मानस समर्थ का जीवन परिचय – Manas samarth biography in Hindi

मानस समर्थ जी का जीवन परिचय – Manas Samarth biography in Hindi

इस दुनिया में बहुत कम लोग होते हैं जो महान लोगो के बताये गए विचारों पर चलते हैं उदाहरण के लिए  राजीव दीक्षित जी का विचार था 
“जो व्यकि अपने दुःखों को दूर करके, दूसरे लोगो के दुख दूर करने में अपने जीवन को लगाता है। भले उसको कामयाबी ना मिले,  ऐसे लोगो को मोक्ष मिलता है।”  उनमें से एक नाम है “मानस समर्थ”  जिनको आप “samarth manas youtube channel” के माध्यम से जानते हैं। । आइए जानते हैं मानस समर्थ जी के पूरे जीवन परिचय को।

नाम (Full name)Manas Samarth
Youtube NameSamarth Manas ( समर्थ मानस)
Age45 Years (2022)
जन्म स्थान (Birth Place)गाजियाबाद (उत्तरप्रदेश)
शिक्षा (education qualification)Diploma in Naturopathy and Yogic Science
धर्म (Religion)हिन्दू (Hinduism)
नागरिकताभारतीय
पेशा (Occupation)n.i.ce. & w.i.s.e. Expert, Social Activist, Businessman.
Date of birth1979
भाषा का ज्ञान (Language)हिंदी,अंग्रेजी।
Food HabitVegan
Weight65Kg.
Height5 feet 30 inch
ChildrenEk Ladka (Son)
HometownGhajiyabad, U..P, india
पत्नी का नाम (wife)Not Known
Business OwnerTARGET Solution & Consultants

Who is Manas samarth? manas samarth biswaroop roy chowdhury,

Manas samarth Life Story (मानस समर्थ की जीवनी)

मानस समर्थ जी का जन्म उत्तरप्रदेश राज्य के गाजियाबाद शहर में हुआ। उनके परिवार में कुल तीन सदस्य है, उनकी पत्नी व एक लड़का। उनके बचपन व प्रारंभिक जीवन के बारे में इंटरनेट पर एक भी सूचना उपलब्ध नही है ना ही मानस जी ने कभी अपने जीवन परिचय के बारे में खुलकर बताया। लेकिन फिर भी मैं, आपको उनके बारे में जितना हो सके उतना रिसर्च करके बता रहा हूँ।  मानस समर्थ, डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी  द्वारा संचालित नाइस एंड वाइस प्रोटोकॉल के n.i.c.e व w.i.s.e Expert हैं।  आपको शायद यह बात मानस समर्थ के बारे में बिल्कुल पता नही होंगी।  अभी जो समाज सेवा का  काम कर रहे हैं हेल्थ वीडियो बनाना और लोगो को सभी बीमारियों से dr Brc की डाइट द्वारा ठीक करना। ये उनके जीवन का बिल्कुल मकसद नही था। जब उनको दिल के दौरे की बीमारी थी तब उनकी मुलाकात बिस्वरूप जी से हुई  इनकी हार्ट अटैक की कहानी नीचे के उपबिन्दु में विस्तार से बताई गई है। मानस जी को पहले कोई नही जानता था। जब ये बिस्वरूप चोधरी से जुड़े तो इनको मेडीकल माफिया और दुनिया भर के षड़यंत्रो के बारे में मालूम पड़ा। उसके बाद मानस जी ने समाज सेवा करने की ठान ली और खुद का यूटुब चैनल खोल लिया जिसमें आज लाखो लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाइलाज बीमारियों से ठीक हो रहे हैं।

Manas Samart Heart Attack  Story in Hindi ( कैसे मानस समर्थ ने अपने हार्ट अटैक ब्लॉकेज को खत्म किया बिना दवाई और सर्जरी करवाये)

आज आपको हर दिन नया-नया जीवन उपयोगी ज्ञान देने वाले मानस समर्थ जी भी एक समय हार्ट की समस्या के मरीज थे। सन् 2019 की बात है, जब उन्हें सीने में दर्द हुआ उसके बाद उनके परिवार वालो ने तुरन्त हॉस्पिटल में भर्ती करवाया। हॉस्पिटल में एडमिट करवाने के बाद सिटी स्कैन व Angiography करवाई जिसमें तीन हार्ट ब्लॉकेज निकले, पहला 60-80%  दूसरा 70-80% व तीसरा 90%  से अधिक।   मानस जी कहते हैं की मैंने तो अपने बच्चों को बोल दिया था, की बेटा मेरी मौत अब कभी भी हो सकती है ये मेरे जमीन-जायदाद और बिजनेस के कागजात तू ही संभालना। क्योकी एलोपैथी डॉक्टरों ने उनको अंतिम चेतावनी दे दी थी। मानस समर्थ का हार्ट ब्लॉकेज बहुत अधिक था। लेकिन एक दिन वो इंटरनेट पर हार्ट डिसीज का समाधान खोज रहे थे। अचानक उनको नेचुरोपैथी डॉक्टर बिस्वरूप रॉय चौधरी जी का वीडियो दिखा जिसमें उन्होंने 3 step Dip diet plan ( थ्री स्टेप डीआईपी डाइट प्लान) के बारे में बताया) जिसमें बिस्वरूप जी ने दावा किया था की plant based food ( कच्ची सब्जी, सलाद व फल-फ्रूट्स) से रिवर्स किया जा सकता है।   मानस जी ने इस डाइट प्लान को पूरी कट्टरता के साथ पालन किया।  सन् 2020 के जनवरी के पहले महीने में डाइट लेना शुरू किया उसके 15 दिन के बाद ही एनजाइना (angina) का दर्द खत्म हो गया। उसके कुछ दिनों बाद ही मानस जी ने धीरे-धीरे  अंग्रेजी दवाइयो का इस्तेमाल करना कम कर दिया। जो कि शुरुआत में 16 से 18 टेबलेट प्रतिदिन लेते थे। इस तरह उन्होंने अपने दिल के रोग (हार्ट प्रॉब्लम) को खत्म किया। उसके बाद बिस्वरूप जी से मिलकर उनके मिशन के साथ जुड़ गए। आज मानस समर्थ जी ने अपने बिजनेस की छोड़कर, भारत व दुनिया के लोग हार्ट अटैक या अन्य किसी भी बीमारी से ना मरे इसलिए अब वो हमेशा डॉ बिस्वरूप जी के साथ ही काम करते हैं।

Manas samarth Awards & Achievements (उपलब्धिया, अवार्ड, सम्मान)

● मानस समर्थ  Lincoln University College, Malaysia से Certified Nutrition Therapist है।

●  Certified Diabetes Educator, Indio Vietnam Medical Board, Vietnam इंडो वियतनाम बोर्ड में सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर है।

● Trained & Serving under Guidance of Internationally Renowned Nutritionist Dr. Biswaroop Roy Chowdhury  अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नूट्रिशनिस्ट डॉक्टर बिस्वरूप जी के नेतृत्व में ट्रेनिंग ली व कार्य करते हैं।

● मानस जी एक होलिस्टिक लाइफ स्टाइल एजुकेटर भी है

● इनकी ईमानदारी व समाज सेवा का जज्बा देखकर डॉ बिस्वरूप जी ने इनको अपनी टीम का मुख्य सदस्य बनाया है। आपने अक्सर मानस जी को बिस्वरूप जी के सभी पुस्तक विमोचन (Book Launch) सेमिनार व अन्य सेमिनार में अहम भूमिका निभाते हुए साथ में देखा होंगा।

● हाल ही में इनको डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी जी,
डॉ. अमर सिंह आजाद व डॉ प्रवीण कुमार ने अवार्ड से सम्मानित किया।

●  N.I.C.E. & W.I.S.E. Expert in the Team of Dr. Biswaroop Roy Chowdhury

●Honorary Member in Advisory Committee of Digital Monthly Magazine “BISWAS” from Indo-Vietnam Medical Board. (डिजिटल मैगजीन बिस्वास के सदस्य)

Controversy (Manas Samarth Ka Youtube Channel Delete Kyu hua?)

जब रोकोना नाम की तथाकथित बीमारी हमारे भारत व दुनियाभर में चल रही थी। तब बिस्वरूप जी के साथ कंधा से कंधा मिलाकर मानस समर्थ जी उनके द्वारा बताई गई बातों को अपने यूटुब चैनल के माध्यम से लोगो को जागरूक कर रहे थे। तभी एक Paid Media की वेबसाइट “The Quint” ने एक लेख प्रकाशित किया की कुछ लोग इंटरनेट पर रोकोना नाम की तथाकथित बीमारी के विरोध में वीडियो बना रहे हैं। ऐसे में व आर्टिकल गूगल की नजर में आया और उसने manas ji ka youtube channel हमेशा के लिए डिलीट कर दिया। उस पर  300k तीन लाख से ज़्यादा subscribers थे। व बहुत कीमती वीडियो भी थे। लेकिन सच्चाई को कोई दबा नही सकता, मानस जी ने दूसरा चैनल बनाते ही वापस उनके सारे फॉलोवर जुड़ गये।

Facts About Manas Samarth ( मानस समर्थ के बारे में अनसुनी बातें)

#1. Samarth Manas  YouTube Channel व ठीक उसका विपरीत नाम से बना नया यूटुब चैनल के द्वारा  तीन करोड़ (3,0000000) से अधिक लोगो की स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हुआ है।

#2. मानस समर्थ का अपना एक बिजनेस भी है। लेकिन उसके बारे में कोई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है।

#3. भूतकाल और वर्तमान में उनके बहुत सारे वीडियो एक ही दिन में वायरल हो जाते है।

#4. इनका नेचुरल इम्युनिटी कैसे बढाये वाला वीडियो इतना वायरल हुआ की आजतक टीवी को भी इनका वो वीडियो न्यूज चैनल पर दिखाना पड़ा।  जबकी आप सभी को पता है की भारत का प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया बिकाऊ है। इसलिए इसे (paid Media) कहते हैं।

#5. मानस समर्थ अपना गुरु व भगवान बिस्वरूप जी को मानते हैं। बिस्वरूप जी को ही अपने स्वस्थ शरीर का क्रेडिट देते हैं।

 

मानस समर्थ कितना कमाते हैं? [ Annual, monthly income, networth, income source]

मानस समर्थ जी के सभी आय स्रोत के बारे में आपको आज पूरी जानकारी मिलेगी।

Manas Samarth Youtube income Report

जेसा की आपको पता है उनके यूटुब चैनल पर वर्तमान में 100k मतलब एक लाख से भी अधिक लोग जुड़े हुए हैं। तो 2022 के अनुसार उनकी यूटुब से कुल कमाई 50 हजार से 1 लाख के करीब है [ Estimated 50k to 1 lac per month ]

 

Manas Samarth Business ( Traditional) income

मानस समर्थ ऑफलाइन में अपना एक बिजनेस भी सँभालते हैं।  जिसको अभी उनके सुपुत्र  मैनेज करते हैं। जिस प्रकार ये वीडियो में बात कर रहे थे उस अनुसार उनकी अच्छी खासी कमाई अपने परम्परागत व्यापार से हो रही थी। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं। की महीने के 30 से 40 हजार रुपये महीने के कमाते होंगे। ये ज्यादा भी हो सकता हैं।

Manas Samarth health (nice & wise) expert income

जेसा की आपको पता ही है मानस जी एक ड़ायाबिटीज एडुकेटर भी है साथ ही उन्होंने बिस्वरूप जी से जुड़े सभी प्रकार के कोर्स कर दिये हैं जिससे की उन्हें सभी बीमारियों का इलाज पता है। as a nice Expert, wise expert वे महीने के दस हजार से बीस हजार कमाते हैं। [ Estimated 10k to 15k thousand per month ]

Manas Samarth Shiksha se sehat Startup income

इनकी वेबसाइट पर आपको किसी भी प्रकार की सहायता लेनी है या फिर सीधे मानस जी से बात करनी है तो आपको 500 रूपये पहले रजिस्ट्रेशन के देने होते हैं। उसके बाद मानस जी आपसे बात करके आपकी बीमारी के अनुसार डाइट प्लान लिखकर देते है। तो तकरीबन महीने का इससे 30 हजार से 40 हजार आराम से कमा लेते हैं।
 [ Estimated 30K to 40K per month ]

UPDATE – SIKSHA SE SE SEHAT DOMAIN EXPIRED HOU GYA HAI AUR HOU SAKTA HAI YE WEBSITE MANAS JI NE HEE KISI KARAN KI VAJAH SE BANDH KAR DEE HOU. 

Total Networth  – More than 10 million Indian Rupees. तकरीबन 1 करोड़  रूपये से अधिक।


शिक्षा से सेहत क्या है? Manas Samarth shiksha se sehat kya hai in Hindi

https://www.shikshasesehat.com एक स्वास्थ्य सलाह वेबसाइट है या फिर आप इसे एक हैल्थ स्टार्टअप भी कह सकते हैं। जिसके Founder मानस समर्थ जी हैं। ये पहल मानस जी ने उन लोगो के लिए की है जो मेडिकल, एलोपैथी डॉक्टरों  की चिकित्सा से परेशान हो चुके हैं जो लोग अस्पतालों में महंगे-महंगे बिल भरकर परेशान हो चुके हैं। इनकी फीस मात्र 500 रूपये है जो बहुत सस्ता है। इसके जरिये आप सीधा कॉल व वीडियो कॉल के जरिये मानस जी से बात कर सकते हैं। इनका एक अनमोल विचार भी है 

“अगर दुनिया की सारी अंग्रेजी दवाईयों को समुद्र में फेंक देते हैं तो मानव हमेशा स्वस्थ रहेंगे। लेकिन फिर उन मछलियों का क्या होंगा?

इसका मतलब है इन एलोपैथी मेडिसिन को समस्त दुनिया से हटाकर समुद्र में फेंक दे तो मानवता का कल्याण तो हो जायेगा लेकिन समुद्र के सारे जीव उस विष (पोइजन) से मर जायेंगे।

Most Popular Videos of Manas Samarth Youtube channel

आपको इन सब वीडियो के टाइटल को यहाँ से कॉपी एंड पेस्ट करके यूटुब सर्च बॉक्स में by samarth manas लिखकर सर्च करना है, और एक एक करके जो आपको अच्छा लगे वो वीडियो देख सकते हो।

【 वीडियो नम्बर 1 】- फल सब्जियों में से 98%  पेस्टीसाइड खत्म करें। (how to remove pesticides from fruits and vegetables)

आपको पता ही है अभी बाजार में मिलने वाले 50 से 70 % फल व सब्जियों में यूरिया खाद का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक है ऐसे में जब आप इस वीडियो को देखोंगे तो आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे। इस वीडियो में कुछ फल व सब्जियों का नाम भी बताया गया है जिसमे जीरो प्रतिशत (0%) यूरिया खाद (पेस्टीसाइड) होता है।

【 वीडियो नम्बर 2 】- बिना Supplement घर बैठे ले नेचुरल विटामिन डी ( vitamin D video by samarth ji )

इस वीडियो में आपको बिना मल्टी विटामिन की गोलियां खाये कैसे निशुल्क घर पर ही विटामिन डी लिया जा सकता है उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।

【 वीडियो नम्बर 3 】- दूध से दस गुणा ज्यादा कैल्शियम सिर्फ एक लड्डू में।

इस वीडियो में तिल व गुड़ से बने एक लडू की ताकत व फायदे के बारे में जबरदस्त जानकारी दी गई हैं। आपमें से ज्यादातर लोगों की यह शिकायत रहती है की बिस्वरूप जी ने तो डेयरी उत्पादों को उपयोग करने से मना किया है तो फिर कैल्शियम कहा से मिलेंगा? इस सवाल का जवाब इस वीडियो में दिया गया है।

【वीडियो नम्बर 4 】- दुनिया का सबसे शुद्ध व गुणकारी अमृत जेसा पानी

इस वीडियो को देखकर आप अपने घर में आने वाले ब्लीचिंग किये हुए पानी को एकदम शुद्ध बना सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से शुद्ध पानी पीने से मनुष्य की 70% अधिक बीमारियां ठीक हो सकती है। हमारे शरीर का अधिकतर हिस्सा पानी से ही बना हुआ है।

【 वीडियो नम्बर 5 】- 16 करोड़ के इंजेक्शन का सच

रोकोना ( एक तथाकथित रोग) में एक खबर फैली थी की मेडिकल इंडस्ट्री ने एक बच्चे को ठीक करनें के लिए 16 करोड़ का इंजेक्शन मार्केट में उतारा हैं। ऐसे में बिस्वरूप जी ने इसकी हकीकत दुनिया को बताई व बिस्वरूप चोधरी जी ने उसी सोलह करोड़ के इंजेक्शन वाली बीमारी को फ्री में ( निशुल्क) ठीक किया।

Manas Samarth All social media accounts, Contact Number, email address & more info

Mobile number (scroll to right side) ➨7898-828282
Official Website ➨Click here
Shiksha Se Sehat ➨Service Closed
Tele-Consult with Manas Samarth[email protected]
Official Youtube ChannelClick here
Manas Talk 2nd Channel Click here
Manas Samarth Whatsapp Number 7898-828282
For general information & other queries:[email protected]
For giving us your feedback & suggestions:[email protected]
Instagram Unactive
Facebook@SamarthManasPage
Linkedin Profile Click here
manas samarth wikipediaNot Available


आज आपने एक नये समाजसेवी व नेचुरोपैथी चिकित्सक मानस समर्थ के जीवन के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। आपने उनसे क्या सीखा? नीचे BLOG कमेंट बॉक्स में जरूर बताये व इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकी दिल के मरीज प्राकृतिक रूप से मुफ्त में ठीक हो सके। इसके अलावा नीचे बहुत सारी जीवन बदलने वाली  जीवनियों (बॉयोग्राफी) को जरूर पढ़े।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

समाजसेवी स्वदेशी के समर्थक राजीव दीक्षित जी की जीवनी

क्रांतिकारी होम्योपैथी डॉक्टर लिओ रेबेलो का जीवन परिचय

कैप्टन अजीत वाडकायिल जीवन परिचय  (सच पढ़ने की हिम्मत है तो इनकी बायोग्राफी पढ़कर दिखाओ )

अरविंद एनिमल एक्टिविस्ट का जीवन परिचय ( जानवरों से प्यार करने वाले लोग जरूर पढे )

आचार्य मनीष जी का जीवन परिचय

सीए नीरज अरोड़ा का जीवन परिचय ( कम उम्र में आर्थिक आजादी Financial Freedom लेनी है? तो ये पढो )

सतीश कुशवाहा जीवन परिचय ( इस व्यक्ति ने करोड़ों लोगों को ब्लॉगर, यूटूबर बनने के लिए प्रेरित किया )

Motivatonal Rapper Dino James का जीवन परिचय (एक ऐसा मोटिवेशनल रैपर जिसने करोड़ो नोजवानो को आत्महत्या करने से बचाया )

संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय ( भारत के पहले मोटिवेशनल स्पीकर )

डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय ( ये इंसान आपकी हर समस्या का समाधान करने की काबिलियत रखता है )

24 साल की उम्र में करोड़पति बने पुष्कर राज ठाकुर की कहानी

पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य का सम्पूर्ण जीवन वर्णन

जोरबा द जेन (पुनीत जिंदल) का जीवन परिचय

स्वामी दयानंद सरस्वती जी की जीवनी व जीवन परिचय

आचार्य बालकृष्ण जी की जीवनी

योग गुरु बाबा रामदेव जीवन परिचय

Leave a Comment