Types of Insurance In Hindi |Bima kitne prakar ke hote hai?

Types of Insurance In Hindi 

Insurance का हिंदी में मतलब होता है बीमा। बीमा कई प्रकार के होते हैं। जैसे – ट्रेवल बीमा, प्रोपर्टी बीमा, हेल्थ बीमा आदि। आज इस पोस्ट में हम इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते है इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। मैं कोशिश यह करूंगा की आपको भारत के सभी प्रकार के बीमा के बारे में शार्ट में जानकारी प्रदान कर सकू। पोस्ट छोटी होंगी परन्तु बहुत उपयोगी व रौचक साबित होंगी इसलिए एक भी लाइन बिना पढ़े ना जाए।

#1. Auto insurance वाहन बीमा

ऑटो इंश्योरेंस के अंतर्गत सभी प्रकार के दोपहिया तथा चौपहिया वाहन शामिल हैं जिसमें कार, मोटरसाइकिल, ट्रक, कारवान ट्रेवलर वेन, बस और ट्रैक्टर शामिल हैं। उपरोक्त दिए गए वाहनो को किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो उसकी भरपाई ऑटो इंश्योरेंस वाली कंपनियां भुगतान करेंगी।

#2. Health insurance (स्वास्थ्य बीमा)

हैल्थ इंश्योरेंस किसी व्यक्ति या पूरे परिवार की भविष्य में होने वाली स्वास्थ्य समस्या को ध्यान में रखकर करवाया जाता है। आज भारत में जिस तरह लोगो ने खानपान व गलत दिनचर्या बना रखी है उसको मध्यनजर रखते हुए हर साल करोड़ो लोगो को गंभीर बीमारियां हो रही है। ऐसी स्थिति में आपके पास पहले से किसी अच्छी ‘Insurance Company’ में स्वास्थ्य बीमा करवाया हुआ है तो आपकी बीमारी के इलाज का 60 से 80 प्रतिशत पैसा वो बीमा कंपनी हॉस्पिटल को देंगी।

यह भी पढ़ें –  ये काम आज ही कर लो जीवन में कभी स्वास्थ्य बीमा की जरूरत नही पड़ेगी। 

 

#3. Travel insurance (यात्रा बीमा)

ट्रेवल इंश्योरेंस के अंतर्गत आपके यात्रा के समय होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान की भरपाई करने के लिए करवाया जाता है। उदाहरण के लिए ; आपका बैग चोरी हो गया और उसमें एक लाख रुपए का कैश पैसा था ऐसी स्थिति में वो बीमा कंपनी उसकी भरपाई करेंगी।

यह भी पढ़ें –  भारत की इन 7 जगहों पर मरने से पहले यात्रा जरूर करें

 

#4. Home insurance (घर का बीमा)

होम इंश्योरेंस नाम से ही पता चलता है की यह घर के लिए है। भारत में इसका प्रचलन इतना नही है। लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से यह बहुत अच्छा है।

#5. Disability insurance (शाररिक विकलांगता का बीमा)

डिसएबिलिटी इंश्योरेंस भविष्य में होने वाली किसी भी प्रकार की शाररिक विकलांगता, अपंगता, होने पर फायदा देता है। भगवान न करे ऐसा हो, फिर भी शरीर की 15% चीजें हमारे हाथ में नही है।

#6. Property insurance ( जमीन-जायदाद का बीमा)

प्रोपर्टी इंश्योरेंस अपनी जमीन-जायदाद या फिर कह सकते हैं रियल एस्टेट वाले लोगो के लिए एक बेहतर सुविधा होती है। क्योंकी रियल एस्टेट में लाखों रुपये का लेन देन रोज होता है 

 

#7. Term life insurance – (टर्म लाइफ इंश्योरेंस)

टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी जीवन बीमा का एक प्रकार है। जिसे अंग्रेजी भाषा में ‘लाइफ इंश्योरेंस’ भी बोलते हैं। यह आपके परिवार की आर्थिक सुरक्षा के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। आपकी मृत्यु हो जाने के बाद इस पॉलिसी के अंतर्गत आपके परिवार को निश्चित रकम हर महीने या एक साथ मिलती रहती है जिससे उनका जीवन अच्छा चल सके।

#8. Renters’ insurance – (किराएदारों का बीमा)

रेंटर्स इंश्योरेंस में आप जिस भी किराए के मकान में रहते हैं वहाँ पर आपने अपने पैसो से बहुत सारी चीजों को खरीदकर रखा है ऐसे में उन सब वस्तुओं की सुरक्षा के लिए रेंटर्स बीमा होता है।

#9. Accident insurance – (दुर्घटना बीमा)

भारत की सभी बीमा कंपनियां एक्सीडेंट इंश्योरेंस से सबसे अधिक पैसा कमाती हैं। यह दुर्घटना बीमा बहुत लोकप्रिय है। अगर आपने ये बीमा करवाया हुआ है तो आपकी दुर्घटना में होने वाले पूरे नुकसान की भरपाई ये कंपनियां करेगी।

#10. Mobile insurance – (स्मार्टफोन का बीमा)

जब आप अपने फोन का बीमा करवा देते हैं तो मोबाइल की चोरी या उसके अंदर सॉफ्टवेयर एंड हार्डवेयर किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो उसका खर्चा सारा वो मोबाइल इंश्योरेंस कंपनी उठायेगी।

#11. Bite-Size insurance – (बाइट साइज बीमा)

घरेलू, फिटनेस व छोटे उपकरणों की खरीद के लिए ये बीमा बनाया गया है। भारत में इसका उपयोग बहुत कम लोग करते हैं। इसमें जीम, एरोप्लेन, मोबाइल जेसी छोटी जरूरतों के लिए ये बीमा पॉलिसी काम आती है।


आज आपने इंश्योरेंस (बीमा) के प्रकारों के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। जिस व्यक्ति को इस पोस्ट की जरुरत हो उसको व्हाट्सएप, सोशल मीडिया पर शेयर करें।



इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

 Mortgage का मतलब क्या होता है?

 

अंग्रेजी भाषा सीखकर करोड़पति बनने वाले लोगों के नाम 

 

Free Time me Kya Karna Chahiye?

 

टेक्नोलॉजी के बारे में रौचक तथ्य 

 

इंटरनेट के बारे में अनसुने रौचक तथ्य 

 

स्मार्टफोन चलाने के फायदे

Leave a Comment