Blogger Banane ke 101 fayde | Blogging Karne ke Benefits in Hindi

Blogger Banane ke 101 fayde | Blogging Karne ke Benefits in Hindi

 

आज इस लेख के माध्यम से मैं आपके साथ अपने दो साल का ब्लॉगिंग अनुभव साझा करूँगा। इस पूरी पोस्ट में हर बात सीधे दिल से लिखी गई है। एक ब्लॉगर बनने के क्या फायदे है और हर वह इंसान जिसे डिजिटल दुनिया यानी इंटरनेट का अच्छा-खासा ज्ञान हो उसे ब्लॉगर क्यों बनना चाहिए? इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा कुछ ऐसी बाते भी सीखेंगे जिससे Blogging के साथ- साथ आपका सेल्फ-इम्प्रमेंट्स भी होंगा।   ब्लॉगिंग एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है। जबकी हिंदी में ब्लॉगिंग का मतलब ‘लेखन’ होता है वह Blogger का हिंदी में मतलब “लेखक” या आर्टिकल लिखने वाला, एक ब्लॉग के मालिक को ब्लॉगर कहाँ जाता है। बिना समय व्यर्थ किए सीधा ब्लॉगिंग करनें के Benefits को समझते हैं।

Location Freedom Ke Liye Blogging Kare Aur Blogger Bane

लोकेशन फ्रीडम का मतलब होता है – ” आप किसी भी समय अपने मनपसंद जगह पर जाकर रूक सकते, खा-पी सकते हैं या हमेशा के लिए अपने परिवार के साथ सेटल हो सकते हैं। ” इसके लिए आप एक ब्लॉगर बन सकते हैं। ब्लॉगर हर जगह पर काम कर सकता है। यहाँ तक की कुछ ऐसी जगह जहाँ पर बैठकर अन्य प्रोफेशन वाले लोग कुछ काम नहीं कर सकते, एक रूपया नही कमा सकते, लेकिन वही एक ब्लॉगिंग ऐसा काम है जो किसी भी जगह पर किया जा सकता है। जैसे;

● दोस्तो के साथ गपशप करते समय

● मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व गिरजाघर में

●घर में बैठकर

● परिवार, रिश्तेदार व किसी भी अनजान गांव-शहर में बैठकर आप ब्लॉगिंग का काम कर सकते हैं।

Time Freedom Ke Liye Blogging Kare Aur Blogger Bane

टाइम फ्रीडम का मतलब होता है –  समय की आजादी। आप एक मिनट आंख बंद कर सोचे की मेरे आसपास ऐसे कितने लोग है, जो हर समय ये प्रसिद्ध वाक्य बोलते हैं ” मेरे पास टाइम नही है ” पैसा बहुत है। ऐसे लोग अपने जीवन को, जी नही पाते अपने काम-धंधों के कारण, जबकी इसके उलट एक ब्लॉग लिखने वाले लेखको के पास भरपूर समय होता है। उनके ऊपर किसी प्रकार का दबाव नही होता। ब्लॉगर हमेशा ‘स्ट्रेस फ्री लाइफ’ जीते हैं।

Financial Freedom Ke Liye Blogging Kare Aur Blogger Bane

Successful Hindi blogger, sabse jyada paisa kamane wale blogger ke naam,

फाइनेंसियल फ्रीडम का मतलब होता है –  आर्थिक आजादी या वित्तिय स्वतंत्रता। अगर आप पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो ब्लॉगिंग कैरियर आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं। क्योकी इस कैरियर में आपको निवेश मात्र दो से तीन साल करना है, सही दिशा में और उसका लाभ जीवनभर लेना है। एक सर्वे के अनुसार भारत देश में एक एवरेज ब्लॉगर की इनकम हर महीने 7,000 से 14,000/- रूपये है। वही पाँच साल से अधिक इस क्षेत्र में काम करने वाले लेखक ( ब्लॉगर) प्रति महीना 100K से 500K रूपये कमा रहे हैं मतलब एक लाख से पांच लाख रुपये। आप भी कमा सकते हैं इसके लिए पूरी पोस्ट को पढे। सम्पूर्ण जानकारी अलग-अलग internal linking articles के द्वारा मिलेंगी इसी पोस्ट के अंदर।

 

Apni Marji ki Zindagi jeene ke liye Blogging Profession Ko chune

क्या बात बोली है विनोद आपने, मजा आ गया! अपनी मर्जी की जिंदगी कैसे जिए? अपनी मर्जी का मतलब। आसपास दिखने वाली हर चीज के स्वामी आप, आपको कोई रोकने-टोकने वाला नही, आपके आदेश पर आपके परिवार वाले आपकी हर बात माने। ये सिर्फ ब्लॉगिंग जैसे कैरियर फील्ड में ही संभव है। जबकी आपने अन्य बहुत सारे , पेशे देखे होंगे जिसमें आपको ना खाने का समय मिलता है, ना सोने का। ब्लॉगर किसी भी जगह पर घूमने जा सकता है  ट्रैवलिंग करने के शौकीन हो?  तो अपना ब्लॉग आज ही बना डाले.

Har Deen Kuch Naya Seekhne ke Liye Ek Blogger Bane

एक ब्लॉगर को हर दिन नया पोस्ट  लिखना होता है  ऐसे में  हर आर्टिकल का टॉपिक कुछ नया होता है अगर आपका multiniche blog hain तो उसमें तो आपको भिन्न-भिन्न कैटेगरी के अंदर आर्टिकल्स लिखने होते हैं। इसी प्रक्रिया के अंदर आपको बहुत ज्यादा रिसर्च करना होता है ऐसे में आप हर दिन बहुत कुछ नया सीखते हैं और लोगो को सीखाते हैं।

Samaj mein kuch badlav lana hain tou ek free blog ya paid site shuru kare

आपके मन में यह इच्छा हो सकती है अगर आप एक देशभक्त  या समाजसेवी इंसान होंगे  तो;

● मुझे समाज की इस कुप्रथा/ सामाजिक बुराई को खत्म करना है पर कैसे करूँ?

● मेरे पास ऐसा ज्ञान है जिससे की मैं लोगो के जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव ला सकता हूँ।

इन सब सवालों का जवाब है – एक फ्री का ब्लॉग बनाना googleblogger.com  के जरिये या फिर पैसा खर्च करके  WordPress.com   पर।
जी हाँ, इसी के माध्यम से आप घर बैठे डिजिटली लाखो नही करोड़ो लोगो से पूरी दुनिया के लोगो की मदद कर सकते हैं। ये तरीका समाज में बदलाव लाने का सबसे बढ़िया है।

Family Ke saath Jivanbhar Rahne Ke Liye

बहुत सारी शादी-शुदा स्त्रियों की यह इच्छा होती है की मेरे पति कोई ऐसा काम करे जिससे की वो चौबीस घंटे मेरे साथ ही रहे। ये इच्छा शादी-शुदा पुरषों की भी हो सकती है।  ये इच्छा पूरे परिवार के साथ बारह महीने मिल-जुलकर रहने की भी हो सकती है। ये संभव है ब्लॉगिंग प्रोफेशन से (ये जॉब के अंदर नही आता) ये तो एक बिजनेस है या फिर आप इसे एक Digital Entrepreneurship भी कह सकते हैं। ब्लोगिंग में काम आप घर में एक कमरे में बैठकर या फ़िर अपना ऑफिस घर की छत पर बनाकर ही कर सकते हैं।

Apne Dukh Aur Dard Ko Logo Ke Sath Batne ke Liye

मेरे जैसे ऐसे सैकड़ो नही हजारो लोग है जिनको हिंदी में लिखना आता है। और उन्होंने अपनी वेबसाइट/ब्लॉग बनाकर Articles के जरिये अपने दुख और दर्द को लोगो के साथ बांटा है। जबकी अन्य अज्ञानी लोग अपना दुख और दुखड़ा Whatsapp, Facebook, Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतारते हैं।  वहाँ पर सच बात बोलू तो लोग भी नकली होते हैं और जो आप वहाँ पर बड़ा-बड़ा 500 से 1000 शब्दों का पैराग्राफ लिखते हो उसका मुनाफा भी नही मिलता। लेकिन Blogging Karne ka sabse bada fayda यही है की यहाँ पर आप कुछ भी सूचना (information) लोगों तक पँहुचाते हो तो उसका आपको पैसा मिलता है। हे ना, ये एक कमाल की बात? ये भी एक तरह का ब्लॉगिंग मोटिवेटशन हो गया।

Apne Gyan Aur Expertise Ko Anya People Ko sikhane ke Liye Blogging Kare

ब्लॉगिंग करना या ब्लॉगर बनना दोनो नाम अलग -अलग है लेकिन मतलब ओर काम एक ही हैं। अगर आपके पास किसी एक क्षेत्र में विशिष्ट ज्ञान है, आप उस फील्ड के एक्सपर्ट है तो उस अपनी विशेषज्ञता (specialization) को लोगो को सिखाकर अपने ब्लॉग के द्वारा पैसा कमाना शुरू करें। kuch example deta hoon;-

● Aapke Pass Cricket ka pura knowledge hain ya intrest hain tou aap “cricket blog” banaye.

● Aap ek electrician, fitter, shop keeper,
Plumber, cooking, teaching and Xyz,  jis bhi shetra ka aapko Gyan hou jis par aap 500 se 1000 article likh sakte hou tou aap usake jariye online paisa Bana sakte ho.

Boss Free life Jine ke Liye

बॉस फ्री वाली लाइफ का मतलब होता है अपने मालिक से आजादी लेना। क्या आप सुबह नो से पाँच तक [9AM o 5PM] वाली नॉकरी से परेशान हैं? क्या आपको हर रोज अपने बॉस की फटकार या गालियां सुननी पड़ती है?  ऐसी स्थिति में आप पार्ट टाइम हसल करते हुए ब्लॉगिंग शुरू करें। और जब आपकी वेबसाइट/ब्लॉग से ज्यादा कमाई होनी शुरू हो जाये तब आप अपनी नॉकरी छोड सकते हो ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर की वेबसाइट आपको बताना चाहता हूँ, जिन ब्लॉग के संस्थापक कभी नोकरी करते थे लेकिन आज वे लोग Boss Free लाइफ जी रहे हैं।

नौकरी छोड़कर ब्लॉगर बनने वाले सभी ब्लॉग्स के नाम 

https://www.shoutmeloud.com   –  हर्ष अग्रवाल
https://www.achhikhabar.com     – गोपाल मिश्रा
https://www.deepawali.co.in        – पवन अग्रवाल

Passive income Kamane ke Liye Sabse Achcha Income Source

Passive income ka matlab hindi me hota hai koi aisa kaam jou aapne life mein ekbaar (one time) kiya aur uska munafa (paisa) aapko Lifetime Miltaa rahenga. Aise kaam ko passive income kahte hain.  Jab mene sabse pahle passive income ke baare mein suna tou mujhe bhi पैसिव इनकम के लिए ब्लॉगिंग ही सबसे अच्छा डिजिटल सोर्स दिखा और इस पर बाजी लगा दी। बाजी मतलब दांव लगाना नही बल्की अपने रूचि (intrest) को सही दिशा देना है।

Apne Sapne Pure Karne Ke Liye Ye Kare

सपने कैसे पूरे करे? ब्लॉगिंग को छोड़कर और भी बहुत सारे इस दुनिया में काम है जिससे आप एक दिन की कमाई में ही अपने सपने पूरे कर सकते हैं। परंतु आप कम निवेश में एक दो साल मेहनत करके अपने सारे सपने (ड्रीम्स) को पूरा करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग को चुने।

 

ब्लॉगिंग कैसे करें? ब्लॉगर कैसे बनें?

मैं यहाँ पर इसी पोस्ट में पूरा तो नही बता पाऊंगा लेकिन हाँ, वो सारी बेसिक चीजे आपको बता दूंगा जिससे आपको यह ज्ञान हो जाये की इस कौशल -काम (Skill) को सीखने के लिए हमें किन-किन चीजो की आवश्यकता पड़ती है। बाकी ब्लॉगर बनने वह ब्लॉगिंग करने के की सम्पूर्ण जानकारी आप यूटुब व गूगल से ब्लॉगिंग से संबंधित हिंदी भाषा में आर्टिकल पढ़कर सीख सकते हैं। चलिए,
जानते हैं ब्लॉगर बनने से पहले की चुनौतीयो के बारे में;

  • आप चाहे तो फ्री में भी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं, पर उससे आप अपनी इतनी बडी पहचान नहीं बना पाओंगे जितना आप पैसो वाला ब्लॉग बनाकर बना सकते हो।
  • पैसों वाले ब्लॉग की शुरुआत करनें के लिए एक डोमेन चाहिए जिसकी कीमत 500 से 2000 तक हो सकती है।
  • वर्डप्रेस से शुरु करते हैं तो होस्टिंग के लिए हर महीने आपको 200 से 300 रूपये शुल्क अदा करना पड़ेंगा।
  • इसके अलावा आपको सफल ब्लॉगर बनने के लिए वह ब्लॉगिंग क्षेत्र का पूरा ‘फायदा’ उठाने के लिए पूरे सिस्टम को समझना पड़ेंगा। और लेखन के खेल को समझने के लिए आपको कम से कम एक साल का समय देना पड़ेंगा।
  • लेख (Blog/Article) लिखना कोई रॉकेट विज्ञान नही है। आपको सिर्फ ढांचा (बॉडी स्ट्रक्चर) बनाना सीखना है जो आप मात्र तीन दिन में सीख सकते हैं ऑनलाइन अपने फोन से ही।
  • उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण एसईओ [SEO] जिसaकी full form पूरा नाम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है। जो आप दो से तीन महीने में घर पर ही बिना कोर्स किए मुफ्त में सीख सकते हैं।
  • अब आती है बात ‘हम ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?’ इसका उत्तर है आप दो से पांच साल लगातार दिन रात मेहनत करके सिर्फ Google Adsense की मदद से महीने के 50,000 से 1,00000 लाख तक कमा सकते हैं बस इसके लिए आपको, मेरे दो साल के अनुभव वाली गूगल एडसेंस पर लिखी पोस्ट को शुरुआत से अंत तक पढ़ना है। उसमें आप सबकुछ सीख लोंगे ब्लॉगिंग और ब्लॉगर बनने के सारे फायदे सीख लोंगे।

 

Google Adsense क्या है, कैसे काम करता है सम्पूर्ण जानकारी के लिए पढे –

ऐडसेंस की सभी समस्याओं का समाधान एक ही पोस्ट में [ All error fix solution ]

ऐडसेंस से संबंधित 100 से ज्यादा सवालों के जवाब [ myths & Questions answer ]

ऐडसेंस  को invalid click activity – Disable होने से कैसे बचाए?

ऐडसेंस  Approval कैसे ले? |ऐडसेंस approval 2021 Tips & Trick in Hindi

【 Conclusion 】
इस तरह आपने ब्लॉगर के फायदे वह ब्लॉगिंग करने बेनेफिट्स पढे हिंदी भाषा में। इस पोस्ट की कोनसी बात आपको अच्छी लगी? क्या आप एक ब्लॉगर है या ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके मन में सवाल तो होंगे ही नीचे ब्लॉग कॉमेंट सेक्शन में टिप्पणी करे। मैं आपकी निशुल्क मदद करूँगा।  शुभ ब्लॉगिंग यात्रा 🙂

अन्य मददगार ब्लॉगिंग पोस्ट को भी पढे

Blogging Ke Liye Best Topic [Low Competition Keywords List]

[54+] Blogging Blogger Ke Liye important Seo Tips And Tricks 

 Quiz contest Ke Liye website kaise Banaye? | Quiz Blogging Karke Note Chape 

Hindi content writer job कैसे करें? Article Writing से पैसे कैसे कमाये

reelancing freelancer क्या है ? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 10K रूपये।

इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीके जो गलत है |

Leave a Comment