नोमेडिक इंडियन का जीवन परिचय – Nomadic indian (Deepanshu Sangwan) biography in Hindi

Nomadic indian biography in Hindi

 

“अच्छा समय कभी नही आयेगा, जबतक की आप एक सही निर्णय नही लेंगे इसलिए अपने सपने के लिए जीना शुरू करे” ” 

इसी सोच के साथ आज हमारी ट्रेवल यूटूबर बॉयोग्राफी सीरीज के आखिरी यात्री है दीपांशु सांगवान जो की नोमेडिक इंडियन यूटूब चैनल के मालिक है। आज इस पोस्ट में हम इस लोकप्रिय ट्रेवल व्लोगर के सम्पूर्ण जीवन पर प्रकाश डालेंगे।

नाम (Full name)नोमेडिक इंडियन
Real NameDeepanshu Sangwan
Hindi Nameदीपांशु सांगवान
Date of birth (birthday)1994
जन्म स्थान (Birth Place)Bikaner, Rajasthan.
HometownChandigarh, india
उम्र ( Age) 28 (2022)
पिता का नाम ( Father)Not Known
माता का नाम (MotherNot Known
शिक्षा (education qualification)BBA marketing ( 2012 -2015)
School Army Public School, Bikaner
Collagesharda University
धर्म (Religion)Hindu हिन्दू
नागरिकताभारतीय
लम्बाई (Height)176Cm, 5 Feet 8 inch,
वजन (Weight) 69 Kg
पेशा (Occupation)Traveller, Youtuber, Vlogger
पत्नी का नाम (wife) Unmarried
Siblingsएक बहन
भाषा का ज्ञान (Language)Hindi, English, Urdu, Punjabi, Spanish.
Eye & Hair ColourBlack काला
nomadic indian deepanshu wife, nomadic indian family girlfriend,

 

 Nomadic indian Life Story [दीपांशु सांगवान की जीवनी]

नोमेडिक इंडियन का जन्म राजस्थान के बीकानेर शहर में हुआ था। लेकिन अपने नोकरी व अन्य प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के कारण उनको दिल्ली, मुम्बई, नोएडा आदि जगह पर अपना घर शिफ्ट करना पड़ा। उनकी प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान के बीकानेर शहर के आर्मी पब्लिक स्कूल में हुई व श्रद्धा विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) की पढ़ाई पूरी की। बात करें दीपांशु जी के जॉब की तो वे marination डॉट कॉम में सेल्स एक्सयूटिव और Justdial कंपनी में टेलीमार्केटिंग एक्सयूटिव की पोस्ट पर काम कर चुके हैं। दीपांशु भाई बताते हैं की वे देश के अलग अलग हिस्सों में पले-बड़े हुए जिसमें दिल्ली, बीकानेर, मुंबई जेसे बड़े शहर शामिल हैं। अभी ये वर्तमान में चंडीगढ़ शहर में रहते हैं। उनके परिवार में माता-पिता और एक बहन हैं। दीपांशु भाई को बचपन से ही घूमने का शौक था यही कारण है की वे अपने पैशन (जूनन) को फॉलो करने के लिए  SSC & CAT की तैयारी बीच में ही छोड़ दी। सन् 2017 में इन्होंने फुल टाइम ट्रैवलर बनने का निर्णय लिया और वे बताते हैं की यह मेरे जीवन का सबसे अच्छा फैसला था। सन् 2022 तक वे 16 से अधिक देश घूम चुके हैं जिसमें अफगानिस्तान, ईरान जेसे देश शामिल हैं। आगे की पूरी कहानी नीचे के उपबिन्दु में पढे।

Facts About Nomadic indian [ दीपांशु सांगवान के बारे में अनसुनी बातें ]

#1. हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश व अफगानिस्तान के कल्चर को करीब से दिखाने वाले पहले भारतीय ट्रेवल यूटूबर हैं।

#2. दीपांशु भाई सन् 2017 से लगातार ट्रेवलिंग कर रहे हैं। इसके अलावा वे अबतक 36000 किलोमीटर की हिछहाईकिंग कर चुके हैं।

#3. दीपांशु सांगवान का दुनिया का हर देश देखने का सपना है।

#4. अब तक NM अर्मेनिया, कंबोडिया, रूस, चीन, थाईलैंड, ईरान, अफगानिस्तान, मंगोलिया,वियतनाम, श्रीलंका, ईरान, अज़रबैजान आदि देश देख चुके हैं।

#5. दीपांशु भाई का परिवार तो अभी भी राजस्थान में ही रहता है वे जब भी भारत आते हैं तो उनके साथ Vlog जरूर बनाते हैं। लेकिन अभी 2021 में उन्होंने पूरे परिवार के साथ फिर से मुंबई शिफ्ट होने का फैसला लिया है।

#6. सभी सोशल मीडिया फॉलोवर को जोड़ दे तो इनके 18 लाख से भी अधिक फॉलोवर हैं।

#7.  नोमेडिक इंडियन कम से कम पैसों में दुनिया घूमते हैं यही चीज लोगो को बहुत पसंद आती है।

#8. वे किसी भी देश में जाते हैं तो अपना खर्चा बचाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट  का उपयोग करते हैं।

#9. नोमेडिक इंडियन को Traveling के अलावा बैडमिंटन खेलना, गाने सुनना, अच्छी किताबे पढ़ना, नये लोगो से मिलना अच्छा लगता हैं।

#10. ये पहले भारतीय है  जिन्हें Azebajian व रशिया जाने से प्रतिबंधित कर दिया था। क्योकी वो किसी अन्य देश के नियंत्रण (Controlled place by government) जगह पर गलती से घूमने चले गए थे।

#11. दीपांशु सांगवान ने अपने एक वीडियो में बताया की मेरे माता-पिता को भी घूमने का शौक था और मुझे भी यही सीखाया की घूमना एक अच्छी चीज है इससे आपकी समझ बढ़ती है।

#12. एकबार की बात है, जब वे राजस्थान के जूनागढ़ में थे। जो की एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, वहाँ पर दीपांशु भाई ने कुछ Backpackers को देखा, तब उन्होंने सोचा की काश हम भी इनकी तरह कभी घूम पाये। यही से उनको एक कीड़ा लगा की क्या मैं भी किसी अनजान देश इस तरह घूम सकता हूँ।

#13. दीपांशु सांगवान ने Ssc, Cat, Mba व दोस्तो की नकल करते हुए डिफेंस की तैयारी करने लग गये। उन्होंने कहाँ –  इस कारण मैं एक ही साथ पाँच नाव में सवार हो गया था।

#14. दीपांशु सांगवान Tedx की एक वीडियो देखी जिसका नाम ‘How To Travel The World Almost No Money by Tomislav Perko’ देखते ही उनके अंदर ट्रेवलिंग करने की प्रबल इच्छा जागृत हो गई। इसके बाद नोमेडिक इंडियन सुबह 8 बजे लेकर शाम 5 बजे तक टेडक्स कि ट्रेवल से रिलेटेड पच्चीस वीडियो देख डाली।

#15. जब नोमेडिक इंडियन ने सभी Tedx Travel Speech देख ली तब उन्होंने यूटुब पर किसी इंडियन ट्रैवलर की खोज की। जब उन्हें वरुण वगीश ( माउंटेन ट्रेकर ) का वीडियो मिला तो उनसे बहुत अधिक प्रभावित हो गये। यहाँ से उनको पूरा आत्मविश्वास आ गया की जब वरुण भाई कर सकते हैं तो मैं भी कर सकता हूँ। 

 

नोमेडिक इंडियन कितना कमाते हैं?  [ Nomadic Indian Deepanshu Income,. Networth, Earnings ]

दीपांशु सांगवान के मुख्य यूटूब चैनल पर सन् 2022 में 1.32 मिलियन सब्सक्राइबर यानी तेरह लाख से अधिक लोग जुड़े हुए हैं। इसके अलावा इनके प्रत्येक वीडियो पर हर दिन तीन लाख से पांच लाख व्यूज आते हैं। अब इनके यूटूब इनकम, एफिलियट मार्केटिंग व ब्रांड प्रमोशन सब को मिलाकर जोड़े तो एक महीने में नोमेडिक इंडियन 10,0000 से 15,00000 लाख रुपये कमाते हैं।  वही इनके दूसरे चैनल दीपांशु सांगवान पर सन् 2022 में 40k यानी चालीस हजार से अधिक सब्सक्राइबर है वहाँ से ये महीने का 20 से 30 हजार प्रतिमाह आराम से कमा लेते हैं।

Nomadic Indian Youtube Monthly earning – [ Estimated 10 Lac To 15 Lac  Rupees ]

Per Day Yt Income –  [ Estimated 30K To 40K indian Rupees ]

Annual income – [ Estimated 80 Lac indian Rupees ]

Networth in Rupees –  30 Million INR ( तीन करोड़ रूपये )

Deepanshu Sangwan 2nd YouTube Channel Monthly earning – [ 20K To 40K per month ]

Travel Youtuber Nomadic Indian Deepanshu FAQ

Nomadic indian deepanshu girlfriend ka naam kya hain?

उत्तर - अभी तक उनकी कोई महिला मित्र नहीं है। वे सिंगल है।

Nomadic ka matlab kya hota hai?

उत्तर - घुमंतू, खानाबदोश, यायावर।

Nomadic indian meaning in hindi

उत्तर - ऐसे लोग जो एक जगह से दूसरी जगह पर हर दिन घूमना पसन्द करते हैं।

Nomadic Indian deepanshu ke Job ke baare me bataye

उत्तर - Sales Executive in Merination Dot com नवी मुंबई में व Telemarketing Executive का काम JustDial नोएडा में कर चुके हैं।

 

Most Popular Videos of Nomadic Indian Youtube channel

【 वीडियो नम्बर 1】The Bullet Trains of China – Xi’an to Zhangzhou

इस वीडियो में नोमेडिक इंडियन दीपांशु भाई अपनी चीन यात्रा के एक बेहद खूबसूरत पल को कैमरे में कैद करते हैं। जिसमे वे चाईना की बुलेट ट्रेन का व्लोग बनाते हैं। इस वीडियो को अबतक सत्ताइस लाख से अधिक लोगो ने देख लिया है।

【 वीडियो नम्बर 2】Longest Cable Car in the World

इस वीडियो में दीपांशु भाई अपनी चीन यात्रा के दौरान दुनिया की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली केबल कार में बैठकर यात्रा करते हैं। इस वीडियो को मैंने पूरा देखा है इसलिए थोडी बहुत जानकारी दे देता हूँ। नोमेडिक इस टूर में बताते हैं की कैसे चीन के लोग टूटिस्ट से पैसा निकलवाने के लिए अलग अलग हथकंडे अपनाते है। इस केबल कार से एक पहाड़ की यात्रा होती है जिसमें भगवान बुद्ध का मंदिर बना हुआ है। इसके अलावा इस वीडीयो में स्वर्ग का दरवाजे को भी दिखाया गया है।

 

【 वीडियो नम्बर 3】38 Hours Of Hitchhiking – Chennai To Mumbai

यह वीडियो इनकी सबसे पुरानी वीडियो में से एक है। इसमें  कुल अड़तीस गण्टे चेन्नई से मुंबई एक ट्रक में हिछहाईकिंग करते है। यह वीडियो लोगो को बहुत पसन्द आता है। क्योंकी भारत में कोई भी व्यक्ति ट्रक वालो पर विश्वास नहीं करता लेकिन मेरा विश्वास मानिए आपको इस सोच को बदलने की आवश्यकता है। मैंने खुद ने 5 किलोमीटर तक की हिछहाईकिंग ट्रक में बैठकर की है बहुत अच्छा लगता है और ट्रक ड्राइवर बहुत अच्छे होते हैं।

FAQ Questions Answers 

Nomadic Indian And Annu Sia

Ans – Annu sia ek travel YouTuber hai jiski mulakkat deepanshu se ek travel vlog me hoti hai. baad mein enki love story aage badhtee hai aur en dono ko ek dusre se pyar ho jaata hai. ab ye dono boyfrriend girlfreiend hai, au bahut jaldi shadi kar sakte hain. 

Nomadic Indian meaning

Ans- Traveller,  घुमंतू, यायावर, Ghmne Wala Vyakti.

 

All Social Media Accounts: Nomadic Indian Deepanshu


Home Address - Chandigarh, India
Email ID - [email protected]
Instagram
Twitter
Facebook
Linkedin
nomadic Indian blog Website-  https://nomadicindian.in
Phone/Mobile Number - Not Available
nomadic indian background music
nomadic indian couchsurfing ID
Official Youtube Channel



आज आपने नोमेडिक इंडियन उर्फ दीपांशु सांगवान के जीवन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। नीचे अन्य indian Travel YouTuber का जीवन परिचय जरूर पढे। आपने आज क्या सीखा नीचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में लिखकर बताये व इस पोस्ट को घूमने वाले घुमक्कडो के साथ शेयर करें।

 

 

Leave a Comment