जीवन शक्ति को क्षीण होने से कैसे बचाए? || जीवन शक्ति बढ़ाने के 40 उपाय || शास्त्रों के अनुसार दिनचर्या

जीवन शक्ति को क्षीण होने से कैसे बचाए? || जीवन शक्ति बढ़ाने के 40 उपाय 

हमारे सनातन धर्म के शास्त्रों (Hinduism scriptures) में जीवन की सभी समस्याओं का समाधान दिया गया है। लेकिन आज का भारत पाश्चात्य संस्कृति वाले देशों की चपेट में आकर इण्डिया बन चुका है कितने भारतीय लोगो ने वेद-शास्त्रों का अध्ययन किया है? ढूढ़ने जाओगे तो 100 में से कोई इक्का-दुक्का व्यक्ति मिल जायेगा। आज की इस पोस्ट में कुछ ऐसे important life lesson व Most effective Health Tips दिए गए हैं जिसको जानकार आपके अंदर बहुत कमाल की ताकत आ सकती है। आप 99% कैटेगरी वाली दुनिया से बाहर निकल सकते हो, आप निम्नलिखित नियमो का पालन करके अपनी जीवनशक्ति (life span) को बढ़ा सकते हो।

Audio सुने

 

सूर्य की तरफ मुँह करके ये काम कभी ना करें

सूर्य को हम हिन्दू धर्म के लोग सूर्य देवता कहते है। सूर्य देवता यानी सूरज की तरफ मुँह करके (पूर्व दिशा) में कभी पेशाब ना करे। क्योकी हम सबने जाने-अनजाने में सूर्य की तरफ मुंह करके कभी न कभी पेशाब जरूर किया होंगा। ऐसा करने से हमारा जीवनकाल कम हो जाता है।

मृत पशु-पक्षी को देखकर

जब भी कोई रास्ते में मरा हुआ पशु-पक्षी देख लो, तो उसको निहारे, महामंत्र का जप करे,  ऐसा करने से आपकी जीवन शक्ति क्षीण नही होगी। इस ज्ञान से पहले आपने हजारो बार मरे हुए पशुओं को देखा होंगा। लेकिन अभी आप अपनी जीवनीय शक्ति को बचा सकते हो।

 हरि ॐ और अन्य महामंत्र जप

व्यर्थ फालतू के संकल्पों और विचारों से बचने के लिए मन ही मन हरि ॐ, हरे कृष्ण, हरे राम, या गायत्री महामंत्र का जप करते रहे।

 योग : कर्मसु : कौशलम् (yogah karmasu kaushalam in hindi)

अर्थात् योग वही है जो कर्म में कुशलता लाये। परिणाम की चिंता किए बिना उत्साह, धैर्य व कुशलतापूर्वक कर्म करने वाला सफलता प्राप्त कर लेता है।

 प्रकृति के नियम को जाने

प्रकृति अस्वस्थ, अज्ञानी और निर्बल व्यक्ति को खत्म कर देती है। इसलिए जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करनी है चरण दर चरण ऐसा लक्ष्य बनाए।

यह भी पढ़े –  जानिए, कैसे स्वास्थ्य (Health) आपकी मुट्ठी में है 

 ब्रह्मचर्य का पालन करके जीवनशक्ति के साथ अन्य सिद्धियां भी प्राप्त करें (brahmacharya scientific benefits)

केवल ब्रह्मचर्य का पालन किया जाए तो अल्पकाल में ही सारी विद्याए आ सकती है। जो इंसान अपने जीवन लक्ष्य को प्राप्त करने से पहले स्त्री मोह, काम-वासना के चक्कर में पड़ जाता है। उसका जीवन बर्बाद होने में समय नही लगता। जिस भारत देश के युवक गुरूकुलों में रहकर 25 वर्ष तक कठोर ब्रह्मचर्य का पालन करके चक्रवर्ती सम्राट, वीर योद्धा आदि बनकर असंभव जैसे कार्य भी आसानी से कर लेते थे। उसी देश के युवा मैकाले की शिक्षा पद्ति के कारण परिवार को संभालना तो दूर की बात, वे खुद भी नही संभाल पाते।

अपने घर व ऑफिस की दीवार पर इस प्रकार के चित्र लगाए Ghar Me Konsa Photo Lagana Chahiye

देवी-देवताओं, संतो-महापुरुषों के चित्रों से अनजाने में ही जीवनशक्ति का लाभ होता रहता है। इसके अलावा प्राकृतिक दृश्य के चित्र जैसे ; – सरोवर-सागर, हरियाली, आकाश और वन (जंगल) आदि के चित्रों को घर पर या अपने दफ्तर पर लगाकर निहारने से, उन्हें देखने से हमारी जीवनशक्ति बढ़ती है। इसलिए हमारे देवी-देवताओं के चित्रों के पीछे की ओर इस प्रकार के प्राकृतिक सोन्दर्य दृश्य रखे जाते हैं।

 सूर्य को अर्ध्य देने के चमत्कारी लाभ benefits of giving water to sun in hindi

सूरज देवता को प्रतिदिन प्रातःकाल सूर्योदय के समय अर्ध्य ( जल चढ़ाने ) से नेत्र ज्योति बढ़ती है,ओज-तेज, निर्णय शक्ति व पाचनशक्ति तेज होती है। मणिपुर व आज्ञाचक्र का विकास होता है। तांबे के लोटे से गायत्री मंत्र जप के साथ जल चढ़ाये।

 हिन्दू धर्म में स्वास्तिक 卐 का महत्व (Benefits of Swastik Symbol)

स्वास्तिक में ऊर्जा स्तर 10,00000 बोनस पाई गई। जो की दुनिया के सभी धर्मों के प्रतीक (Symbol) से कही ज्यादा है। इसलिए हम हिन्दू शुभकार्य में, धार्मिक कर्मकांडो में, पर्व-त्योहारों में, गृह-प्रवेश, मुंडन संस्कार के उपरांत, पूजा-अर्चना में तथा कार-बाइक खरीदने पर इसे पवित्र प्रतीक के रूप में अकिंत करते है।

 महत्वपूर्ण शास्त्र ज्ञान की बातें Shastra Gyan In Hindi

  1. दूसरों के वस्त्र और जूते-चप्पल मत पहनो। .
  2. कमर झुकाकर नही बैठे।
  3. किसी भी धर्म का ग्रंथ और शास्त्रों को स्वच्छ होकर पढ़े, उंगली से थूक लगाकर पृष्ठ (पेज) ना खोले।
  4. शास्त्रों का आदर करे क्योंकि यही ज्ञान असली सुख देता है।
  5. भगवान राम और सारे भारत के ऋषि-मुनि त्रिकाल संध्या करते थे।
  6. सप्ताह में एकदिन उपवास और मौन व्रत करे फिर देखो जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

 

आज आपने शास्त्रों के अनुसार अपनी जीवनशक्ति कैसे बढाए और ‘शास्त्र ज्ञान इन हिंदी’ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। हर भारतीय के साथ इस पोस्ट को शेयर करे। अपने सवाल /सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

जींस पैंट पहनने के नुकसान  (खुली चुनौती इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Jeans Pant  पहनना छोड़ देंगे)

शरीर कमजोर होने का कारण बनती है ये गलत अनहेल्दी फूड की आदतें

आध्यात्मिक ज्ञान पर कोट्स सुविचार

 घर पर पीने का पानी शुद्ध करने के 15 तरीके और घरेलू उपाय

होम्योपैथी की चमत्कारिक दवाईयां 

एक आदर्श योग दिनचर्या सबके लिए ( सुबह -सुबह ये योग आसन-प्रणायाम मैं करता हूँ )

हस्त मुद्रा चिकित्सा के फायदे 

बीमार व्यक्ति की घर पर देखभाल कैसे करें?

 सुबह जल्दी नहाने के फायदे और स्नान करने का सही समय

योग करने के चमत्कार | My Yoga Success story

छोटी आदतें जो आपका जीवन बदल सकती है

जीवन बदलने वाले अनमोल विचार

Leave a Comment