Youtube video Channel ke Liye background copyright free music kaise download kare?

Youtube video Channel Ke Liye background copyright free music Kaise download kare?

कॉपीराइट फ्री बैकग्राउण्ड म्यूजिक आमतौर दो तरह के लोग उपयोग करते हैं पहले यूटूब क्रिएटर और दूसरे ऐसे लोग जिनका कोई यूटुब चैनल नही है पर अपने किसी ऑफलाइन काम के लिए या ऑनलाइन प्रोजेक्ट के लिए इंटरनेट पर रॉयल्टी फ्री संगीत की तलाश में रहते हैं। इस पोस्ट की शुरुआत में ही मैं आपसे ये वादा करना चाहता हूँ, कि no copyright music से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी के लिए इससे अच्छी पोस्ट आपको पूरे गूगल पर नही मिलेंगी। इसलिए हर एक पैराग्राफ को अच्छे से पढे क्योंकी इस मुफ्त म्यूजिक को Website/Youtube से कैसे डाऊनलोड करें इस टॉपिक पर सिर्फ एकबार जानकारी लेनी है और इसका लाभ जीवनभर मिलेंगा।

 

Youtube Background copyright freemusic क्या होता है?

इस सर्च कीवर्ड को अन्य बहुत सारे नमो से जाना जाता है, जैसे;- रॉयल्टी फ्री, बैकग्राउंड म्यूजिक, without watermark, no copyright music इत्यादि। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है की इन सभी नामो का मतलब एक ही है। अगर आप एक Youtuber है, तो यूटुब बैकग्राउण्ड म्यूजिक की जरूरत आपको एक दिन पक्की पड़ेंगी। भले आप किसी भी कैटेगरी का वीडियो क्यों ना अपलोड करते हो पर कभी ना कभी तो आपको इस प्रकिया से गुजरना ही पड़ेंगा। अक्सर नये यूटुब चैनल बनाने वाले लोगो को या जिनको अंग्रेजी भाषा समझ में नही आती उनको शुरुआत में इस टॉपिक से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे;-

● कॉपीराइट फ्री म्यूजिक कहाँ से डाउनलोड करें?

● संगीत कंपनी को उसका क्रेडिट कैसे दे?

● अगर फ्री म्युजिक इस्तेमाल करने के बाद भी Copyright Issue या नोटिस मिल जाये तो इस परिस्थिति में हम क्या करें? तो ऐसे में आपको इन सब के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

 

Youtube Background Music Copyright Royalty Free Download Karne Ke 3 Ways


अभी मैं आपको तीन पॉपुलर तरीके बता रहा हूँ, जिससे आप अपने online project के लिए, facebook के लिए व youtube videos के लिए बिना एक रुपया शुल्क दिए बिना Attribution और Credit दिए आसानी से इन गानों – संगीत को इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

#1 यूटुब से कॉपीराइट फ्री म्यूजिक डाउनलोड करें

Youtube सबसे पॉपुलर तरीका है। लेकिन इससे म्यूजिक डाऊनलोड करना उतना आसान नही है जितना आप सोच रहे हो > इसका एक लंबा प्रोसेस है जो मैं आपको step by step समझाता हूँ;-


【स्टेप 1.】-  सबसे पहले आप जिस भी कैटेगरी/ टाइप/ देश का रॉयल्टी फ्री म्यूजिक चाहते हैं उसका नाम से सर्च करे। आपको एक उदाहरण के जरिये समझाता हूँ;- मेरा ट्रेवल चैनल है तो मुझे Travelling & Vloging के लिए सिर्फ Travel Sound ही चाहिए तो मैं इस तरह सर्च करूंगा ” best travel copyright free music video.”




【स्टेप 2.】 –  अभी आपको बहुत सारे संगीत की सूची मिल जायेगी। सब सुने जो अच्छा लगे उस वीडियो के Description में डाऊनलोड लिंक होँगी उस पर क्लिक करें।



【स्टेप 3.】- अभी आप उस म्यूजिक आर्टिस्ट या कम्पोजर की वेबसाइट पर पहुँच जाओगे > अभी आपको कुछ टास्क कम्पलीट करने पड़ सकते है क्योंकी इस दुनिया में फ्री कुछ नही मिलता > टास्क का मतलब हो सकता है आपको पहले sign up करना पड़े या फिर उनके कुछ Social media accounts को लाइक करना पड़े > हालांकि ये सारे काम करने में एक मिनट लगता है और ये पूरा प्रोसेस फ्री है > अगर आपको इंटरनेट का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो इतना तो आपको भी पता होंगा।



【स्टेप 4.】 अभी डाउनलोड करते समय ध्यान दे की उस कंपनी ने कुछ मेसेज आपको कॉपी करने के लिए दिया क्या? अगर डाऊनलोड करते समय copy & paste का बोल रहा है तो इसका मतलब वो आपको बोल रहा है, की आप हमें अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन या जहाँ भी आप यूज करना चाहते हो , उस जगह पर Credit जरूर दे। sangeet Credit example कुछ इस तरह दिखेंगा;-
Link:- Xyz (artist) https://yourdomain xyz.com/etc https://www.facebook.com/etc

 

#2 वेबसाइट से कॉपीराइट फ्री म्यूजिक डाउनलोड करें

www.bensound.com जैसी ढेरो फ्री म्यूजिक रॉयल्टी फ्री प्रोवाइड कराने वाली वेबसाइट इंटरनेट पर मोजूद है। उसमें भी आपको पहले तरिके में बताये गए स्टेप के द्वारा ही म्युजिक केटेगरी की खोज करनी है और हूबहू प्रकिया से डाऊनलोड करना है। ध्यान रहे अगर म्यूजिक में Creative Common License लिखा हुआ आता है तो इसका मतलब है इसे कोई भी उपयोग कर सकता है और हमे attribution msg aur sangeet Credit देने की भी जरूरत नही होती।

 

#3. Youtube Audio Library से कॉपीराइट रॉयल्टी फ्री म्यूजिक डाउनलोड करें

यूटुब म्यूजिक लाइब्रेरी मेरी सबसे पसंदीदा फ्री कॉपीराइट फ्री म्यूजिक डाऊनलोड करने की जगह है। क्योकी इसमें आप वीडियो अपलोड करने के बाद डायरेक्ट भी जोड़ सकते हो और पहले डाऊनलोड भी कर सकते हो। दूसरी सबसे बड़ी बात इसके 90% Music ” क्रिएटिव कॉमन लाइसेंसव” के ही होते हैं जिसके कारण आपको बिना क्रेडिट दिए असीमित गाने इस्तेमाल कर सकते हो।

 

Copyright Free Music Youtube Video Mein Use Karne Ke Fayde

  • जब आप अपने यूटुब वीडियो में अच्छे संगीत का इस्तेमाल करते हैं तो आपका विजिटर वीडियो को पूरा देखता है जिससे आपके वीडियो का वॉचटाइम बढ़ाने में मदद मिलती हैं।
  • आपके वीडियो के व्यूज में लगातार बढ़ोतरी होती हैं क्योकी बिना गाने वाला वीडियो देखना लोग आज के समय में पसंद नहीं करते हैं।
  • आप विश्वास नहीं मानेंगे पर यह मेरा व्यक्तिगत एक्सपिरेमेंट है की जबरदस्त म्यूजिक वीडियो में लगाने से आपके Subscribers भी लगातार increase होते जाते हैं।

 

Best copyright free music for youtube videos ki list [ Hindi ]

यहाँ पर मैं आपको उन म्यूजिक सॉन्ग का नाम लिख रहा हूँ जो मेरे फेवरेट हैं। ये सारे संगीत मैंने खुद ने अपने यूटुब चैनल में उपयोग किये हैं। मुझे इन्हें ढूढने में और इस पर रिसर्च करने में कई सप्ताह का समय लगा पर आपको एक सेकेंड के अंदर ये सब लिस्ट मिल रही हैं इसलिए पोस्ट पढ़ने के बाद अंत में नींचे ब्लॉग सेक्शन में धन्यवाद जरूर बोले। आप इन गानों के नाम को इस पोस्ट से कॉपी करके सीधा यूटुब/गूगल में सर्च करके म्यूजिक सुन सकते हैं।


1. Tobu- Good Times [NCS Release]Music provided by NoCopyrightSound
तबू – गुड टाइम्स


2. Song: Ehrling – You And Me (Vlog No Copyright Music) Music provided by Vlog No Copyright Music. Video
सॉन्ग इहर्लिंग


3. Song:- Fredji – Flying High [Deep House]Link:- Fredji (artist) https://soundcloud.com/fredjimusic https://www.facebook.com/fredjimusic
फ्रेडजी – फ़्लाइंग हाई डीप हाउस


5. Song: Fredji- Happy Life (Vlog No Copyright Music) Music provided by Vlog No Copyright Music.
फ्रेडजी – हैपी लाइफ


6. Traveller by Lyvo https://soundcloud.com/lyvo
Creative Commons — Attribution 3.0 Unported— CC BY 3.0
Free Download / Stream: https://bit.ly/traveller-lyvo
ट्रैवलर बाई लीवो


7.Arrival by MBB: https://soundcloud.com/mbbofficial/ar… Attribution-ShareAlike 3.0 Unported (CC BY-SA 3.0) https://creativecommons.org/licenses/… Music provided by Free Vibes: https://goo.gl/NkGhTg
अराईवल


8. Feel Good by MBB: https://soundcloud.com/mbbofficial/fe… Attribution-ShareAlike 3.0 Unported (CC BY-SA 3.0)
फील गुड


9. Exotic Wind by Oshóva: https://soundcloud.com/osh-va/exotic
एक्सोटिक विंड बाइ ओशवा


10. Rêveur by PEYRUIS https://soundcloud.com/peyruis
Creative Commons — Attribution 3.0 Unported — CC BY 3.0
Free Download / Stream: https://bit.ly/_reveur
रेवेर बाइ पेरुइस


10. Come Home by Declan DP: https://soundcloud.com/declandp
कम होम बाइ डिक्लेन डीपी


10. Music provided by Brian Rian Rehan – Beach Air: https://soundcloud.com/brian-rian-reh.
ब्रायन रियान रेहान – बीच एयर



11. Oceanside by Scandinavianz: https://soundcloud.com/scandinavianz
ओसियनसाइड बाइ स्कैंडियानवीआज़


15. Slow Motion
Music- Available on Epidemic Sound
Sign up here:-
https://www.epidemicsound.com
स्लो मोशन


16.Adventures by A Himitsu
एडवेंचर अ हिमित्सु



17. Road Trip by Pyrosion https://soundcloud.com/pyrosion




18. The driving force (द ड्राइविंग फोर्स)




19. Wild Spirit by Del (वाइल्ड स्प्रिट डेल)

 

FAQ: NCS Music India 


Question 1: music company ko uska credit Kaise de?

उत्तर –  पोस्ट के ऊपर दो बार बता दिया है। उस artist ka yt channel link aur gaane ka naam video description में डाल दो बस खेल खत्म। yt channel ना हो तो website link डाल दो।

 

Question 2: अगर फ्री म्युजिक वीडियो में यूज करने के बाद भी Copyright Issue या नोटिस मिल जाये तो इस परिस्थिति में हम क्या करें?

उत्तर –  डरे नही इसमें आपके चैनल पर कोई भी नेगेटिव इम्पेक्ट नही पड़ेंगा। कई बार ये घटना मेरे साथ भी घटित हो चुकी है। मैंने म्यूजिक तो कॉपीराइट फ्री इस्तेमाल किया पर उसी कंपनी ने कुछ महीने बाद कॉपीराइट क्लेम कर दिया जिससे मेरा Ad Revenue उस कंपनी या individual music artist को जाने लगा। ऐसी परिस्थिति में आप अपने laptop के youtube studio को ओपन करे > उसमें एक इस तरह का चिन्ह © copyright दिखेंगा। उस पर क्लिक करके > अपने सारे वीडियो देख सकते हैं जिन पर कॉपीराइट क्लेम आया है > अब उस वीडियो पर सेलेक्ट करके > आप उस म्यूजिक को वीडियो से ऑनलाइन यूटुब स्टूडियो की मदद से हटा सकते हैं वह उसकी जगह Youtube audio library से म्यूजिक जोड़ दे जो आपको पसंद आये। ऐसा करते ही कुछ मिनटो के अंदर ही © Claim हट जायेगा और अभी उस वीडियो पर होने वाली सारी कमाई आपको मिलेंगी।

 

क्या हम बिना परमिशन कॉपीराइट म्यूजिक इस्तेमाल कर सकते हैं?

पहले सबटाइटल को पढे… मैं इस पैराग्राफ में ये बात कर रहा हूँ की कोई म्यूजिक कंपनी अगर आपको अपना म्यूजिक उपयोग करने की अनुमति (परमिशन) नही देती है तो उसका क्या नुकसान है। अगर आप कॉपीराइट वाला संगीत (म्युजिक) अपने यूटुब चैनल में उपयोग करते हो तो जितने मिनट का आपके वीडियो में वह म्युजिक बजेंगा उतनी देर में कोई भी youtube advertisement आपके वीडियो में आता है तो उसका रेवेन्यू उस कॉपीराइट मालिक के पास अपने आप चली जायेगी। मतलब मेहनत की आपने और माल खायेगा वो म्यूजिक बनाने वाला। इसलिए कॉपीराइट म्यूजिक या कोई भी इंटरनेट पर अच्छा लगने वाला गाना अपने वीडियो में इस्तेमाल ना करें। इस बात को थोड़ा और बारीकी से समझते हैं। मान लेते हैं, की आपने एक वीडियो बनाया जिसका टाइम ड्यूरेशन है पांच मिनट और उसके किसी हिस्से में आपने वह कॉपीराइट वाला गाना इस्तेमाल किया, वो कोई भी पार्ट हो सकता है, जैसे आपने ;- 2 से 3 मिनट के बीच वह जोड़ा तो उस दो से तीन मिनट के बीच में जो भी विज्ञापन आयेगा उसकी कमाई वह Music Producer ले जायेगा। ये सब यूटुब में Match Content Protection feature की मदद से होता है। आप खुद अगर बिना किसी मिलावट का खुद का ओरिजिनल वीडियो बनाते हैं तो आप भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने क्रोम लेपटॉप के यूटुब स्टूडियो में जाकर सारे सेटिंग्स को देखे उसमें आपको ये दिख जायेगा। Apne Youtube Video ko copy hone se kaise bachaye? अगर आप इस टॉपिक पर एक dedicated आर्टिकल चाहते हैं तो नीचे ब्लॉग कॉमेंट सेक्शन में कमेंट करे मैं आपके लिए पोस्ट लिख दूंगा। Ess post ke andar ye problem ‘how to remove copyright claim on youtube in hindi’  solve hou gai. 

 

इन्हें भी पढे [ Related Post ]

Youtube Shorts Channel Category Ideas –  इन कैटेगरी पर यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल बनाये मिलेंगे लाखो Subscribers & Views

यूट्यूब वीडियो एडिटिंग कैसे करे? 

यूट्यूब वीडियो थंबनेल कैसे बनाये? 

प्रसिद्ध भारतीय यूटूबर | Famous Youtubers india in Hindi

 इन 3 तरीको से घर बैठे एंड्रॉइंड ऐप्प बनाना सीखें 

Adsense myths & Questions answer [FAQ] in Hindi

Leave a Comment