कैप्टन अजीत वाडकायिल जीवन परिचय – Captain Ajit Vadakayil biography in Hindi

कैप्टन अजीत वाडकायिल जीवन परिचय – Captain Ajit Vadakayil biography in Hindi

कप्तान अजीत वाडकायिल एक ऐसा नाम जिसको सुनकर हर षड्यंत्रकारी लोगो के पसीने छूट जाते हैं। वे ब्लॉगिंग (लेखन) की ताकत से  भारत और सत्य सनातन हिन्दू धर्म के ऊपर चलने वाले सभी साजिश, Conspiracy theories (षड्यंत्र) का जनता के सामने सच (Truth) को उजागर करते हैं। इनके ब्लॉग का इंट्रोडक्शन यही है – “Do not enter this blog site if you cannot handle the truth . Capt Ajit Vadakayil leads the only silent revolution on this planet.”  हिंदी में इसका मतलब है – “यदि आपके अंदर सत्य को पढ़ने की हिम्मत नहीं है या फिर सत्य को संभालने की क्षमता नही है तो इस ब्लॉग को ना पढे, कैप्टन अजीत वाडकायिल इस पूरी पृथ्वी पर एकमात्र व्यक्ति हैं, जो शांत होकर क्रांति लाने का नेतृत्व करते हैं।” यह बात उन सभी लोगो के दिल को छू लेती है जो देशप्रेमी हैं। इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े, क्योकी इसको लिखने में पूरा दिन का समय लगा है। मेरा वादा है, आपसे आज आप बहुत सारी रहस्य, अद्वितीय व नई काम की जानकारी इस पोस्ट से प्राप्त करेंगे। जो आपको 99% दुनिया की आबादी से अलग सोचना सिखायेगी।

नाम (Full name)अजीत वाडकायिल जी
Hometown Calicut (Kozhikode), Kerla
धर्म (Religion)हिन्दू
नागरिकताभारतीय
पेशा (Occupation)भारतीय नोसेना में सेवानिवृत्त कप्तान (merchant Navy captain), लेखक, लाइफ कोच
भाषा का ज्ञान (Language)हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत।
Wife NameDon't know
Family membersचार सदस्य
बच्चे (Children)Two Son (दो बच्चे)
captain ajit vadakayil kon hai,  captain ajit vadakayil hindi me,


Capt ajit vadakayil Blog in Hindi

इस उपबिन्दु का उद्देश्य आपको कैप्टन अजीत वाडकायिल के ब्लॉग के बारे में बताना है। साथ ही आपको यह भी शुरुआत में ही बताना चाहता हूँ की ये ब्लॉग उनके किसी फेन (प्रशंसक) ने बनाया है क्योकी उनका मूल ब्लॉग तो अंग्रेजी भाषा में ही लिखा हुआ है। खैर, अब बात करते हैं काम की – इनके ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से आप अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय साजिशों, षड्यंत्रों के बारे में जानेंगे। साथ ही साथ आपको कुछ ऐसे बहूमूल्य लेख (आर्टिकल) मिलेंगे जिसको पढ़कर आपके होश उड़ जायेगे, आप कहेंगे अरे भाई ऐसा भी होता है क्या? कोई व्यक्ति देश व दुनिया की सभ्यता, संस्कृति, जानवर, वेशभूषा, भोजन को बदलने या समाप्त करने के लिए इस हद तक भी जा सकता हैं। वो सारी बाते आप उनके ब्लॉग के माध्यम से समझेंगे। हिंदी ब्लॉग में अभी 15 से 20 पोस्ट ही है लेकिन अंग्रेजी वाले ब्लॉग में 1600 से अधिक पोस्ट हैं।

Captain Ajit Vadakayil ji Life Story (कैप्टन अजीत वाडकायिल जीवनी)

अजीत जी के आधिकारिक ब्लॉग पर उनके बचपन के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नही है। कप्तान अजीत वाडकायिल जी एक मर्चेंट नेवी कैप्टन है। आपने 40 वर्ष से भी अधिक समय तक भारतीय नोसेना (जलसेना) में सेवा प्रदान की। साथ ही इनके नाम आज कई वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है जिसके बारे में आप इस पोस्ट के अन्य उपबिन्दु में पढ़ेंगे। अजीत वाडकायिल जी मुख्य रूप से अपने ब्लॉगिंग कौशल के लिए जाने जाते हैं उनके द्वारा लिखित हर पोस्ट पर लाखों में व्यूज आते हैं। कैप्टन अजीत जी मुख्य रूप से सनातन धर्म, योग, भौतिकी, रसायन विज्ञान, खतरनाक बीमारियों और इसके इलाज, अवचेतन मन, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय षडयंत्रो का खुलासा करते बहुमूल्य लेख लिखने के लिए जाने जाते हैं।

 

Ajit Vadakayil ji Achievements & Awards (अजीत वाडकायिल उपलब्धियां व अवार्ड्स)


● आपको बता दें – कैप्टन अजीत वाडकायिल ने 40 साल तक भारतीय जलसेना की समुद्री जहाज की कमान संभालकर एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

● कप्तान अजीत जी के बहुत सारे फैन्स, इनको दुनिया का नम्बर एक लेखक मानते हैं। इनकी लिखने की शैली बेजोड़ है।

● अबतक 1600 से ज्यादा ब्लोग पोस्ट लिख चुके हैं। अगर इन्ही की बुक्स लिखी होती तो अजीत जी आज लाखो रूपये कमाते, पर उनका उद्देश्य सिर्फ भारत माता की सेवा करना है और सभी भारतीयों को अपने देश व हिन्दू धर्म पर गर्व करवाना हैं।

● कैप्टन पूरी दुनिया घूम चुके हैं। इसलिये आपने देखा होंगा उनके लेख में ज्यादातर लिखी हुई बाते दिल से निकली होती है।

 

 Facts About Capt Ajit Vadakayil ji in Hindi (कैप्टन अजीत वाडकायिल जी के बारे में ज्ञानवर्धक तथ्य)

#1. इनके ब्लॉग को हर दिन पढ़ने व देखने वालों की संख्या लाखो में है। और अबतक कैप्टन साहब के करोड़ो फॉलोवर बन चुके हैं। इनके ब्लॉग प्रोफाइल को अबतक 110 करोड़ से भी अधिक लोग देख चुके हैं।

#2. इनका ब्लॉग गूगल के फ्री प्लेटफार्म blogspot पर है इसके बावजूद इनकी इतनी लोकप्रियता है। यही सारी पोस्ट वर्डप्रेस पर होती तो धमाल मचा देती।

#3. इनके लेख लिखने का एक अलग तरीका है जो पाठकों को बहुत पसंद आता है। उदाहरण के लिए ये हर आर्टिकल में जिस विषय पर बात कर रहे हैं उसके इर्द-गिर्द या मिलते-झूलते सभी टॉपिक्स पर भी उसी आर्टिकल में खुलकर बात करते हैं।

#4. इसके अलावा अजित वड़कियाल जी अपने हर ब्लॉग पोस्ट को मजेदार बनाने के लिए पोस्ट के बीच में ही एक सत्य मजाकिया जोक लिखते हैं कुछ जोक वास्तव में सत्य व असत्य होते हैं पर वे कामुक होते हैं।

#5. जिस प्रकार वो अपना लेख लिखते हैं इससे यह पता चलता है की वे इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत करके रिसर्च करते होंगे और ये सारी अनसुनी, ख़ुफ़िया जानकारी जुटाने में उनको 10 से 20 दिनों से अधिक का समय लगता होंगा।

#6. इनका आर्टिकल बिना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (seo) के भी रैंक कर जाता है। क्योकी इनकी हर पोस्ट दिल से लिखी जाती हैं।

#7. कप्तान अजीत वाडकायिल जी कोई भी पोस्ट अगर नया व्यक्ति पढ़ ले, अगर उस इंसान को पहले से कुछ षडयंत्रो के बारे में मालूम होता हैं। तो व व्यक्ति उनका दिल से फैन बन जाता है।

#8. कैप्टन अजीत वाडकायिल जी का एवरेज पोस्ट टाइम ड्यूरेशन 20 मिनट से 1 घन्टा है। जो एक बहुत बड़ी बात होती है। और सरल भाषा में समझाऊं तो उनकी हर ब्लॉगपोस्ट को पढ़ने में आपको कम से कम 20 मिनट से एक घण्टे का समय लगेंगा।

#9. कैप्टन साहब द्वारा लिखित बहुत सारी Conspiracy theories वाले लेख किसी भी आम आदमी या सामान्य बुद्वि के व्यक्ति को अंदर से झकझोर सकता हैं।

#10. इनके ब्लॉग की स्थापना सन् 2009 में हुई वह अबतक इनकी प्रोफ़ाइल पर 1 बिलियन यानी 100 करोड़ से अधिक Views है।



क्यों कप्तान अजीत वाडकायिल इतने प्रसिद्ध हैं? Why Capt Ajit Vadakayil is Very Famous?

कैप्टन वाडकायिल जी की प्रसिद्धि का एक नही एक हजार कारण है जिनमें से मुख्य बातों को बताकर इस उपबिन्दु को जल्द ही समाप्त करता हूँ क्योकी इस पोस्ट में और भी बहुत सारी रोचक जानकारी लिखी गई है। पहला कारण है की ये सभी लेख पूरे सत्य, रिसर्च, फैक्ट व सबूतों के साथ लिखते हैं जिससे की कोई भी इन पर सवाल नही उठा सकता। दूसरा इनकी लोकप्रियता का कारण हर आर्टिकल के अंदर दो से चार नये विदेशी व देशी षडयंत्रो का खुलासा करना जिसको पढ़ने के बाद कम से कम एक व्यक्ति होश से बाहर नही आता। ये सच है जब आप उनके अंग्रेजी व हिंदी के दोनो ब्लॉग को पढ़ेंगे। इसके अलावा उनकी लेखन शैली बहुत जबरदस्त है, उनके लिखने के अंदाज व भाषा शैली से पाठक दो – तीन घण्टे तक लगातार उनकी पोस्ट पढ़ने के लिए मजबूर हो जाते हैं। क्योकी हर पैराग्राफ में रहस्यों से पर्दा उठता जाता हैं।

 

Cap Atjit Vadakayil Controversy इस वजह से विवादों में आये थे, अजीत वाडकायिल

देखिए ये बात तो आपको पता ही है कि, अजीत वाडकायिल जी कोई आम आदमी तो है नही की कोई वाद-विवाद नही होंगा। आज उनकी पहुँच किसी सेलेब्रिटीज से कम थोड़ी है। उनके द्वारा लिखित सभी पोस्ट किसी न किसी साजिश व षड्यंत्र का खुलासा करती है तो जाहिर सी बात है की उनके खिलाफ केस व मुकदमे दर्ज तो होने ही है। यह तो हर अच्छे कार्य करने वाले इंसान के साथ होता ही है। तभी तो सुपरस्टार आमिर खान ने उनके खिलाफ पुलिस में FIR दर्ज करवा दी, की ये मुझे इंटरनेट पर बदनाम कर रहे हैं। लेकिन आपको बता दूं, “SATYAMEV JAYATE , AMIR KHAN AND HIS JHOOT EVAM JAYATE SHOW , SMJ – CAPT AJIT VADAKAYIL” इस पोस्ट को आप गूगल पर सर्च करके पढ़ेंगे तो पायेंगे की कैसे उन्होंने विदेशी मीडिया व संस्थाओं द्वारा प्रायोजित सत्यमेव जयते शो चुना जिसका एकमात्र मकसद भारत देश की गरीबी,भुखमरी को दुनिया के सामने हाईलाइट करना व हिंदू धर्म को बदनाम करना। साथ ही आपने देखा होंगा शो के अंत में आमिर खान इनके डोनेशन पार्टनर Axis Bank एक्सिस बैंक का भी पर्दा फाश किया। इस पोस्ट में यह भी बताया गया की आमिर खान का कॉन्टेक्ट अबतक किस-किस विदेशी षड्यंत्रकारियो के साथ हैं। ऐसे में कैप्टन जी को गिरफ्तार तो होना ही था। पर आपको जानकर खुशी होंगी उनको तुरन्त उसी समय रिहा कर दिया गया। क्योकी उनके पास सारे सबूत थे।

Most Popular Conspiracy exposed Blogpos t[Articles] Written by Captain ajit vadakayil ji


इस पैराग्राफ की शुरुआत करने से पहले बताना चाहता हूँ , आपको सीधा इस काले रंग के टेक्स्ट को गूगल में पेस्ट करना है “by capt ajit vadakayil ji” लिखकर जिससे की आपको ये पोस्ट नजर आ जायेगी।

【ब्लॉग्स्पॉट नम्बर १】- Suicides, Hope, This Too Shall Pass


यह ब्लॉग पोस्ट, कैप्टन जी ने उन लोगो के लिए लिखी है जो जिंदगी से हार चुके हैं और अपने जीवन को खत्म करने की पूरी योजना बना चुके है। इस पोस्ट में आपको लेखक ने सिखाया है की किस तरह आप समाधान पर ध्यान केंद्रित करके व होप (आशा) से अपने सारे सपने, लक्ष्य पूरे कर सकते हैं। साथ निराशा और दुख सबकुछ कुछ समय के लिए रहता है। इस आर्टिकल में और भी बहुत ज्ञानवर्धक विषयो को छुआ है। अगर मानसिक तनाव  के शिकार हैं तब भी ये पोस्ट जरूर पढे।



【ब्लॉग्स्पॉट नम्बर २】- aghoris corpse eaters of india (अघोरी, भारत के आदमखोर)


इस लेख के अंतर्गत बताया गया है की अघोरी को भारत में लाना या बनाना अंग्रेजो की एक सोची समझी साजिश थी, हिन्दू धर्म को बदनाम करनें की। अघोरियों के माध्यम से ब्रिटिश लोग चाहते थे की लोग हिन्दू धर्म को गलत नजर से देखे व भारत के लोग अपने ही साधु-संतों से नफरत करें। इस उद्देश्य के लिए अंग्रेजो ने इन अघोरी साधुओं का कॉन्सेप्ट भारत में लाया। साथ ही इस पोस्ट में आँगलो-इंडियन( Anglo-indian) समुदाय के बारे में भी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। इसके अलावा इसमें साई बाबा का काला सच भी बताया गया है। साई बाबा का यह सच उनके भक्तों को बिल्कुल नही पचेंगा। जैसा की आपको पता है यह इनकी विशेषता हैं की एक ही पोस्ट में अन्य नाना प्रकार के षड्यंत्र व साजिशों को खुलासा करना, इसी बात पर उन्होंने भगवान विठोबा के इतिहास के बारे में भी बताया है।



【ब्लॉग्स्पॉट नम्बर ३】- the diabolical brain washing process ( गांधी पर किए गए शातिर विचार परिवर्तन की खुरापाती प्रक्रिया)

इस पोस्ट में महात्मा गांधी से संबंधित कुछ अनसुनी बाते आप पढ़ेंगे। इसमें कैप्टन का कहना है की हम सच्चे इतिहास को दबने नही देंगे। यह पोस्ट वे लोग बिल्कुल ना पढे, जो गाँधीजी को अपना आदर्श मानते हैं। क्योकी इसमें सारे सबूतों के साथ सच्चे इतिहास को दर्शाया गया है।


【ब्लॉग्स्पॉट नम्बर ४】- Supreme Court strikes down section 377 ( उच्चतम न्यायालय ने सेक्शन 377 रद्द किया)


इसका मतलब भारत में अब समलैंगिकता उचित है। ये अदालत एक निरथर्क और अमान्य निर्णय हैं। इसमें मोदी, रोथ्स्चाइल्ड व भारतीय न्यायाधीशो के गलत निर्णय की तर्क सहित गहरी आलोचना की है। यह उस्त5 बहुत रोचक है इसे जरूर पढे।


【ब्लॉग्स्पॉट नम्बर ५】- Worth more than sum total of entire (फोर्ब्स लिस्ट के दुनिया के सबसे अमीरों से भी ज्यादा अमीर)

यह पोस्ट बहुत अमूल्य हैं इसके अंदर दुनिया के सबसे धनी परिवार या व्यकि रॉथचाइल्ड के बारे में बताया गया है। कैसे एक व्यक्ति का पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर कब्जा है। यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप दुनिया को एक अलग नजर से देखेंगे।


【ब्लॉग्स्पॉट नम्बर ६】- babri masjid demolition mughal emperor (बाबरी मस्जिद का विनाश, मुगल सम्राट बाबर)

बाबरी मस्जिद व अयोध्या राम मंदिर दोनो की वास्तविक सच्चाई को सबूतों के साथ जानना है तो इस पोस्ट को जरूर पढे। मैं विश्वास दिलाता हूँ, इस पोस्ट को पढ़ने में कम से कम पाँच घण्टे से अधिक समय लगेंगा। आपके दिमाग के सारे ताले इस पोस्ट को पढ़ने के बाद खुल जायेगे। साथ ही ताजमहल, 786, भारत के मंदिर जिसको मुगलों ने मस्जिद में तब्दील कर दिया। इसके अलावा बहुत सारे आँख खोल देने वाले खुलासे इस लेख में किये गए हैं।


【ब्लॉग्स्पॉट नम्बर ७】- karva chauth & Surya Namaskar post by Ajit vadakayil

इन दोनों पोस्ट में करवाचौथ व सूर्य नमस्कार का वैज्ञानिक महत्व बताया है। साथ ही इसमें पश्चिमी देशों के वेस्टन कल्चर के बारे में बहुत सारी बाते लिखी गई हैं। कैसे पाश्चात्य संस्कृति के लोग हिन्दू धर्म के इस पवित्र त्यौहार को बदनाम करने में लगे हैं उसके बारे में खुलासा किया गया है। साथ ही भारत की योग विद्या व दुनिया के सबसे शक्तिशाली योगासन सूर्यनमस्कार के बारे में भी बताया गया है


【ब्लॉग्स्पॉट नम्बर ८】- Global Warming and Greenhouse Gases

सन् 2009 में दूध Milk Conspiracy पर लिखी इस लेख ने ना सिर्फ भारत बल्की पूरी दुनिया में असहाय दूधारू जानवरों के लिए लड़ने वाले सामाजिक कार्यकर्ता को तैयार किये। इस पोस्ट के अंदर कैप्टन अजीत जी ने दूध का सफेद सच आपके सामने रखा है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको दूध व सभी डेयरी उत्पादो का उपयोग करना तो दूर की बात देखने से भी डर लगेंगा। क्योकी ये सारे उत्पाद दुधारू पशु ( गाय, भैस, बकरी) का शोषण करके व प्रकृति के जैविक नियम तोड़ कर निकाला जाता है। साथ अमूल जो की भारत की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी है उसके संस्थापक ने कैसे भारतीय गायों के बदले अमेरिका की जर्सी गायों में बदल दिया। बेशक भारतीय देशी गाय का दूध अमृत हैं। परन्तु जर्सी व अन्य विदेशी गायों का दूध पीने योग्य नही है। milk conspiracy in hindi को समझने के लिए इस पोस्ट को पढ़ने का सुझाव देता हूँ।


【ब्लॉग्स्पॉट नम्बर ९】- भूत वायरस रोकोना का सच खुल गया

रोकोना भूत वायरस षडयंत्र का पर्दाफाश तो स्वर्गीय स्वदेशी के प्रणेता राजीव दीक्षित जी ने कई सालों पहले कर दिया था उसके बाद नेचुरोपैथी डॉक्टर बिस्वरूप रॉय चौधरी ने जब ये नया नया मार्केट में लॉंच हुआ उसी समय कर दिया था। लेकिन मुझे नवम्बर 2021 में पता चला की इस रोकोना भूत वायरस के बारे में तो अजीत जी को भी पता था। जब आप इनकी koरोना वाली पार्ट-1 से 10 तक की सीरीज की सभी ब्लॉगपोस्ट पढोंगे, तो आपको पूरा खेल समझ में आयेगा।

FAQ ajit vadkiyal ji ke baare me Additional Jaankari

Capt ajit ji apne blog se kitna kamate hai?

वो अपने ब्लॉग से एक रूपया भी नही कमाते। वो सबकुछ देश व दुनिया के लोगो को सही दिशा की तरफ अग्रसर करने के लिए लेख लिखते है।

Capt ajit vadakayil ji ka vision kya hai?

दुनिया की सभी सभ्यताओं की माता भारत देश के नष्ट किये गए गौरव को फिर से ज्ञान के माध्यम से लोगो को अहसास दिलाना। भारत दुनिया का सबसे समृद्ध व शांतप्रिय देश है।

Capt ajit vadakayil ji Ka koi Youtube Channel hain kya?

नही। उनका यूटुब चैनल नही है लेकिन आप उनके कुछ पुराने वीडियोज देख सकते हैं। वो सिर्फ ऐसे ही शूट किए गए थे।

Kya captain sahab videsh me rahte hain? Vadakayil ji ka Home address location kya hai?

नही, वो मूलतः भारत के निवासी हैं। वर्तमान में भी भारत में ही रहते है। अभी वर्तमान में एक इंटरनेट न्यूज वेबसाइट के माध्यम से पता चला की वो मणिपुर राज्य में रहते हैं। परन्तु उनके ब्लॉग पर पता केरल राज्य का लिखा हुआ है।

Vadakayil Ashram of Kalki consciousness kya hai?

कल्कि आश्रम अजीत वाडकायिल जी एक अच्छी पहल है उन सब लोगो के लिए जो अपनी EGO को छोड़ना चाहते हैं। अभी उनके दो आश्रम है एक दार्जलिंग व दूसरा गंगटोक में। सबसे अच्छी बात इनके आश्रम में आपको ध्यान नही स्वाध्याय सिखाया जाता है जिसके जरिये आप अकेले पड़ जाओ तो खुद की मदद कर सको। अधिक जानकारी के लिए उनकी इसी kalki ashram वाली पोस्ट पढे।

 

Capt ajit vadakayil ji blog ranking

captain ajit vadakayi ji social media, captain ajit vadakayi ji blog ranking twitter youtube,


ALEXA TRAFFIC RANK – #113,816 ( in india )

TOTAL PROFFILE VIEWS – 1111541842 (1.1 Billion)

Similarweb Global Traffic Rank –  343,885

Similarweb India Traffic Rank – 22,645

 

 All social media accounts 

Hindi Blog Link http://captainvadakayilhindi.blogspot.com
English Blog http://ajitvadakayil.blogspot.com
Wordpress Websitehttps://captajitvadakayil.in
Ajit Vadakayil Twitter https://twitter.com/Mohit_b_Handa


इस तरह आपने आज भारत माता के सच्चे सपूत, राष्ट्रभक्त, क्रांतिकारी कैप्टन अजीत वाडकायिल जी के बारे में रोचक फैक्ट, अवार्ड, लाइफ स्टोरी, आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकी अच्छा ज्ञान सबतक पहुँच सके।

[नोट]- इस पोस्ट में लिखित सारी सूचना व जानकारी हम सब के चहेते कैप्टन अजीत वाडकायिल जी की आधिकारिक साइट ajitvadakayil.blogspot.com से ली गई है। इसमे किसी भी प्रकार से कोई गलत सूचना नही है। अगर कुछ भी आपको गलत लगता है तो मेरे Contact Us पेज में जाकर आप अपने सुझाव रख सकते हैं। या नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। हम जल्द उस पर अमल करके आपको जवाब देंगे।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

सीए नीरज अरोड़ा का जीवन परिचय ( कम उम्र में आर्थिक आजादी Financial Freedom लेनी है? तो ये पढो )

सतीश कुशवाहा जीवन परिचय ( इस व्यक्ति ने करोड़ों लोगों को ब्लॉगर, यूटूबर बनने के लिए प्रेरित किया )

अरविंद एनिमल एक्टिविस्ट का जीवन परिचय ( जानवरों से प्यार करने वाले लोग जरूर पढे )

पेड़ -पोधो से प्राप्त भोजन से हर बीमारी को ठीक करने वाले बिस्वरूप रॉय चौधरी जी की जीवनी

समाजसेवी स्वदेशी के समर्थक राजीव दीक्षित जी की जीवनी

क्रांतिकारी होम्योपैथी डॉक्टर लिओ रेबेलो का जीवन परिचय

Motivatonal Rapper Dino James का जीवन परिचय (एक ऐसा मोटिवेशनल रैपर जिसने करोड़ो नोजवानो को आत्महत्या करने से बचाया )

संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय ( भारत के पहले मोटिवेशनल स्पीकर )

डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय ( ये इंसान आपकी हर समस्या का समाधान करने की काबिलियत रखता है )

 मानस समर्थ जी का जीवन परिचय ( जाने, कैसे मैंने दिल की बीमारी हार्ट प्रॉब्लम को खत्म किया! )

24 साल की उम्र में करोड़पति बने पुष्कर राज ठाकुर की कहानी

पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य का सम्पूर्ण जीवन वर्णन

जोरबा द जेन (पुनीत जिंदल) का जीवन परिचय

आचार्य मनीष जी का जीवन परिचय

स्वामी दयानंद सरस्वती जी की जीवनी व जीवन परिचय

आचार्य बालकृष्ण जी की जीवनी

योग गुरु बाबा रामदेव जीवन परिचय

Travel Youtuber Traveller Biography

माउंटेन ट्रेकर का जीवन परिचय ( ट्रैवेलिंग घूमने लिए नौकरी छोड़ दी )

महिला ट्रैवलर तान्या खानिजोव का जीवन परिचय (Travel Youtuber Tanya)

भारत के No,1 ट्रेवल यूटूबर नोमेड शुभम का जीवन परिचय

नोमेडिक इंडियन का जीवन परिचय

ट्रेवल यूटूबर साईकल बाबा का जीवन परिचय

ट्रेवल यूटूबर यात्री डॉक्टर का जीवन परिचय

 

Leave a Comment