आँखों का चश्मा हटाने के लिए 121 तरीके – How to Remove Spectacles Permanently Naturally in Hindi

Table of Contents

आँखों का चश्मा हटाने के लिए 121 तरीके – How to Remove Spectacles Permanently Naturally in Hindi

पहली लाइन में ही काम की बात कर रहा हूँ: यदि आप वास्तव में दिल से अपने आंखों पर बोझ बनकर पड़ा नजर का चश्मा आयुर्वेदिक, प्राकृतिक, घरेलू उपाय, बिना एक रूपया खर्च किए, बिना डॉक्टर, बिना दवाई के घर बैठे ही उतारना या हटाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरुआत से अंत तक पढ़े, एक बार नही सौ बार पढ़े, जबतक एक – एक पैराग्राफ का मतलब समझ में ना आ जाए तबतक पढ़े। इस आर्टिकल से आपकी दो से तीन साल का रिसर्च का समय बच सकता है। इस आर्टिकल में भारत के सभी जाने-माने आयुर्वेदाचार्य, प्राकृतिक चिकित्सक और स्वास्थ्य जगत के विशेषज्ञों द्वारा Tips & Tricks दिए गए हैं। इसके अलावा मैंने खुद ने ‘आँखों का चश्मा कैसे हटाए’ इस टॉपिक पर पिछले चार सालों में इंटरनेट और फिजिकली आध्यात्मिक संस्थाओं में जाकर बहुत गहरी रिसर्च की है। इन सभी तरीको को अपनाकर अपनी खोई हुई आंखों की रोशनी को फिर से प्राप्त किया है।

Audio ↓


नजर का चश्मा लगने या आने के कारण (Reason Of Weak Eyesight In Hindi)

chashma lagne ke karan, chashme ka number kyu badhta hai,

  1. बचपन में या जवानी में ज्यादा टीवी (टेलीविजन) देखना। मानो या मत मानो लेकिन किसी भी बच्चे या युवा लड़के-लड़की को चश्मे लगने का यह मुख्य कारण होता है।
  2. गलत और अनहेल्दी फ़ूड का सेवन आंखों पर चश्मा लगने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। क्या खाए और क्या नही ये ज्ञान हमें कोई नही देता।
  3. चश्मा आने का तीसरा बड़ा कारण है – गर्दन को झुकाकर कर कार्य करना। यदि आप हर दिन गर्दन को झुकाकर कुछ भी XYZ गतिविधि करेंगे तो आपको सर्वाइकल दर्द होंगा और शत प्रतिशत दूर के नम्बर का चश्मा लगेगा। ये बात एक भारत की जानी-मानी बडी आध्यात्मिक संस्था के योग शिक्षक ने मुझे बताई थी।
  4. चश्मा चढ़ने का चौथा कारण आज डिजिटल स्क्रीन टाइम बढ़ गया है। आज बच्चे बाहर खेलने की बजाय घण्टो-घण्टो मोबाइल पर गेम खेलते हैं, मूवीज देखते है या अन्य मनोरंजन करते हैं। फिजिकल मनोरंजन और आउटडोर गेम तो समाप्तही हो गए। काम के लिए डिजीटल स्क्रीन देखने से कोई नुकसान नही होता।
  5. अधिक मात्रा में डेयरी उत्पाद का सेवन करना। हम ये सोचकर ज्यादा डेयरी उत्पादों (दूध, श्रीखंड, पनीर, लस्सी, बादाम शेक, फालूदा, दही और छाछ) का सेवन करते थे ताकी हमको सारे पोषक तत्व मिल जाए लेकिन इसकी हकीकत और दूध का सफेद सच में आपको आज इसी पोस्ट में बताऊंगा।

चश्मा उद्योग और ऑप्टिकल नजर का चश्मा बेचने वाले दुकानदारों का निर्भीक पर्दाफाश

आपने कई बार अपने ऑप्टिशियन से यह सवाल पूछा होंगा की मेरा चश्मा कब हटेगा या मेरे चश्मे के नम्बर कैसे घटेंगे? तो उनके जवाब आमतौर पर निम्नलिखित रहते हैं।

● आपको जीवनभर चश्मा पहनना पड़ेगा

● 40 साल के बाद तो वैसे भी चश्मा लगता है

● तुम जबतक पढ़ाई करोंगे तबतक तुम्हारे चश्मे के नम्बर बढ़ते रहेंगे।

[हकीकत]  → सच्चाई (Reality) यह है की ये ऊपर के सारे जवाब बकवास है झूठ है। इस झूठ से ही चश्मा उद्योग चलता है। आपको बचपन से जवानी तक आपके अवचेतन मन को यह विश्वास दिलाया जाता है उपरोक्त सभी वाक्य बोलकर, की आपका चश्मा नही हट सकता। इसी बात को आपका अवचेतन मन (Subconscious Mind)  मान लेता है। फिर आप चाहे हजार नुस्खे, घरेलू उपाय या तरीके अपना लो, आपको मरते दम तक चश्मा पहनना पड़ेगा। क्योकी हम जिस चीज पर पूरी तरह विश्वास कर लेते हैं वो ही घटना हमारे जीवन में घटित हो जाती है। अभी आपको इस बात का पता चल गया है तो आज से ही अपने दिमाग सोते समय और सुबह उठते ही बोले की ” मैं अपना नजर का चश्मा हटाकर रहूंगा और ये संभव है”

[निष्कर्ष] – सभी नजर के चश्मे बेचने वाले दुकानदार यही चाहते हैं की आप जीवनभर चश्मा पहने ताकी उनका व्यापार (Business) चलता रहे। याद रखने योग्य बात ;

प्रकृति ने हमारे शरीर को इस प्रकार बनाया है, कि हम किसी भी बीमारी को बार बार सही कर सकते हैं।

 

चश्मा हटाने के लिए अवचेतन मन का प्रयोग  (Affirmations to Remove Spectacles)

निम्नलिखित अफर्मेशन को एक पेपर पर लिख दे उसकी एक जेरोक्स फोटोकॉपी निकाल दे। सुबह और शाम हर दिन नीचे दिए गए वाक्यों को खुले आसमान में जोर-जोर से पूरे जोश के साथ पढे और सुबह उठते और सोते समय इन सभी बातों को महसूस करे। विश्वास मानिए यूनिवर्स की सभी शक्तियां आपके चश्मे को हटाने में मदद करेगी।
इसको आप एक रहस्य या जादू भी बोल सकते हैं।

  • मैं इन चश्मों के बोझ से आजाद हो चुका हूँ।
  • अब मैं बिना चश्में के भी लेखन का काम कर सकता हूँ, पढ़ाई कर सकता हूँ।
  • बिना चश्मे के मैं ज्यादा स्पष्ट देख पाता हूँ।
  • मेरी नेत्र ज्योति प्रतिदिन बढ़ रही है। आंखों की सारी समस्या धीरे-धीरे खत्म हो रही है।
  • मैं हर दिन सुबह 10 बजे से पहले भरपेट सभी प्रकार के फल (Fruits) खाता हूँ/ खाती हूँ। इससे मैं अपने आपको पूरे दीन तरोताजा महसूस करता हूँ।अब मैंने चश्मा बनाने वाली कंपनियां और उसको बेचने वाले दुकानदारों के षड़यंत्र और साजिश को अच्छी तरह से समझ लिया है।
  • अब मुझको दुनिया की कोई भी ताकत अपना आंखों का चश्मा हटाने से नही रोक सकती।

उगते हुए सूर्य को देखे

सूर्योदय के समय का लाल सूरज देखने से आंखों की रोशनी तेज होती है। सनातन धर्म शास्त्रो में सूर्य भगवान को आंखों का डॉक्टर बताया गया है। कहते है सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूरज को देखने से आंखे 100 साल तक स्वस्थ रहती है। हर दिन बिना आंख झपकाए कम से कम दो मिनट देखे। सूर्य त्राटक करने के बाद अपनी दोनो हथेलियों को रगड़कर आंखों पर लगाए।

 तेल मालिश से आंखों की रोशनी को बढाये

ऋषि वाग्भट्ट जी के अनुसार  नियमित रूप से शुद्ध सरसो के तेल से पूरे शरीर पर मालिश करने से से दृष्टि की रोशनी बढ़ती है। मालिश के लिए सर्वोत्तम समय प्रातःकाल है।

इन गतिविधियों में चश्मा उतार दीजिए [ Is It Necessary To Wear Spectacles all the time? ]

अभी मैं आपको अपने व्यक्तिगत अनुभव से कुछ टिप्स दे रहा हूँ जिसको फ़ॉलो करने से मुझे बहुत फायदा हुआ, अभी आपको भी होंगा। नीचे दिए गए समय को चश्मा ना पहने क्योकी ये एक्टिविटीज बिना चश्मे के भी की जा सकती है

1. सुबह व शाम खाना खाते समय ना पहने।

2. नहाते टाइम और अपने कपड़े धोते समय। मैंने बहुत सारे लोगो को देखा है की वो अपनी अंडरवियर धोने के समय भी चश्मे पहनते हैं। आदत लग गई है तो आज ही छोड़े।

3. गाना गाते समय, रात तो सोते समय, कोई भी ऐसा काम जिसमें आपको लगता है की चश्मे की जरूरत नही है उन गतिविधियों में चश्मा उतार कर बॉक्स में डालकर रख दीजिए।

4. रात को सोते समय चश्मा पहनने केबहुत सारे नुकसान है। इससे आपकी नसे दब जाती है। आपके दिमाग की मांशपेशियां कमजोर हो जाती है।

चश्मा उतारने के लिए ये गलती की तो आप अंधे हो सकते हैं ( Eye Drops Side Effects in Hindi)

eye drops side effects in hindi, eye drops review in hindi,


किसी भी अज्ञानी व्यक्ति की बांतो में आकर आंखों में डालने की दवाई (आई ड्रॉप्स) ना डाले। आजकल बाजार में बहुत सारी कंपनियां ये दावा करती है की हमारी आई ड्रॉप्स डाले, आपका चश्मा एक महीने में उतर जायेगा। मेरा अनुभव यह कहता है सभी लोगो की आंखों की स्थिति, बीमारी और आंखों से जुड़ी समस्या अलग-अलग होती है ऐसे में यदि आप एक ही दवा को सब पर प्रयोग करोंगे तो ये आपके लिए बहुत घातक साबित हो सकता है। मेरे पास आई ड्रॉप्स का नेचुरल विकल्प मौजूद है। जिसमें किसी प्रकार का दर्द नही होता और ये सब हमारे ऋषियो की दिनचर्या का हिस्सा रहा है। आइए जानते हैं ;

मुंह की लार से चश्मा हटाए [ How Saliva Helps In Improving Eyesight? ]

munh ki lar lagane se kya hota hai, Saliva eyesight power remove in hindi,
मुंह की लार में वो सभी 18 सूक्ष्म पोषक तत्व (Micronutrients) है जो की सिर्फ मिट्टी में होते है। इसके अलावा ये सूत्र आयुर्वेद के शास्त्रो में वर्णित है। इस बात का ध्यान रखें की मुंह की लार किस समय डालनी है, और कैसे? तभी आपको पूरा फायदा मिलेगा। सही तरीका – सुबह उठिए > पेशाब कर लीजिए और अच्छे से हाथ धो लिजिए > उसके बाद स्वच्छ कपड़े से हाथ को साफ करके > बांसी मुंह से लार (थूक) निकालकर दोनो आँख में डाल दीजिए। आप चाहे तो उसे हथेली पर लेकर जिस तरह अंगुली से काजल डालते है उस तरह भी आंखों में डाल सकते हैं। इसके अलावा आप सुबह उठते ही मुंह धोने के बाद भी लार डाल सकते हैं इससे थोड़ा अच्छा महसूस होंगा। ज्यादातर लोग क्या गलती करते है? वे सुबह उठते ही पहले कुल्हा करते हैं उसके बाद, उस लार को डालते है जो की उससे कोई लाभ नहीं मिलता। बांसी मुंह की डाली हुई लार ही औषधी का काम करती है। कुल्हा करने से लार बाहर निकल जाती है।

सुबह बांसी मुंह की लार (अपना थूक) आंख में लगाने के फायदे और मेरा 2 साल का अनुभव 

सच बात बताऊ तो जब से मैंने इस आयुर्वेद के नियम का पालन किया है आंखों से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत/तकलीफ अभी तक मुझे नहीं आयी। इससे पहले महीने में एकबार जलन, आंखों का लाल हो जाना, नाना प्रकार के नेत्र संबंधित रोग होते थे। कुल मिलाकर यदि आप आंखों में जलन, खुजली, भेंगापन, तिरछा देखना, धंसी हुई आंखे, आंख के नीचे काले धब्बे आदि समस्याओं से पीड़ित हैं तो आपको इस नियम का आज से ही पालन करना चाहिए।

त्रिफला चूर्ण के पानी से आंखों की गंभीर बीमारियां खत्म होती है (triphala eye benefits in hindi)

त्रिफला चूर्ण एक आयुर्वेदिक औषधि है। जिसको आप घर पर भी बना सकते हैं। या किसी अच्छी आयुर्वेदिक कंपनी से बनी बनाई खरीद सकते हैं। रातभर त्रिफला चूर्ण पानी में भिगोकर रखे एक गिलास या लोटे में, फिर सुबह छानकर उस पानी से आंखें धोने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इससे आपको आंखों में ठंडक भी महसूस होती है।

 कुछ महत्वपूर्ण बातें जो मैने भारत यात्रा के दौरान सीखी

१. पहली बात मैंने हरिद्वार के एक चेरिटेबल ट्रस्ट के नेत्र चिकित्सालय में सीखी। वहाँ पर मैंने अपनी आंखों के बारे में युवा महिला चिकित्सक से पूछा की मेरी बायीं आंख में बचपन में चोट लग गई थी आप ये देखिए और बताए की भविष्य में कुछ प्रॉब्लम तो नही होंगी तो उन्होंने बताया की नही कुछ नही होंगा। उसी Eye Hospital में एक बोर्ड लगा हुआ था जहां पर एक शानदार टिप्स लिखा हुआ था।

” हमेशा बल्ब या ट्यूबलाईट की रोशनी में पढ़ते समय या कुछ भी लिखने का कार्य करते समय उसका प्रकाश पीछे से या बायीं ओर से पड़ना चाहिए। “मतलब बल्ब या ट्यूबलाईट के सामने मुँह करके नही पढ़े और दायी तरफ से उसकी रोशनी नही आनी चाहिए।

२. दूसरी बात राजस्थान के अजमेर शहर के नेत्र चिकित्सक डॉक्टर आशीष दुबे से सीखी की जब भी एक आंख में दर्द हो और आपको कुछ भी Writing, Reading, Watching का काम करना है तब उस समय जिस आंख में दर्द हो रहा है उस पर कपड़ा डाल दीजिए या चश्मा पहना हुआ है तो उस पर कागज का टुकड़ा लगा दीजिए।

 6 महीने में चश्मा हटाने का Complete Action Plan

1. Neck Shoulder Exercise – दस बार कंधे पीछे लेकर जाए और दस बार ही आगे की तरफ घुमाए।

2. गर्दन का व्यायाम – आठ बार गर्दन आगे -पीछे और ऊपर- नीचे घुमाए।

3. Eyes Rotation Exercise – दस बार लेफ्ट और दस बार राइट घूमाए।

4. स्टेप नम्बर दो यह है की मान लीजिए आपके 3 नम्बर का चश्मा लगा हुआ है तो हर रोज एक घण्टे अपना पुराना 1 या 2 नम्बर का चश्मा पहनकर काम करे इससे आपका दिमाग उस लेंस पर फोकस करेगा।

5. स्टेप नम्बर तीन – पोषक आहार (Nutrition Food) Eye Sight Recover करने में अहम भूमिका निभाता है। चश्मा हटाने वाली डाइट प्लान को 6 महीने जीवन में कट्टरता से पालन करे।

इसलिए ये भी  पढे –  चश्मा हटाने के लिए सुबह शाम ये आहार खाए भोजन के पहले।

6. आपके शरीर का वजन 50 से 70 किलोग्राम के ऊपर ना जाने दे।

आयुर्वेदिक तरीके से 7 नम्बर का चश्मा उतरा (How to Get Rid of Spectacles Naturally)

recover your eyesight naturally, ayurvedic eye care tips in hindi,

यह एक वास्तविक सच्ची घटना है जिसमें एक नही, दो नही पूरा सात का नम्बर का हाई पॉवर चश्मा उतर गया। अभी जानते हैं क्या है वो आयुवेर्दिक इलाज! इसके लिए स्टेप बाय स्टेप फॉर्मूला;

【स्टेप 1】- शुद्ध भारतीय देशी गाय के घी से आंखों में अंजन करे। इसके अलावा गाय के घी से तलवे व कनपटी के पीछे मालिश करे।

【स्टेप 2】- अनुभवी योग शिक्षक के मार्गदर्शन में या इंटरनेट से सीखकर जलनेति करे। ‘जलनेति’ एक क्रिया है जो की आयुर्वेद का एक हिस्सा है।

【स्टेप 3】- सफेद नमक, तली-भूनी और खट्टी चीजे ना खाये।

【स्टेप 4】- देशी गाय के गोमूत्र को साफ कपड़े में छानकर, एक एक बूंद सुबह शाम आंख में डालने से आंखों की समस्त बीमारियां खत्म होती है। गोमूत्र एक चम्मच सुबह खाली पेट पीने से आपका चश्मा भी उतर जायेगा।

【स्टेप 5】- उपरोक्त रूटीन को फ़ॉलो करते समय स्मार्टफोन, टीवी, अखबार से दूर रहे और कम नम्बर का चश्मा पहने। इससे आपका रेटिना नई नजर पर फोकस करता है।

सारी सामाजिक धारणाएं टूट गई (Myths & Social Belief about you can’t recover your eyesight power)

kya jindagi bhar chashma pahanana padega, kya chashma utar sakta hai,
निम्नलिखित गलत समाजिक धारणा (सोशल बिलीफ) सिर्फ मेरे मन में ही नही थे अपितु करोडो लोगो के मन में है जो हर दिन चश्मे का भार पहनकर अपना पूरा दिन व्यतीत करते हैं।

[धारणा नम्बर-१.]  ज्यादा स्मार्टफोन या लैपटॉप चलाने से चश्मा कभी नही उतरेगा।

उत्तर – अरे भाई, मैंने ऐसे हजारो लोग देखे है जो दिन में दस -बारह घण्टे लैपटॉप और मोबाइल चलाते है लेकिन उनके आंखों पर चश्मे नही है।

[धारणा नम्बर-२.]  40 साल के बाद तो 100% चश्मा लगाना ही पड़ेगा।

Answer – आपको मैं भारत व दुनिया भर में करोड़ो लोग ऐसे दिखा सकता हूँ जिनकी उम्र 40 नही 50 साल, 70 साल है लेकिन अभी तक उनके चश्मा नही लगा। मेरी परदादी ने 90 वर्ष तक चश्मा नही पहना।

चश्मा उतारने के लिए योग ( Konse Yoga Asana Aur Pranayam Karne se Chasme Utar sakte hai?)

  1. सूर्य नमस्कार
  2. सर्वागसन
  3. कपालभाति
  4. अनुलोम विलोम
  5. भ्रामरी

प्रज्ञा योग यह भी पढे –  सम्पूर्ण शरीर के स्वास्थ्य के लिए हर रोज 20 मिनट योग करे!

 

 आंखों की ज्योति बढ़ाने के उपयोगी नियम (important eye care tips)

#1. धूप से आंखों का बचाव करे। हर मौसम में टोपी, छाता, और धूप के चश्मे (Sunglasses) साथ रखें।

#2. आंखों को धूल, धुंआ और धूप से बचाये।

#3. प्रतिदिन सुबह पांच मिनट हाथ व पाँव की पहली और दूसरी अंगुली के मध्य के मर्म बिंदु पॉइंट को दबाए। ऐसा करने से नेत्र ज्योति बढ़ती है।

#4. जहाँ पर भी आपको हरियाली दिखे उस पर नंगे पांव चले व हरियाली को देखे। आसपास के पेड़ पौधों को दो मिनट देखे।

#5.आँख को हमेशा साफ और स्वच्छ कपड़े से ही पूछे। किसी प्रकार का तौलिया (Towel) आँख पर ना लगाए।

#6. रात्रि में काम करते समय ब्लू लाइट फिल्टर का प्रयोग करे। 

#7. आंख शरीर का सबसे नाजुक अंग है इसलिए बिना हाथ धोए आंखों को ना मले।

#8. जब भी आंख में दर्द हो या कुछ भी अटपटा महसूस हो तो पांच सेकेंड कसकर आंखे बंद करे और फिर खोले।

#9. मोबाइल की फ्लैशलाइट से कभी फोटो ना खिंचवाए।

#10. दूर दृष्टि दोष को सही करने के लिए कई भी हो एक किलोमीटर या जितना आप दूर की वस्तु को देख सकते हैं उतना देखिए।

#11. सभी प्रकार के पटाखे है आंखों के दुश्मन।

#12. धूल मिट्टी वाले वातावरण में खेलने के बाद घर पर आकर आंखों को स्वच्छ पानी से धोएं।

#13. वैसे तो मैं हमेशा से ही  एलोपैथी डॉक्टर और हॉस्पिटल का विरोध करता हूँ  लेकिन आंखों के मामले में आपकी होशियारी काम नही आयेगी। जब भी आंख में कई चोट लग जाए तो तुंरत परिवार साथ आयुर्वेदिक नेत्र चिकित्सालय या किसी भी Eye Hospital में जाकर डॉक्टर से जांच करवाएं।

#14. सुबह ब्रह्मूहत में उठने से भी नेत्र ज्योति बढ़ती है 

#15.रोड पर और सीमेंट पर नंगे पांव ना चले इससे आंखे कमजोर होती है।

#16. कुछ लोग जीवनभर घुटन वाला कार्य मतलब किसी कैमिकल फैक्टरी में काम करना या प्रदूषित माहौल में दिन का अधिकतम समय व्यतीत करना पड़ता है ऐसे में आप अपने पैशन को खोजकर उस पुराने काम को धीरे-धीरे छोड़ने की कोशिश करें।

#17. पानी का सेवन ज्यादा करे। शुद्ध मिट्टी के मटके का पानी पीने की आदत डालें।

आंखों का व्यायाम (Top 10 Eye Exercise in Hindi)

aankhon ke liye exercise bataiye, top 10 eye exercise in hindi,
यह आंखों की एक्सरसाइज आपकी खोई हुई आंखों की रोशनी को दोबारा वापस लाने में मदद करेगी। इनको दिन में तीन समय करे (सुबह, दोपहर और शाम) को। लगातार 6 महीने करने से आश्चर्यजनक बदलाव आयेंगे।

[1.] BLINK FOR A MINUTE :- हर रोज एक मिनट मतलब 60 सेकेंड धीरे-धीरे आंखों को झपकानी है।

[2.] ROTATE YOUR HEAD :- अपने सिर को पांच मिनट पहले दाँए-बाँए और फिर ऊपर-नीचे करें। उसके बाद एक सेकेंड के लिए आंख बंद करनी है।

[3.] LOOK TO YOUR RIGHT AND LEFT SIDE :- आँख को बिल्कुल धीरे-धीरे सांस लेते हुए और छोड़ते हुए लेफ्ट एंड राइट साइड में घुमाए। व्यायाम खत्म होने के बाद कुछ सेकेंड आंख बंद रखें।

[4.] CLOSE YOUR EYES AND RELAX :- 30 सेकेंड तक आंखे बिल्कुल बंद रखें।

[5.] MOVE YOUR GAZE IN DIFFERENT :– पहले पांच सेकेंड तक दाँए-बाँए देखे > फिर 5 सेकेंड तक ऊपर-नीचे देखे > उसके बाद 15 सेकेंड तक आंखों को घुमावदार मोड़ की तरह घुमाए > फिर पंद्रह सेकेंड चारो तरफ।

[6.] CLOSE AND OPEN YOUR EYES :- अपनी आँख को को पाँच सेकेंड कसकर (टाइट) बंद रखें फिर खोले एक समय में तीन बार करे। इस एक्सरसाइज को दिन में सात बात करे।

[7.] SEE GREENLY AROUND YOU :- अपने आसपास की पेड़-पौधों की हरियाली को दो मिनट देखे।

[8] TRIANGLE :- पहले आंखों को त्रिकोण की तरह घुमाए > उसके बाद उल्टा त्रिकोण (Opposite) > उसके बाद घुमावदार मोड़ > फिर धीरे -धीरे दाँए-बाँए। इन सबको क्रमशः निर्धारित समय के अंदर करे – 5, 5, 15, 15, सेकेंड।

[9.] MOVE YOUR EYE BALL UP AND DOWN :- पहले अपनी आंखों को बंद कर दें उसके बाद पांच बार ऊपर-नीचे करनी है। ध्यान रखे आंख हल्की सी बंद करनी है ज्यादा जोर नही देना है।

[10.] NEAR AND FAR FOCUSING :– किसी भी एक जगह पर खड़े हो जाओ या बैठ जाओ > अपने अंगूठे को दस इंच पास रखकर 15 सेकेंड तक ध्यान केंद्रित करो और 15 सेकेंड किसी दूसरी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करो।


आज आपने सीखा की कैसे कोई भी उम्र वर्ग का आदमी अपने नजर का चश्मा हटा सकता है। आपके आसपास, परिवार या रिश्तेदार में नजर घुमाकर देखेगे तो बहुत सारे ऐसे लोग दिख जायेगे जो अपनी आंखों पर सिर दर्द का, नजर का चश्मा पहनकर घूम रहे हैं उनको यदि आप ये पोस्ट शेयर करते हैं तो वो आपको जीवनभर याद रखेंगे। वास्तव में इस आर्टिकल से आपने चश्मा कैसे हटाए, टॉपिक पर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली है तो नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में अपने मन के विचार लिखे। कोई शंका हो तो भी बताए।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

मोबाइल फोन और कंप्यूटर से आंखों को होने वाले नुकसान से कैसे बचाए? 

 टीवी देखने के होश उड़ा देने वाले नुकसान 

आँखों की देखभाल कैसे करें?

योग करने के चमत्कार 

 घर पर पीने का पानी शुद्ध करने के 15 तरीके और घरेलू उपाय

सुबह जल्दी नहाने के फायदे और स्नान करने का सही समय

स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन कैसे जिएं 

 

Leave a Comment