Youtube Shorts Channel Category Ideas in Hindi – इन कैटेगरी पर यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल बनाये मिलेंगे लाखो Subscribers & Views

[12 Best] Youtube shorts content ideas in Hindi 

यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल आइडिया और यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल कैटेगरी दोनो वाक्य अलग-अलग है लेकिन मतलब एक ही है। आपको पता ही है भारत में ही नही पुरी दुनिया में जब से YouTube ने Shorts फीचर लेकर आयी तब से लेकर अबतक करोड़ो लोगो ने अपना जीवन बदल दिया है। शॉर्ट्स चैनल पर subscribers और Views लाना बच्चो का खेल है। क्योंकी आपको बस लगातार बेस्ट वीडियो कंटेट डालना होता है बाकी सारा काम यूट्यूब का Algorithm खुद करता है। बेस्ट वीडियो कंटेट का हिंदी में मतलब होता है आप जिस भी Topic/ Categories पर वीडीयो बना रहे हो, उसकी आवाज, एडिटिंग सबकुछ अच्छी तरह से करें। तभी यूट्यूब का अल्गोरिथम आपके वीडियोज को बहुत सारे लोगो को Recommend करेगा।

#1. Dance in Public

अगर आप इस Keyword की searching देखेंगे तो Millions में है। मतलब लोगो के बीच में नाचना या फिर कह लोगो के बीच में डांस स्टेप करना। इसके अंदर आपको बस लेटेस्ट Trending बॉलीवुड/हॉलीवुड/ विदेशी गाने/ साउथ इंडियन मूवीज के गाने/ भारत के सभी क्षेत्रीय भाषाओं के गानों पर 30 सेकेंड का या एक मिनट का वीडियो मोबाइल से बनाकर अपलोड करना होता है। सच में इस कीवर्ड पर काम करने से आप बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो सकते है। शर्त एक ही है जो नया गाना ज्यादा लोग सुन रहे है, देख रहे हैं, उसी के ऊपर बनाये। अगर आपके अंदर डांस करने का शौक या जूनन है तो आप मात्र 6 महीनों में एक सेलेब्रिटीज़ बन सकते है। यह बात में बार-बार बोल रहा हूँ, लोगो को ‘डांस इन पब्लिक’ वाले वीडियो देखना बहुत पसंद है। उदाहरण के लिए आपके एक अच्छे वीडियो को एक आदमी दस से बीस बार देखेंगा। इसका मतलब 10000×10= 100K Views सिर्फ एक वीडियो से।

#2. Latest Hit Song Par Celebrities ke photos set karke video banana

बिल्कुल सही पढ़ा – हमारा दूसरा यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल आईडीया हैं, सुपरहिट व नवीनतम लोकप्रिय गानों पर सेलेब्रिटीज़ (फेमस व प्रसिद्ध लोग) के फोटोज सेट करके वीडियोज बनाना। यह चैनल हर कोई बना सकता है। दस साल का छोटा बच्चा भी इस तरह के वीडियो बना सकता है। उदाहरण के लिए एक प्रसिद्ध गाना है ‘ Kehandi Hundi see’ जिसका Original Song Name ‘ ‘Excuses by Ap Dhillon’ है। सिर्फ इसी एक गाने पर एक व्यक्ति ने सभी भारत की महिला, पुरुष सेलेब्रिटीज़ के फोटोज लगाकर 187K Subscribers लूट लिए वो भी मात्र एक महीने में!! जबकी एक लाख सत्तासी हजार सब्सक्राइबर बनाने में लंबे वीडियो बनाने वाले Youtuber को एक साल से दो साल का समय लगता है।

#3. Funny Videos Banana

अगर आप किसी भी ‘Keyword Research Tool’ में ‘Funny Videos india’ सर्च करोंगे तो आपके होश उड़ जायेगे। लगभग 1 Million से 10 मिलियन सर्च हर महीने होते हैं। मान लो आप लागतार अपने दोस्तों के साथ, परिवार के साथ, किसी के भी साथ या अकेले में ऐसे वीडियो बनाते हो, तो आपकी चैनल की ग्रोथ ×100 गुणा हो सकती है।

#4. Emotional videos Topic

इमोशनल वीडियो का मतलब होता है भावनात्मक वीडियो। ऐसे वीडियो जो लोगो का दिल छू ले, उसको देखने के बाद लोगो के जीवन में परिवर्तन आये। आप इसे Heart Touching Video भी बोल सकते है। ऐसे वीडियो अक्सर ट्रेंडिंग में आपने देखे होंगे। इसको बनाने में आपको एक दमदार कहानी (स्क्रिप्ट) की की जरूरत होती है।

#6. Knowledge wali video

ज्ञानवर्धक या किसी भी चीज के बारे, व्यक्ति के बारे में या कंपनी के बारे में रोचक जानकारी देना।
इस तरह के वीडियो बहुत ज्यादा वायरल होते है और पैसा भी खूब मिलता है।
जैसे;- 

  • Top 5 Social Media Apps in india
  • Xyz New Movie Facts in Hindi
  • Top 10 Tourist places in Bharat

#5. Videshi Superhit Gaano Par indian Scene jodna

यह टॉपिक सबसे Unique है। इसके अंदर सिर्फ आपको Foreign Superhit & Trending Songs को ही कवर करना है। आपको बॉलीवुड को डालकर खिचड़ी नही बनानी है। इसमे आपकी Targeted Country भारत ही रहेंगी। ये ऊपर बताई गई दो कैटगरी से अलग है। मेरी सलाह है आप ये तभी शुरू करे जब इसमें इंटरेस्ट हो वरना आप दो वीडियो बनाकर छोड़ देंगे।

#6. Bina Voice Ke Educational & Informational Videos Banakar International Audience Ko Target Karnaa

इस आइडिया से आप बहुत मोटी कमाई कर सकते है। क्योकी इन वीडियो को देखने वाली जनता बाहर की होंगी। मतलब ये वीडियो पूरी दुनिया में रैंक करेंगे। जिससे आपको दुनिया भर से High CPC, RPM & Sponsorship मिलेंगी। इसके अंदर आपको ‘Evergreen World Keywords’ को Target करना है। जैसे;-

  • Richest Countries List 2022
  • World Top 10 FMcg Company
  • Best Ayurvedic Company in the world
  • 50 Places in the world visit before you die

लेकिन ध्यान रखे ऐसे वीडियो बनाने के लिए आपकी Editing Skills बहुत ज्यादा अच्छी होनी चाहिए। तभी लोग पूरा वीडियो देखेंगे। इसके अलावा आपको Video Ke Andar Music भी अच्छा जोड़ना पड़ेंगा।

यह भी पढ़े –   Youtube Channel ke Liye background copyright free music kaise download kare?

#7. Facts Youtube Shorts content ideas

जो भी चीज आपको Internet पर ट्रेंडिंग में दिख रही है। वो चर्चित विषय कोई वस्तु हो सकती है, कोई जानवर हो सकता है या फिर कोई व्यक्ति हो सकता है। यदि आप उसके बारे में चार-पांच ऐसी बाते बताते है जो लोगो को सुनने में अच्छी लगे तो आप बहुत जल्दी वायरल हो सकते हो। फैक्ट्स वाले वीडियो आपको सिर्फ उन टॉपिक पर ही बनाना है जो अभी अभी चर्चा में है। मैने यूट्यूब पर फेक्ट्स वाले चैनल पर मिलियन में सब्सक्राइबर देखे हैं। यही नहीं आपको जानकर हैरानी होंगी। एक Facts Shorts बनाने वाले यूटूबर के चैनल पर मात्र 30K सब्सक्राइबर है लेकिन उसके एक वीडियो पर छबीस मिलियन से अधिक व्यूज है। उसने ऐसा क्या किया? एक वायरल गाना था ‘मनिके’ नाम से उसके अंदर जो लड़की नाच रही थी उसका नाम और वो किस देश में रहती है उसके बारे में तीस सेकेंड में जानकारी बताई गई थी। क्या आप ऐसा नही कर सकते हैं? अब आती है आपको जानकारी कहा से प्राप्त होंगी? इसके लिए गूगल देवता जिंदाबाद!! यहाँ से सबकुछ मेटेरियल वीडियो बनाने के लिए आपको तैयार मिलेगा।

#8.Street Food Vlog Shorts 

यदि आपको बाजार में जाकर कुछ न कुछ नया टेस्ट करने का शौक है। तो आप स्ट्रीट फ़ूड शार्ट बना सकते हैं। Food Vlog का मतलब होता है आपको बाजार में जाना है और जितने भी आपके शहर, गांव या भारत में कुछ भी आपको खाने की अच्छी चीज लगती है उसका वीडियो बनाकर डालना है उदाहरण के लिए कुछ कीवर्ड्स के नाम बताता हूँ जो इस कैटेगरी में करोड़ो में व्यूज है।

#9. Sports New shorts 

जब भारत में खेल की बात आती है तो हमारे दिमाग सिर्फ क्रिकेट का चित्र दिखता है। जबकि वास्तविकता में भारत में 50 अन्य तरह के खेल भी खेले जाते हैं उनको देखने वाले भी लाखों लोग हैं। लेकिन उनकी जानकारी कोई नही देता। आप निम्नलिखित खेलो के बारे में हर दिन लेटेस्ट जानकारी हर दिन शॉर्ट्स वीडियो के माध्यम से दे सकते हैं। जिनमें हॉकी, टेनिस, फुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन और कब्बडी मुख्य खेल है। यहीं नही आपको अंग्रेजी भाषा बोलनी आती है तो आप International टूर्नामेंट की खबरे भी कवर कर सकते हैं। जैसे: 

  • ओलम्पिक
  • क्रिकेट वर्ल्ड कप
  • फीफा वर्ल्ड कप
  • ग्रेंड स्लैम

यह भी पढ़े ⇒ 10 Ways to Earn Money From Youtube Without Monetization (2024)

#10.  Health Tips shorts

हेल्थ एक बड़ा टॉपिक है। इस कैटेगरी में आपकी विशेषज्ञता है तो अच्छी बात वरना आप भारत के आयुवेर्दिक शास्त्र- ग्रंथो को खरीदकर बिलियन डॉलर स्वास्थ्य ज्ञान हासिल कर सकते हैं और वर्तमान में जितनी भी वायरल और पुरानी बीमारियां चल रही हैं उनके बारे में वीडियो बना सकते हैं। स्वास्थ्य में बहुत सारी चिकित्सा पद्धतिया है। जिनके बारे में पुस्तकों के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करके आप भी यूटूब पर एक स्वास्थ्य चिकित्सक बन सकते हैं।

#11. Gadgets Reviews shorts

जब बात गैजेट की आती है तो उसमें सभी प्रकार के टेक्नोलॉजी गैजेट शामिल हैं इन सभी निम्न बताए गए गेजेट के लेटेस्ट लांच, फीचर, कमियां, खूबियों के बारे में आप लोगो को बता सकते हैं। 

  • Laptop
  • Apple Mac book
  • Smart Watch
  • Earphone
  • Mic / Computer
  • Mouse / Keyboard
  • Smart Devices

#12. Trending News shorts

यदि आपको यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल को जल्दी से ग्रो करना है तो ताजा खबर से बढ़िया कोई दूसरा टॉपिक नही हो सकता। यहाँ पर आप एक दिन में ही करोड़ो व्यूज पा सकते हैं। इस कैटेगरी के अंदर आप ऐसे लोगो को जॉब दे सकते हैं जो पूरे दिन न्यूज पढ़ना पसन्द करते हैं। हर दिन पांच से दस ऐसे टॉपिक भारत में वायरल होते हैं जिनके बारे में लाखों में Searches भारत में होते हैं। ऐसे में आप उन समाचारों को टीवी में देखकर या लैपटॉप में देखकर फटाफट शार्ट बना सकते हैं।

Frequently Asked Questions about Yt Shorts Content ideas

Youtube Shorts Videos वायरल कैसे करें?

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो वायरल करने के लिए सबसे पहले Yt Studio & Chrome Yt खोलकर चैनल की अच्छे से सेटिंग्स करे। उसके बाद ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाए और सही हैशटैग का प्रयोग करें। अंतिम लेकिन सबसे महत्वपूर्ण Tips यह है की लगातार वीडियो डालते रहे एकदिन ऐसा आयेगा की कोई रेण्डम वीडियो बहुत ज्यादा वायरल होंगा।

Youtube Shorts Videos से पैसा कमाने के कितने तरीके हैं?

सिर्फ गूगल के विज्ञापनों पर निर्भर रहना किसी भी Creator के लिए मूर्खता होंगी। अभी मैं जो आपको तरीका बता रहा हूँ। वो आपको कोई नही बताएगा। आप अपने चैनल पर लंबे वीडियो और शॉर्ट्स दोनों अपलोड करें। इससे क्या होंगा की शॉर्ट्स से ट्रैफिक आयेगा और वो ट्रैफिक जब आपके Long Duration वीडियो देखेंगे तो उससे आपको कमाई होंगी। लंबे वीडियो पर ज्यादा विज्ञापन आते हैं और शॉर्ट्स में कभी कभार ही।

Youtube shorts ideas without showing face?

  1. Business ideas
  2. How to Videos
  3. Software Problem solution
  4. Apps Reviews
  5. Mobile tips & tricks
  6. Scientific videos
  7. Conspiracy theories videos
  8. Youtube Creators updates
  9. World statics
  10. Make Money Online

YouTube Shorts Ideas Without Showing Your Face Part -2

CategoryIdea
InformativeTop 10 Tips
InformativeExplainer Videos
InformativeProduct Reviews
StorytellingTimelapse Projects
StorytellingStop-Motion Stories
StorytellingAnimated Shorts
EntertainmentChallenges
EntertainmentBlooper Reels
EntertainmentAnimal Videos
Art & MusicSpeed Art
Art & MusicMusical Shorts

YouTube Shorts Facts in Hindi

  • भारत में हर महीने 3.5 अरब से ज्यादा Shorts देखे जाते हैं!
  • 70% से ज्यादा Shorts मोबाइल पर देखे जाते हैं, यानी चलते-फिरते मनोरंजन!‍♀️
  • दुनियाभर में 1.5 अरब से ज्यादा लोग हर महीने Shorts बनाते हैं!
  • भारत में Shorts क्रिएटर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है.
  • कॉमेडी, DIY, गानें, और लाइफस्टाइल Shorts भारत में सबसे ज्यादा देखे जाते हैं.
  • लोकल लिप्सिंक्स और चैलेंज भी दर्शकों को खूब पसंद आते हैं.
  • Shorts फंड के ज़रिए क्रिएटर्स विज़ुअल स्टोरीज़ के लिए पैसे कमा सकते हैं.
  • ब्रांड पार्टनरशिप्स और स्पॉन्सरशिप भी आय के अच्छे स्रोत हैं.
  • देशी जुगाड़: भारत के अनोखे आविष्कारों और ठरकील को Shorts में दिखाएं.
  • फूड ट्रैवल: लोकल खानपान की यात्रा और दिलचस्प रेसिपीज़ शेयर करें.
  • लाइफस्टाइल हैक्स: डेली लाइफ के लिए आसान और मजेदार टिप्स दें.
  • लोकप्रिय Shorts क्रिएटर्स को सीधे ब्रांड्स से स्पॉन्सरशिप और पार्टनरशिप के ऑफर मिलते हैं.
  • यूट्यूब शॉर्ट्स जल्दी ही इंस्टाग्राम रील्स और टिकटॉक को टक्कर देने वाला बड़ा प्लेटफॉर्म बनने की राह पर है.
  • YouTube ने खास तौर पर Shorts क्रिएटर्स के लिए 100 करोड़ डॉलर का Shorts फंड बनाया है.

यूट्यूब शॉर्ट्स का भविष्य Future of YouTube Shorts Channel in Hindi 

भारत में बच्चे यूट्यूब शॉर्ट्स देखना बहुत पसंद करते हैं। ये छोटे वीडियो हैं जो मज़ेदार और रोमांचक हैं, और ये वास्तव में लोकप्रिय हो रहे हैं। स्मार्टफ़ोन के साथ, हमारा ध्यान वास्तव में कम होता है, इसलिए ये छोटे वीडियो हमारे लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। लेकिन हमें आश्चर्य है कि क्या यूट्यूब शॉर्ट्स लोकप्रिय रहेंगे या वे चले जाएंगे? इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, हमें सबसे पहले यह जानना होगा कि शॉर्ट्स को सफल क्या बनाता है। Short वीडियो बेहतर हैं क्योंकि वे लोगों का ध्यान बेहतर ढंग से खींचते हैं। इन्हें जल्दी और कभी भी देखा जा सकता है। देखने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के वीडियो हैं, जैसे मज़ेदार, संगीत वाले, educational और भी बहुत कुछ। वीडियो बनाना रचनात्मक होने का एक मज़ेदार तरीका है। LEKIN ESS BAAT KO BHI DHYAN RAKHE, KEE LOGO NE TIKTOK KI TARAH YAHA PAR GANDAGHI BHARA AUR ASHLEEL CONTENT BANANA SHURU KAR DIYA TOU INDIAN GOVT. ESSE BAN BI KAR SAKTI HAI. 

 

आज आपने Best/Top/Unique Youtube Shorts Channel Category Ideas के बारे में जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट सेक्शन में लिखे। इस पोस्ट को
सभी Shorts Creator के साथ साझा करें।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

 यूट्यूब वीडियो एडिटिंग कैसे करे?

यूट्यूब वीडियो थंबनेल कैसे बनाये? 

एक ऑनलाइन काम करने वाले की जिंदगी कैसी होती है? Online Work Kaise kare

 ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल

 

2 thoughts on “Youtube Shorts Channel Category Ideas in Hindi – इन कैटेगरी पर यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल बनाये मिलेंगे लाखो Subscribers & Views”

  1. आपके बताए हुए सभी टॉपिक बहुत ही अच्छे हैं लेकिन मैं कौन से टॉपिक पर अपना वीडियो को बनाना स्टार्ट करूँ? इसी पर थोड़ा दिक्कत हो रहा है।

    Reply

Leave a Comment