Blogging Mistakes in Hindi – हर ब्लॉगर ये गलतियां करता है

Blogging Mistakes in Hindi – हर ब्लॉगर ये गलतियां करता है

ब्लॉगिंग किसी के लिए एक बिजनेस है, पैशन है, तो किसी के लिए एक रूचि (इंटरेस्ट) है। अब अपने ब्लॉग की देखभाल करना भी आपकी ही जिम्मेदारी है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ‘Blogging Mistakes’ जो हर नया ब्लॉगर जाने-अनजाने में यह गलतियां करता है। नया क्या, पुराना और प्रोफेशनल ब्लॉगर भी ये गलतियां करता है।

Under maintenance & Under development Mode को On नही करना

अंडर मेन्टेनेंस तथा अंडर डवलपमेंट मोड़ ब्लॉगिंग की दुनिया में एक ऐसा फीचर होता है जिससे हम अपने पाठकों (रीडर/विजिटर) को ये संकेत देते हैं। की हमारी वेबसाइट/ब्लॉग में कुछ तकनीकी खराबी है इसलिए आप कुछ समय बाद फिर से विजिट करने आये। ऐसा संकेत देने से विजिटर कुछ घण्टो बाद आपका आर्टिकल पढ़ने के लिए वापस आपकी साइट पर आता है। लेकिन 90% ब्लॉगर ये नही करते या फिर यूं कहें तो वे भूल जाते हैं। जब हमारा ब्लॉग किसी कारण से बंद हो जाता है या सर्वर डाउन हो जाता है तब हम सिर्फ उसके समाधान के लिए दौड़ते है ऐसे में तबतक आपके कई ‘Unique New Reader’ आपका पेज/ब्लॉगपोस्ट नही खुलने की वजह से ब्लॉग छोड़ कर चले जाते हैं। जिससे आपको आर्थिक रूप से भी नुकसान होता है।

Google Blogger Me Under maintenance Mode On Kaise kare? 
आपको अपने ब्लॉगर सेटिंग में जाना है > वहाँ पर ‘development mode’ को चालू करने का option दिख जायेगा।

WordPress me Under maintenance Mode Chalu Kaise kare?

वर्डप्रेस में आप दो तरीको से इस मोड़ को ऑन कर सकते हैं। पहला तो अपने होस्टिंग प्रोवाइडर की वेबसाइट में जाकर > तथा दूसरा वर्डप्रेस सेटिंग्स में जाकर।

दिन में दो बार AdSense/Analytics चेक करने की आदत नही डालने की भूल

जब मैंने ब्लॉगिंग शुरू की थी। तब मैं सिर्फ पोस्ट लिखने पर ध्यान देता था। क्योंकी मेरे दिमाग में किसी ने यह बात डाल दी थी, की ज्यादा आर्टिकल लिखने से ज्यादा कमाई होंगी। लेकिन ये झूठ है। क्योंकी जीवन का कोई भी क्षेत्र हो Quantity से ज्यादा Quality का महत्व होता है। चलिए अब बात करते है गूगल एडसेंस व गूगल एनालिटिक्स नही देखने से आपको क्या-क्या नुकसान होता है जब आप दिन में दो समय इन दोनों को देखते है तो आपको ये मालूम पड़ता है की आपका ब्लॉग सही से काम कर रहा है या नही। मेरा ही एक उदाहरण लेता हूँ। जब एक दिन दोपहर को मैंने अपना google analytics देखा तो उसमें आज के ‘ Today Visitor’ शून्य थे। मतलब दोपहर दो बजे तक किसी ने मेरी साइट को विजिट नही किया। तब मैं समझ गया की कुछ ना कुछ गड़बड़ी है। फिर अपना ब्लॉग गूगल पर जाकर देखा तो मैंने पाया की इसमें तो कुछ ‘Technical Error’ है जिसको तुरन्त सही करना जरूरी है। फिर मैंने होस्टिंग टीम से बात करके दो घण्टे के भीतर इस प्रोब्लम को सॉल्व किया। अब आप ही सोचो, अगर ये ही G.A. मैंने सुबह देख लिया होता तो, इसका समाधान मैं सुबह ही निकालदेता और मेरा इतना ट्रैफिक व कमाई दोनो का नुकसान नहीं होता। इससे आपको भी यही सीख मिलती है की दिन में दो-तीन बार एनालिटिक्स में लाइव विजिटर देखते रहे ताकी आपको मालूम पड़ता रहे की आपकी वेबसाइट सही ढंग से चल रही है।

सप्ताह में एक बार Google Search Console नही देखने की भूल करना

जब आप गूगल वेबमास्टर जिसका नवीनतम नाम सर्च कंसोल है। इसको सप्ताह में एक बार नही देखते है। तो आपको बहुत सारे नुकसान होते है।

  • बहुत बार कंसोल में बहुत सारे errors आते है जिनको आप सर्च कंसोल नही खोलने की वजह से छोड़ देते हैं। जिससे आपकी site की Ranking डाउन होती है।
  • वेबमास्टर की गाइडलाइन का आप पालन कर रहे हैं या नही इसका पता नही चल पाता।
  • अपने वेबसाइट पर बनी Backlink, Ranked Keywords को देख नही पाते।

Week Me Ek Baar Google Webmaster Check Karne Ke Fayde

  1. आपको पता चल जाता है की किन-किन Keywords पर आपके द्वारा लिखित आर्टिकल रैंक हो रहे है।
  2. आपके आर्टिकल पर Google News/Images/Videos & Web सर्च से कितना ट्रैफिक आ रहा है उसकी सारी performance देख सकते है। वो भी पिछले दिन का, laat 7 days, 28 days,12 month & 24 month तक।
  3. अंतिम टिप्स यही है हर option को एकबार देखे।


इस पोस्ट को हर उस ब्लॉगर को शेयर करे, जो ब्लॉगिंग कर रहा है। इन ब्लॉगिंग मिस्टेक्स को सुधारने से आपको कई फायदे होंगे। आप भी एक सफल ब्लॉगर बनो यही मेरी कामना है। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

ब्लॉगर बनने और ब्लॉगिंग करने के 101 फायदे

भारत के दस सबसे अमीर ब्लॉगर – Top 10 Richest Bloggers in india

My Favourite Hindi Blogger – उन हिंदी ब्लॉगर के नाम जिन्होंने मेरी ब्लॉगिंग में बहुत मदद की

 Hindi Blogging Ke Liye Low Competition High Volume Keywords – कम ट्रैफिक में हिंदी ब्लॉग से ज्यादा पैसा कैसे कमाये?

Online Quiz contest Ke Liye website kaise Banaye? | Quiz Blogging Blogger in Hindi

[54+] Blogging Blogger Ke Liye important Seo Tips And Tricks in Hindi

Adsense myths & Questions answer [FAQ] in Hindi

 

Leave a Comment