गायत्री शक्तिपीठ क्या है? Gayatri Shakti Peeth near me का पता कैसे लगाए?

गायत्री शक्तिपीठ क्या है? Gayatri Shakti Peeth near me का पता कैसे लगाए?

गायत्री शक्तिपीठ की स्थापना अखिल विश्व गायत्री परिवार (All world Gayatri Pariwar) शांतिकुंज हरिद्वार के संस्थापक पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य ने की थी। इन शक्तिपीठों का बनाने का मुख्य उद्देश्य हरिद्वार के शांतिकुंज आश्रम में होने वाली सभी गतिविधियों को देश के हर छोटे-बड़े गांव, शहर और कस्बों में आयोजित करना था। इसके लिए एक स्थान या भवन का होना आवश्यक होता है। सच बात बोलू तो कोई भी गायत्री परिवार का सदस्य जब किसी भी ‘गायत्री शक्तिपीठ’ पर जाता है तो वो अपनापन महसूस करता है। ‘Gayatri family’ से जुड़े हुए सभी लोग बहुत अच्छे हैं। मैं अब तक भारत की जितनी भी गायत्री शक्तिपीठों में गया हूँ, मेरा बड़े सम्मान के साथ स्वागत हुआ है जिनमें तपोभूमि मथुरा, गुरुदेव की जन्मभूमि आँवलखेड़ा और राजस्थान राज्य  के जयपुर व पाली शहर की शक्तिपीठ शामिल हैं।


अपने आसपास की सभी गायत्री शक्तिपीठ को ढूंढने के 4 आसान तरीके

जय माँ आदिशक्ति गायत्री। अभी मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बता रहा हूँ जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपने नजदीकी शक्तिपीठ का एड्रेस जान पाएंगे।

1. गूगल मैप से गायत्री शक्तिपीठ को सर्च करे

Google Map का नाम तो सुना ही होंगा? इस एप्प को खोलकर आप अपने राज्य का नाम और गायत्री शक्तिपीठ का नाम लिखें। इससे आपके राज्य के अंदर मौजूद सभी शक्तिपीठे आपको दिख जायेगी।

2. Google Advanced Search Feature से शक्तिपीठ को ढूंढे 

गूगल एडवांस सर्च इस प्रकार करे – जिस भी शक्तिपीठ का आप Address, Location ढूढ़ने की कोशिश कर रहे हैं उनको ” Xyz Place, city Name के साथ सर्च करें। उदाहरण के लिए आप तीर्थो का राजा पुष्कर शहर की गायत्री शक्तिपीठ को खोजना चाहते हैं तो आपको ” Gaytri shaktipeeth, Pushkar ” लिखकर सर्च करना है।

【दूसरी ट्रिक】 – आप कोमा के अलावा ( : ) ये वाला character भी इस्तेमाल कर सकते है। इसको Colan कोलन बोलते हैं। जैसे- xyz place : xyz city name

 

3. गायत्री परिवार के परिजनों से बात करके

तीसरा और सबसे प्रभावशाली तरीका है; आप किसी न किसी राज्य के गायत्री परिवार से जुड़े लोगों को जानते ही होंगे उनसे संपर्क करके आसानी से आप अपने राज्य की शक्तिपीठ का पता लगा सकते हैं। इस ट्रिक का इस्तेमाल मैंने भी किया जब मैं ‘ जयपुर शक्तिपीठ ‘ गया तो मैंने वहाँ के व्यवस्थापक से पूछा कि मेरे गृहनगर पाली जिले में कोई गायत्री शक्तिपीठ हैं क्या? तब उन्होंने बताया की जी विनोद जी, बिल्कुल आपके पाली में भी है। अब आप ही सोचिए, मैं पिछले चार सालों से इंटरनेट पर इस जगह को खोज रहा था लेकिन नही मिल रही थी। लेकिन आज सिर्फ इस ट्रिक का इस्तेमाल करके मैंने पाली शक्तिपीठ को ढूढ़ ही लिया।

4. Direct Google पर Shakti Peeth लिखकर खोजे 

यह तरीका कुछ लोगो के लिए काम करता है लेकिन उन लोगो के लिए नही जिनकी शक्तिपीठ का पता इंटरनेट वेबसाइट या गूगल मैप पर Listed नही है। आपको सिम्पल near by शक्तिपीठ सर्च करना है आपको वो स्थान का Email, Location, Phone number तथा Contact information मिल जायेगी।

 

सभी गायत्री परिवार के सदस्यों के साथ, अपने Awgp फैमिली मेम्बर के व्हाट्सएप ग्रुप में इस पोस्ट को जरूर शेयर करें। ये भी गुरुजी का काम है, संकोच ना करे। अगर आपको अभी भी कोई ‘Gayatri Shakti Peeth’ नही मिल रही है। तो कृपया नीचे ब्लॉग कॉमेट बॉक्स में कमेंट करे। और Awgp से जुड़ी अन्य पोस्ट भी जरूर पढ़े जिनकी लिंक्स नीचे रिलेटेड आर्टिकल्स में दी गई है।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

राजस्थान की सभी गायत्री शक्तिपीठ के नाम 

शांतिकुंज हरिद्वार की दिनचर्या (जीवनचर्या) 

हरिद्वार शहर के 25  पर्यटन स्थल

 जाडन आश्रम पाली के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

भारत की ऐसी जगहें जिसको मरने से पहले जरूर देखें

 भारत में बन रहे मेगा प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी

भारत के 22 धार्मिक पशु

संस्कृत भाषा सीखने के फायदे

 

How to join gayatri pariwar? (how to join shantikunj haridwar?)

SEARCH ON GOOGLE  –  ”  internet Gyankosh all world Gayatri Parivar ”   >   scroll down and visit my ShantiKunj page.

Leave a Comment