United Kingdom [UK] Facts In Hindi | England ke bare mein jankari

United Kingdom [UK] Facts In Hindi | England ke bare mein jankari

गूगल पर जब आप यूनाइटेड किंगडम, ग्रेट ब्रिटेन, यूके और इंग्लैंड के बीच अंतर (Difference) सर्च करते हैं तो सब लोग अपनी-अपनी राय देते हैं। कोई कहता है – यूनाइटेड किंगडम एक द्वीप है और ब्रिटेन व इंग्लैंड उसका एक घटक/हिस्सा है। कोई कहता है ब्रिटेन व ग्रेट ब्रिटेन अलग देश है। उपरोक्त बताई गई सभी बातें झूठ है। इसका अगर विश्लेषण करना हो सीधा खुद का दिमाग लगाकर इसको वेरीफाई करे। एक काम करे; गूगल पर पोस्ट टाइटल में बताए गए सभी नाम ; England, Uk, Great Britain, United Kingdom & Britain को एक-एक करके सिंगल कॉपी & पेस्ट करे > जो रिजल्ट आपको दिखेगा उसमें यही बताया गया है की ये सब इंग्लैंड के ही उपनाम है। जिस प्रकार भारत देश के कई नाम है (हिंदुस्तान, आर्यवर्त, इंडिया) ठीक उसी तरह ये सभी इंग्लैंड के नाम है। आप Uk Capital सर्च करोंगे तब भी लंदन ही आयेगा और इंग्लैंड की राजधानी खोजेंगे तो भी ‘London’ ही आयेगा। तो फिर ये अलग-अलग देश कैसे हुए? आज की इस पोस्ट में आपको दुनिया को लूटने वाले देश इंग्लैंड के बारे में खुफिया और ऐसी जानकारी दूंगा क्रमशः बिंदुओं के माध्यम से, जिसको पढ़कर आपके होश उड़ जायेगे। हिम्मत है तो पूरी पोस्ट पढ़कर दिखाओ।

#1. अगर आप England, Uk, Great Britain, United Kingdom और ब्रिटेन में क्या अंतर है? क्या ये सब अलग-अलग देश है, महाद्वीप है, या फिर एक ही? इसका जवाब पढ़ने के लिए ऊपर का इंट्रोडक्शन (introduction) पैराग्राफ पढ़े। उसके बाद आगे बढ़े।


#2. भारत पर शासन करने से पहले इंग्लैंड दुनिया का सबसे गरीब देश था। ये बात खुद एक ब्रिटिश अंग्रेज ने अपनी पुस्तक में लिखी है। इंग्लैंड की वर्तमान समृद्वि में 90% धन भारत से लूटा गया
पैसा है।

#3. आज भी इंग्लैंड देश को पूरी दुनिया नफरत के भाव से देखती है। क्योंकी उसने सब गलत काम ही किए और अच्छे काम भी किए तो सिर्फ औरसिर्फ अपने फायदे के लिए।

#4. लगभग 100 समुद्री जहाज़ से ज्यादा सोना, चांदी, जेवरात, हीरे-पन्ने, डायमंड, सोने के सिक्के ब्रिटिश सरकार नेअपने देश भारत से लूटकर समुद्री जहाज से इंग्लैंड लेकर गया था। इसके सबूत बहुत सारी किताबो में मौजूद हैं।

#5. अपने देश भारत को इंडिया (india) नाम अंग्रेजों ने ही दिया था। क्योकी ब्रिटिश लोगो को ‘भारत’ शब्द बोलने में कठिनाई होती थी।

 

#6. बेशक भारतीय रेलवे या भारत में जो आज ट्रैन चल रही है उसका श्रेय इंग्लैंड को जाता है! लेकिन क्या आपने सोचा, अंग्रेजों ने भारत में रेलवे पटरियां क्यो बिछाई? उत्तर है – भारत के अंदर पड़े हुए अपार धन-सम्पदा जैसे; सोना, चांदी, उत्कृष्ट गुणवत्ता के वस्त्र और अन्य खजाने को लूटकर एक राज्य से दूसरे राज्य आसानी से पहुँचा सके। क्योकी उस समय रेल ही एकमात्र ऐसा वाहन था, जिससे तेजगति से हम किसी भी सामान को दूसरे गन्तव्य तक ले जा सकते थे। उसके बाद ये सामान दूसरे राज्यों में ले जाकर समुद्री जहाज में भरकर इंग्लैंड भेज दिया जाता था। क्यों दिमाग की बत्ती जली?


#7. भारत के वैदिक गुरुकुलों को बर्बाद करने का पूरा श्रेय इंग्लैंड देश को जाता है। अंग्रेजों को ये बात अच्छी तरह से पता चल गई थी की अगर भारत को बर्बाद करना है तो पहले उसकी शिक्षा व्यवस्था को खत्म करना होंगा। और इसी के साथ अंग्रेजों ने अपना खूनी कत्लेआम शुरू किया और भारत के सभी गुरूकुल आचार्यो (शिक्षकों) को मौत के घाट उतारा और सभी गुरुकुल विद्यालय को नष्ट कर दिए।

 

#8. अभी जो वर्तमान में शिक्षा व्यवस्था (indian education system) चल रहा है वो ‘लार्ड मैकाले’ नाम के अंग्रेज ने बनाया था इस मकसद से की जो भी व्यक्ति इन सरकारी स्कूलों से, कॉलेजो से, कॉन्वेंट स्कूलों से पढ़कर निकलेंगा तो बाहर से तो वो भारतीय दिखेगा लेकिन अंदर से अंग्रेज होंगा। मतलब उसके संस्कार, भाषा, बोली, वेशभूषा सब ब्रिटिश संस्कृति की होंगी। और आज के युवाओं को आप देख सकते हैं (विदेशी भाषा, जीन्स पेंट, जूते, बालो में कैमिकल वाला जैल लगाना, गंदे बदबूदार परफ्यूम लगाना, जानवरों की चमड़ी से बने सोन्दर्य प्रसाधन का उपयोग करना) आदि आचार-विचार समाज में देख सकते हैं।


#9. भारत में अंग्रेजी भाषा का आगमन अंग्रेजों के साथ ही हुआ। ना सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया में जिन-जिन देशों को इंग्लैंड ने गुलाम बनाया था वही पर ‘English Language’ बोली जाती है।

#10. एक Fun Fact यह है की इंग्लैंड ने जिन-जिन देशों को गुलाम बनाया था वे सभी देश मिलकर कॉमनवेल्थ खेलो का आयोजन करके अपनी गुलामी को याद करते हैं। घूमा फिराके ‘Commonwealth Games’ के अंदर सिर्फ वही Countries हिस्सा लेते हैं जिनको ब्रिटेन (UK) ने गुलाम बनाया था। और ये बात उन खिलाड़ियों को नही पता जो बड़ी शान से इन खेलों में हिस्सा लेते हैं।

#11. वर्तमान इक्कसवीं सदी में इंग्लैंड यूरोप का एक समृद्धशाली देश है। लेकिन इसने अपनी पोल खुद ही खोल दी, अपने द्वारा लूटी गई सारी वस्तुओं को अपने संग्रहालय में रखकर। आज भी कोई भारतीय या विश्व का कोई भी व्यक्ति यूके जाता है तो उसको अपने देश की बहुत सारी मूर्तियां और कीमती वस्तुएँ ‘British Museum’ में देखने को मिलेंगी।

#12. इंग्लैंड के अंग्रेज सरकार और अधिकारी भारत के भगत सिंह और झांसी की रानी लक्ष्मीबाई से बहुत ज्यादा डरते थे। कई ब्रिटिश को तो नींद भी नही आती थी। अगर देश के गुलामी व विलासिता की मानसिकता वाले लोगो ने भगत सिंह और रानी लक्ष्मीबाई का साथ दिया होता तो कुछ महीनों में ही अंग्रेजों को देश छोड़ने पर मजबूर होना पड़ता।

#13. इंग्लैंड देश के अंग्रेज बहुत हवसी, अत्याचारी, निर्दयी और दुष्ट थे। इनमें मानवता नही होती थी, ये तो अपने आप को ही संसार का मालिक समझते थे।

#14. इंग्लैंड के लोग आज भी सूअर का मांस खाते हैं सोचिए जो जानवर इंसानो की टट्टी (पोटी) खाता हो, अगर आप उसी जानवर को मारकर खायेंगे तो आपकी बुद्वि कैसी होगी?

#15.आज आप भारत के अंदर जितने भी वेश्यालय (Red Light Area) देखते हैं। ये सब इंग्लैंड के सैनिकों ने अपनी हवस को मिटाने के लिए शुरू किए थे। जब ये थककर अपने छावनी (Cantonment Area) आते थे, तो अपनी शारिरिक भूख मिटाने के लिए वेश्याओं के साथ संबंध स्थापित करते थे। वरना आप ही सोचिए…….. ऋषि-मुनिओ के देश में कभी देह-व्यापार (जिस्म का सौदा) हो सकता है?

 

#16. आज भी आप इंटरनेट पर रिसर्च करेंगे तो पायेंगे, की रेड लाइट एरिया भारत के उन्ही शहरों में होंगा जहाँ पर अंग्रेजो कि छावनी होती थी।

#17. भारत में ‘Convent School’ की स्थापना इंग्लैंड ने ही की थी। ये अंग्रेजी माध्यम का एक स्कूल होता है जिसमें हमारे भारतीय बच्चो का (हिन्दू, मुस्लिम, सिख, जैन, बोद्ध) धर्म के लोगो का जबरदस्त नेगेटिव ब्रेन वाश किया जाता है। ध्यान रखें कान्वेंट स्कूल में पढ़ाने वाले सभी टीचर इसाई जगत (Christian Religion) के होते है। और इंग्लैंड देश के लोगो का धर्म भी इसाई (क्रिस्चियन) ही है। ये लोग स्कूल में बहुत सारी ऐसी झूठी गतिविधियां करवाते हैं जिससे हमारे बच्चो को अपने धर्म पर विश्वास उठ जाता है और उन मासूम बच्चों को इसाईयो के भगवान ही महान लगने लगते हैं।

 

#18. अब करते हैं बात भारत में चल रहे गायों को मारने वाले कसाइयो और कत्लखानों की और हिन्दू-मुस्लिम दंगो की – इन सबका अंग्रेजों और इंग्लैंड देश का क्या संबंध? आइये जानते हैं विस्तार से; ब्रिटिश सरकार ने जानबूझकर कसाइयो (मुस्लिम समाज की एक जाति) के हाथों गायों को कटवाया ताकि हिन्दू धर्म के लोग उनसे नफरत करने लगें। अंग्रेजों से पहले हिन्दुस्तान के मुस्लिम सिर्फ मुर्गा या बकरा ही काटते थे। हर मुस्लिम गाय का सम्मान करता था। अब पूरी गणित समझ में आ गई? इस पोस्ट को या इस पैराग्राफ का स्क्रीनशॉट लेकर पूरे देश के कसाइयो और मुसलमानों तक इसको शेयर करें। (Whatsapp, instagram, Facebook) सभी जगह पर भेजे।  ताकी वो हमारी वैदिक गौमाता को नही काटे।   असली गोभक्त कुछ समय लगाकर ये काम करे। क्योंकी जब उन मुसलमानों को यह बात पता चलेगी की ये गाय को काटने की परंपरा तो अंग्रेजो ने शुरू की थी, उन्ही के खिलाफ एक षड्यंत्र रचा गया था। तब कुछ बुद्धिमान कसाई अपना धंधा-व्यापार बदल देंगे।


#19. रविवार (Sunday) को अवकाश होंगा। ये चलन भारत में अंग्रेजो ने शुरू किया था।

#20. दुनिया के पाँच-दस देशों को छोड़ दे तो बाकी शेष 190 से भी ज्यादा देशों पर इंग्लैंड ने राज किया था।

#21. इंग्लैंड ने जिन-जिन देशों को गुलाम बनाया था। उसी देश के लोग National & international स्तर पर क्रिकेट मैच खेलते हैं।
क्रिकेट खेल क जन्म इंग्लैंड में ही हुआ था। वरना अमरीका और नेपाल की भी क्रिकेट टीम होती।

 

#22. भारत में आयुर्वेद को खत्म करके जहरीली अंग्रेजी दवाओं को लाने का काम इन ब्रिटिश ने ही किया था। आज इन एलोपैथी(अंग्रेजी दवाइयो) के नुकसान आप सब लोग जानते ही है। 

 

#23. इंग्लैंड के प्रसिद्ध शहरों का नाम लंदन, न्यू साउथ वेल्स, बर्मिघम, ऑक्सफोर्ड, केम्ब्रिज, ग्लास्गो और मेनेचस्टर सिटी है।

#29. Oxford Dictionary पुरे विश्व में प्रसिद्ध हैं।

#30. केम्ब्रिज विश्वविद्यालय भी पूरे संसार में प्रसिद्ध हैं। लेकिन हैरान कर देने वाला intresting fact यह है की जो डिग्रियां वहाँ दी जाती है वो सारी विद्या, ज्ञान ब्रिटिश लोग भारत से सीखकर गए थे।

#31. इंग्लैंड क्रिकेट खेल को इतना महत्व नही देता जबकी इसका जन्म इन्ही के देश में हुआ था।

#32. England Tourist Places In Hindi की बात करे तो लंदन का टॉवर, Stonehenge, यॉर्कशायर शहर, Roman Baths Georgian City, लिवरपूल, Lake District National Park व ईडन प्रोजेक्ट जैसे कई ऐतिहासिक स्थल मौजूद है।

#33. दुनिया का हर बैंक का घोटाला करने वाला, बैंक से पैसा लेकर भागने वाला व्यक्ति लंदन चला जाता है। लंदन में कानून है की कोई भी सरकार उसके देश के नागरिक को बिना उनकी अनुमति वहाँ से लेकर नही जा सकती। भारत के विजय माल्या और नीरव मोदी भी लंदन में ही छुपकर बैठे हैं।

 

आज आपने दुनिया के सबसे निर्दयी देश इंग्लैंड (England) के बारे में हिंदी भाषा में जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। हर भारतीय के साथ इस पोस्ट को शेयर (साझा) करें। ताकि वे इस सच्चाई से अवगत हो सके।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

स्विट्जरलैंड देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी ( Switzerland Facts)

स्वीडन देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (Sweden Facts)

ऑस्ट्रेलिया देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (Australia Facts)

कनाडा देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (Canada Facts)

ब्राज़ील देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (Brazil Facts)

अमेरिका देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (United States Us Country Facts)

संयुक्त अरब अमीरात देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (UAE दुबई Facts)

जर्मनी देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (Germany Country Facts)

विदेश घूमने के फायदे

Top 28 Travel Foreign Youtubers in india  ( Videsh Ghumkar lakho rupaye kamate hai)

भारत की ऐसी जगहें जिसको मरने से पहले जरूर देखें

भारत के सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश

 भारत में बन रहे मेगा प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी

भारत के 5 सबसे बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग 

भारत के 5 शहरों की मेट्रो रेल की सवारी (सफर) जरूर करे

Leave a Comment