क्या शादी (विवाह) करना जरूरी होता है? (kya shadi karna jaruri hai)

क्या विवाह करना जरूरी है? (kya shadi karna jaruri hai)

अगर आप इस पोस्ट का एक पैराग्राफ पढ़कर भाग जाओंगे तो आपको घण्टा कुछ समझ में नही आयेगा। मैं गारंटी के साथ कह सकता हूँ की यदि आप इस आर्टिकल को शुरुआत से अंत तक पढ़ते है तो आपके जीवन में बहुत जबरदस्त बदलाव आ सकते हैं। शादी करने का डिसीजन लेना जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होता है ऐसे में आपको विवाह के बारे में क्या, कैसे, क्यों इन सभी सवालो के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इस पोस्ट का सारा ज्ञान भारत के महान मोटिवेशनल स्पीकर, सफल एंटरप्रेन्योर व अनुभवी लोगो के विचारो से लिया गया है। इसलिए आप इन सब बातों पर विश्वास करके अपना जीवन बदल सकते हैं। और लाइफ रिलेशन फील्ड में मास्टरी अचीव कर सकते हैं।

शादी करने के लिए प्रेरित करने वाली बातें (why shadi is important in Hindi)

  1. अगर आपने भरपूर पैसा कमा लिया है और आपकी उम्र 25 साल से ऊपर हो गई है तो एक मिनट का भी इंतजार ना करके खोजिए अपनी जीवनसंगनी।
  2.  किसी की भी सलाह ना ले, खुद निर्णय ले की कब करे? क्यों करे? व कैसी लड़की से करें?
  3. एक अच्छी गुणवान पत्नी आपकी पूरी सेवा करती हैं, आपके सुख-दुख में साथ देती है।
  4. एक अच्छी Wife आपकी दिनभर की थकान को एक सेकंड में दूर कर सकती है।
  5. जीवन में जीवनसाथी आने के बाद पुरूष का अकेलापन दूर हो जाता है
  6. एक उम्र (Age) तक तो सही है लेकिन एक समय ऐसा भी आता है जब आपको किसी पार्टनर की जरूरत पड़ती है। 

 

इस परिस्थिति में शादी नही करनी चाहिए (Wrong Decision of Marriage in this situation in Hindi)

1. अगर आपके जीवन का लक्ष्य (Life Goal) बहुत बड़ा है जिसमें समय अधिक लगेगा ऐसे में आप अपने परिवार के दबाव में आकर शादी कर लेते हैं तो समझो आपका जीवन बर्बाद।

2. शादी करना व बच्चा पैदा करना मतलब बीस साल का प्रोजेक्ट है। आप उसे अधूरा नही छोड़ सकते। जबतक उस बच्चे की शादी नही हो जाती, तबतक आपको उसको पाल पोसकर बड़ा करना पड़ता है – सद्गुरु

3. सब शादी कर रहे इसलिए हम भी करे। ये बेवकूफी ना करे।

4. आम आदमी (Ordinary People) या गरीब लोग, लड़का-लडक़ी की शादी इसलिए करवाते हैं ताकि उनकी लाइफ सेट हो जायेगी। वही समझदार तथा बुद्धिमान लोग अपनी लाइफ को सेफ एंड सिक्योर करने के बाद, अच्छा पैसा कमाने के बाद शादी करते हैं।

Marriage Is Not Important Quotes in Hindi

आचार्य चाणक्य के अनुसार, आपको एक महान लक्ष्य की प्राप्ति करनी है तो स्त्री से दूर रहो।

 

किसी किताब में नही लिखा है कि विवाह करना जरूरी है ये बात सत्य है की व्यक्ति शादी करने से पहले खुश होता है और उसके बाद दुखी।

 

शादी का 90% उद्देश्य हर इंसान का शारिरिक संबंध बनाना होता है जो बिना शादी के भी संभव है।

 

जो भी शादीशुदा जोड़ा, माँ-बाप परिवार या समाज के दबाव में आकर शादी करता है तो 90 प्रतिशत ऐसे हसबेंड-वाइफ में जीवनभर बनती नही है। जीवनभर तनाव और बीमारियों में लड़का-लड़की रहते हैं।

 

अंतरजातीय विवाह क्या है? (inter caste marriage in Hindi)

यह भारत में आधुनिक काल में बहुत विवादास्पद विषय है। कुछ लोग इसके समर्थन में है तो कुछ लोग इसके विरोध में। इसके अंतर्गत आप अपने धर्म के किसी जाति के लड़के या लड़की से शादी कर सकते हैं। दूसरी परिभाषा में अपने जाती को छोड़कर अपने धर्म के किसी भी जाति की लड़की से शादी करने की प्रक्रिया को अंतरजातीय विवाह (इंटर कास्ट मैरिज) कहते हैं। इसे Love Marriage (लव मैरिज) भी बोलते हैं। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होंगा की अंतरजातीय विवाह सही है या गलत? तो इसका जवाब है – ऊपर वाले ने किसी के साथ भेदभाव नही किया है। नीचे रहने वाले ने विधि-विधान तथा परम्परा बनाई हैं। india me bahut sare inter caste couple खुश हैं जिनमें विराट कोहली और अनुष्का शर्मा, सेफ अली खान और करीना कपूर जैसे कई नाम शामिल हैं।

Famous Inter-Religious Marriages Celebrities In India in Hindi

ऐसे प्रसिद्ध व लोकप्रिय सेलेब्रिटीज़ जिन्होंने अंतरजातीय विवाह किया या फिर कह लो दुसरे धर्म की लड़की के साथ विवाह किया।और वे आज खुश हैं।

फरहान अख्तर और अधुना भबानी।
आमिर खान और किरण राव।
शाहरुख खान और गौरी छिब्बर।
सैफ अली खान और करीना कपूर।
कुणाल खेमू और सोहा अली खान।
अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा।
सोहेल खान और सीमा सचदेव।
रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा।
शिरीष कुंदर और फराह खान।
कुणाल खेमू और सोहा अली खान।
अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा
शकील लड़क और अमृता अरोड़ा
रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा
अरशद वारसी और मारिया गोरेटी
संजय दत्त और दिलनवाज शेख (मान्यता)
नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक शाह
मनोज बाजपेयी और शबाना रज़ा
सुनील शेट्टी और माना कादरी

FAQ

शादी नही करने से क्या होता है?

शादी नही करने से आपके ऊपर बच्चो के पालन- पोषण से आजादी मिल जाती है। आपको एक तरह की लोकेशन फ्रीडम मिल जाती है आप अपनी मर्जी के अनुसार कहि भी अपने नियमों के आधार पर अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं। कम पैसो में भी अच्छा जीवन जी सकते हैं। साथ ही भविष्य की अनेक प्रकार की मुश्किलों से बचा जा सकता है।

बिना शादी के जीवन कैसे जीते हैं?

सबसे पहले तो आपका कोई बड़ा जीवन लक्ष्य या उद्देश्य होना चाहिए, ताकि आप अपना पूरा समय उस काम पर लगा पाओ। जिससे आपको लड़की का ख्याल ना आए। इसके अलावा बिना शादी के जीवन जीने के लिए आत्मसुधार की किताबें, प्रेरणादायक किताबे और जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने की पुस्तकों को खरीदकर पढ़ सकते हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने शादी क्यों नहीं की? (why mithali raj not married)

क्या आपको पता है इंडियन वीमेन टीम कैप्टन मिताली राज ने अभी तक शादी क्यों नही की? उनकी उम्र 2023 में 41 साल हो गई है। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि जब मैं 24 साल की थी, तब मुझे भी ऐसा ही लगता था की शादी करना जरूरी है लेकिन अब मैं 40 साल की हो गई हूं। और उन लड़कियों को देखती हूँ, जिन्होंने शादी कर ली। और उनकी हालत बहुत ज्यादा खराब है। तब मुझे बहुत अच्छा लगता है की अच्छा हुआ मैं शादी के झाल में नही फँसी। मिताली राज आज करोड़ो रूपये की मालकिन है और भारतीय महिला क्रिकेट वनडे, टेस्ट और टी20 तीनो फॉर्मेट में बेहतरीन बल्लेबाज है। दूसरा कारण  मिताली राज का शादी नही करने का यह भी था, की वो अपने देश के लिए ज्यादा से ज्यादा खेलना चाहती थी।

Marriage Is Necessary but not Compulsory

इस वीडियो में जोरबा द जेन यूटयूब चैनल के मालिक पुनीत जिंदल ने अपने रिसर्च व व्यक्तिगत जीवन के अनुभव के आधार पर शादी के बारे में चौकाने वाली जानकारी दी है। जिसको देखकर आपके होश उड़ सकते हैं।
इसमें बताया गया है की कैसे विवाह एक Social Trap है। जिसमें परिवार, रिश्तेदार, पड़ोसी, दोस्त मिलकर एक ऐसे व्यक्ति को जाल में फंसाते है। की जीवनभर वो उससे बाहर नहीं निकल पाता।

आज आपने शादी करनी चाहिए या नही इसके बारे में भारत व दुनिया के सभी महान लोगो द्वारा दिए गए विचारों को पढ़ा। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। पोस्ट पसंद आयी तो शेयर करे।

 

इन्हें भी पढ़े [Related Articles]

अगर पैसो की कमी की वजह से शादी नही हो रही है तो सीखों ये कौशल

जब घर वाले आपको परेशान करे तो क्या करे? My Family Don’t Support Me

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल 

Leave a Comment