Brazil Facts In Hindi | Brazil ke bare mein jankari

ब्राजील के बारे में रोचक तथ्य

ब्राज़ील दक्षिण अमेरिका में स्थित एक शानदार देश है। ब्राज़ील दुनिया के सबसे बड़े गन्ना उत्पादक देशों में से एक है, विश्व में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देशों की सूची में ब्राज़ील का नाम छठे नम्बर पर आता है। कुछ लोग इसे अंग्रेजी में ब्रेजिल भी कहते है। कुछ भी कहो ब्राजील की लोकप्रियता का मुख्य रूप से उसके फुटबॉल वर्ल्डकप के कारण है हर फुटबॉल प्रेमी एक बार ब्राजील घूमना चाहता है। अगर आप Brazil Country के बारे में उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट के सभी Facts को अच्छे से ध्यानपूर्वक पढ़े। सभी फैक्ट्स छोटे और क्रमबद्ध संख्या में होंगे जिससे आपको पढ़ने में मजा आएगा।

 

#1. ब्राज़ील देश के मोस्ट पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में ‘Christ the Redeemer’ स्टेच्यू है। गूगल मैप पर अबतक 85,000 लोगो ने 4.8 स्टार रेटिंग दी है। इसके साथ ही इस बात को भी जानना जरूरी है कि ‘क्राइस्ट द रिडीमर’ स्टेच्यू दुनिया के 7 अझूबो (Wonder) में शामिल है।

#2. संसार की सबसे बड़ी नदी ‘अमेजन’ इसी देश में है। ब्राज़ील नाम एक पुर्तगाली शब्द है जिसका हिंदी में मतलब होता है – ‘पवित्र क्रांति की भूमि’ या फिर ‘पाम के पेड़ों की भूमि’ ।

#3. राजधानी का नाम ब्रासीलिया और सबसे बड़ा शहर साओ पाउलो है।

#4. ब्राजील को पुर्तगालियों के शासन से सात सितम्बर 1822 में स्वतंत्रता मिली।

#5. यहाँ की करंसी का नाम ब्राजीलियन रियल है जिसका अंग्रेजी में शॉर्ट कोड ‘BRL’ है। एक Brazilian Real की कीमत सोलह भारतीय रूपये है।

#6. गोल्डन लायन तमारिन केवल आपको ब्रेजिल देश में ही देखने को मिलेगा। वन्यजीव सम्पदाओं से परिपूर्ण है ये देश।

#7. दुनिया के मौसम वैज्ञानिकों का यह मानना है की ब्राज़ील में 40 लाख से भी ज्यादा पशु और पौधे की प्रजातियां विद्यमान है।

#8. ब्राजील में सब मिलाकर अठाइस राज्य है। इसके अलावा ये लेटिन अमेरिका की सबसे बड़ी और विश्व की आठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

#9. ब्राज़ील में 75 प्रतिशत क्रिस्चियन (रोमन कैथोलिक) धर्म की जनसंख्या निवास करती है।

#10. ब्राज़ील कंट्री की कुल आबादी 22 करोड़ है। रियो डी जेनेरो लंबे समय तक राजधानी रही लेकिन 1960 में इसे बदल दिया गया। अभी वर्तमान केपिटल Brasilia है।

यह भी पढे ⇒  यूरोप के देशों में पैसे कैसे कमाए? (जॉब, वीजा, Work Permit कैसे मिलेगा)

#11. सबसे ज्यादा पैरो से खेले जाने वाले खेल ‘फुटबॉल’ के वर्ल्ड कप ब्राज़ील ने ही जीते हैं। इनकी इसी लगातार जीत के जश्न में एक प्रसिद्ध हॉलीवुड पॉप फीमेल सिंगर ने ब्राजील पर गाना भी गया था। जो अभी तक ‘All Time Popular Sports Song’ की लिस्ट में शामिल हैं। इस गाने पर 100 करोड़ से भी अधिक व्यूज है।

#12. ब्राज़ील दुनिया का सबसे बड़ा कॉफी उत्पादन करने वाला देश है और गन्ना उत्पादन में पांचवा स्थान रखता है।

#13. क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे अधिक हवाई अड्डे अमरीका के बाद ब्राजील में ही है जिसकी संख्या 4090 है।

#14. ब्राज़ील में वोटिंग करना अनिवार्य है ऐसा नही करने पर आप पर सख्त कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।

#15. आपराधिक घटनाओं में दुनिया के शीर्ष 20 शहरों में ब्राज़ील Country के दस शहर शामिल हैं।

#16. सबसे चौकाने वाला और शर्मनाक brazil fact यह है की इस देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले 30% पुरुषों ने कभी न कभी जानवरों से शाररिक संबंध बनाए हैं।

#17. एक और रोचक तथ्य दुनिया के समस्त कुँवारे लड़को को समर्पित – ब्राजील के नोइवा दो कोरडेएरो कस्बा (town of Noiva do Cordeiro) पहाड़ों के बीच बसा है। बताया जाता है कि इस कस्बे में रहने वाली 18 से 35 साल की हजारों खूबसूरत लड़कियां विवाह करने के लिए कुंवारे लड़कों की तलाश कर रही हैं लेकिन शादी के लिए उन्हें लड़के ही नहीं मिल रहे हैं। इसका कारण यह है की ये लड़कियां अपने गांव में ही रहना चाहती है, इसके अलावा इनकी ये भी शर्त है की जो भी इनसे शादी करेगा उनको इनके गांव में ही रहकर खेती-बाड़ी का कार्य करना होंगा। गांव के लड़के रोजगार की खोज में शहर चले गए, लेकिन इन ‘Noiva do Cordeiro Village’ की लड़कियों ने गांव को समृद्धशाली बनाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली है। इसी कारण वे अब अपना गांव नही छोड़ना चाहती।

#18. ब्रजेल में हर साल 60 लाख पर्यटक घूमने आते हैं। ब्राज़ील की अर्थव्यवस्था में  पर्यटन बहुत अहम भूमिका अदा करता है।  

#19. ब्राज़ील देश में कुल 21 यूनेस्को विश्व धरोहर डेस्टिनेशन मौजूद हैं।

#20. भारत के बाद ब्राजील में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है।

#21. दुनिया के सबसे मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी पेले (Pele) का जन्मस्थान यही देश है।

#22. ब्राज़ील की सरकार जेल में बंद कैदियों को सुधारने के लिए बहुत खुरापाती तकनीक अपनाती है। मतलब कैदियों से कोई ऐसा कार्य करवाया जाता है, जिससे या तो कैदी का स्वयं विचार परिवर्तन हो जाए या फिर वो कुछ ऐसा काम करे जिससे उसके देश के विकास में उसका भी योगदान हो।

#23. वर्ल्ड में सबसे अधिक करोड़पतियो की सूची में ब्राज़ील का नाम नौवे नम्बर पर आता है। जापान के बाद सबसे ज्यादा जापानी लोग ब्रेजिल में रहते है।

#24. ब्राज़ील में शराब अंगूर के पानी से नही बल्की गन्ने के रस से बनता है।

#25. दुनिया के बेहतरीन बीचों में ब्राजील के समुद्री बीच का नाम भी आता है।

#26. अब बात करें Brazil Tourist Places in Hindi की तो पर्यावरण पर्यटन स्थल पैराटी, बयालीस समुद्र तटों वाला फ्लोरियानोपोलिस, राजधानी ब्रासीलिया शहर, नाइटलाइफ़ के लिए प्रसिद्ध फोर्टालेजा, होरीजोते महानगरीय पर्यटन, sugar लोफ झील, Lguacu झील, Copacabana मोर्निंग वॉक और सेंड आर्ट देखने की जगह, Ipanema झील, अमेजन वर्षाजंगल, ब्रासीलिया का Modernist Architecture, म्यूजियम ऑफ टूमोरो और साओ पाउलो का आर्ट म्यूजियम जेसी अनेक देखने लायक जगह है।


#27. जो भी लोग ब्राजील आते हैं उनका ये सपना होता है की एकबार Copacabana बीच पर जाकर आए। ये बहुत प्रसिद्ध बीच है। यहाँ पर आने वाली समुद्र की लहरें आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी।

#28. ब्राजील में Girlfriend & Boyfriend बनाना कोई गलत बात नही है यहाँ पर सबकुछ खुलम-खुला होता है। यहाँ तक की माता-पिता खुद ऐसे काम को समर्थन देते हैं। कोई भी Brazilian Girl अपने पुरुष मित्र को अपने घर ले जाकर माता-पिता से उसका परिचय करवा सकती है।

#29. ब्राजील घूमने के लिए आपको सिर्फ हवाई जहाज के टिकट का खर्चा ही ज्यादा लगेगा बाकी तो इतना खर्चा नही है। Flight Ticket को छोड़कर यदि आप दस दिन के लिए ‘Brazil Tour‘ बना रहे हो, तो आपके पास 1,00000/- एक लाख भारतीय रुपये होने चाहिए।

#30. दिल्ली/मुंबई से साओ पालो के लिए फ्लाइट टिकट मात्र 18,000/- रूपये है। जो सबसे सस्ता है।

 

Other facts in Hindi

  • ब्राजील दुनिया में सबसे ज्यादा कॉफी का उत्पादन करता है। यहां तक ​​कि ब्राजीलियाई भी दिन में कई कप कॉफी पीते हैं।
  • ब्राजील में दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन है, जिसे अमेज़ॅन वर्षावन कहा जाता है। यह वर्षावन दुनिया के ऑक्सीजन का एक तिहाई उत्पादन करता है।
  • ब्राजील में दुनिया की सबसे बड़ी नदी है, जिसे अमेज़ॅन नदी कहा जाता है। यह नदी इतनी बड़ी है कि आप इसमें सात फुटबॉल मैदानों को एक साथ रख सकते हैं।
  • ब्राजील में दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है, जिसे क्राइस्ट द रिडीमर कहा जाता है। यह मूर्ति रियो डी जनेरियो शहर में स्थित है और इसका वजन 635 टन है।
  • ब्राजील में दुनिया के सबसे ज्यादा कार्निवाल मनाए जाते हैं। कार्निवाल ब्राजील में सबसे बड़ा त्योहार है और यह हर साल फरवरी में मनाया जाता है।
  • ब्राजील में दुनिया के सबसे ज्यादा फुटबॉल खिलाड़ी हैं। ब्राजील फुटबॉल में दुनिया की सबसे सफल टीम है और उसने पांच बार फीफा विश्व कप जीता है।
  • ब्राजील में दुनिया के सबसे ज्यादा समुद्र तट हैं। ब्राजील में 7,367 किलोमीटर समुद्र तट है, जो दुनिया में किसी भी अन्य देश से ज्यादा है।
  • ब्राजील में दुनिया के सबसे ज्यादा संगीतकार हैं। ब्राजील संगीत के लिए जाना जाता है, जैसे कि सांबा, बोसा नोवा और फोरो।

 

आज आपने ब्राज़ील (Brazil) देश के बारे में हिंदी भाषा में जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। हर यात्री/ट्रेवलर/घुमक्कड़/मुसाफिर के साथ इस पोस्ट को शेयर (साझा) करें।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

स्विट्जरलैंड देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी ( Switzerland Facts)

स्वीडन देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (Sweden Facts)

ऑस्ट्रेलिया देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (Australia Facts)

कनाडा देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (Canada Facts)

अमेरिका देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (United States Us Country Facts)

संयुक्त अरब अमीरात देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (UAE दुबई Facts)

जर्मनी देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (Germany Country Facts)

इंग्लैंड देश के बारे में रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी (England/Britain/UK Facts)

विदेश घूमने के फायदे

Top 28 Travel Foreign Youtubers in india  ( Videsh Ghumkar lakho rupaye kamate hai Ye indian)

भारत की ऐसी जगहें जिसको मरने से पहले जरूर देखें

भारत के सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश

 भारत में बन रहे मेगा प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी

भारत के 5 सबसे बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग 

भारत के 5 शहरों की मेट्रो रेल की सवारी (सफर) जरूर करें

Leave a Comment