Photography Se Paise Kaise Kamaye? फोटोग्राफर कैसे बने?

Photography Se Paise Kaise Kamaye? फोटोग्राफर कैसे बने?

वैसे तो स्मार्टफोन मोबाइल ने बहुत सारे ट्रेडिशनल बिजनेस को खत्म कर दिए हैं और उसमें फोटोग्राफी का व्यवसाय भी अछूता नही है। लेकिन इस डिजिटल युग के दौर में जहाँ सबकुछ मोबाइल में ही मिल जाता है। इसके बावजूद ये फोटोग्राफी का बिजनेस करोडो-अरबो रूपये का है। इस पोस्ट में भारत व दुनिया के टॉप बेस्ट सफल फोटोग्राफर के स्टार्टअप और बिजनेस आईडिया के बारे में भी बताया गया है की कैसे उन्होंने अपनी photography skill से करोडो रूपये कमाए। इस आर्टिकल में मैंने, फोटोग्राफी क्या, कैसे, क्यों, कहाँ, जैसे सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश की है। वास्तव में आप इस क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो इस पोस्ट का एक भी शब्द बिना पढ़े ना जाए।

 

फोटोग्राफी व फोटोग्राफर में क्या अंतर है? (Difference Between Photography and Photographer)

सबसे पहले बात करते है फोटोग्राफी किसे कहते हैं? फोटो खींचने वाला व्यक्ति किसी शादी, जन्मदिन उत्सव, दिवाली, होली ढूंढ़ोत्सव, प्रोफेशनल फोटोशूट जैसे अन्य त्योहारों और कार्यक्रम में लोगो की तस्वीर लेकर लोगो को डिजीटल या फिजिकल रूप में उसका फोटो बनाकर देता है उसे फोटोग्राफी कहते हैं। अब बात करते है फोटोग्राफर किसे कहते हैं? जो व्यक्ति ऊपर बताए गए सभी त्योहारों, कार्यक्रम, सेमिनार, मीटिंग, स्टेज प्रोग्राम, कॉन्सर्ट या धार्मिक अनुष्ठान के फोटो खींचता है उसे फोटोग्राफर कहते हैं।

फोटोग्राफी कैसे सीखें? ( How to learn photography online/offline in Hindi)

अब सबसे महत्वपूर्ण सवाल यही है की सीखें कैसे? देखिए, आप दो तरीको से फोटोग्राफी कौशल को सीख सकते हैं जिनमें एक तो डिजिटल माध्यम यानी ऑनलाइन हो गया दूसरा तरीका ऑफलाइन यानी की किसी दुकान पर या इंस्टिट्यूट में जाकर सीखना। मेरे अनुभव के अनुसार आपको अपने गांव-शहर की किसी अच्छी फोटोशूट स्टुडियो पर नौकरी करनी चाहिए, जो आपके शहर-गांव में बहुत ज्यादा चलती हो, जहाँ पर ग्राहकों की भीड़ पड़ती हो, जहाँ पर बारह महीने शादियों अथवा अन्य उत्सवों के फुल ऑर्डर आते हो। ऐसा करने से आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिलेंगा और अधिक काम मिलना मतलब अधिक गलतियां और ज्यादा गलतियां करना मतलब आप जल्दी से उन सब चीजों को सीख जाओगे जो एक सफल या प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए जरूरी है। मेरा एक दोस्त हैं भूपेंद्र, उसने मात्र दो महीने नौकरी करके सबकुछ सीख लिया और आज अपनी दुकान चला रहा है। क्या आप भूपेंद्र की फोटोग्राफी सफलता कहानी को जानना चाहेंगे? उसने मुझे एक दिन बताया की मुझे फोटोग्राफी का ‘P’ (पी) भी नही आता था। मैंने तो उन दुकानों पर काम किया जहां पर अधिक काम करवाया जाता था। कोई भी इंसान सीखने के महत्व से काम करे तो उसको कोई भी काम भार नही लगता है। दूसरी कहानी भूपेंद्र जिस दुकान पर काम करता था, उस दुकान के मालिक की जो कुछ सालों पहले लॉरी पर फल-फ्रूट्स बेचा करता था। और वर्तमान में वह लड़का अच्छा-खासा पैसा कमा रहा है।

फोटोग्राफी सीखने में कितना समय लगता है?

अगर आप ऑफलाइन सीखते हैं तो इसकी समय अवधि (Duration) 6 महीना से 1 साल हो सकता है। बहुत से लोगो को दो साल का समय भी लगता है। दूसरी बात ये आपके जूनन, इंटरेस्ट, पर निर्भर करता है, अगर आपका फोटोग्राफी जूनन (पैशन) है तो आप कम समय में बिना परेशानी सीख जायेगे। ऑनलाइन कोर्स की बात करे तो आपको थ्योरिटिकल नॉलेज तो खूब मिल जायेगा की ऐसे करे, इस एंगल से खींचे, वैसे करे लेकिन जबतक आप मैदान में नही उतरोंगे तबतक कुछ नहीं होने वाला। online photography course के चक्कर में ना पड़े। वैसे एक अच्छी बात बता दूं अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद ‘ photography course Free Pdf Download’ कीवर्ड्  गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको मुफ्त फ्री पीडीएफ Book भी मिल जायेगी। अब आगे बढ़ते हैं;

 

फोटोग्राफी से पैसे कमाने के तरीके (Ways to make money from photography)

make money from photography online in hindi, photographer kitna paisa kamata hai,

अभी मैं आपको वो सारे तरीके या रास्ते बताऊंगा जिससे आप अपने फोटो खींचने के शौक को अपना प्रोफेशन (पेशा) बना सकते हैं।

#1. Traditional Studio खोलकर –

भारत के अंदर 90% फोटोग्राफर इसी तरीके से पैसा कमाते हैं। वे पहले इसको सीखते हैं उसके बाद ख़ुद की दुकान लगाते है और अपनी आजीविका चलाते हैं। गाँव हो या शहर ये धंधा सीजन में बहुत चलता है। आप पूरे बारह महीनों की कसर इन चार महीनों में निकाल सकते है। यह तरीका आसान है कोई भी कर सकता है।

#2. फोटो स्टूडियो में नौकरी करके –

जी हाँ, अगर आपको फोटोग्राफी की बारीकी से नॉलेज है तो हर कोई आपको जॉब दे देंगा। यहाँ से भी आप एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

#3. खुद का स्टार्टअप और बिजनेस करके –

फोटोज, फोटोशूट, फोटोग्राफी तीनो को जोड़कर आप मिलियन डॉलर स्टार्टअप खड़ा कर सकते हैं। इसके लिए आपको टेक्निकल ज्ञान के साथ इंटरनेट पर अच्छी तरह से पकड़ होनी जरूरी है। इस टॉपिक के बारे में नीचे के तीन उपबिन्दु में खुलकर बात की है उसे जरूर पढ़ें।

#4. सिनेमा, मूवी, स्पोर्ट्स व टीवी सीरियल में काम करके –

इन सभी जगहों पर भी फोटोग्राफर की जरूरत पड़ती है, इसके लिए आपको डिग्री लेनी पड़ती है, किसी फोटो अकादमी में विशेष ट्रेंनिग लेनी पड़ती है उसके बाद आपका नम्बर यहाँ पर लगता है।

 

भारत में एक फोटोग्राफर महीने का कितना कमाता है? How much photographer earn in india

भारत में एक सामान्य शुरुआत करने वाला फोटोग्राफर महीने का 8,000 से 10,000/- कमाता है। जब आप पूरा काम सीख जाते हैं तो खुद की फ़ोटो स्टूडियो शॉप लगाकर महीने का 30,000/- से  80,000/- आराम से कमा सकते है। वही आपके पास पांच साल से अधिक का अनुभव है तो आप महीने का 1,00000/-भी कमा लेंगे। अगर आप इमेज का नीचे दी गई इमेज वेबसाइट केस स्टडी के idea को या बिजनेस मॉडल को समझकर काम करते हैं तो आपके द्वारा या दूसरों के द्वारा खींचवाये गए फोटोज से आप महिने का 10,00000 से 50 लाख रुपये कमा सकते है। जो कमा रहे हैं उनका उदाहरण नीचे दे दिया है।

ImagesBazaar.com Case Study in Hindi ( Sandeep Maheshwari Photography Se Kaise Kamate hai?)

images bazaar website paisa kaise kamati hai, images bazaar story in hindi,

इमेजसबाजार डॉट कॉम एक दुनिया की सबसे भरोसेमंद भारतीय फोटोज प्रदान करने वाला स्टार्टअप है जिसके फाउंडर मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी है  आपको देखने में तो ये सिर्फ एक फोटोग्राफी वेबसाइट दिखेंगी, लेकिन इस वेबसाइट पर बिकने वाले Photos से संदीप माहेश्वरी एक दिन में करोडो रूपये कमाते है। Images Bazaar में केवल और केवल भारतीय इमेजस मिलेंगी जैसे – Indian Wedding Photoshoot, indian Food, Lifestyles, Yoga, Meditation इत्यादी। अब बात करते हैं Images Bazaar की सफलता की, तो संदीप माहेश्वरी जी को फोटोग्राफी का बड़ा ही शौक था, वे फोटोशूट भी बहुत अच्छे से करते थे उन्होंने एक दिन में सबसे अधिक फ़ोटोशूट का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था। जब उन्होंने इस इंडस्ट्री पर रिसर्च की तो उनको पता चला ये तो Billion Dollars Business है मतलब इससे तो करोडो रूपये कमाये जा सकते है। तभी उनके मन में ImagesBazaar.com का आईडिया आया की मैं कुछ ऐसा करता हूँ जो किसी ने नही किया, और अपना स्टार्टअप खोल दिया। आज मार्केट में ‘Professional Photography Startup’ तो बहुत है लेकिन उनमें खिचड़ी बनी हुई है मतलब Foreign & indian दोनो मिक्स है। जबकी इमेजसबाजार डॉट कॉम पर सिर्फ आपको ‘indian Stock licensed images’ मिलेंगी।

Stutter Stock Paid photography website case study in Hindi

stutter stock success story, stutter stock website in hindi,

शटर स्टॉक नामक इस वेबसाइट से आप पैसा देकर जिस भी फील्ड की फोटोज खरीदना चाहते हो वो खरीद सकते हो। इसकी एक विशेषता यह है की यहाँ पर आप सस्ते दामों पर फोटोज को खरीद सकते है। इसने भी बाकी जितने भी ‘photography start up ideas’ वाली वेबसाइट हैं। वही मॉडल अपनाया लेकिन इसमें एक यूनिक बात यह है की कीमत बहुत कम है अन्य साइट में पैसा बहुत अधिक है जिससे आम आदमी नही खरीद सकता।

Pixabay जैसा स्टार्टअप बनाकर महीने के लाखों रूपये फोटोग्राफी से कमाना सीखे (Pixabay success story in Hindi)

Pixabay success story, Pixabay in hindi,

आप दुनिया की सबसे ज्यादा मुफ्त छवि, निशुल्क तस्वीर (Free Images) के लिए सर्च की जाने वाली वेबसाइट ‘पीक्षाबे’ के बारे में जानते ही होंगे।अगर आप एक Blogger/Youtuber या डिजिटल मार्केटर हो तो कभी न कभी आपको फ्री फोटोज की जरूरत पड़ी ही होंगी। और आपने गूगल पर Pixabay वेबसाइट को जरूर देखा होंगा । आपके मन में यह सवाल आ रहा होंगा यार ये भी तो एक ‘फोटोग्राफी वेबसाइट’ ही है, इस पर सारी images फ्री है, तो फिर ‘Pixabay Paisa Kaise Kamata hai?’  देखिए उनका ये photography Startup पूरी दुनिया में यूनिक है उन्होंने मार्केट की एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम सॉल्व की –  समस्या यह थी की लोगो को  में HD & High Quality वाली फोटोज चाहिए थी और इंटरनेट पर सारी ‘Paid Photography website’ थी। यही पर पिकसाबे के फाउंडर ने दिमाग लगाया और एक ऐसी साइट बना दी जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपने कैमरे से खींची हुई फोटो को अपलोड कर सकता है > और उसकी फोटो को कोई भी बार-बार Download करके Reuse कर सकता है। इसी कॉन्सेप्ट से कुछ ही सालो में Pixabay website पर मिलियन में ट्रैफिक आने लगा। जब बहुत लोग जुड़ गए तो अन्य  पैसा लेकर फोटो बेचने वाली वेबसाइट ने उनकी साइट पर Sponsored posts डालना शुरू कर दिया। मतलब जब आप कोई भी इमेज पिकसाबे से डाऊनलोड करेंगे तो उसके नीचे ही उनकी Related Photos की Ad दिख जाती है यही से वे करोडो रूपये कमाती है।

Successful Photographer Banane ke Liye Tips & Tricks in Hindi

  • खींचे हुए फोटो को अच्छे से एडिट करने के लिए Carel Draw & Photoshop Software को चलाना सीखें।
  • किसी के घर में कोई प्रोग्राम हो तो उसका सस्ते में ऑर्डर ले, इससे आपकी पहचान भी बनेगी और लोगो के बीच में जाने से डर भी खुलेंगा।
  • ज्यादा से ज्यादा सफल फोटोग्राफर की Biography को पढ़े। इससे आपको हमेशा
  • अपने काम को करने की प्रेरणा मिलती रहेगी।
  • यात्रा पर जाए वहाँ खूबसूरत दर्शनीय स्थलों, पहाड़ो व इलाकों का फोटोशूट करे। इससे आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ेगा।
  • ऑनलाइन सबकुछ मुफ्त में जानकारी आपको मातृ भाषा में उपलब्ध है जो भी समस्या आये उसको सर्च करे आपको उत्तर मिल जायेगा।

Photography Motivational Quotes in Hindi

तुम्हारी हर एक खीचीं गई तस्वीर एक दिन तुम्हारा भविष्य तय करेंगी।

 

तुम्हारी स्किल ही तुम्हारी पहचान है।

 

बाहर दिखने वाली हर खूबसूरत चीज तुम्हारे कैमरे में कैद होनी चाहिए

 

जो इंसान दुनिया के दर्द को कैमरे में रिकॉर्ड करता है ऊपर वाला उसके दर्द को कम कर देता है।

 

संघर्ष की राह पर जो चलता है वही एक दिन दुनिया में उजाला बाँटता है।

 

Photography Business Ideas in Hindi

मैं यहाँ पर Short में बता रहा हूँ, क्योंकी 99% मैंने इस पोस्ट में यूनिक व न्यू फोटोग्राफी बिजनेस आइडियाज बता दिए हैं।

  • Website Banakar Model Aur photographer Ki problem ko solve karne wala startup like Sandeep sir image bazaar.
  • Traditional Big Studio Kholna
  • Independent Photographer Bankar Apna Blog Ya Youtube Channel Banana
  • Photography App Banakar Logo ki problem solve karna
  • Badi Successful Companies ke Saath professional P.Grapher Bankar Kaam Karnaa.

 

FAQ Matlab Sawal Jawab 

Photography Shop business me kin cheejo ki jarurat padti hai?
उत्तर-  कैमरा, अच्छे लैंस, स्टोरेज कार्ड, लेपटॉप, कंप्यूटर, फोटोशॉप स्किल।

Professional Photographer kaise bane?
उत्तर- अपने स्किल को बढ़ाए, कैमरा अच्छा खरीदे, सफल फोटोग्राफर को स्टडी करे।


फोटोग्राफी क्या है और कैसे एक फोटोग्राफर बनकर पैसा कमाये, इसके बारे में आपने सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। पोस्ट को हर Passionate Photographer के साथ शेयर करें। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

अंग्रेजी भाषा सीखकर करोड़पति बनने वाले लोगों के नाम | English language made these people millionaires

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल

 Volunteer बनकर पैसा व खुशी कैसे प्राप्त करे?

 इंटरनेट पर पैसे कमाने के गलत तरीके जिनसें बच के रहें

जोश भर देने वाले गाने  |  Top 10 Motivational Song Lyrics 

जब घर वाले आपको परेशान करे तो क्या करे? My Family Don’t Support Me

Leave a Comment