आचार्य मनीष जी का जीवन परिचय – Acharya Manish Ji Biography in Hindi

आचार्य मनीष जी का जीवन परिचय – Acharya Manish Ji Biography in Hindi

आज हम आपको भारत के महान ऋषि-मुनियों के आयुर्वेद को कलयुग में जन – जन तक तेजी से फैलाने वाले आयुर्वेद चिकित्सक आचार्य मनीष जी के जीवन परिचय के बारे में जानेंगे। मेरा वादा है आपसे अगर आप ये पोस्ट शुरुआत से अंत तक पूरी पढ़ते हैं तो आचार्य मनीष जी से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होंगी।

नाम (Full name)आचार्य मनीष जी
टीवी लोकप्रिय नाम - गुरु मनीष जी
जन्म तिथि Date of birth (birthday) 6 जनवरी 1974
जन्म स्थान (Birth Place)Saharanpur uttar pradesh ( सहारनपुर, उत्तरप्रदेश )
पिता का नाम ( Father)स्व. श्री रमेश ग्रोवर
माता का नाम (Mother) संतोष ग्रोवर
शिक्षा (education qualification)Graduation in Food and Nutrition. Master degree in Yoga & Meditation.
धर्म (Religion)हिन्दू
नागरिकताभारतीय
पेशा (Occupation)चिकित्सा गुरु, वैद्य, एंटरप्रेन्योर, लाइफ कोच।
पत्नी का नाम (wife)Don't know
Guru Manish Ji age47 (2021 में)
बच्चे (Children)2
भाषा का ज्ञान (Language)हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी।

Ayurvedic acharya manish ji, Guru acharya manish ji life story wife,

Acharya Manish Ji Life Story (आचार्य मनीष जी की जीवनी)

आचार्य मनीष जी का जन्म उत्तरप्रदेश राज्य के सहारनपुर शहर में हुआ। उनकी शिक्षा सहारनपुर के गुरु नानक इंटर कॉलेज से हुई। उनके जीवन में बड़ा परिवर्तन तब आया जब वे 20 साल के थे तब वो बहुत बीमार पड़ने लगे, उन्होंने एलोपैथी डॉक्टरों से व अस्पतालों में सब जगह इलाज करवाया इसके बावजूद उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ज्यो के त्यों थी। फिर एक दिन उनके पिता उन्हें किसी रिश्तेदार के घर पर लेकर गये, उनके पिता ने मनीष को वही छोड़ दिया। अभी जो हुआ वही से मनीष ग्रोवर से गुरु मनीष जी बनने की कहानी शुरू होती है – उनके रिश्तेदार के घर की दिनचर्या कुछ वैदिक थी जेसे सुबह जल्दी उठना, फल व कच्ची सब्जियां खाना, योग व प्राणायाम करना ये सब उनकी दिनचर्या बन गई जिससे की इनकी बड़ी से बड़ी बीमारिया भी ठीक हो गई। इस पूरे समय में उन्होंने आयुर्वेद व हमारे ऋषि मुनियों की दिनचर्या की ताकत को समझ लिया था। फिर क्या था मनीष जी ने उसी समय निर्णय ले लिया की अब मुझे इस ज्ञान से पूरे भारत के लोगो को स्वस्थ करना है। अभी एक नजर उनके पूरे जीवन सफर पर डालते हैं। सन् 1992 के अंदर वे रोटरी क्लब के प्रेसिडेंट बने। आपको जानकारी के लिए बता दूं रोटरी क्लब एक अंतरराष्ट्रीय संगठन हैं जो बिना किसी धर्म, जाति के भेदभाव किये, विश्व में शांति के लिए काम करता है। उसके बाद गुरु मनीष जी सन् 1995 में योग व आयुर्वेद के बारे में अनुसंधान व अध्ययन किया। सन् 2007 में इनके कार्यक्रम टेलीविजन पर प्रसारित होने लगे जिससे इनकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई। उसके बाद मनीष जी ने सन् 2009 में अपना पहला दिव्य किट को लॉन्च किया जो इनकी कंपनी शुद्धि का सबसे अधिक बिकने वाला प्रोडक्ट हैं। सन् 2012 के अंदर गुरुजी मनीष ने मिशन सेहतमंद इंडिया के नारे के साथ बहुत सारे टीवी प्रोग्राम किये । उसके बाद सन् 2009 में सम्पूर्ण भारत में दिव्य उपचार संस्थान व योग मेडिटेशन कैम्प का आयोजन किया जिसमें सैकड़ो लोगो ने हिस्सा लिया। आचार्य जी का “जीना सीखो” प्रोग्राम काफी लोकप्रिय हो गया था इसमें आचार्य जी शहर-शहर जाकर सेमिनार (संगोष्ठी) के तहत लोगो को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते थे।

 

 Acharya Manish Ji Achievements, Awards (उपलब्धिया, अवार्ड, सम्मान)

● हरियाणा व पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा सम्मान।

● india tv द्वारा हेल्थ अवार्ड।

● इनका आयुर्वेदिक दवाईयां बनाने वाला ब्रांड ” शुद्धि” को खुद फ़िल्म अभिनेता विवेक ओबेरॉय प्रमोट करते हैं।

● हाल ही में इन्होंने एक भारत का अनोखा इंटीग्रेटेड मेडिसिन एंड थेरेपी का एक चिकित्सालय (हॉस्पिटल) खोला है जो पूरे भारत में एक अनोखा अस्पताल हैं। इस हॉस्पिटल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इसी पोस्ट में आपको मिल जायेगी। इसलिए एक भी लाइन पढ़ना ना भूले।

● इनकी आयुर्वेदिक मेडिसिन कंपनी ” शुद्धि” (Shudhi) भारत की टॉप आयुर्वेदिक कंपनियों में शामिल हैं।

● आचार्य मनीष को आप हर रोज ” Garv श्री स्वामीनारायण टीवी चैनल, इंडिया टीवी, हमारी संस्कृति, dhammal, care world, dillagi, Skystar Filme, Manoranjan movies, साधना प्लस, चित्रपट मराठी चैनल पर भी देख सकते हैं। जो इनकी उपलब्धि को दर्शाता है।

 

 Facts About Acharya Manish Ji ( गुरु मनीष जी के बारे में अनसुनी बाते)

#1. आचार्य मनीष जी सिर्फ अपने आयुर्वेदिक दवाई से तो रोगी को ठीक करते ही है। इसके अलावा वे रोगियों को मंत्रजप, योग, पेड़-पौधों से प्राप्त भोजन से भी उपचार करते हैं।

#2. इनके यूटुब चैनल में 24hr स्वास्थ्य से संबंधित सवाल-जवाब का Qna चलता रहता है। जहाँ पर वे फोन कॉल से मरीजों को उनके रोग का निदान करते हैं।

#3. स्वास्थ्य के अलावा मनीष जी जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरणादायक मोटिवेशनल वीडियो भी अपलोड करते हैं।

#4. आचार्य मनीष जी अंग्रेजी दवाईयों के षड़यंत्र के बारे में भी लोगो को वीडियो संदेश के जरिये जागरूक करते रहते हैं।

#5. आचार्य मनीष जी को मुख्य रूप से आयुर्वेद के तीन बेसिक दोष के आधार पर पता लगाते है की रोगियों में क्या रोग है जिनमें वात, पित और कफ तीनो आते हैं

#6. आचार्य मनीष जी आयुर्वेद के माध्यम से लाखो लोगो का इलाज तो करते ही है इसके अलावा वे लोगो को उनके जीवन लक्ष्य तक पहुचाने में भी मदद करते हैं।

#7. आचार्य मनीष जी का हर दिन इंडिया टीवी, साधना प्लस, हमारी संस्कृति पर एक स्वास्थ्य प्रोग्राम शो आता है जो हर दिन लाइव चलता है जिसमें रोगी अपने बीमारियों का सवाल पूछते हैं और आचार्य जी उनको घरेलू नुस्खे या फिर अपने आयुर्वेदिक कंपनी की उस रोग से रिलेटेड दवाई लेने की सलाह देते हैं।

 

Health Quotes by Acharya Manish Ji गुरु मनीष जी के अनमोल विचार

स्वस्थ होना आसान है लेकिन सरल होना

 

मुश्किल है। It is simple to be healthy but difficult to be simple.

 

जब आपको पता है दूध इस समय किस तरह बनाया जाता है तो उसको पीना छोड़ क्यो नही देते।

 

मेडिकल माफिया आपको अंग्रेजी दवाईयों के दुष्परिणाम कभी नहीं बतायेगा इसलिए आज से ही इन एलोपैथी मेडिसिन का बहिष्कार करो और अपने जीवन को सफल बनाओ।

 

चाय जहर से अधिक खतरनाक है इसलिए हर्बल चाय पीने की आदत डालो। वो भी बिना दूध के देशी खांड व हर्बल चायपत्ती डालकर।

 

र्दी जुकाम व बुखार की एलोपैथी गोलियां खाने से टीबी (TB) की बीमारी होती हैं।

 

हमने हमारी सनातन संस्कृति को छोड़कर आधुनिकता को जीवन का हिस्सा बना लिया वो ही हमारी सभी बीमारियों का कारण है।

 

हमारे स्वास्थ्य पर गहरा अध्ययन करने वाले ऋषियों ने शरीर के सभी अंगों पर प्रशिक्षण करके गये है। अब आपको जरूरत है उन ग्रंथो को पढ़ने की। वाग्भट्ट ऋषि, महर्षि घेरण्ड, महर्षि चरक के सभी स्वास्थ्य सूत्र जरूर पढे।  

Acharya Manish Ji Networth, income, कितना पैसा कमाते हैं गुरु मनीष जी?

आचार्य मनीष जी के दो मुख्य आय के स्रोत है। जिसमें पहला उनकी आयुर्वेदिक कंपनी शुद्धि व दूसरा टीवी चैनल पर प्रोग्राम करना। Shudhi से इनकी कमाई प्रतिमाह 1 लाख से 10 लाख है। [Estimated 10 Lac per month] व टीवी चैनल पर हेल्थ प्रोग्राम के हर एपिसोड के 5,000 से 10,000 रुपये चार्ज करते हैं। इनकी अनुमानित कुल नेटवर्थ 5 करोड़ से भी अधिक होंगी।

 

 शुद्धि आयुर्वेद क्या है? [ Shuddhi Ayurveda in Hindi ]

शुद्धि आयुर्वेदा एक आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने वाली भारतीय कंपनी है जिसके मालिक गुरु मनीष जी हैं। जिनको आप आचार्य मनीष जी के नाम से भी जानते हैं। इनकी कंपनी की लोकप्रियता का कारण यह है की इनके सभी उत्पाद शत प्रतिशत 100% हर्बल आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बने होते हैं। जिससे की आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही आती। इसके अलावा इनकी वेबसाइट शुद्धि डॉट कॉम पर आपके सभी समस्याओं का हल निकल जायेगा। वेबसाइट की लिंक इस पोस्ट के सबसे अंत के उपबिन्दु में डाली गई है। आप उस पर क्लिक करके सीधा वहाँ पर जा सकते हैं। बहुत सारे लोग गूगल पर सर्च करते हैं अपने शंका के समाधान के लिए।  shuddhi ayurveda fake or real?  तो इसका जवाब है यह बिल्कुल प्रमाणिक कंपनी है पूरे भारत में इसके 150 से अधिक क्लीनिक खुले हुए हैं लगभग-लगभग भारत के हर शहर में इनके क्लीनिक खुले हुए हैं जिसमे आयुर्वेद डॉक्टर पहले आपका नाड़ी प्रशिक्षण व जीभ प्रशिक्षण करके ही पता लगा देते है की आपको बीमारी है या नही। फिर वे आयुर्वेद डॉक्टर आपको एक संतुलित दिनचर्या बताते हैं व जरूरत पड़ने पर आयुर्वेदिक शुद्धि कंपनी की दवाइयां देते हैं इसके अलावा ऑनलाइन आप इनके डॉक्टरों से मुफ्त में सलाह ले सकते हैं। पेमेंट के सारे मैथेड सिक्योर हैं। वेबसाइट पर लाइव चैट की सुविधा उपलब्ध हैं। यही नही फ्री शिपिंग डिलीवरी भी है जो अन्य कोई कंपनी आपको नही देती। शुद्धि के लोकप्रिय उत्पादों में Divya kit (दिव्य किट) व dr shuddhi package (डॉ शुद्धि पैकेज) आते हैं।

 

आचार्य मनीष जी का Hiims Hospital Chandigarh के बारे में जानकारी

हिम्स हॉस्पिटल पंजाब व हरियाणा राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में खोला गया एक पूरे भारत में अनोखा अस्पताल हैं जहाँ पर सभी प्रकार की चिकित्सा पद्धतियों से रोगी को ठीक किया जाता हैं। इस अस्पताल का निर्माण आचार्य मनीष जी, नेचुरोपैथी डॉक्टर बिस्वरूप रॉय चौधरी, होम्योपैथी डॉक्टर अवधेश पांडे व एलोपैथी डॉक्टर अमर सिंह आजाद के नेतृत्व में अमर शहीद स्वदेशी के प्रणेता राजीव दीक्षित जी की याद में बनाया गया है। इस हिम्स हॉस्पिटल का एकमात्र मकसद मरीज को पूरी तरह स्वस्थ करके घर पर भेजना व उनको साथ में यह भी सीखाना की किन बातों का ध्यान रखें जिससे जीवन में बीमारी आये ही नहीं। इंटीग्रेटेड मेडिसिन व चिकित्सा पद्धति तो है लेकिन मरीज को पूरी तरह से प्राकृतिक चिकित्सा से ही ठीक किया जाता है। जिसमें योग, आयुर्वेद, मंत्रजप आदी चिकित्सा शामिल हैं। इस अस्पताल में गंभीर से गंभीर लाइलाज बीमारी को पूरी तरह ठीक किया जाता है। व गरीब लोगों का निशुल्क इलाज किया जाता हैं।

HOSPITAL & INSTITUTE OF INTEGRATED MEDICAL SCIENCES (HIIMS) Contact Number

 

 Shuddhi Ayurveda [Acharya Guru Manish ji] social media, helpline number, Contact number, Email address, complaint number,

Hiims Hospital Chandigarh Website
shuddhi ayurveda contact number 82704-82704
Guru Manish ji contact number
73986-73986
74238-74238
Email Manish ji ki
Home & Address address manish ji ka
Showroom No. 12, Kalgidhar Enclave, Shimla Highway, Baltana, Near K- Area Light Point.
guru manish ji ki Website
shuddhi ayurveda official website
For Any Help, Helpline Number
82716-82716
shuddhi ayurveda Address Location.
Showroom No. : 12, Kalgidhar Enclave,Shimla Highway, Baltana, Near K- Area Light Point.
complaint number
73986-73986 , 74238-74238
Email ADDRESS
[email protected]

 

How to Book an Appointment in shuddhi Ayurveda ( acharya Manish Ji Therapies, services )

[STEP 1- ]  Sabse pahle https://shuddhi.com ki website me jaaye > usske baad  services naam ki category par click kare.

[STEP 2- ] abhi aapko yha par bahut saari therapy ki list dikh rahi hongi jou bhi aap karvana chahte hou uska naam likh dou notebook mein.

[STEP 3- ]  Abhi essi page par book appointment ka option dikh rha honga uss par click kare

[STEP 4- ] Abhi aapke saamne ek popup msg show honga ‘Book An Appointment’ naam se

[STEP 5- ] Abhi yha par aapko apna name, phone number, email and wo date dallni hain jis samay aapko appointment chahiye.  eske baad your msg section me aap konsi service lena chahte hou uske baare me likhe aur SUBMIT button par click kare. bas ye form fill karte hee 48 hours ke andar aapko email ya call jayegaa.

 

List of Therapies

  • Abhyangam: (Full Body Massage with Herbal Oils)
  • Diet Consultation (On The Basis Of Nadi Pariksha)
  • Deepan: (With Medication)
  • Pachana: (With Medication)
  • Snehana: (With Medication)
  • Swedana: (Full Body Steam Bath)
  • Udavartan: (Full Body Massage with Medicated Powder)
  • Netra Tarpan: (Eyes Relaxation/Medication)
  • Vamana ( Emesis ): (Detoxification through Emesis)
  • Virechana ( Purgation): (Cleaning Through Motion)
  • Nasayam (Nasal Therapy): (Drug Administration through Nose)
  • Raktamokshan: (Leech Therapy)
  • Matra Basti / Anuvasan Basti: (Enema with Medicated Oils)
  • Asthapana Basti: (Enema with Medicated Kashaya/ Honey)
  • Samsarjana Basti: (Proper Diet Management After Panchkarma)
  • Shirodhara: (Stream Of Warm Oil Poured On Forehead With Massage)
  • Shirobasti: (Retaining Warm Oil on Head)
  • Shiropichu: (Medicated Oil / Paste on Head)
  • Janubasti, Katibasti, Greevabasti: (Curative Oil Retained On Knee/Back/Neck)
  • Leech Therapy: (Therapy through Leeches)
  • Nadi Swedan & Baluka Swedan: (Steam of Particular Part after Massage)
  • Patra Pottali: (Massage With Heated Bundles of Medicated Leaves)
  • Shashitika Shali Pinda Sweda: (Bolus of Boiled Swastika Shali with Khwath)
  • Parishekha: (Sweating Therapy)

Acharya manish ji clinic Name

Answer –  Dr shuddhi clinic.

Dr shuddhi ayurveda reviews

मैं इनको अपना आदर्श मानता हूँ क्योंकी इनकी विचारधारा सिम्पल है  ‘अंग्रेजी दवा मुक्त भारत’ बनाना और अपने पुरातन आयुर्वेद को फिर से जीवित करना। डॉ शुद्धि और दिव्य किट के सभी उत्पाद आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से निर्मित है जिसके कोई भी दुष्प्रभाव (Side effects) नही है। आप इनका कोई भी उत्पाद खरीद सकते है। और बिना दवाई शरीर के समस्त रोग को दूर करना चाहते हैं तो मेरे ब्लॉग ‘ Internet Gyankosh’ के ‘Health’ केटेगरी को को एकबार जरूर देखें।

इस तरह आपने आज आचार्य मनीष जी के जीवन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की। आपको उनकी दवाईयों व बातों से क्या फायदा हुआ नीचे ब्लॉग में कमेंट करके जरूर बताये। लेख अच्छा लगा तो शेयर करें व नीचे अन्य जीवन बदलने वाली जीवनियों (biography) को जरूर पढे।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

कैप्टन अजीत वाडकायिल जीवन परिचय ( सच पढ़ने की हिम्मत है तो इनकी बायोग्राफी पढ़कर दिखाओ )

सीए नीरज अरोड़ा का जीवन परिचय ( कम उम्र में आर्थिक आजादी Financial Freedom लेनी है? तो ये पढो )

सतीश कुशवाहा जीवन परिचय ( इस व्यक्ति ने करोड़ों लोगों को ब्लॉगर, यूटूबर बनने के लिए प्रेरित किया )

अरविंद एनिमल एक्टिविस्ट का जीवन परिचय ( जानवरों से प्यार करने वाले लोग जरूर पढे )

पेड़ -पोधो से प्राप्त भोजन से हर बीमारी को ठीक करने वाले बिस्वरूप रॉय चौधरी जी की जीवनी

समाजसेवी स्वदेशी के समर्थक राजीव दीक्षित जी की जीवनी

क्रांतिकारी होम्योपैथी डॉक्टर लिओ रेबेलो का जीवन परिचय

Motivatonal Rapper Dino James का जीवन परिचय (एक ऐसा मोटिवेशनल रैपर जिसने करोड़ो नोजवानो को आत्महत्या करने से बचाया )

संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय ( भारत के पहले मोटिवेशनल स्पीकर )

डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय ( ये इंसान आपकी हर समस्या का समाधान करने की काबिलियत रखता है )

 मानस समर्थ जी का जीवन परिचय ( जाने, कैसे मैंने दिल की बीमारी हार्ट प्रॉब्लम को खत्म किया! )

24 साल की उम्र में करोड़पति बने पुष्कर राज ठाकुर की कहानी

पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य का सम्पूर्ण जीवन वर्णन

जोरबा द जेन (पुनीत जिंदल) का जीवन परिचय

स्वामी दयानंद सरस्वती जी की जीवनी व जीवन परिचय

आचार्य बालकृष्ण जी की जीवनी

योग गुरु बाबा रामदेव जीवन परिचय

Travel Youtuber Traveller Biography

माउंटेन ट्रेकर का जीवन परिचय ( ट्रैवेलिंग घूमने लिए नौकरी छोड़ दी )

महिला ट्रैवलर तान्या खानिजोव का जीवन परिचय (Travel Youtuber Tanya)

भारत के No,1 ट्रेवल यूटूबर नोमेड शुभम का जीवन परिचय

नोमेडिक इंडियन का जीवन परिचय

ट्रेवल यूटूबर साईकल बाबा का जीवन परिचय

ट्रेवल यूटूबर यात्री डॉक्टर का जीवन परिचय

Leave a Comment