खेले हम जी जान से फ़िल्म समीक्षा – khele hum jee jaan sey movie review in Hindi

Khele hum jee jaan sey

‘खेले हम जी जान से’ फ़िल्म सिर्फ इस श्रेणी के लोगो के लिए है।

  • जो क्रांतिकारी है या फिर क्रांतिकारी बनना चाहते हैं
  •  जो देशभक्त है, जिसके अंदर देशभक्ति की भावना है
  •  जो पुरूष-महिला देश के लिए जान देने की हिम्मत रखता हो।

क्योकी इस फ़िल्म में ना तो कोई अश्लीलता है और ना ही कोई अभद्र सामग्री। इस मूवी के अंदर सिर्फ और सिर्फ क्रांति हैं। देश को आजाद कराने के लिए युवाओं की हिम्मत और जज्बे के दृश्य हैं। हर देशभक्त इस पूरी फिल्म को जरूर देखें। पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपके लिए मैंने वीडियो लिंक भी दे दी है। इसलिए पहले पोस्ट पढ़ ले।

खेले हम जी जान से मूवी की पूरी कहानी (Full Story of Bengali freedom fighter Surya sen and his Teenager Team)

इस फिल्म में मास्टर दा सूर्य सेन (Surya Sen) के बलिदान के बारे में बताया गया है जो की उस समय के भारत में चैटोग्राम (बंगाल) में बतौर शिक्षक काम करते थे। चैटोग्राम को चट्टगांव(Chattogram) भी कहते हैं जो वर्तमान बांग्लादेश का हिस्सा है। इस फ़िल्म का बीच का और अंतिम दृश्य देखने के बाद अपने आँसू नही रोक पाओंगे क्योकी इसमें 15-18 साल के युवाओं ने ब्रिटिश साम्राज्य को उखाड़ने के लिए बलिदान दिया था। इन सभी युवाओं को मास्टर दा सूर्य सेन ने तैयार किया, उनको बंदूक चलाने की ट्रेनिग दी। उनको कसरत करवाई, उनके शरीर को मजबूत बनाया। इस विद्रोह की आग एक दिन ऐसी लगी की चटगांव में एक रात को योजना बनाकर पुलिस लाइन्स, टेलीग्राफ, यूरोपीयन क्लब ओर छावनी पर सूर्या सेन और उनके युवा साथियों ने धावा बोल दिया। इस हमले का एकमात्र मक़सद था अंग्रेजो के सारे बंदूक, राइफल और हथियार लूटना ताकी वे एक बड़ी लड़ाई लड़ सके। इनके साथ गांव की दो युवतियां कल्पना दत्ता व प्रीतिलता वाद्देदार का योगदान भी अहम है। अंत में अंग्रेजों के बहुत सारे मुख्य अधिकारी भी मारे जाते हैं लेकिन सारे 15-20 साल के छोटे-छोटे बच्चे भी शहीद हो जाते हैं। अंत में मास्टर दा सूर्य सेन और उनके बाकी बचे साथियों को गिरफ्तार कर दिया जाता है। और सूर्यसेन जी को बेहोशी की हालात में फांसी दी जाती है। इसके अलावा इनके कई सारे टीम मेम्बर खुद ही अपने आप को गोली मार देते हैं ताकी उनका शोषण न हो। इस शहादत ने पूरे देश के लोगो में भारत की आजादी के लिए एक आग लगा दी और अंग्रेजों का अंत अब नजदीक ही था।

khele hum jee jaan sey movie के देशभक्तिपूर्ण विचार

1. ये बात अंग्रेजो की गुलामी करनें वाले लोगो के लिए सूर्यसेन जी ने कही थी। जब वे अंग्रेजो के हथियार लूटने गये थे। और तब उन्होंने वहां के सुरक्षाकर्मियों को मारा था। ‘भले ही ये लोग अंग्रेजो की गुलामी कर रहे थे पर है तो हिंदुस्तानी ही। माफ करना भाई।’

2. मुझे अंग्रेजो से नफरत नही है, मुझे तो अंग्रेजो के काम करने के तरीके और उनकी गंदी नियत से नफरत है।

3. जिसे तुम अपराध कहते हो, उसे हम क्रांति (Revolution) कहते हैं और ये तबतक चलती रहेंगी जबतक आप सभी लोग देश से निकल नही बनते।

4. वन्दे मातरम का मतलब होता है – है माँ हम तुम्हारी वंदना करते हैं। देश माँ ( भारतमाता ) ।

5. सूर्य सैन मास्टरदा को एक क्रांतिकारी कहता है की मैंने एक बहुत बड़ी गलती कर दी वो ये की मैंने अंग्रेजो की गाड़ी खरीद दी। सूर्यसेन उन्हें माफ करते हुए कहते हैं – चिंता मत करो उस गाड़ी का इस्तेमाल अंग्रेजो के खिलाफ ही करेंगे।

6. एक क्रांतिकारी युवा जिसने मास्टर द सूर्य सेन को जेल से लौटते ही कहा की साले अंग्रेजो ने मुझे बहुत मारा लेकिन सिवाय ‘वन्दे मातरम के मुंह से एक शब्द नही निकला।

7. एक क्रांतिकारी युवा घायल होने के कारण एक मुस्लिम परिवार के घर पर रुकता है और उसे अपनी सारी सच्चाई बताता है। तब मुस्लिम बूढ़े दादा कहते हैं बेटा चिंता मत करो, तुम आराम से लेट जाओ। किसी न किसी को तो ये जंग छेड़नी ही थी। आखिर वो लहू भी क्या काम का जो देश के काम ना आये।

8. बिना प्लानिंग और पैसों के कोई भी क्रांति आगे तक नही जा सकती।

मैंने इस देशभक्ति की फ़िल्म से क्या सीखा?

हमारा देश पहले कितना समृद्ध था। पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ये सब भारत का हिस्सा था। मुझे अपने सभी शहीदों पर फक्र होता है। मुझे ये प्रेरणा मिली की अगर कोई भी इंसान जिसका कोई भी जीवन लक्ष्य या सपना नही है तो उसको देश में चल रहे किसी भी गलत काम के लिए आवाज उठानी चाहिए। उसको अपना पूरा जीवन उस मिशन मोड़ में लगा देना चाहिए। अपने दुःखों को दूर करके दूसरो के दुखों को दूर करना ही जीवन का मकसद होना चाहिए।

All Song Name

1. ये देश है मेरा
2. नैन तेरे
3.खेलें हम जी जान से टाइटल सॉन्ग
4.सपने सलोने
5.वन्दे मातरम रिवाइज्ड
6.लांग लिव चिट्टागोंग
7.द टीनेजर्स विस्सल
8.Surjya’s Sorrow
9 .वन्दे मातरम
10.द एस्केप
11.नैन तेरे (सैड)
12.रेवोलुशनरी कॉमरेड्स


हर देशभक्त, क्रांतिकारी भारतीय के साथ इस पोस्ट को शेयर करें। क्या आपने इस मूवी को देख लिया है? नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में अपना अनुभव जरूर बताये। भगवान उन सभी युवाओं और सूर्यसेन जी की आत्मा को शांति प्रदान करे। और उनके जेसे और युवा इस देश में बन रहे हैं। आज काले अंग्रेजो को देश से खदड़ने का मैं भी पूरा प्रयास कर रहा हूँ।


Related Articles 

देशभक्ति कैसे करें? Desh Bhakt बनने के 10 तरीके

Leave a Comment