Marketing क्या है? Apne Kisi bhi product ki marketing kaise kare?

Marketing क्या है? 

जब हम अपनी कंपनी या स्टार्टअप के उत्पाद को ऑनलाइन या ऑफलाइन बाजार में किसी व्यक्ति के द्वारा या खुद से प्रोडक्ट के बारे में लोगो से बात करते हैं उसे मार्केटिंग कहा जाता है। marketing की दूसरी परिभाषा और हिंदी में अर्थ यह है की जब अपने डिजिटल अथवा फिजिकल उत्पाद की बिक्री के लिए उसका प्रचार-प्रसार करते है उसे भी मार्केटिंग कहते है। मार्केटिंग व ब्रांडिंग में कोई अंतर नहीं है दोनों का मकसद अपने उत्पाद को अधिक से अधिक बेचना होता है। आज मार्केटिंग करने के लाभ, कहा पर करे, किस जगह करे और कैसे करे उसके बारे में विस्तार से बात करेंगे इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़े। पोस्ट में मौजूद हर एक शब्द व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर लिखा गया है। मैं खुद एक Digital Marketer हूँ। साथ ही मेरे ऑफलाइन बिजनेस भी चलते हैं।


मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है? (Types of Marketing in Hindi)

ऊपर के पैराग्राफ में आपने ये समझा की मार्केटिंग क्या है! अभी हम बात करेंगे ये कितने प्रकार की होती है।
#1. Social Media Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए हम सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे – ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंकडिन व फेसबुक जैसी लोकप्रिय प्लेटफार्म पर अपने उत्पाद का प्रचार करते है। इसके लिए कोई बड़ी स्किल की जरूरत नहीं पड़ती, आप इनके वेबसाइट में जाकर अपना कंपनी के नाम का अकाउंट बनाकर हर रोज उससे संबंधित अपडेट व सूचना डालते रहे। इस बात का ध्यान रखे कि सभी SM मीडिया पर कंपनी का नाम व Logo होना जरूरी है।


#2. Website Marketing

वेबसाइट मार्केटिंग के जरिए हम अपनी कंपनी, स्टार्टअप या बिजनेस के नाम की वेबसाइट बनाते हैं और उसके अंदर अपनी सर्विस को जोड़ते हैं ताकी आपके ग्राहक आसानी से आपके सामान को खरीद पाये। आजकल एक क्लिक में कोई भी घर बैठे वेबसाइट बना सकता है या फिर आप फ्रीलांसर हायर करके भी बनवा सकते हैं।

#3. Video Ad Marketing

वीडियो ऐड मार्केटिंग के जरिए हम अपने Services या Products को YouTube पर Advertising करके बेचते हैं। यह वर्तमान का सबसे ‘Trending marketing strategy’ है। इसके अलावा आप फ्री में वीडियो ऐड मार्केटिंग करना चाहते हैं तो सबसे बढ़िया अपना खुद का Youtube Channel बना दीजिए। इस पर अपने बिजनेस से रिलेटेड वीडियो डालते रहे, ये बेस्ट फ्री तरीका है।


#4. Influencer Marketing

इंफ्लून्सर मार्केटिंग के अंतर्गत हम सोशल मीडिया सेलेब्रिटीज़, अभिनेता-अभिनेत्री, क्रिकेटर तथा प्रसिद्ध लोग आते हैं। आप इनको पैसा देकर अपने प्रोडक्ट की वैल्यू बढ़ा सकते है। वैसे आप सिर्फ टेस्टिंग के लिए कुछ ऑनलाइन विज्ञापन देना चाहते है तो हमारी वेबसाइट पर दे सकते है। आप से वाजिब दाम लिया जायेगा। (About us & Contact Us) Page को विजिट करे।

#5. Offline Marketing

ऑफलाइन के अंदर हम अपने पारम्परिक तरीको से अपने उत्पाद को बेचते हैं जिसमें टेलीविजन, बैनर, होर्डिंग, पेम्पलेट, रेडियो व समाचार पत्र शामिल है।

#6. Online Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में वैसे तो आप बहुत सारे तरीको से अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं लेकिन सबसे पॉपुलर सेल्स तरीका है की आप एक Android App बनाए। इसका खर्चा मुश्किल से 20K से 30 हजार तक आएगा, लेकिन यह आपकी ऑनलाइन प्रेसेंटेशन को मजबूत बनायेगा।

अपने किसी भी डिजिटल उत्पाद की मार्केटिंग कैसे करे? (Digital product Marketing in Hindi)

इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है Google AdWords! इसका एप्लिकेशन और वेबसाइट दोनो है अगर आपके पास लेपटॉप है तो वेबसाइट का उपयोग करें और स्मार्टफोन है तो ऐप्प का उपयोग करें। अभी step by step इस गाइडलाइन का पालन करे।

  • गूगल एडवर्ड में अपना अकाउंट बनाएं
  • अगर Youtube पर ऐड देना चाहते हैं तो यूट्यूब सिलेक्ट करे और Google पर चलाना चाहते हैं तो Google चुने।
  • अब अपना Ad Format का चुनाव करें मतलब किस तरह का विज्ञापन आप देना चाहते हैं।
  • अभी अपना बजट सेट करे, बजट मतलब पैसा।
  • अभी समय अवधी और टारगेट सेट करें ।
  • अब Submit/Apply/Publish पर क्लिक करें।

अपने किसी भी फिजिकल उत्पाद की मार्केटिंग कैसे करे? (Offline product Marketing in Hindi)

अगर आप अपने उत्पाद की मार्केटिंग ट्रेडिशनल तरीके से करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते है। इसके लिए सबसे सस्ता और अच्छा मुनाफा देने वाली रणनीति पेम्पलेट और बैनर है। आप किसी ऐसी जगह पर बैनर लगाए जहाँ से हर दिन लाखो लोग गुजरते हैं। इससे आपकी कमाई चारगुना बढ़ जायेगी। वही टेलीविजन और समाचार पत्रों के भाव आसमान पर होते हैं उससे उतना फायदा भी नही मिलता है। अगर आपकी किसी शहर में Traditional Business की दुकान है तो आप Pamphlet के माध्यम से अपनी शॉप का प्रचार कर सकते हैं।

यह भी पढ़े –  30 से ज्यादा Offline बिजनेस आईडियाज

 

मार्केटिंग करनी क्यों जरूरी है?

देखिए वो हिंदी कहावत तो आपने सुनी ही होगीं

दिखेगा तो बिकेगा!

यह बात सत्य है। आपने भले कितनी भी मेहनत करके, बहुत ज्यादा पैसा लगाकर, अपना समय लगाकर एक अच्छे गुणवत्ता वाले उत्पाद का निर्माण किया लेकिन अगर आपने उसे लोगो के सामने नही रखा तो उस Product को कौन खरीदेगा? ठीक इसके एक विपरीत बात बताता हूँ, माल भले घटिया हो लेकिन उसकी जबरदस्त Advertisement & Marketing आपने कर दी तो वो आपको बहुत अधिक मुनाफा देंगा।
उदाहरण लेते हैं;- 

कोलगेट और नहाने का साबुन लक्स सबसे घटिया प्रोडक्ट है ये आपको पांच से दस प्रकार की भयंकर बीमारियां देने वाले हैं लेकिन विदेशी कंपनियो को सबसे अधिक मुनाफा इन्ही उत्पादों में होता है इसके पीछे वजह जानने की कोशिश की कभी? जब एक ही झूठ को टेलीविजन, समाचार पत्र, सोशल मीडिया से बार-बार बोला जाता है तो वह झूठ भी सच साबित हो जाता है।

यह भी पढ़े –  अपने उत्पाद का सस्ते में विज्ञापन करना सीखें और एकबार में जीवनभर पैसा कमाए 

मार्केटिंग करने के फायदे (Benefits of Marketing hindi me)

  1. आपके उत्पाद की बिक्री दोगुना से चौगुना बढ़ जाती है।
  2. आपके माल/सामान/प्रोडक्ट को बेचने का एरिया सीमित नहीं रहकर, पूरे देश व दुनिया में बिना परेशानी अपना माल बेच सकते है।
  3. मार्केटिंग का सेटप या खर्चा एकबार लगता है लेकिन रेगुलर कस्टमर बन जाने के बाद आप उसी ग्राहक से जीवनभर आय कमाते हैं।
  4. यहाँ तक सही दिशा में की गई मार्केटिंग आपको जीवनभर नए-नए ग्राहक देती है। क्योंकी डिजिटल Ad हमेशा इंटरनेट पर बनी रहती है।

 

मैं अपना सामान ऑनलाइन बेचना चाहता हूं, कितनी समस्या आएंगी?

देखिए, आप शुरुआत में कोई भी काम कीजिए उसमें समस्याएं तो आएगी ही आएगी लेकिन जब उस काम को आप कुछ दिन या महीने कर देते हैं तो वह आपके लिए एक खेल बन जाता है। यही बात online apna product Bechne पर भी लागू होती है। इसलिए घबराए नही पहले इंटरनेट पर आर्टिकल पढ़े। आर्टिकल से कुछ समझ में ना आये तो फिर वीडियो देखें। इससे आप आसानी से अपना उत्पाद बेच सकते हैं।


आज आपने मार्केटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। इस पोस्ट को सभी उद्यमी, छोटे-बड़े व्यापारी, ऑनलाइन मार्केटर, ऑनलाइन अपना सामान बेचने की इच्छा रखने वाले लोगों के साथ शेयर करें। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट सेक्शन में लिखे।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

जीमेल आईडी कैसे बनाये? 

टेक्नोलॉजी के बारे में रौचक तथ्य 

इंटरनेट के बारे में अनसुने रौचक तथ्य

 मोबाइल के बारे में रौचक तथ्य जरूर पढ़े 

स्मार्टफोन चलाने के फायदे

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल 

एक ऑनलाइन काम करने वाले की जिंदगी कैसी होती है? Online Work Kaise kare

 

Leave a Comment