घर बैठे Digital marketing कैसे सीखें? डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketer बनकर महीने के 45,000/- रूपये कमाये।

Table of Contents

घर बैठे Digital marketing कैसे सीखें? How to learn digital marketing at home for free in Hindi 

 आपने बहुत बार समाचार पत्र, टेलीविजन और सोशल मीडिया में  ‘डिजिटल इंडिया’ का नाम सुना होंगा? लेकिन ये डिजिटल मार्केटिंग क्या बला है? आज इसी टॉपिक पर विस्तार से बात करेंगे अगर आप DM के बारे में Atoz जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब क्या होता है?

डिजिटल मार्केटिंग को आप डिजीटल सेल परचेज भी बोल सकते हैं जिसका शुद्ध हिंदी में अनुवाद होता है अंकीय का क्रय विक्रय। इसका अर्थ हैं; एक व्यक्ति नाना प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं किसी कंपनी, संस्था, बिजनेस या व्यक्तिगत उपयोग के लिए जिन इंटरनेट की सुविधाओं का उपयोग करता है वे सब अदृश्य तकनीक डिजिटल मार्केटिंग कहलाती है। दूसरी परिभाषा में इंटरनेट पर डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग करके अपने उत्पाद या सेवाओं को प्रदान करना।

 डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार  (Types of Digital Marketing in Hindi)

(1) Seo – एसईओ का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। इस टर्म  का उपयोग गूगल व यूट्यूब से अपने वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए किया जाता है।

(2) PPC – पीपीसी यानी Pay per Click इसको पेड (paid) सर्च भी कहते हैं।  गूगल पर कुछ भी सर्च करते समय पेज के टॉप में जो विज्ञापन दिखते हैं वे पीपीसी के अंतर्गत आते हैं। यह Ads आपके टारगेटेड ऑडियंस को कैप्चर करते हैं।

(3) SEM – एसईएम का मतलब सर्च इंजन मार्केटिंग। इसके अंतर्गत कुछ Free & Paid Seo tools आती है जो आपको किसी भी Keyword, topic, categories या Niche का पूरा Analytics & Data आपके साथ शेयर करता है।

(4.) Content Marketing – इसके अंदर हम Text, images या Video फॉर्म में कंटेट बनाते हैं।

(5.)  Social Media Marketing – इसके अंदर हम अपने एक्टिव सोशल मीडिया अकॉउंट जैसे facebook, instagram, LinkedIn, facebook के माध्यम से अपनी माकेटिंग करते हैं

(6.) Email Marketing – सरल और आसान भाषा में एक कंपनी या मार्केटर अपनी Audience की ईमेल लिस्ट Collect करता है Email Subscription के द्वारा,  फिर वो कंपनी अपने product, information और किसी भी जानकारी को एक क्लिक में अपनी E-mail list से जुड़े लोगो को शेयर करती हैं।

(7.) Mobile Marketing – अपनी वेबसाइट तथा ब्लॉग को responsive mobile friendly बनाकर अपनी ऑनलाइन पकड़ मजबूत करना। मोबाइल मार्केटिंग में आप ऑनलाइन Bulk Sms अथवा Mms भेजने वाले टूल का इस्तेमाल करते है।

(8.)  Youtube Channel – अपने ब्रांड की मार्केटिंग वीडियो बनाकर यूट्यूब वीडियो के माध्यम से करना।

(9.) Affiliate Marketing –  किसी कंपनी के उत्पाद को एफिलिएट लिंक्स के माध्यम से प्रमोट करना व उसके बदले में वो कंपनी एफिलिएट मार्केटर को फिक्स कमीशन देता है।

(10.) Application Marketing Android या ios ऐप्प बनाकर अपने उत्पाद का प्रचार करना।

        

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (Benefits of digital marketing in Hindi Me)

  1. आज के समय में लोगो की पसंद हर मिनट बदलती है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग उस कमी को भरने में हमारी मदद करती है। रियल टाइम रिस्पॉन्स मिलने के कारण आप लोगो का रिस्पांस ट्रेक कर सकते हैं जिससे मार्केटर का पैसा बचता है।
  2. डिजिटल मार्केटिंग सभी ऑफलाइन और ऑनलाइन कंपनियों की सर्विस, ब्रांड्स और उत्पादों को लोगो तक पहुचाने का एक बेहतर जरिया है।
  3. आप इसको कही से भी अपने समय के मुताबिक कर सकते हो।
  4. कम समय में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हो।
  5. आपका ग्राहक एक बार संतुष्ट होने के बाद आपके साथ जीवनभर जुड़ा रहता है।

Digital Marketing Facts In Hindi

अभी मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ ऐसे रौचक तथ्य बताऊंगा जिसको जानकर आपको बहुत अच्छा लगेगा।

#1. दुनिया के नम्बर वन individual Independent डिजिटल मार्केटर नील पटेल है। नील पटेल भारतीय मूल के व्यक्ति है जो अभी अमेरिका में रहते हैं।

#2. थिंक विथ गूगल मार्केटिंग इनसाइट टूल के अनुसार अड़तालीस प्रतिशत लोग किसी भी प्रकार की पूछताछ या जानकारी गूगल सर्च करके प्राप्त करते हैं। बाकी तैतीस प्रतिशत ब्रांड वेबसाइट विजिट करते हैं और शेष छब्बीस प्रतिशत मोबाइल ऐप्प के द्वारा जानकारी प्राप्त करते हैं।

#3.  हर साल गूगल पर दो ट्रिलियन सर्च होते हैं यानी की दो खरब। 2,000000000000 इतने।

4. बिना Seo के अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का एकमात्र तरीका है High Quality Content!!

5.  हर दिन 300 करोड़ से अधिक लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।

6.  चोसठ प्रतिशत मार्केटर सक्रिय रूप से एसईओ पर निवेश करते हैं।

7.  सबसे ज्यादा कमाई देने वाली जॉब यही DM है।

8. डिजिटल मार्केटिंग सीखकर कोई भी लड़की-लड़का खुद का काम करके महीने का 50,000 से 1,00000/- आराम से कमा सकता है/सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग में रोजगार के अवसर

आजकल सबकुछ ऑनलाइन हो गया है जिसमें ऑनलाइन पेमेंट करना, शॉपिंग, रिचार्ज, बिल पेमेंट,  टिकट बुकिंग आदि सर्विस शामिल हैं।  ऐसे में offline & online सभी बिजनेस डिजिटल मार्केटिंग की तरफ बढ़ रहे हैं जिनको इसकी ताकत नही पता वो लोग कल मजबूरी में उनको किसी न किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी या मार्केटर की जरूरत पड़ेगी जो उसके बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने में सक्षम हो। इस उदाहरण से आप समझ सकते हैं की इस फील्ड में रोजगार के कितने ज्यादा अवसर है। और ध्यान रहे इसकी डिमांड 2025 में हद से ज्यादा बढ़ जायेगी।

Digital Marketing Quotes in Hindi

digital marketing motivational quotes  in hindi, digital marketing motivation and success story hindi me,

किसी भी कैरियर को सफल बनाने के लिए मोटिवेशन व प्रेरणा की जरूरत होती है और ये Motivation व inspiration आता है अच्छे सुविचार पढ़कर!

औसत दर्जे के मार्केटर कैंपेन के संदर्भ में सोचते है और महान मार्केटर विकास ढांचे (ग्रोथ फ़्रेमवर्क) के संदर्भ में सोचते है। नील पटेल

 

इस वाक्य को पढ़ने में जितना समय आपको लगा उतने समय में दो करोड़ से अधिक ईमेल भेजे जा चुके हैं। – जॉन वॉटोंन

 

प्रेरणा हमारी डिजिटल रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। – पॉल यंग

 

ऐसी चीजें ढूढना मुश्किल है जो ऑनलाइन नही बिकेंगी। मतलब हर चीज आज के समय में ऑनलाइन बिकती है बेचने वाला चाहिए। – जेफ बेजोस

 

इस बारे में सोचे की यूजर/रीडर/विजिटर क्या इंटरनेट पर सर्च करता है। – मैट कट्स

 

बेचना बंद करे, मदद करना शुरू करें। – ज़िग जिगलर

 

अगर आपकी सामग्री (कंटेट) किंग है तो आपका Conversion (कन्वर्शन) रानी है। – जॉन मुनसेल

 

बिना सिद्धांतों व तथ्यों के डेटा उपयोगी नही हो सकता।  – बॉब हॉफमैन

 

गूगल आपसे तभी प्यार करता है जब आप अपने यूजर/रीडर/विजिटर से प्यार करते हैं। – वेंडी पिरसाल

 

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब कोई एक स्किल में एक्सपर्ट होना नही है। आपको इंटरनेट पर मौजूद सभी प्लेटफार्म के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। – internet gyankosh Blog founder Vinod vaishnav

Digital Marketing Success Story in Hindi

यहाँ पर मैं आपके साथ दो लोगो की सफलता की कहानी शेयर करूँगा। एक व्यक्ति मेरे बुआ का लड़का ही है। और दूसरी कहानी साहिल खन्ना की है जो की इंडिया के नम्बर एक फ्री डिजिटल मार्केटिंग हिंदी भाषा में सीखाने वाले व्यक्ति हैं। पहले बात करते हैं मेरे बुआ के लड़के धीरज वैष्णव की; इसने कक्षा 12th वी में ही अपने कॉलेज दोस्तो व सही गुरु के मार्गदर्शन में यह फैसला कर दिया था की मुझे डिजिटल मार्केटिंग के अंदर ही अपना कैरियर बनाना है। लेकिन किसी कारण या मजबूरी में बीसीए व एमसीए (Bca & Mca) की पढ़ाई कर रहा था और साथ में डिजिटल मार्केटिंग भी सीख रहा था।  दोनो की समय अवधि (Duration) पाँच साल होता है। ऐसे में उसकी बेरोजगारी उसको बहुत सता रही थी। रिश्तेदार आकर पूछते बुआ को, की धीरज ने कमाना शुरू किया की नही? ऐसे में धीरज संघर्ष के इस दौर में ऊपर जाकर अपने आपको कमरे में बंद कर देता था। इतने Struggle के बाद एक दिन Mahindra Tech कंपनी में उसकी As a Digital marketer नौकरी लग ही गई। उस समय उसका सालाना पैकेज 2.5 लाख रूपये था। उस समय पूरा परिवार खुशी के मारे झूम उठा। अब वर्तमान 2022 की बात करे तो उसकी डिजिटल मार्केटर के तौर पर महीने की तनख्वाह 25,000 रूपये है। भविष्य में उसकी सैलेरी 30K से 40,000/- रूपये होने की संभावना है क्योंकी वह निरंतर नई-नई स्किल सीख रहा है। अब दूसरी स्टोरी है – Intellectual Indies Youtube Channel Ke Founder साहिल खन्ना की जिसने पहले बिजनेस में एमबीए किया, एक सफल कंपनी बनाई। उसके बाद वे डिजिटल मार्केटिंग सीखकर अपने चैनल पर भारत के उन लोगो को मुफ्त में ट्रेनिग देने लगे जिनके पास किसी Academy या institute को जॉइन करने के पैसे नही है।

डिजिटल मार्केटिंग का इंटरनेट युग में महत्व [importance of digital marketing in Hindi]

आज के इंटरनेट क्रांति के इस दौर में डिजिटल मार्केटिंग सीखना हर पेशे के व्यक्ति के लिए आवश्यक हो गया है। आज हर व्यक्ति मोबाइल या लेपटॉप से जुड़ा है ऐसे में आप उन तक पहुँच बस एक गूगल विज्ञापन लगाकर कर सकते हैं। जरूरी नहीं की लोग सिर्फ पैसा कमाने के लिए यह क्षेत्र चुनते हैं ज्यादातर लोगों को नाम और फेम चाहिए होता है लोग फेमस होने के लिए भी internet marketing सीखते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

how to earn money from digital marketing in india, digital marketing se paise kaise kamaye,

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन मैं आपको बहुत ही शानदार तरीके बताने वाला हूँ।

1. किसी कंपनी में जॉब करके – इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में बता दिया है। इसलिए पूरी पोस्ट पढ़े।

2. Google AdWords Expert बनकर – गूगल एडवर्ड एक्सपर्ट बनकर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बड़े बिजनेस की मदद करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

3.  ब्लॉगर बनकर –  आप खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर अपने स्किल, टेलेंट, पैशन या इंटरेस्ट को लोगो को आर्टीकल के जरिए दिखाकर पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े –  ब्लॉगर बनने के 101 फायदेद

4.  यूटयूबर बनकर – आप ऑनलाइन वीडियो कंटेट बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं।

5.  Trainer बनकर –  जब आप डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बन जाए तो स्टूडेंट्स या इस क्षेत्र में रूचि रखने वाले लोगो को ऑनलाइन/ऑफलाइन ट्रेनिग देकर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे? (Online & offline)

अगर आप ऑफलाइन सीखना चाहते हैं तो किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को जॉइन करके सीख सकते हैं और ऑनलाइन सीखने के लिए गूगल, फ्री पीडीएफ व कोर्स का सहारा ले सकते हैं। PDF, course & गूगल कोर्स के बारे में जानकारी नींचे के उपबिन्दु में पढ़े।

Google Digital Marketing Course के बारे में जानकारी

गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स’ उन सभी लोगो के लिए वरदान है जो घर बैठे डिजिटल M कोर्स सीखना चाहते हैं सबसे अच्छी बात गूगल आपको कोर्स पूरा होने पर एक सर्टिफिकेट भी देंगा। जो आपके रिज्यूमे को बूस्ट करेगा। इन दोनों कोर्स के नाम निम्नलिखित है।

  • Google Skill Shop 

Website – https://skillshop.withgoogle.com

  • Google Unlocked

Website –  https://learndigital.withgoogle.com/digitalunlocked/

Digital Marketing Free Course (Pdf Download Link)

digital marketing free course india, digital marketing free pdf download,

इस लिंक पर जाकर भारत व दुनिया की सभी बेस्ट पॉपुलर फ्री में डिजिटल मार्केटिंग सीखाने वाली पीडीएफ बुक्स को डाऊनलोड कर सकते हैं। ध्यान रखे सारी पुस्तक निशुल्क है।

https://staenz.com/free-digital-marketing-pdf-books-download/

डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान [Disadvantage of Digital marketing]

अगर आप इस तकनीक का उपयोग अपने मनोरंजन के लिए कर रहे हो तो नुकसान ही नुकसान है। लेकिन आप अपने आपको Grow करने के लिए, अपने बिजनेस के लिए सीख रहे हैं तो कोई हानि नहीं है।

Digital marketing jobs Kaise Paye?

इस पोस्ट के शुरुआत में मैंने दस से भी ज्यादा डिजिटल मार्केटिंग स्किल के बारे में बात की इनमें से कोई भी Skill आपको आती है। तो आप बिना डिग्री किसी भी अच्छी Private Companies में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।  इस तरह आप अपना कैरियर बना सकते है। नौकरी से जुड़ी अन्य जानकारी frequency asked questions subtitle में पढ़े।

FAQ Aapke Sawal Mere Jawab

Digital Marketing में ROI का मतलब क्या है?

आपके निवेश किए गए पैसो पर मिलने वाला लाभ Return on investment (रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट)

Digital Marketing Course Ki fees kitni hai?
तकरीबन दस हजार से साठ हजार के करीब। (10K to 60K)

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कितने महीने का होता है?
तीन से छः महीनों का (3 to 6 Month)

digital marketing meaning in hindi
अंकीय क्रय विक्रय

Kya digital marketing ek good career option hain?
जी हाँ, यहाँ पर पैसा और स्कोप दोनो ज्यादा है।

Hindi Mein Digital marketing Sikhne ke liye Best Youtube Channel Konsa hai?
साहिल खन्ना intellectual Indies

डिजिटल मार्केटर का मतलब क्या होता है? (Digital Marketer meaning in Hindi)
डिजिटल मार्केटर वो होता है जो डिजिटल मार्केटिंग करता है। हिंदी मिनिग अंको का क्रय विक्रय करने वाला।

History डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास –

इंटरनेट मार्केटिंग युग की शुरुआत 1971 में हुई थी। लेकिन सही तरीके से इसकी शुरुआत 1990 में हुई क्योंकी तब सर्च इंजन का जन्म हुआ था।

Digital Marketing Future In Hindi

आपके मन में यह सवाल आ रहा होंगा की डिजिटल मार्केटिंग का वर्तमान तो अच्छा है लेकिन  भविष्य कैसा होंगा? इसका जवाब यही है बहुत सुनहरा! इतना उज्ज्वल की आप अपनी आंख बंद करके यह कल्पना कर सकते हैं की आपके सारे गोल्स एंड ड्रीम्स इस एकमात्र कौशल को सीखकर पूरे हो सकते हैं। अगर आपके जीवन का मकसद इंटरनेट पर लोकप्रिय बनना हो अथवा बहुत सारा पैसा कमाना इन दोनों ही चीज़ो की पूर्ति इससे संभव है।


Digital Marketing Video In Hindi


आज आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। इस पोस्ट को शेयर करके धन्यवाद बोले। आपको इस कैरियर में अपार सफलता मिले और आपके सारे सपने व  लक्ष्य एक दिन पूरे हो जाये यही मेरी शुभभकामना है।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

Marketing क्या है? Apne Kisi bhi product ki marketing kaise kare?

Traditional advertising vs Modern advertising in Hindi 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? What is network marketing in Hindi

 एक ऑनलाइन काम करने वाले की जिंदगी कैसी होती है?

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल

 इंटरनेट के बारे में अनसुने रौचक तथ्य

एंड्राइड सीक्रेट ट्रिक्स

 एंड्राइड के बारे में अनसुने व उपयोगी हैक्स

 जीवन में सफल होने के लिए क्या करें?

1 thought on “घर बैठे Digital marketing कैसे सीखें? डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketer बनकर महीने के 45,000/- रूपये कमाये।”

  1. गुरुजी बहुत अच्छे से आपने समझाया है। लेकिन इसमे कुछ कदम बताया गया है जिस्का वीडियो ट्यूटोरियल भी बना देते अच्छा रहता।

    Reply

Leave a Comment