ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल – Top Skills for Earn money online in Hindi

Table of Contents

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल – Top Skills for Earn money online in Hindi

आजकल बढ़ते हुए इंटरनेट का इस्तेमाल कुछ लोग फालतू की चीजों में बर्बाद कर देते है, तो वही कुछ इसका सही उपयोग कर पैसे कमाते है। ऑनलाइन पैसे कमाने से पहले आपको online earning skills को सीखना अनिवार्य है, तभी आपको काम मिलेगा और आप ऑनलाइन पैसे कमा सकेगे।  आज के इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको “टॉप ऑनलाइन एर्निंग स्किल्स” के बारे में बताऊंगा, जिसको पढ़कर आपको काफी कुछ नई चीजें सीखने मिलेगी और हो सकता है पूरा जीवन ही बदल जाये। इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़े। इन skills को सीखकर आप भी आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है। तो चलिए जानते है, उन सभी top best futuristic online earning skills के बारे में। 

#1. Social Media Marketing [ सोशल मीडिया मार्केटिंग ]

social media se paise kaise kamaye, social media networking sites earn money in hindi,
आजकल सभी लोग social media platforms (Instagram, Facebook, twitter, LinkedIn, Snapchat) का इस्तेमाल करते है।
साधारण भाषा में समझाउ तो इस कौशल में आपको किसी XYZ Company के सभी सोशल नेटवर्किंग साइट को मैनेज करना होता है। उन पर प्रतिदिन जो कंपनी बोलती है उसके हिसाब से पोस्ट पब्लिश करनी होती है। अगर आप इन फैंसी सोशल मीडिया के एडिक्शन/डीस्ट्रेशन में फँस चुके हैं तो ये आपके लिए सही समय है उसी फेसबुक, इंस्टाग्राम का उपयोग करके पैसा कमाने का। वैसे में कंपनी भी इसका उपयोग कंपनी की मार्केटिंग और ब्रांडिंग के लिए करती है।  इसके लिए कंपनी सोशल मीडिया में profile बना तो लेते है, लेकिन उसे सही से चलने और follower engagement बढ़ाने के लिए social media marketer की जरूरत होती है। सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपको सभी प्लेटफॉर्म के लिए strategies बनानी होती है, ताकी ज्यादा से ज्यादा followers और reach account में बढ़े। साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में post upload करना और followers के साथ जुड़े रहना, जिससे कंपनी की मार्केटिंग अच्छे से हो और उनका product या service लोग अधिक खरीदे।

#2. Content Writing [ लेखन कौशल से पैसा कमाना ]

अगर आपको लिखना पसंद है तो आपके लिए कंटेट राइटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। बहुत सारी वेबसाइट या ब्लॉग जहां content writer की जरूरत होती है, जो उनके लिए आर्टिकल लिखे। कंटेट राइटिंग में आपकी writing skill अच्छी होनी चाहिए ताकि लोगो को आपका कंटेट सही से समझ आ सके। Content writing skill को आप मुफ्त online courses/Videos/Articles के जरिए आसानी सीखकर लगातार अभ्यास से इसमें बेहतर बन सकते है। अगर आप इस टॉपिक पर मेरा अनुभव पढ़ना चाहते है तो नींचे की पोस्ट पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े –   Hindi content writer job कैसे करें? Article Writing से पैसे कैसे कमाये

#3. Copywriting [कॉपीराइटिंग]

Copywriting भी एक high online earning skills में आता है, जिसकी मांग काफी कंपनी में होती है। कॉपीराइटिंग में product description, landing page design, banner ads, social media ads, इन सभी में copywriting कौशल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आपको designing और power words का इस्तेमाल करना आना अनिवार्य है तभी आपको कॉपीराइटिंग देखने में अच्छी लगेगी।  एक अच्छे copywriter को मानव मनोविज्ञान की अच्छी समझ होती है, जिसके अनुसार वह प्रतिलेखन करके उस product या service के बारे में बेहतरीन तरीके से इस skill का उपयोग करता है, जिसे देख लोग उत्पाद खरीद लेते है।

#4. Youtube [ यूट्यूब कौशल से ऑनलाइन कमाई करना सीखें ]

यूट्यूब भी आज के समय का High Demanding Online Earning Skill है। यूट्यूब कौशल को सीखकर आप महीने के लाखों नही करोड़ो रूपये कमा सकते हैं। यूट्यूब सीखने के लिए आपको किसी इंस्टिट्यूट में जाने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी ऑनलाइन कोई कोर्स करना है। आपको इस स्किल को सिर्फ इंटरनेट के मुफ्त वीडियोज देखकर व हिंदी/अंग्रेजी भाषा के आर्टिकल देखकर सीख सकते हैं।

यह भी पढ़े –  20 मिलियन सब्सक्राइबर वाले प्रसिद्ध भारतीय यूटूबर

#5. SEO  [ seo se paise kaise kamaye? ]

एसईओ का फुल फॉर्म search engine optimization होता है। किसी भी वेबसाइट मालिक या व्यक्तिगत ब्लॉगर को अपनी साइट को गूगल में दिखाने के लिए एसईओ सीखना जरूरी होता है। सबसे अच्छी बात आप इसको सीखकर अपने clients (ग्राहकों) के लिए काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। किसी वेबसाइट को organic method से search engine में रैंक करने के लिए SEO करना होता है। एसईओ में वेबसाइट को google algorithm के अनुसार content को optimize करना होता है, ताकी वेबसाइट पहले से पांचवे page पर रैंक हो सके। इसके लिए एसईओ से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी और search engine algorithm कैसे काम करता है ये भी समझना होता है।

यह भी पढ़े –  [54+] Blogging Blogger Ke Liye important Seo Tips And Tricks in Hindi

#6.Graphic Designing [ ग्राफिक डिजाइनर ]

Graphic Designer का कार्य poster designing, layout design, और अन्य तरह तरह के visual elements को अच्छे से डिजाइन करना होता है। इसके लिए photoshop, illustrator, corelDraw जैसे designing software चलाना आना चाहिए, तभी आप डिजाइनिंग का कार्य कर सकेगे।  ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए जरूरी चीजें जैसे;- colour gradients, typography, font size, शेप की समझ होना अनिवार्य है, ताकी आप इस स्किल को मास्टर कर सको।

#7. Proofreading ( प्रूफरीडिंग )

अगर आपके अंदर किसी एक भाषा में अच्छी पकड़ है। तो यह भी आपका एक कौशल है। जिससे आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।
Proofreading में आर्टिकल/कोई फिजिकल किताब या ऑनलाइन eBook को check करके उसके spelling, grammer mistake और content format को सुधार कर बेहतर करना होता है। यह अनिवार्य कार्य है, क्योंकि content publish करने से पहले यह जरूरी है कि content बिल्कुल सही प्रकार से लिखा हो जिसको आसानी से समझा जा सके। चाहे सामग्री (Text) सबसे अच्छा हो, लेकिन अगर उसमे कोई गलती होती है, तो कंटेट की वैल्यू कम हो जाती है।

#8 Blogging ( ब्लॉगिंग )

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग भी सबसे बेहतर तरीका है। काफी बड़े बड़े ब्लॉगर जिनकी कमाई लाखो और करोड़ों में है और साथ में उन्होंने ब्लॉगिंग से online business भी बना लिया है, जहां से अच्छी कमाई हो जाती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें ये सब आप भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 2 साल और अधिकतम 5 साल का धैर्य रखना होता Blogging की सबसे अच्छी बात है कि इसमें कमाने की लिमिट नही है, आप जितना मेहनत करते है, उतनी income भी होती है। इससे पैसे कमाने के अनेक तरीके जैसे adsense, sponsorship, और affiliate marketing शामिल है। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको पहले एक विषय (blog niche) चुनना करना होता है, जिसपर आप आर्टिकल लिखते है। जितना traffic आपने blog आता है, उसके अनुसार आपकी कमाई भी होती है।

यह भी पढ़े – Blogger Banane ke 101 fayde | Blogging Karne ke Benefits in Hindi

#9. Transcription [ ट्रांसक्रिप्शन ]

इसमें आपको Audio और recording files सुनकर word document में बदलकर लिखना होता है। Transcriber बनने के लिए कुछ skills आवश्यक है, जैसे अच्छी grammer, सही से सुनना और तेज typing करना, ताकि आप transcription कार्य को बेहतर कर सके। इसके लिए किसी certificate कि जरूरत नहीं है, इसके बिना भी आप transcription का कार्य ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। 

#10. Technical Writing ( तकनीकी लेखन )

Technical Writers वो होते है जो टेक्नोलॉजी  विषय में लिखते है, जिसमें user manual guide, product description लिखना शामिल है। इसकी सबसे अधिक जरूरत software और tech कंपनी को होती है, जहां technology विषय के बारे में लिखने का कार्य होता है। जिसके लिए कंपनी को अच्छे technical writer की तालाश में रहती है, जो सभी तरह के technology के मुश्किल topic को भी आसान शब्दों में लिखकर लोगो को समझा सके।

#11. Video Editing (वीडियो एडिटिंग)

किसी video में effect, cut, trim, या कोई clip add करना हो, ये सभी कार्य video editing के जरिए आसानी से किया जा सकता है। Video editor बनने के लिए आपको Filmora, Final Cut Pro जेसे video editing software इस्तेमाल करना अनिवार्य है, तभी आप video editing अच्छे से कर सकेंगे और ऑनलाइन पैसे कमा सकेगे। इसके अलावा  आप freelance video editor बनकर भी ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 यह भी पढ़े –  घर बैठे वीडियो एडिटिंग करना सीखें वो भी मोबाइल से

#12. Front End Web Developer बनकर पैसे कमाए

फ्रंट एन्ड वेब डेवेलपर skill में coding की जरूरत नहीं होती है, कोडिंग के बिना भी online बहुत सारे website builder platforms हैं जैसे wordpress, wix, squarespace जिसके जरिए वेबसाइट build करना आसान हो जाता है। इसमें आपको website designing की भी अच्छी समझ होनी चाहिए, ताकि आप बेहतर तरीके से website design बना सके।

#13. Content Marketing (कंटेट मार्केटिंग से पैसे कमाना सीखें)

कंटेट मार्केटिंग की जरूरत बहुत सारी कंपनी को होती है ताकि उनका product और service की मार्केटिंग अच्छे से हो सके।  Content marketing में अनेक platforms जैसे blogs, video creation, social media post के जरिए कंपनी अपना प्रचार करती है। Business को बढ़ाने के लिए कंटेट मार्केटिंग की आवश्यकता अधिक होती है ताकी ज्यादा से ज्यादा लोगों को कंपनी के बारे में पता चले और साथ ही कंपनी की branding भी अच्छे से हो सके।

#14. Affiliate Marketing  ( एफिलिएट मार्केटिंग )

Affiliate marketing में आप दूसरों के product की मार्केटिंग online platforms के जरिए करते हैं और अगर आपके affiliate links से कोई product को खरीदता है, तो उसमे आपको commission मिलता है।  इसे शुरू करने के लिए आपको पहले affiliate platform में account बनाकर product चुनना होता है, जिसको आप promote करना चाहते हैं। उसके बाद आप उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग/यूटब चैनल पर लगाकर पैसा कमाना होता है।

#15. Email Marketing (ईमेल मार्केटिंग)

Email marketing भी एक तरह का मार्केटिंग का जरिया है, जो बहुत सारे marketers अपनी मार्केटिंग campaign में इस्तेमाल करते है। 
इसमें आपके product की description, discount, offer जैसी चीजों की जानकारी लोगों को email के जरिए दी जाती है। ईमेल marketing का उपयोग सभी कंपनी अपने ग्राहकों से जुड़े रहने और अपने product या service के अपडेट देने साथ ही कंपनी के प्रचार लिए करती हैं। 

यह भी पढ़े –  Gmail के बारे में रौचक तथ्य व सम्पूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी।

16. SEM (search Engine Marketing) 

सर्च इंजन मार्केटिंग के द्वारा आप Paid Traffic यानी पैसा देकर अपने ब्लॉग या बिजनेस स्टार्टअप में ट्रैफिक (विजिटर) लाते हैं। इसमें आपको ads में पैसे लगाकर अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाना होती है। इसे Inorganic या paid method भी कह सकते हैं। आपने बहुत बार देखा होगा, जब आप कोई keyword गूगल में सर्च करते हैं तो search result के पहले व दूसरे पेज पर ads लगे होते है, ये सभी वेबसाइट को पहले page में लाने के लिए लोग paid ads चलाते है। इसका अधिकतर ecommerce products में उपयोग किया जाता है। अगर आपको भी ये स्किल आती है तो Google Adwords से आप काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

#17. Digital Marketing ( डिजिटल मार्केटिंग स्किल से पैसा कमाना सीखे )

Digital marketing और online marketing दोनो एक ही है। इसमें विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन प्लेटफार्म होते हैं जिनमें से अधिकतर इसी पोस्ट में दिये गए हैं। यह सबसे अधिक मांग वाला कौशल है। इसको सीखने के बाद आप ऑनलाइन व ऑफलाइन किसी भी कंपनी में काम करोंगे तो 21,000/- से 30,000/- प्रति महीना आराम से कमा सकते हैं।

#18. Web Development  (वेबसाइट का निर्माण करके पैसे बनाना सीखे)

बहुत लोगों को अपनी वेबसाइट बनाने के लिए web developer की जरूरत होती है। Web developing में पूरे website को designing, coding और सभी जरूरी elements अच्छे से add करके उससे वेबसाइट बनाना होता है। जब आप इस skill को सीख लेते हैं तो freelancer, fiver जैसे online platforms के जरिए भी आपको ऑनलाइन काम मिलता है, जिसमें अच्छी कमाई हो जाती है।

यह भी पढ़े –   Freelancing freelancer क्या है? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 40,000 रूपये।

#19. Programming  (प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखकर पैसा छापे)

इंटरनेट की दुनिया में  वेबसाइट व एप्पलीकेशन यानी ऐप्प ये दो बहुत काम की सूचना देने वाले घटक है। और इन दोनों को बनाने के लिए आपको कंप्यूटर की भाषा यानी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना आवश्यक है। इसमें आपको  HTML, Python, Javascript जैसी programming languages की अत्यधिक मांग है। एक सामान्य कोडर प्रतिमाह 30K से 50K कमाता है। 

यह भी पढ़े –   इन 3 तरीको से घर बैठे एंड्रॉइंड ऐप्प बनाना सीखें

#20. User Experience (UX) Se Paisa Kamana Sikhe 

यह भी तेजी से बढ़ता online earning skills में से एक है, खासकर website designing के क्षेत्र में इसकी मांग सबसे अधिक होती है, यूजर अनुभव में आप प्रोडक्ट की डिजाइनिंग बेहतर करते हैं जो लोगों को देखने में अच्छा लगे इस दौरान आपको product की designing में visual elements, colours, को सही से समझ कर उसकी गड़बड़ी को सुधारना होता है, ताकि product की डिजिंगिंग बेहतर हो सके। अगर आपके किसी भी ऑनलाइन प्रेजेंटेशन का User Experience अच्छा होंगा। तो आपकी सेल्स भी ज्यादा होंगी जिससे आपको ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। इस स्किल को सीखकर आप जिन ब्लॉगर/ कंपनी के थीम, वेबसाइट में आपको कुछ कमी दिखती है उसको सुधार कर अच्छी कमाई कर सकते है।

#21. E-Book Creator बनकर पैसा कमाए

एक होती है पेपरबेक फिजिकल किताब एक होती है ऑनलाइन किताब। अगर आप अच्छे से ईबुक बनाना सीख जाते है। तो इस क्षेत्र में कमाई के बहुत अवसर मौजूद हैं। आप किसी व्यक्ति के eBook का कवर बनाकर भी पैसा कमा सकते है।

#22. Youtube Channel Setup करके पैसे कमाए

जी हां, ये भी एक ऑनलाइन पैसा कमाने का नया तरीका है। इस तरीके से मैंने 5,000 रूपये कमाये थे वो भी सिर्फ 2 घण्टे काम करके। आज हर दिन हजारो नए यूट्यूब चैनल खुल रहे हैं। लेकिन चैनल बनाना व उसको पूरा दुल्हन की तरह सजाना दोनो अलग-अलग काम है। इस तरह आपको youtube का पूरा ज्ञान है तो आप इस काम को आसानी से कर सकते है। अगर आप चाहते हो की इस टॉपिक पर मैं, एक अलग पोस्ट लिखू तो नीचे ब्लॉग सेक्शन में कमेंट जरूर करें।

#23. Image Creator Skill से पैसे छापना सीखे

ये भी ऑनलाइन कमाई करने के बेस्ट तरीको में से एक है। कई युवा उद्यमीयो (entrepreneurs) ने तो इस मेथड पर काम करके स्टार्टप कर दिये हैं। इसमें करना बस इतना होता है। की आपको ब्लॉग के लिए Feateurd image व यूट्यूब चैनल के लिए Thumbnail बनाना होता है।

यह भी पढ़े –  यूट्यूब वीडियो थंबनेल कैसे बनाये? 

#24. अपने किसी भी हूनर को मोनेटाइज करके लाखो कमाए

ये स्किल में ही स्किल है। थोड़ा सुनकर आपको अजीब लगा होंगा। लेकिन शुरुआत में ही मैंने आपसे वादा किया था। ये पोस्ट आपकी online earning journey को transform कर देंगी। उदाहरण के लिए आपको गिटार बजाना पसन्द है अब गिटार से सम्बंधित सभी तरह के ज्ञान को लेखन के रूप में यानी लेख लिखे या नवीनतम बॉलीवुड गानों को गिटार की ट्यून में बजाकर उसका वीडियो बनाये। इस तरह से आप अपने हूनर से पैसा कमा सकते है।

#25. प्रोफेशनल ऑनलाइन फोटोग्राफर बनकर नोट छापे

Professional photographer बनकर पैसा कमाने का मतलब है। आप किसी ऐसी ऑनलाइन फोटो बेचने वाली कंपनी के साथ काम करे जिससे आपके खींचे हुए फ़ोटो का जीवन भर आय मिलती रहे हैं। इसके अलावा आप अपने फोटोज को ऑनलाइन बेचकर भी पैसा कमा सकते है।

आपको इस पोस्ट में सबसे बढ़िया और कारगर ऑनलाइन कमाई करने का कौनसा तरीका पसंद आया? अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में बताये। सभी लोगो के साथ शेयर जिनको ऑनलाइन इंडस्ट्री से पैसा कमाने की इच्छा है।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग सीखकर महीने का 25K से 40K कमाए

एक ऑनलाइन काम करने वाले की जिंदगी कैसी होती है? 

 My Job story in Hindi – मुम्बई, दिल्ली, हैदराबाद, ऑनलाइन, ऑफलाइन नौकरी कैसे पाएं?

 Volunteering क्या है और कैसे करें? | Volunteer बनकर पैसा व खुशी कैसे प्राप्त करे?

ट्विटर से पैसे कैसे कमाए? 

 इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीके जो गलत है 

Leave a Comment