Google pay se kisi ko paise kaise bheje?

Google pay se money transfer kaise kare?

गूगलपे एक यूपीआई बेस्ड ऑनलाइन पेमेंट एप्पलीकेशन है जिसके जरिए आप अपने फोन से किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में एक सेकेंड के अंदर पैसा भेज सकते हैं। सबसे अच्छी बात पैसा ट्रान्सफर करने का कोई शुल्क (चार्ज) नही लगता! आज भारत के दस करोड़ से भी अधिक लोग Google Pay ऐप्प का इस्तेमाल करते हैं जिनमें आम आदमी, बिजनेस मैन, उद्यमी व भारत के सभी प्रसिद्ध शख्शियत (हस्तियां) शामिल हैं। इस पोस्ट की विशेषता यह है की इसमें कुल 6 लेटेस्ट एंड अपडेटेड फीचर से पैसा ट्रान्सफर करने के बारे में बताया गया है। तो चलिए आज के टॉपिक ‘google pay se paise kaise transfer kare’ शुरू करते है;

how to transfer money from google pay in hindi, how to send money in google pay,

Google Pay Se Qr Code Scan karke Paisa kaise Bheje?

1. अपना गूगलपे ऐप्प खोलकर ‘ इस पोस्ट के सबसे पहले पैराग्राफ की इमेज में देखे ‘ Scane any Qr Code’ फीचर दिख रहा है > उस पर क्लिक करें।

2. अभी आपके फोन का कैमरा चालू होंगा उसमें किसी भी पेमेंट ऐप्प या गूगलपे ऐप्प आईडी का क्यूआर कोड स्केन करें। मतलब कैमरे का फोन से फोटो खींचे (जैसे ही फोन का कैमरा QR Code के सामने ले जाओंगे वैसे ही उसका नाम आपके फोन में दिख जायेंगा।

qr code se payment kaise kare, qr code se paise kaise bheje,

3. अच्छी बात यह है आप गूगलपे ऐप्प से किसी भी Other Apps जैसे Phonepay, Paytm, Bhip upi, ऐप्प वाले लोगो के Account में भी पैसा भेज सकते हैं।

Google Pay Mein Mobile Number Daalkar Paise Kaise transfer Kare?

1. अपना गूगलपे ऐप्प खोलकर ‘ इस पोस्ट के सबसे पहले पैराग्राफ की इमेज में देखे ‘ Pay Phone Number’ फीचर दिख रहा है > उस पर क्लिक करें।

2. जिसको भी पैसा भेजना है उसका GPay नम्बर डाले। अगर मोबाइल में Contact Numbers पहले से सेव है तो पास वाले कॉन्टेक्ट आइकॉन पर क्लिक करके नम्बर सिलेक्ट करें।

3. अभी आपको ‘ PAY’ बटन पर क्लिक करना है > उसके बाद अमाउंट डालना है मतलब आप कितना रूपया अगले आदमी को भेजना चाहते हो वो रकम डाले > फिर गूगलपे आपसे आपका पासवर्ड पूछेगा > उसको डाले।

4. बधाई हो! आपने फोन नम्बर से पैसा भेजना सीख लिया।

Google Pay Me Upi Id डालकर पैसा कैसे भेजे?

1. अपना गूगलपे ऐप्प खोलकर ‘ इस पोस्ट के सबसे पहले पैराग्राफ की इमेज में देखे ‘ Pay
to UPI ID’ फीचर दिख रहा है > उस पर क्लिक करें।

2. हर व्यक्ति की यूपीआई आईडी अलग होती है क्योंकी सबका बैंक नाम और पेमेंट ऐप्प अलग-अलग होता है। कुछ यूपीआई उदाहरण जैसे ;- [email protected], [email protected], [email protected]

3. अभी इस वॉक्स में ‘upi id’ डालते ही > Apna Amount डालकर > Pay कर देवे।

Google Pay Bank Transfer Feature से पैसा भेजना सीखें

1. अपना गूगलपे ऐप्प खोलकर ‘ इस पोस्ट के सबसे पहले पैराग्राफ की इमेज में देखे ‘ Bank transfer ‘ फीचर दिख रहा है > उस पर क्लिक करें।

2. इसके अन्दर आप अपने गूगलपे एप्पलीकेशन से किसी भी Other Bank एकाउंट होल्डर को डायरेक्ट पैसा भेज सकते हैं। क्यों है ना गजब?

3. अभी इस फॉर्म को भरे
(१.) Account Number – अगले व्यक्ति का बैंक अकॉउंट नम्बर डाले
(२.) Re – entre Account Number – एकबार फिर यही बैंक अकॉउंट नम्बर डाले
(३.) IFSC Code – उस बैंक का आईएफसी कोड डाले > अगर नही पता तो पास में मौजूद ‘Find ifsc code’ फीचर का उपयोग करें।

(४) Recipient Name – अगले व्यक्ति का नाम डाले जिसको पैसा भेज रहे है > ध्यान दे वो ही नाम डाले जो उसके बैंक पासबुक में लिखा हुआ है।

Google Pay Self transfer Kya hai aur Kaise Use Kare?

1. अपना गूगलपे ऐप्प खोलकर ‘ इस पोस्ट के सबसे पहले पैराग्राफ की इमेज में देखे ‘ Self transfer ‘ फीचर दिख रहा है > उस पर क्लिक करें।

2. सेल्फ ट्रांसफर फीचर का उपयोग उन लोगो के लिए जिन्होंने अपने गूगलपे अकाउंट में दो से अधिक बैंक खाते जोड़े हुए हैं।

3. आसान भाषा में एक बैंक खाते का पैसा आपके दूसरे बैंक खाते में भेजना है तो इस फीचर का उपयोग करें।

FAQ

क्या मैं Google Pay से एक दिन में 2 लाख रुपये भेज सकता हूँ?

बिल्कुल नहीं। आप गूगलपे ऐप्प से एक यूपीआई आईडी से 10,000/- रूपये ही भेज सकते हैं। यदि दो लाख रुपये भेजने है तो आपको कुल 20 दिन लगेंगे। आपके लिए सुझाव यह है की अपने फोन में तीन से अधिक Upi Payment Apps को install करें ताकि आप एक दिन में अपना पूरा पेमेंट भेज सको।

गूगल पे से मैक्सिमम ट्रांसफर लिमिट कितनी है?

आपके मन में यह सवाल चल रहा होंगा की google pay se ek din me kitna paisa bhej sakte hain, तो इसका जवाब है आप एक दिन में अधिकतम दस हजार रुपये भेज सकते हैं। वो भी टुकड़ो में। यानी की एक बार में किसी भी व्यक्ति को पांच हजार रुपये ही भेज सकते हैं।

गूगल पे से नेपाल पैसा कैसे भेजे? (google pay se nepal paise kaise bheje)

कोई भी नेपाली नागरिक भारत में Paytm, Phonepay, BharatPay और अन्य You payments के माध्यम से पैसा भेज सकता है। लेकिन आप सीधे India to Nepal गूगलपे के जरिए पेमेंट नही भेज सकते। गूगलपे ऐप्प का इस्तेमाल सिर्फ भारत देश में ही होता है। बाकी अन्य देशों में गूगल के अन्य नाम से ऐप्प चलते हैं। भारत से नेपाल पैसा भेजने का सबसे बढ़िया तरीका है की आप PayPal और Pioneer का इस्तेमाल करें। 

google pay to bank account transfer charges india in Hindi

गूगलपे आपसे किसी भी तरह का शुल्क नही लेता है। आप कितना भी पैसा महीने में, साल में, दिन में किसी भी बैंक में भेजते हो तो उसका ट्रांसफर चार्ज शून्य है। यही कारण है की ज्यादातर लोग गूगलपे का उपयोग करते हैं। जबकी अन्य यूपीआई ऐप्प में यदि आप ₹100 भी भेजते हैं तो उसका भी पैसा कटता है।

Kya phonepe, Paytm, Bharatpay se google pay Me money transfer Kar sakte hai?

जी बिल्कुल! आप पेटीएम, फ़ोनपे और अन्य सभी unified payments interface upi apps से गूगलपे के अंदर पैसा भेज सकते हैं। पैसा भेजने के लिए आपको अपनी upi id को लगाना है। इस बात का ध्यान रखे, की पैसा किसी भी ऐप्प में भेजो वो सीधा बैंक में जाता है सिवाय पेटीएम को छोड़कर। आपको बस गूगलपे से अपनी यूपीआई आईडी को कॉपी करना है और पेटीएम और फ़ोनपे में पेस्ट कर देना है फिर आपको जितना पेमेंट भेजना है उतना अमाउंट डालकर सेंड कर देना है।

google pay payment failed solution in hindi

यदि आपने किसी को पेमेंट भेजा है और वो फेल्ड बता रहा है। तो इसका मतलब है किसी भी कारण की वजह से पैसा नही गया है। इसलिए आप दोबारा कोशिश करे। यदि शाम को नही हो रहा तो सुबह जल्दी उठकर करे। 

google pay payment failed but amount debited 

इसका मतलब यह है की आपका पैसा कट गया है लेकिन पैसा अगले व्यक्ति को नही पहुँचा है। इसमें घबराने की कोई आवश्यकता नही। सिर्फ एक घण्टे के भीतर-भीतर गूगलपे की टीम आपको वापस पैसा भेज देंगी। 

google pay payment processing but amount not debited

पेमेंट प्रोसेसिंग का मतलब पैसा जा रहा है। और amount not debited का मतलब होता है पैसा  नही कटा है। ऐसे में आप जिनको भी पैसा भेज रहे दुबारा भेजिए। 

google pay payment server down का मतलब क्या है?

सर्वर डाउन तब होता है जब बैंक का कोई अवकाश चल रहा होता है। अक्सर बैंक हॉलिडे में ‘gpay server down’ ही चलता है। ऐसे में इसका समाधान यह है की आप अगले दिन Try करे। या जब Bank Working Hours हो तब करे। इससे आपका गूगल पे सर्वर डाउन की समस्या नही आयेगी।

 

आज आपने गूगल पे से पैसे कैसे transfer करें इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी स्क्रीनशॉट इमेज के साथ प्राप्त की। अपने सवाल/ सुझाव /विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। पोस्ट को शेयर करके हमारा उत्साहवर्धन करें।

 

MUST-READ →  Mobile Se Kisi bhi Bank ka Balance kaise check kare?

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

Online Banking [Net banking]  क्या है और कैसे करते है?

Sbi official website kaise chalaye? State Bank of India website ko Kaise Use kare

रात को बचे हुए इंटरनेट बेलेंस का क्या करे?

 हर रोज काम आने वाले एड्रॉयड ऐप्प

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें?

 इंटरनेट के बारे में अनसुने रौचक तथ्य

स्मार्टफोन चलाने के फायदे

सिस्टम ऐप कैसे अनइंस्टॉल करे?

एंड्राइड सीक्रेट ट्रिक्स

एंड्राइड के बारे में अनसुने व उपयोगी हैक्स

 मोबाइल को सुरक्षित रखने के टिप्स

गूगल मैप के 15 गजब फीचर और फायदे

 गूगल की ये सीक्रेट वेबसाइट देख लो

कीबोर्ड में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

 गूगल ट्रांसलेट ऐप्प क्या हैं 

Leave a Comment