Share Market Full Course In Hindi Free

share market full course in hindi free

आज इस पोस्ट में तीन अलग-अलग टॉपिक लिखे हुए हैं लेकिन तीनो ही एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। निवेश करना व शेयर बाजार के ज्ञान को सीखना ये दोनों ही किसी भी आम आदमी के जीवन का सबसे बड़ा और बेहतरीन दिन होता है। क्योंकी एक बार जब आप ये सीख जाते हैं तो आप पैसे से पैसा कमाना सीख जाते हैं। आपके सभी Goals & Dreams कुछ ही मिनटों में पूरे हो सकते हैं। इसलिए इंवेस्टिंग और इन्वेस्टमेंट का अच्छे से नॉलेज आपमें होना जरूरी है। आज आपको मैं फ्री वीडियो कोर्स देने जा रहा हूँ। जहाँ से आप स्टॉक मार्केट की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। नीचे बताए गए सभी यूट्यूब चैनल बहुत लोकप्रिय और पैसो की तंगी को खत्म करने वाले हैं। ये कोर्स Video Format में होंगा। ये सभी बातें मैं खुद सीखकर, लिखकर, इसका फायदा उठाकर उसके बाद आपके साथ साझा कर रहा हूँ इसलिए इस पोस्ट की एक भी लाइन पढे बगैरह ना जाए। हर पैराग्राफ की कीमत लाखो में है क्योंकी उसके अंदर एक कीमती वीडियो embedded किया गया है जिससे आप इसी पोस्ट के अंदर उसको देख सकते हैं। तो आइए जानते हैं stock market courses online free india के बारे में hindi language में। 

#1. CA Neeraj Arora Free Course

सीए नीरज अरोड़ा को मैं अपना स्टॉक मार्केट आदर्श मानता हूँ। क्योंकी इन्होंने ही मुझे एक बात सीखाई और प्रेक्टिकल वीडियो में प्लान भी बताया की कैसे भारत का गरीब से गरीब दिहाड़ी मजदूर भी अगर शेयर बाजार के कुछ टिप्स & ट्रिक्स का पालन करे तो वे करोड़पति बन सकते हैं। साथ ही अपने सारे Goals & Dreams को हासिल कर सकते हैं। नीरज अरोड़ा सर 15 से अधिक सफल यूट्यूब चैनल के मालिक है। CA Aspirant के लिए एक महान गुरु है। इनके स्टॉक मार्केट इंवेस्टिंग वीडियो से अबतक करोड़ो लोग आर्थिक आजादी ले चुके है।

यह भी पढ़े –  सीए नीरज अरोड़ा का जीवन परिचय

#2. Booming Bulls (Mr Anish Singh Thakur) Free Stock Market Course

बुमिंग बुल्स यूट्यूब चैनल के संस्थापक का नाम मिस्टर अनीश सिंह ठाकुर है। ये एक युवा ट्रेडर और इंवेस्टर है। इनके चैनल पर स्टॉक मार्केट के Option trading, intra & swing trading के धमाकेदार वीडियो मिलेंगे। सबसे अच्छी बात सारे वीडियो हिंदी भाषा में रिकॉर्ड होने के कारण हिंदीभाषी जनता आसानी से शेयर बाजार के ज्ञान को समझ पाती है। उनमें से एक नाम मेरा भी आता है। बुमिंग बुल्स चैनल पर बहुत सारी वीडियो तो ऐसी है जो आपके निवेश के प्रति सोचने का नजरिया बदल सकती है। एक दिन अचानक अनीश सिंह ठाकुर का Youtube Short वीडियो सुझाव में आया जिसमें ये बता रहे थे की कैसे इन्होंने Trading करके एक ही दिन में 4,00000 रूपये कमाए। और इस वीडियो में उनका हुलिया भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की तरह दिख रहा था, साथ में उन्होंने जो एक लाइन बोली, उन लोगो के लिए जिनको विश्वास नहीं हो रहा था की ट्रेंडीग करके एक दिन में लाखों भी कमाए जा सकते हैं। और उस वाक्य का नाम था

” ये देखो मेरा Amount, भाई आपके खुद के लिए ही कमा रहा हूं। “

ये उत्तरप्रदेश नोएडा में Physical Stock Market की ऑफलाइन Classes भी लेते हैं। ये अपने Bio में लिखते हैं की इनके कोचिंग सेंटर से शेयर बाजार सीखकर जाने वाला स्टूडेंट्स अपने सारे सपनो को पूरा कर सकता है। अबतक करोड़ो लोगो को शेयर बाजार का सामान्य ज्ञान सीखा चुके हैं।

#3. Invest Mindset Owner course 

इन्वेस्ट माइंडसेट ने अबतक करोड़ो लोगो का निवेश के प्रति सोच को बदला है। उनके वीडियोज बाजार में बिकने वाले Paid Courses से भी ज्यादा कीमती होते हैं। उनका एक बहुत ही सुंदर प्रेरणादायक सुविचार है जिसको पढ़ने के बाद मैं खुद बहुत मोटिवेट महसूस करता हूँ।

” दुनिया का हर व्यक्ति आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कर सकता है, अगर उसमें इच्छा और सामान्य ज्ञान हो “

मुझे इनका Dividend income वाला वीडियो बहुत अधिक पसंद आया जहाँ पर इन्होंने बताया की हम स्टॉक मार्केट से भी पेसिव इनकम कमा सकते हैं। इस वीडियो के बाद मैं इनका दिल से फैन हो गया।

 

#4. Pushkar Raj Thakur free course

पुष्कर राज ठाकुर एक प्रसिद्ध भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर है। लेकिन इनके 60% से भी अधिक Subscribers/Followers इनको पैसे के ज्ञान देने कारण अपना गुरु मानते हैं। जब 2020 में कोई भी व्यक्ति भारत में पैसो के बारे में इतना खुलकर बात नहीं करता था तब पुष्कर राज ठाकुर ने एक-एक चेप्टर से Money Rules बताए, जिसको जानकार करोड़ो लोगो ने अपने जीवन का लक्ष्य सही दिशा में बनाया।

यह भी पढ़े – पुष्कर राज ठाकुर का जीवन परिचय


#5. Aryaa Money (Mr.Bhuushan Godbole)

आर्या मनी यूटयूब चैनल के फाउंडर मिस्टर भूषण गोडबोले है। भूषण गोडबोले एक सफल Trader, Trainer Aur Investor है। स्टॉक मार्केट की दुनिया में उनका नाम टॉप 10 में आता है। इनके उत्कृष्ट काम की बदौलत इन्हें महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा अवार्ड भी मिला हुआ है। Aryaa Money पर आप शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों व ट्रेडरों की सफलता की कहानी देख सकते हो, जो आपको भी स्टॉक मार्केट सीखने के लिए प्रभावित करेंगी।

 

#6. Ankoor Warikoo Free investing Course

इंटरनेट पर अंकुर वरिकू नाम के इस व्यक्ति को बहुत कम लोग जानते हैं। और आप भी जानते होंगे तो उनके Google Ads के विज्ञापन को देखकर ही उनके बारे में गूगल पर सर्च किया था। ये वे शख्स है जिन्होंने investments करने वाले लोगो को एक नया नजरिया दिया। निवेशकों को सही दिशा दी। इनके अधिकतर वीडियो अंग्रेजी भाषा में है। लेकिन बहुत ज्यादा कंटेट  ‘Hinglish’ Language’  में भी है। अंकुर वरिकू एक इंटरनेट उद्यमी, मल्टी मिलियन डॉलर स्टार्टअप के मालिक, ट्रेडर और इंवेस्टर हैं। इनके
How invest money in 20s? सीरीज के वीडियो काफी लोकप्रिय है।


#7. Asset Yogi Free investing Course

एसेट योगी का हिंदी में अनुवाद करे तो ‘सम्पति योगी’ चलो बहुत हो गई मजाक। अब सीरियस मुद्दे पर आते हैं। Asset Yogi Yt channel मुझे तब Recommend हुआ जब मैं Financial Education के बारे में वीडियो गूगल पर सर्च कर रहा था। ऐसे में मैंने पर्सनली इनके चेनल से बहुत कुछ सीखा। जैसे – पैसो को किस तरह बचाए, कितना पैसा बचत करें, कितने पैसे में घर चलाए, अपने पैसो को किस जगह निवेश करे। अगर आप निवेशक है और अपनी डिजिटल एंड फिजिकल दोनो संपति को बढ़ाना चाहते हैं तो जरूर इनके चैनल को देखे।

भारत के मुफ्त स्टॉक मार्केट कोर्स इन हिंदी के बारे में बताइए?

इस पोस्ट में भारत के सात ऐसे free indian stock market courses के बारे में जानकारी दी गई है जो आपको शेयरबाजार के बारे में सबकुछ बताएगे। और ये सभी स्टॉक मार्केट कोर्स इन हिंदी पूरी तरह से निशुल्क है।

 

आज आपने Stock Market Courses Online Free in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की। पोस्ट उपयोगी लगे तो धन्यवाद बोलकर कम से कम एक जरूरतमंद व्यक्ति के साथ साझा करें

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

《9 Tarike》स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के?

ये कौशल सीख लो होंगी करोड़ो में कमाई

 इन वीडियो ने मेरी जिंदगी बदल दी 

6 Steps For Success In Life – जीवन में सफल होने के लिए 

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल 

 

Leave a Comment