्फ टॉक से बड़ी प्रॉब्लम का समाधान निकाला है।

3. प्रेरणा और उत्साहवर्धन (Motivation & Inspiration) चाहिए तो सेल्फ टॉक करने की आदत डाल दो। ‘खुद से बात करना’ आपको अंदर का मोटिवेशन देता है जो जीवनभर चलता है और Internet से ग्रहण किया गया मोटिवेशन कुछ समय तक ही टिकता है।

4. क्या आपने ‘Secrets Of Universe’ का नाम सुना है? नही सुना तो Self talk उनमें से एक सीक्रेट है। जब आप खुले आसमान में अपने दिल की बात जोर से बोलते हैं तो यूनिवर्स उसको हकीकत में बदलता है। उदाहरण के लिए 2019 में जब अपने जीवन से संघर्ष कर रहा था In terms of स्वास्थ्य और पैसो की तंगी को लेकर, तब मैं यह खुले आसमान में ब्रह्याण्ड को बोलता था की एक समय ऐसा भी लाऊंगा की मैं अपने गांव का सबसे अच्छा इंसान बन जाऊंगा, मेरे पास जो होंगा वो मेरे पूरे गाँव में किसी के पास नही होंगा। और Self Talk का जादू (Magic) काम कर गया। आज अगर 25 जून, 2022, शुक्रवार, समय 7 बजकर 59 मिनट की बात करें तो मेरे पास वो सम्पूर्ण ज्ञान है जो मेरे 10,000 की आबादी वाले गांव में किसी भी व्यक्ति के पास नही है। खुशी, पैसा और एक आदर्श जीवन जीने के लिए जो एक व्यक्ति को चाहिए वो मेरे पास है। लेकिन 2017 में, मैं इस दुनिया का सबसे दुखी इंसान था क्योंकी मुझे ‘Self Talk Ka Power’ मालूम नही था।

5. हर दिन पांच मिनट खुद से बात करके आप जीवन का एक अच्छा समय अपने खुद के साथ व्यतीत कर सकते हैं।

Positive Self Talk Vs Negative Self Talk In Hindi

अभी हम पॉजिटिव व नेगेटिव सेल्फ टॉक के बीच के अंतर को समझेगे।

[क] Positive Self Talk – का मतलब होता है मुख द्वारा प्रकट किया गया सकारात्मक चिंतन। जब आप जोश, उत्साह, उमंग, आशा, इच्छा, उम्मीद, ये सब positive self talk examples है।

[ख] Negative Self Talk – का मतलब होता है मुख द्वारा प्रकट किया गया नकारात्मक चिंतन। जब आप निराशा, दुख, हताशा, चिंता, उम्मीद को छोड़ना, लक्ष्य प्राप्ति के बारे में बुरा सोचना ये सब नेगेटिव सेल्फ टॉक examples है ।

 खुद से बात करने का विज्ञान ( The Science Of Self Talk)

होता क्या है ये बातें विज्ञान से परे है ये चीजे हमें स्कूल में नही सिखायी जाती। अगर सीखा देते तो आपको आज ये पोस्ट नही पढ़नी पड़ती। साइंस इसकी ये है जब भी आप खुलकर आकाश में बोलते है तो आपके द्वारा बोला गया Message/Sentence/Words यूनिवर्स के पास जाता है अब Universe उस आपके द्वारा बोली गई बात को सच में बदलने के लिए लग जाता है। कितना समय लगता है उन शब्दों को हकीकत में बदलने के लिए? इसकी कोई सीमा या भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता, ये तो एक दिन में भी हो जाता है कभी-कभार एक साल भी लग सकता है लेकिन वो सबकुछ आपके साथ घटित होता है जो आप आकाश में सेल्फ टॉक करते समय बोलते है।

Positive Self-Talk Affirmations in Hindi

निम्नलिखित अफ्फर्मेशन को अपनी नोटबुक में लिखकर हर दिन सुबह फ्रेश होने के बाद ऊपर छत पर जाकर बोले।

  1. मैं अपने जीवन से पूरी तरह संतुष्ट हूँ।
  2. हे भगवान, प्रकृति माता, यूनिवर्स इतनी अच्छा जीवन देने के लिए धन्यवाद।
  3. मुझे पूरा विश्वास है मैं तय समय-सीमा के अंदर अपने जीवन पहला व निश्चित लक्ष्य को हासिल कर दूंगा।
  4. मैं अमीर हूँ। मैं एक सफल इंसान हूँ।
  5. मेरे पास पैसो की कोई कमी नहीं है। मैं अपनी कमाई का 20% दान (Donation)  देता हूँ। क्योकी दान देने से मेरा धन बढ़ता है।
  6. मैं पशु-पक्षियों को हर रोज दाना-पानी, भोजन डालता हूँ, निस्वार्थ भाव से समाज सेवा करता हूँ। जिसके कारण भगवान मुझे पैसा और खुशी दोनो देता है।

Self-Talk Therapy in Hindi

सेल्फ टॉक थैरेपी का मतलब होता है अपने आप से बात करके अपने शरीर के रोगों को ठीक करना। मान लेते है आपको कोई भयंकर बीमारी हो गई है जिसको डॉक्टरों ने बोल दिया है की इसका तो कोई इलाज नहीं अब तो घर ले जाकर उनकी सेवा करो, ऐसी स्थिति में सेल्फ टॉक थैरेपी काम आती है। आप रोगी को ये विश्वास दिलाते हैं और उसे कहते है दिन में ज्यादा से ज्यादा बार शीशे के सामने खड़े होकर बोल की ये ये XYZ Disease ठीक हो जायेगी, जिस तरह से आप बोल सकते है की ये बीमारी मेरी जल्द ही सही हो जायेगी उतने जल्दी आप ठीक हो जायेगे। कम से कम दो सुबह-शाम दो समय तो अपने आप से यह जरूर बोले की ये बीमारी एकदिन में ठीक कर दूंगा। वैसे अगर कोई भी आपको बीमारी है तो इस ब्लॉग के ‘Health Category’ में जाकर सारी पोस्ट पढ़ ले उसके बाद दुनिया कोई ताकत आपको आरोग्य प्राप्त करने से नही रोक सकती।

Talking To Yourself In The Mirror

अगर आप मुझसे पूछेगें की विनोद भाई, सेल्फ टॉक करने का सबसे ताकतवर तरीका कौनसा है तो मेरा जवाब होंगा – आइने (शीशे) के सामने खड़े होकर बात करना। भारत के कुछ राज्यो में मिरर को कांच भी कहते है। जब आप अपना चेहरा देखकर बोलते है तो ×10 गुणा खुशी मिलती है।

क्या अपने आप से बात करना कोई बीमारी है?  (talking to yourself mental illness)

khud se baat karne ki bimari, khud se baat karne ki bimari,
कुछ लोगो के मामले में हो सकती है। यदि कोई बच्चा, लड़का-लड़की, महिला-पुरूष या कोई बूढ़ा आदमी बिना कोई कारण ‘अपने आप से बात’ कर रहा है तो इसका मतलब वो किसी मानसिक बीमारी का शिकार है लेकिन उपरोक्त व्यक्तियों में से कोई भी बंधा या बंधी सकारात्मक चिंतन कर रहा है, अपने लक्ष्य के बारे में सोच रहा है, समाधान पर बात कर रहा है तो फिर ये कोई बीमारी या रोग नही है। वैसे जहाँ तक मेरा अनुभव रहा है ये कोई बीमारी नही है। ये मेडिकल माफिया की एक साजिश भी हो सकती है, अपनी जहरीली अंग्रेजी दवाओं को बेचने की   इन लोगो ने तो ज्यादा शॉपिंग करने को भी बीमारी का नाम दे दिया। जिससे इनकी दवाइयां धड़ल्ले से बिके।

FAQ SAWAL JAWAB 

Self Talk Meaning in Hindi

अपने आप से अकेले में बात करना

Khud Se Baat Karna In English One Word

खुद से बात करने को english में Self talk कहते है।


अपने आप से बात करने के अंग्रेजी में ओर कितने शब्द है?

talking to yourself & i talk to myself.


आज आपने ‘अपने आप से बात करना’, खुद से बात करना और सेल्फ टॉक के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। इस पोस्ट को शेयर जरूर करे। भगवान विष्णु आपको वो सबकुछ देंगा जो आप जीवन में चाहते है।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

अवचेतन मन की शक्तियों का रहस्य जिससे इंसान को दूर रखा गया।

ब्रह्म मुहूर्त के फायदे जानकर हैरान हो जाओंगे

मंत्र क्या है? दुनिया के सबसे शक्तिशाली मंत्रो के नाम और उनके लाभ

 इन वीडियो ने मेरी जिंदगी बदल दी

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल

आत्महत्या क्या है और लोग सुसाइड क्यों करते हैं? 

ध्यान क्या है और कैसे करे?

 

Leave a Comment