Online shadi kaise kare? अब कोई लड़का नही रहेंगा कुंवारा!

Online shadi kaise kare? अब कोई लड़का नही रहेंगा कुंवारा

यह पोस्ट भारत के 21 साल से लेकर 35 साल के नोजवान युवाओं को समर्पित है। देखिए दुनिया में कोई तकलीफ, दुख, पीड़ा या समस्या का एक ही कारण है – ज्ञान की कमी। आज इंटरनेट के जमाने में सबकुछ बाजार से ऑनलाइन बिकना शुरू हो गया है तो उसमें शादी का कॉन्सेप्ट कैसे पीछे रह सकता है? आज आप एक क्लिक में अपने मनपसंद लड़की से बात करके शादी कर सकते हैं। इस पोस्ट में बहुत सारी अच्छी बातें, Suggestions, Tips & Ticks,  online shadi के लिए दिए गए हैं इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़कर अपने आज के दिन को लाइफ का सबसे बेस्ट दिन बनाए।

लड़की नहीं मिल रही है जानिए आपके अंदर की कुछ गलतियां व कमियां

ऑनलाइन हो या ऑफलाइन अगर आपकी शादी नही हो रही या फिर दूसरी भाषा में बोले तो लड़की नही मिल रही तो उसके बहुत से कारण होते हैं अगर आपके अंदर नीचे दिए गए निम्नलिखित कमियां है तो आज ही इनको दूर करने की कोशिश करें।

1. आपकी भाषा भड़काऊ, अगले व्यक्ति को चोटिल करने वाली तो नही? ज्यादातर लड़कियां ऐसे पुरुषों या लड़को को पसंद नही करती जो हमेशा गुस्से में बात करते हैं।

2. क्या आप सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं? हमेशा शादी करने का विचार आये तब अपने पार्टनर को कैसे खुश रखोंगे, उसको महीने में कितनी बार ट्रिप पर (घूमाने) लेकर जाओगे, होटल में कितनी बार खाना खीलाओंगे,  उसके बारे भी कल्पना करें। फिर देखो जादू होंगा!

3. आप बेरोजगार तो नहीं? जो लड़का या पुरूष कम पैसा कमाता है या फिर सिर्फ अपने बाप के पैसे उड़ाता है उनको भी लड़कियां पसंद नहीं करती है।

4. क्या आप एक आलसी इंसान है? आलसी लोगों को लड़की या कोई भी महिला पसन्द नही करती।

5. ड्रेस कोड मतलब आप कई लोफर वाले कपड़े तो नही पहनते? हमेशा साफ सुथरे भारतीय वेशभूषा या फॉर्मल पेंट व शर्ट-टीशर्ट पहने। वेसे वेस्टर्न कल्चर के कपड़े भी पहन सकते हैं।

ऑनलाइन शादी के फायदे (Advantages Of Online Marriage In Hindi)

  1. आप किसी भी धर्म, जाती, सम्प्रदाय की लड़की से शादी कर सकते हैं।
  2. जिस प्रकार हिन्दू धर्म में शादी से पहले फिजिकल/ऑफलाइन कुंडली मिलान होता है वो भी आप ऑनलाइन कर सकते हैं।
  3. यहाँ पर आपका इतना खर्चा नही होता जितना आप किसी गांव-शहर में रीति रिवाजों के साथ करते हैं।
  4. आपकी पाटर्नर लड़की भी आपके बारे में सबकुछ जान सकती है।
  5. अगर आप ज्यादा पैसे कमाते हो तो बहुत ज्यादा अवसर है आपको अच्छी गुणवान लड़की (Good girl) प्राप्त होने की।
  6. अगर आप Trusted & Genuine मैरिज वेबसाइट पर लड़की ढूढ़ रहे हैं तो आपके साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी नही होंगी। क्योकी सारी Marriage Website पर लड़के-लड़की की प्रोफाइल वेरिफाईड़ होती है

ऑनलाइन शादी कैसे होती है? (How to do online marriage in india in Hindi)

अभी मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रकिया समझाता हूँ;

1. सबसे पहले आप कोई भी भरोसेमंद व बहुत ज्यादा लोगो द्वारा उपयोग की गई विवाह करवाने वाली वेबसाइट को विजिट करे या फिर ऐप्प को डाऊनलोड करे।

2. वैसे तो इस आर्टिकल में सभी Free & Paid Matrimonial Sites & Apps की Direct Links आपको दे दी गई है फिर भी कुछ अच्छी साइट का नाम बताता हूँ;
१. शादी डॉट कॉम
२. विवाह डॉट कॉम
३. जीवनसाथी डॉट कॉम
४. भारत मैट्रीमोनी

3. अभी इसमें Sign Up करे > अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, नाम, पता, रूचि (Interest), शौक (Hobby), आपका पेशा (प्रोफेशन) यह सभी जानकारी भरकर अपनी प्रोफाइल को स्ट्रॉन्ग बनाए।

4. सबसे अच्छी बात आप ऊपर दी गई विवाह के लिए वेबसाइट और ऐप्प पर Video Call & Chats से बात भी कर सकते हैं। अगर आपको लड़की/लड़का पसंद है तो फिर आप उनको अपना नम्बर भेज सकते हैं।

5.  फिर बात बन जाने के बाद

6. बधाई हो, आज इस शुभ घड़ी में, एक मीठे रिश्ते की है शुरुआत, तुम दोनों सदा रहो साथ-साथ, भगवान से बस यही है फ़रियाद, आपको शादी की ढेर सारी शुभकामनाएं।

Matrimonial Sites In India for Hindu, Muslim, Sikh, Jain, Christian, Buddhist.

Kuware Ladke, Kuware Ladko ko Ladki kaise milegi,

अभी मैं आपको नीचे कुछ ऐसी ऑनलाइन शादी करवाने वाली फ्री एंड पेड वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप अपना विवाह धूमधाम से कर सकते हैं। पेड (paid) का मतलब होता है आपको कुछ वेबसाइट पर उनका सर्विस चार्ज भी देना पड़ सकता है। भाई उनका भी बिजनेस है हर चीज फोकट में नही मिल सकती।

BharatMatrimony.com.
Shaadi.com
Jeevansathi.com
Vivaah.com
SimplyMarry.com
MatrimonialsIndia.com
CommunityMatrimony.com.
M4Marry.com
DivorceeMatrimony.com
WedgateMatrimony.com
secondshaadi.com
TrulyMadly.com
elitematrimony.com
matchfinder.in

 

ऑनलाइन शादी रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी (online marriage registration in Hindi)

शादी हो जाने के 1 महीने के अंदर नागरिक को विवाह पंजीकरण करवाना चाहिए। वैसे ऑनलाइन शादी में इसका कोई लेना-देना नही है। दूसरी बात जो offline/physical विवाह करते हैं वो भी 99% भारतीय इन फालतू के चक्करो में नही पड़ते। ऐसा कोई नियम नही है।

 कुंवारा लड़के को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं? (Kuwara meaning in english)

कुंवारे लड़को को इंग्लिश में Bachelor (बैचलर) बोलते हैं। कुंवारे को हिंदी में अविवाहित भी बोलते हैं।  इस तरह आपको आज कुँवारा मीनिंग इन इंग्लिश पता चल गया।

Kuware Ladko Ke Liye jokes, quotes, status, Shayari & Motivation

Kuware Ladke, Kuware Ladko ko Ladki kaise milegi,

यहाँ पर कुंवारे लड़को के लिए चार अलग-अलग टॉपिक दिए गए है जिन पर इसी पैराग्राफ में मिक्स जानकारी दी जा रही है। उम्मीद है इससे आपको अच्छा लगेगा व जीवन में आशा की एक किरण जगेगी।

 


जरूरी नहीं की जो लड़का कुंवारा है उसकी शादी नहीं हो पा रही है! हो सकता है वो किसी ऐसे लक्ष्य या उद्देश्य की प्राप्ति के लिए काम कर रहा हो, जो उसकी शादी करने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो।

 

कुंवारा लड़का जल्द से जल्द अपने जीवन लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। जबकी शादीशुदा कई सांसरिक झालो में फंसकर अपना पूरा ध्यान लक्ष्य पर केंद्रित नही कर पाता।

 

Single Person विवाहित जोड़े से सौ गुणा ज्यादा खुश दिखता है।

 

जिनको हँसना है हँसने दो, एकदिन अपनी मंजिल (Goal) को हासिल कर लूं उसके बाद मेरे पीछे लड़कियों की लाइन लगेगी।

 

भारत में क्या है लड़के Goal पर नही Girl पर फोकस करते हैं और इसका नतीजा यह निकलता है की ना तो लक्ष्य मिलता है ना ही लड़की। इसलिए आज ही अपना Goal Statement तैयार कर लो।

 

ऑनलाइन शादी के लिए लड़कियां कैसे ढूढ़े? (How to find girl for marriage in India)

इस बात का ध्यान रहे लड़की, कन्या, स्त्री, गर्ल कोई सब्जी नही है जो आप उसे किसी भी तरह के Keyword के साथ सर्च कर रहे हो। भारतीय संस्कृति में नारी का सम्मान सबसे ऊपर है। इसलिए हमेशा जब भी कुछ सर्च करे तो सही तरिके से सर्च करें। अब बाती है ऑनलाइन शादी के लिए लड़कियां कैसे ढूढ़े? तो इसके लिए आपको इस पोस्ट में कुछ विवाह करवाने वाली वेबसाइट के नाम बताएं है उन पर जाकर आप हर Religion, Caste की लड़की खोज सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन शादी के लिए रिश्ते भी यहाँ से बना सकते हैं और उनके नम्बर भी ले सकते हैं।

ऑनलाइन शादी करने के नुकसान (Disadvantages Of Online Marriage in Hindi)

हर चीज के फायदे व नुकसान दोनो होते हैं। यह शत प्रतिशत दावे के साथ नही कहा जा सकता की ऑनलाइन लड़कियों की शादी प्रोफाइल या ”marriage biodata’ हूबहू  वैसा ही होंगा जेसा वो दिखा रहे है। कुछ लोग शादी के नाम पर पैसा वसूलने के लिए भी आकर्षक लड़कियों की फोटो लगाकर लोगो को फंसाते है ऐसे में सुझाव या “online marriage Tips” यही है की आप पहले उस लड़की को डेट पर ले जाए मतलब उससे फेस टू फेस मिल लीजिए। ताकी आपको सच्चाई मालूम पड़ जाए।

Internet Par Shaadi Karne Ke Liye FAQ

कुंवारा और अविवाहित में अंतर क्या है? (कुंवारा का अर्थ)

इन दोनों का मतलब एक ही होता है Unmarried जिस व्यक्ति की अभी तक शादी नही हुई।

Internet par shadi karne ke liye umra age kitni honi chahiye?

लड़की की 18 वर्ष से ऊपर और लड़के की 21 वर्ष। यह शादी करने की कानूनी उम्र है।

क्या ऑनलाइन शादी करने के लिए कोर्ट में जाना पड़ता है? (Difference between court marriage and online marriage)

नही! कोर्ट मैरिज अलग होती है और ये अलग है। ऑनलाइन में किसी प्रकार के आवेदन की जरूरत नहीं है।

 

इस तरह आपने आज ऑनलाइन शादी कैसे करे? इसके बारे में हिंदी भाषा में जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। मैं उसका उत्तर जरूर दूंगा। मेरे उत्साहवर्धन के लिए पोस्ट को शेयर करे।

MUST READ →  शादी करनी चाहिए या नही? क्या विवाह करना जरूरी है? 

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]
अगर शादी नही हो रही तो अवचेतन मन का प्रयोग करे, गांरटी देता हूँ, एक साल में रिश्ता घर पर आयेगा

 अकेलेपन को कैसे दूर करें?

जब घर वाले आपको परेशान करे तो क्या करे? My Family Don’t Support Me

परिवार की समस्या और समाधान

 ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल –

अंग्रेजी भाषा सीखकर करोड़पति बनने वाले लोगों के नाम 

 सुबह जल्दी उठने के 100 फायदे

स्मार्टफोन चलाने के फायदे

इन वीडियो ने मेरी जिंदगी बदल दी

Leave a Comment