जब घर वाले आपको परेशान करे तो क्या करे? My Family Don’t Support Me [In Hindi]

जब घर वाले आपको परेशान करे तो क्या करे? My Family Don’t Support Me [In Hindi]

नीचे दिए गए बिन्दुओ में से एक भी बात से आप घर वालो से परेशान है तो इस पोस्ट को आप पढ़ सकते है।

  • मेरे माता पिता, जो मैं जीवन में करना चाहता हूँ उस काम को करने से रोक रहे हैं।
  • फैमिली सपोर्ट नही है (परिवार मदद नही कर रहा)
  • घर में लड़ाई-झगड़ा बहुत होता है
  • परिवार से तंग आ गया हूँ।
  • मैं अपने पति से दुखी हूं
  • मैं अपनी पत्नी से दुखी हूं
  • मेरा बेटा मुझे पीटता है।
  • सास-बहू के झगड़े
  • ससुर और सास दोनो मुझे बहुत डांटते-पीटते है।
  • इस परिवार के साथ मेरा दम घुट रहा है।
  • मैं सही हूँ, फिर भी मेरी बात को कोई भी घर वाला स्वीकार नहीं कर रहा।
  • घर के सभी सदस्य मेरे खिलाफ बोलते है।

यह पूरी पोस्ट दिल से, व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर लिखी गई है। आप मेरी परिवार की समस्या पर लिखी पहली पोस्ट भी पढ़ सकते है उसमें बहुत सारा मोटिवेशन और अपनी स्टोरी शेयर की है। ऊपर की लिंक पर क्लिक करके न्यू टेब में उस पोस्ट को खोल दे, पहले पढ़े या फिर ये पोस्ट पढ़ने के बाद पढ़ लेवे।

स्थिति का अवलोकन करें

सबसे पहले ये देखे या अपने आप से सवाल पूछे की आप परिवार के एक सदस्य से दुखी हैं? या फिर पूरे घर वालो से? (All family members se) इस सवाल का उत्तर मिलने के बाद आगे बढ़े।

हमेशा इस बात को याद रखे

“जो भी मेरे साथ होता है अच्छे के लिए होता है, और जो भी होंगा अच्छा होंगा “

अभी आप कहेंगे ये क्या मजाक कर रहे हो? पूरी पोस्ट पढ़िए, अगर आपकी समस्या का समाधान नही निकले तो नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में ‘गाली’ बोलकर जाना। एक कहानी से इस बात की सत्यता को जाँचते है। एक सफल अभिनेता ने कहा की अगर मेरे घर में सारी सुख-सुविधा होती, और बचपन में मैंने बिल्कुल दुख नही देखा होता तो आज भी मैं अपने पिताजी का ट्रैक्टर ही चला रहा होता। उनके परिवार में सभी चीजो का ही अभाव था इसलिए वे एक सफल एक्टर बन पाये।

【दूसरी बात】 – मैं मानता हूँ, आपकी इस समय जो स्थिति है। वो बहुत बुरी है, आपका परिवार के साथ रहने का मन नही कर रहा, आपका दम घुट रहा है। लेकिन कुछ समय (कुछ साल) उन लोगो के साथ मन मारकर गुजारे, हो सकता है की बाद में सबकुछ सही हो जाये और वही लोग आपके साथ खड़े हो जाये!

 परिवार वाले आपको गुस्सा दिलाये तब उनके साथ मारपीट नही करे

देखिए कई बार आपके परिवार में जिनके साथ आपकी बनती नही है उनके साथ तू-तू, मैं-मैं, हो जाती है। अगर उस समय परिवार का कोई बड़ा सदस्य आपको बिना गलती मार रहा है तो आप शांत होकर उस चोट को झेले। अगर कोई गाली बोल रहा है, आपको बिना गलती बोल रहा है तब भी सुने, उसको जवाब नही दे। क्योंकी आप उन लोगो के सामने अपने आप को अच्छा बताने की कोशिश करोंगे जो आपके दुश्मन है। अगर मोहल्ले या आसपास के ज्यादा लोग आपके साथ खड़े है तो फिर आप उनके सामने बोल सकते हो।

परिवार के बड़े सदस्यों से मारपीट करने के नुकसान (Disadvantage of Fight With Family Members)

अगर कोई आपसे छोटा मेम्बर आपसे लड़ाई कर रहा है तो आप उसकी पिटाई कर सकते है। लेकिन बड़े सदस्य के साथ बिल्कुल ना करे। वरना निम्नलिखित नुकसान उठाने पड़ सकते हैं

  1. आपको घर से बाहर निकाला जा सकता है। या फिर घर छोड़ने पर मजबूर किया जा सकता है।
  2. आपको समाज व अपने एरिया (मोहल्ले) वालों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है।
  3. उसी समय अगर आपने मारपीट नही की होती तो आप उनके साथ रहकर अपने मिशन, जीवन लक्ष्य तथा अपनी योजना को पूरा सकते थे।

गलत निर्णय से हो सकता है बड़ा नुकसान

जब भी आप ऐसी बुरी स्थिति में फँस जाये तो कोई गलत डिसीजन नही ले। वरना सब खेल खत्म हो जायेगा। हम अक्सर जब किसी से ज्यादा तेज आवाज में बात करते हैं या फिर लड़ाई करते है तो उस समय हमारा खून गरम होता है ऐसे में हम बिना कुछ सोचे गलत निर्णय ले लेते। जिसका पछ्तावा हो सकता है आपको पूरे जीवनभर करना पड़े। इसलिए उस समय शांत रहे। मंत्रजप करे, लंबी गहरी सांस ले, ध्यान करे
इससे आपका गुस्सा शांत हो जायेगा।

चिंतन से निकल सकता है समाधान!

चिंतन का मतलब होता है – अकेले में खुद से बात करना, स्वाध्याय (सेल्फ स्टडी) करना। किसी ऐसी जगह पर चले जाएं जहाँ पर आपके अलावा और कोई दूसरा नही हो। हर गांव-शहर में आपके नजदीक में बहुत सारी ऐसी जगह होंगी जो सूनसान रहती है वहाँ पर लोगो का आवागमन बहुत कम रहता है। घर से बाहर नही जा सकते तो सबसे बढ़िया आप घर की छत पर चले जायें। घर की छत, चिन्तन के लिए एक सही जगह है। वहाँ पर अपने आप से सवाल पूछे की;
● घर छोड़ने के बाद, मैं कहाँ पर रह सकता हूँ?
● क्या मैं इतना पैसा इस समय कमा रहा हूँ जिससे घर छोड़ने के बाद मैं अपना जीवन-व्यापन कही भी कर सकू।
● क्या मेरे पास ऐसा कोई कौशल (स्किल) है  जिससे मैं कही भी काम करके अपने दम पर अच्छी जिंदगी जी सकता हूँ।
● मेरे घर छोड़ने से मेरे परिवार की हालत 10 साल बाद क्या होंगी?

【सार】- ऐसे बहुत सारे प्रश्न है जिनको आप पूछकर उसका जवाब नोटबुक में लिख सकते हो, इनका जवाब पेपर या नोटबुक में लिखने का फायदा यह होंगा की आप कभी भी इन पॉइंट्स को पढ़कर एक्शन ले सकते है।

घर छोड़ने का या घर से भागने का पूरा मन बना ही लिया है [ghar chod ke kaise jaye?]


ghar se bhagne ka man ho rha hai, pariwar ko chodna chahta hu,
अपना घर छोड़ने के बाद रहना, खाना-पीना, नोकरी की चिंता, पैसो की चिंता, काम कहा पर मिलेगा, यह सब सवाल आपके मन में आने चाहिए। आप चाहे परिवार या घर को किसी भी मजबूरी में छोड़ रहे हो, नीचे दिए गए आर्टिक्ल आपको निशुल्क रहने की व्यवस्था, खाना-पीना सबकुछ देंगे।

यह पढ़े –
घर छोड़कर हरिद्वार [Haridwar City] में रहने के लिए निशुल्क व्यवस्था ( फ्री में रहना, खाना, जॉब, काम मिलेंगा, अच्छा शांति वाला माहौल) 

घर छोड़कर वृंदावन [Vrindavan City] में रहने के लिए निशुल्क व्यवस्था ( फ्री में रहना, खाना, जॉब, काम मिलेंगा, अच्छा शांति वाला माहौल)

एक ऐसा काम जो आप भारत व दुनिया में किसी भी जगह बैठकर कर सकते है और पैसा महीने का 20,000 से 30,000/- तक आराम से कमा सकते है 

हर रोज की लड़ाई का स्थायी समाधान क्या है? (Permanent Solution of Everyday Family Fight in Hindi)

जीवन का ऐसा लक्ष्य बनाए जहाँ पर आपको घर के अंदर कम से कम रहना पड़ता हो। बहुत सारे लोगो के प्रोफेशन या काम ऐसे ही होते हैं जिसमे उनको अधिकतर समय परिवार के सदस्यों के बीच में या साथ में गुजारना पड़ता है। ऐसे में आप क्या कर सकते है आप इंटरनेट पर रिसर्च कर सकते है की कौनसे ऐसे काम है जिनमे साल में एक या दो बार ही घर में आना होता है। उसकी तैयारी में आज ही झूट जाए। दूसरा समाधान यह है की आप ज्यादा से ज्यादा यात्रा करे, घूमने के 1000 फायदे हैं  जब आप घूमते हैं तो परिवार से दूर रहते है, आपको एक शांति मिलती है, आपको सुकून मिलता है, नये और अच्छे लोगो से मिलने का मौका मिलता है। आप यात्रा (ट्रेवलिंग) को ही अपना प्रोफेशन बना सकते है जिसमें आपको घूमने को भी मिल जायेगा और पैसा भी मिल जायेगा। कुछ Travelling Jobs बताता हूँ
१. टूर एंड ट्रेवल्स बस में नौकरी करना
२. लंबे रुट की स्लीपर बस में नौकरी करना
३. भारत यात्रा करवाने वाली बसों में नौकरी करना
४. हवाई जहाज का पायलट बनाना
५. एयरपोर्ट पर कोई काम करना
६. समुद्री जहाज (क्रूज) में काम करना
७. कार ड्राइवर बनना
१०. टूरिस्ट गाइड बनना।


मुझे पूरा विश्वास है, परिवार की समस्या और समाधान पार्ट-1 पोस्ट और घर वालो से परेशान हूँ। इन दोनों आर्टिकल से आपको जीवन जीने की प्रेरणा मिली होंगी। इन सब बातों को अमल में लाकर मतलब जीवन में उतारकर आप एक खुशी-खुशी अच्छी जिंदगी जी सकते है। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट सेक्शन में लिखे। इस पोस्ट को अपने व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर शेयर करे।


इन्हें भी पढ़े [Related Articles]


आत्महत्या क्या है और लोग सुसाइड क्यों करते हैं?


 मानसिक स्वास्थ्य कैसे ठीक करे?


इन वीडियो ने मेरी जिंदगी बदल दी

 

अकेलेपन को कैसे दूर करें?

 

Leave a Comment