जोरबा द जेन (पुनीत जिंदल) का जीवन परिचय – Zorba the zen [Puneet Jindal] biography in Hindi

जोरबा द जेन (पुनीत जिंदल) का जीवन परिचय – Zorba the zen [Puneet Jindal] biography in Hindi

आज हम बात करेंगे एक प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर, यूट्यूबर, एंटरप्रेन्योर, बिजनेस कोच व लाइफ कोच पुनीत जिंदल के बारे में। पुनीत जिंदल अक्सर अपने यूटुब चैनल ” Zorba the zen ” के कारण चर्चा में रहते हैं। इनकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं। की इनको देखने वालों की संख्या करोड़ो में है व उनके हर नये वीडियोज को एक दिन में लाखों लोग देख लेते हैं। आइये आज हम उनके जीवन संघर्ष और कामयाबी से कुछ सीखते हैं ताकी हम भी अपना जीवन ऐसा बना सके।

नाम (Full name)पुनीत जिंदल
जन्म तिथि (birthday)Don't know
जन्म स्थान (Birth Place)गाजियाबाद (उत्तरप्रदेश)
उम्र ( Age)41 ( इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है)
पिता का नाम ( Father)Don't know
माता का नाम (Mother)Don't know
धर्म (Religion) हिन्दू
नागरिकताभारतीय
पेशा (Occupation)Spiritual Guru, Motivational Speaker, Life Coach.
पत्नी का नाम (wife)Don't know
Car collection Not mentioned
भाषा का ज्ञान (Language)हिंदी, अंग्रेजी।
Guruji Ka NaamSandeep Marwah (Chancellor- AAFT University,
Founder of Film City Noida)
 
zorba the zen motivational speaker, Puneet jindal biography in hindi,

 

About Zorba The Zen [Puneet Jindal] life story ( मोटिवेशनल स्पीकर पुनीत जिंदल की जीवनी)

पुनीत जिंदल का जन्म भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के गाजियाबाद शहर में हुआ, उनके पिता एक प्राइवेट कंपनी में नोकरी करते थे और माता हाउसवाइफ थी। पुनीत जी के अन्य परिवार सदस्यों में एक छोटा भाई व एक छोटी बहन भी है। बचपन में इनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी सिर्फ घर चलाने के पैसे हुआ करते थे। पुनीत सर ने अपनी स्कूली शिक्षा गाजियाबाद के ही सरकारी स्कूल से प्राप्त की, लेकिन क्या आपको पता है? पुनीत जिंदल को बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई में कोई इतनी रूचि नहीं थी, उनकी शुरू से कंप्यूटर में रूचि थी इसलिए उन्होंने एक दो साल का कंप्यूटर कोर्स भी कर दिया था। इसके बाद नोकरी की तलाश में भटकने लगे पर हर जगह उन्हें निराशा ही हाथ लगी, लेकिन एक दिन उनके जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आया जब उनकी कजन बहन ने कहाँ – आईआईटी गाजियाबाद में जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रही हूँ, तू भी साथ चल जा, वो दिन उनके लाइफ का टर्निंग प्वाइंट था। फिर गजब संयोग हुआ की उनकी बहन इंटरव्यू में फैल हो गई लेकिन पुनीत सर पास हो गये। वहाँ पर उन्हें मार्केटिंग एंव प्रमोशन का काम सौंपा गया। उसके बाद पुनीत जिंदल ने 6 महीने जमकर काम किया जिससे आईआईटी में बच्चों की संख्या काफी बढ़ने लगी। लेकिन एक दिन उसी यूनिवर्सिटी के किसी स्टाफ से उनका झगड़ा हो गया और वहाँ की प्रिंसिपल ने उन्हें बिना कोई विचार विमर्श के नोकरी से निकाल दिया। लेकिन इस बुरे हादसे के बाद पुनीत जिंदल ने हार नही मानी उनका इंटरेस्ट कंप्यूटर में था इसलिए उन्होंने अपने घर पर ही एक छोटा कंप्यूटर इंस्टिट्यूट खोल दिया जहाँ पर वे बच्चों को कंप्यूटर सिखाते थे। आपको यह बात सुनकर काफी मजा आयेगा, जब इनके इंस्टिट्यूट पर बच्चे कंप्यूटर सीखते-सीखते बोरिंग महसूस करते थे तब पुनीत सर उन्हें गेम (Game) लगाकर दे देते थे। गेम खेलने के चक्कर में बच्चे जल्दी-जल्दी उनके कंप्यूटर इंस्टिट्यूट पर आ जाते थे जिससे उन बच्चों के माता पिता को खुशी होती की मेरा बच्चा कितनी मेहनत कर रहा है। निष्कर्ष यह निकलता है की यह पुनीत सर की यह एक मार्केटिंग रणनीति थी, ज्यादा से ज्यादा ग्राहक जोड़ने के लिए। जब बच्चों ने word of mouth के जरिए और नये बच्चों को बोलना शुरू किया की एक कंप्यूटर वाले भैया कंप्यूटर सीखाने के साथ गेम भी खेलने देते हैं। तब बहुत ज्यादा भीड़ आ गई फिर उन्होंने एक बड़ी जगह ली, यह उनका जीवन संघर्ष भी था और एक पहली बड़ी सफलता भी। उसके बाद इन्हें आफ्ट यूनिवर्सिटी व मीडिया जेसी बड़ी कंपनी में बतौर CMO & Coo काम किया। यहाँ से उनको एक बड़ी पहचान मिली, उसके बाद वे बड़ी कंपनीयो के लिए सेमिनार करने लगे। उन कंपनीज के लिए सेमिनार करते समय ही उनको आईडिया आया की मैं अपना यूट्यूब चैनल खोलू। आगे की पूरी कहानी व उनके जीवन के समस्त पहलुओं को जानने के लिए नीचे के उपबिन्दु पढे।

 

 Zorba The Zen [Puneet Jindal] Achievements उपलब्धिया, अवार्ड

● इनके यूटूब चैनल पर 22 लाख से अधिक Subscribers और 13 करोड़ से भी All time Views हैं। जो किसी भी यूट्यूबर के लिए एक बड़ी कामयाबी होती है।

● पुनीत जिंदल आफ्ट यूनिवर्सिटी ऑफ मीडिया एंड आर्ट्स में चीफ मार्केटिंग ऑफिसर व चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर पद पर कार्यरत हैं।

● इसके अलावा वे Marwah Studios, रेडियो नोएडा, एशियन एजुकेशन ग्रुप (AEG), AAFT Noida में CMO & COO के पद पर सन् 2012 से अपने लीडरशिप में पूरा कार्य संभाल रहे हैं।

● इसके अलावा जोरबा द जेन भूतकाल में 100 से अधिक मल्टी नेशनल कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं जिसमें माइक्रोसॉफ्ट, रिलायंस, icicI Bank, Intel, Lenovo, Jcb, IBM, Hp, Yes Bank, जेसी दिग्गज कंपनिया शामिल है।

● पुनीत जी work mechanism of employee development program & marketing ” Danave Sales Enabled” वाईस प्रेसीडेंट के रूप में भी कार्य करते हैं।

● अबतक 1 करोड़ से भी अधिक लोगो के जीवन में परिवर्तन ला चुके हैं। जिसमें आर्थिक समस्या, पारिवारिक समस्य, सामाजिक समस्या आदी शामिल हैं।

 Additional Facts About Zorba The Zen [Puneet Jindal]

#1. पुनीत जिंदल की बोलने की कला से हर कोई उनका दिल से फैन बन जाता हैं। जब कोई भी उनका फॉलोवर वीडियो देखता है तो बिना वीडियो को आगे-पीछे खिसकाये पूरा देखता है।

#2. मेरा वादा है आपसे, अगर आप जीवन के बारे में कुछ भी नही जानते तो इनके सभी प्लेलिस्ट को क्रमानुसार सभी वीडियो देखते हो, तो आपको कामयाब इंसान बनने से कोई नहीं रोक सकता हैं।

#3. एक समय इनके पास कुछ भी नही था। आज करोड़ो रूपये की संपत्ति के मालिक हैं।

#4. इनकी जिंदगी में एक व्यकि आया जो उनके गुरु है उन्हींने इनको सही दिशा दी जीवन में बड़ी ग्रोथ हासिल करने में।

#5. जिस स्टूडियो में उनके सारे वीडियो रिकॉर्ड होते हैं वो इनका नही है। और जो लोग वहाँ बैठते हैं वो उसी कंपनी में काम करते हैं या इंटरव्यू के लिए आये हुए लोग होते हैं।

 

 Zorba The Zen meaning in Hindi  ‘जोरबा द जेन’ क्या है?


Zorba The Zen का हिंदी में मतलब होता है। एक व्यक्ति जो मानसिक, शाररिक, व सभी प्रकार से आजाद हैं। आपको बता दे, इस नाम को रखने के दो कारण है पहला ये की आपका जो नाम होता है उसका बड़ा महत्व है, उदाहरण के लिए आपका नाम आपके माता-पिता ने गलती से ‘दानव’ रख दिया तो अभी आपको कोई भी दानव बोलकर पुकारेगा तो आपके दिमाग में कैसी ऊर्जा/ वाइब्रेशन जनरेट होंगी? आप खुद सोचे। जोरबा द जेन का असली मतलब है वह व्यकि जो सभी प्रकार के बंधनों से मुक्त हैं जिसके पास
Time Freedom, Location Freedom, financial Freedom हो, जिसके पास यह तीनों आजादी होती है व जो आध्यात्मिक, शाररिक व मानसिक रूप से परिपूर्ण है। उसको भी जोरबा द जेन कहते हैं।
 

 

Zorba The Zen [Puneet Jindal] Motivational Quotes अनमोल विचार

हम आज भी उस समाज में रहते है, जहाँ एक बच्चे का भविष्य, क्षेत्र, केरियर आसपास के लोग डिसाइड करते हैं। यही नही शादी, बच्चा, कपड़े, मोबाइल, कार हर चीज़ में समाज का प्रेशर।


शेर जंगल में आजाद घूमने के लिए पैदा हुआ है। और उसे आप बंद पिंजरे में रखकर, सबकुछ खाने को दे रहे हो, सब सुविधा दे रहे हो, क्या उसे मजा आयेगा? यही तो समाज आज हर लड़का-लड़की के साथ कर रहा है।

सब लोग किसी चीज को सही बोल रहे हैं तो जरूरी नही की वो बात सच हो।


अगर आपकी जिंदगी के सारे निर्णय आप अपनी लाइफ को देखकर लोंगे, तो आपके पास सब प्रकार की आजादी आयेगी।

शादी करने से पहले और बाद में क्या करना है उसके बारे में पहले ही पूरी प्लानिंग कर ले वरना जीवनभर पछताओगे।

अगर आपका लक्ष्य असली है तो आपको आलस आ ही नही सकता। एक बात हमेशा ध्यान रखें, की आप समाज, परिवार, रिश्तेदार व दुनिया के सामने झूठ बोल सकते हैं पर अपने आप से कभी झूठ नही बोल पायेंगे।

आध्यात्मिक ज्ञान से आप मानसिक शांति प्राप्त कर सकते हैं। इसी मानसिक शांति से आप जीवन में सबकुछ पा सकते हैं।

 

 Zorba The Zen [Puneet Jindal] Networth, income, Assets,

 

Youtube income – 5 lakh to 10 Lac per month (पाँच लाख से दस लाख रुपये महीने के)



Seminar income – पुनीत जिंदल एक बिजनेस कोच है इसलिए मल्टी लेवल मार्केटिंग व अन्य कंपनियां उन्हें अपने यहाँ as a Keynote speaker बुलाती है जिसके वे एक सेमिनार का 1 से 2 लाख रुपये चार्ज करते हैं।



Own Startup media income –  इनका खुद का एक मास कम्युनिकेशन स्टूडियो भी है जहाँ पर ये बॉलीवुड फिल्मों के लिए काम करते हैं। उससे इनकी कमाई करोडो में होती है।



Aaft University income –  तकरीबन साल के 1 करोड़ से 2 करोड़ रुपये इस विश्वविद्यालय से कमाते हैं। आपको बता दे इस विश्वविद्यालय में लार्ड मैकाले की शिक्षा नही अपितु जिन बच्चों को टेलीविजन एंकर, फ़िल्म एक्टर, हीरोइन, कॉमेडियन, टीवी सीरियल इंडस्ट्रीज में जिनको अपनी पहचान बनानी है वो लोग यहाँ पर आते हैं तो आप अंदाजा लगा सकते हैं इनकी फीस कितनी होंगी।




Total income Networth –  50 Carore पचास करोड़ से भी अधिक है क्योकी उन्होंने अपने सेमिनार में कहा था की मैं आर्थिक आजादी ले चुका हूं।

 

FAQ जोरबा द जेन के बारे में

Zorba the zen motivational speaker ka real name kya hai?

इस यूटुब चैनल के Owner का नाम पुनीत जिंदल (Puneet Jindal) हैं।

Zorba the zen SocialBlade youtube channel Analytics & Stats

Total Uploaded Video - 310 Subscribers - 2 Million से अधिक Channel Category - Education Social Blade Rank - 152,474th Estimated Monthly Earning - $240-$4K Estimated Yearly Earning - $2.9-$46K



Most Popular Videos of Zorba The Zen [Puneet Jindal]

अभी मैं आपको कुछ वीडियो के नाम सुझा रहा हूँ जिसको देखकर मेरे जीवन में भी बहुत जबरदस्त बदलाव आये। मैं चाहता हूँ, आप भी ये वीडियोज देखकर अपने जीवन को खुशियों से भर दे। आपको बस इन टाइटल को सीधा यहाँ से कॉपी करके यूटुब में पेस्ट करना है by zorba the Zen नाम लिखकर!!!!

【वीडियो नम्बर १】- 5 चीजें जहाँ लोग पैसा बर्बाद करते हैं How to save money

इस वीडियो के अंदर पुनीत जिंदल जी ने पैसा बचत करने के नुस्खे बताये है। इसके अलावा ज्यादातर लोग अपना पैसा किन चीजो को खरीदने में लगा देते हैं जिनकी उनको जरूरत भी नही थी। इस वीडियो को मात्र 10 महीने में 2 करोड़ 20 लाख से अधिक लोगो ने देख लिया है।


【वीडियो नम्बर २】- क्या विवाह आवश्यक है? चौकाने वाला सच Wedding waste of life

इस वीडियो के अंदर शादी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। ये तो सबको पता है की विवाह करना आवश्यक है परंतु क्यो करना है? इसके बारे में किसी को नही पता। ये वीडितों उन लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो शादी करना नही चाहते या फिर किसी भी कारण उनकी शादी नही हो पा रही है।


【वीडियो नम्बर ३】- Village Life or City Life – Which is Better?

इस वीडियो में गांव व शहर में रहने के फायदे और नुकसान बताये गए हैं। इस वीडियो को शहर में रहने वाले लोग बिल्कुल ना देखे क्योकी आपको शहर छोड़ने की योजना भी बनानी पड़ सकती हैं।
अगर आप शहर में रहते हैं तो नीचे दी गई पोस्ट पढे इसमें गांव के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको मिलेंगी।

यह पढ़े –  गाँव के बारे में जानकारी व गांव के लोग कैसे रहते हैं?  indian village life in Hindi 


【वीडियो नम्बर ४】- Third Eye Activation by Zorba the Zen

इस वीडियो ने पूरे इंटरनेट पर धमाल मचा दिया था। क्योकी ये एक अद्वितीय वीडियो था। ऐसा वीडितों अभी तक पूरे यूट्यूब पर उपलब्ध नहीं है। अगर आप आध्यात्मिक ज्ञान पर विश्वास करते हैं तो इस वीडियो को पूरा जरूर देखें! इसमें, तीसरी आँख खोलने का दावा किया है, पुनीत जी ने। सारी बातें यहाँ पर नहीं बता सकता, ये पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आप आराम से सब वीडियो देखें।


【वीडियो नम्बर ५】- अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें?

इस वीडियो में एक बहुत महान पुस्तक के अंदर छपी हुई कहानी के माध्यम से जोरबा जी ने अपने किसी भी जीवन लक्ष्य को तय समय-सीमा के अंदर कैसे प्राप्त करे उसके बारे में जानकारी दी गई हैं।

 

Zorba The Zen All social media accounts name  [Website, Blog, Email, Contact number]


Email Address
Instagram
Official Youtube Channel
Facebook
Website -https://aaft.edu.in

 

zorba the zen courses के नाम 

Ans – Photography,  Digital Marketing, Social Media Management, Video editing & Internet Skills से संबंधित सभी कोर्स करवाये जाते हैं।


आज आपने इंडिया के एक बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर पुनीत जिंदल zorba the zen के जीवन परिचय, सफलता सूत्र, स्ट्रगल, परिवार के बारे में जाना। इसके अलावा भी बहुत सारी काम की जानकारी वाली बायोग्राफी नीचे दी गई है उन्हें भी जरूर पढ़ें। जोरबा द जेन के किस वीडियो ने आपके जीवन में एक बड़ा परिवर्तन लाया, कृपया नीचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ताकी अन्य पाठकों को भी मदद मिल सके।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

कैप्टन अजीत वाडकायिल जीवन परिचय ( सच पढ़ने की हिम्मत है तो इनकी बायोग्राफी पढ़कर दिखाओ )

सीए नीरज अरोड़ा का जीवन परिचय ( कम उम्र में आर्थिक आजादी Financial Freedom लेनी है? तो ये पढो )

सतीश कुशवाहा जीवन परिचय ( इस व्यक्ति ने करोड़ों लोगों को ब्लॉगर, यूटूबर बनने के लिए प्रेरित किया )

अरविंद एनिमल एक्टिविस्ट का जीवन परिचय ( जानवरों से प्यार करने वाले लोग जरूर पढे )

पेड़ -पोधो से प्राप्त भोजन से हर बीमारी को ठीक करने वाले बिस्वरूप रॉय चौधरी जी की जीवनी

समाजसेवी स्वदेशी के समर्थक राजीव दीक्षित जी की जीवनी

क्रांतिकारी होम्योपैथी डॉक्टर लिओ रेबेलो का जीवन परिचय

Motivatonal Rapper Dino James का जीवन परिचय (एक ऐसा मोटिवेशनल रैपर जिसने करोड़ो नोजवानो को आत्महत्या करने से बचाया )

संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय ( भारत के पहले मोटिवेशनल स्पीकर )

डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय ( ये इंसान आपकी हर समस्या का समाधान करने की काबिलियत रखता है )

 मानस समर्थ जी का जीवन परिचय ( जाने, कैसे मैंने दिल की बीमारी हार्ट प्रॉब्लम को खत्म किया! )

24 साल की उम्र में करोड़पति बने पुष्कर राज ठाकुर की कहानी

पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य का सम्पूर्ण जीवन वर्णन

आचार्य मनीष जी का जीवन परिचय

स्वामी दयानंद सरस्वती जी की जीवनी व जीवन परिचय

आचार्य बालकृष्ण जी की जीवनी

योग गुरु बाबा रामदेव जीवन परिचय

Travel Youtuber Traveller Biography

माउंटेन ट्रेकर का जीवन परिचय ( ट्रैवेलिंग घूमने लिए नौकरी छोड़ दी )

महिला ट्रैवलर तान्या खानिजोव का जीवन परिचय (Travel Youtuber Tanya)

भारत के No,1 ट्रेवल यूटूबर नोमेड शुभम का जीवन परिचय

नोमेडिक इंडियन का जीवन परिचय

ट्रेवल यूटूबर साईकल बाबा का जीवन परिचय

ट्रेवल यूटूबर यात्री डॉक्टर का जीवन परिचय

 

 

Leave a Comment