सेल्फ हेल्प बुक्स – Best self improvement Books Free Pdf Download

Best Self improvement Books Free Pdf Download in Hindi

क्या आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं? और सफलता दिलाने वाली फ़्री हिंदी पीडीएफ पुस्तकें ढूढ़ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आ गये है। आज आपको बहुत सारी उपयोगी जानकारी मिलेंगी। पोस्ट की शुरुआत में ही बोल देता हूँ, पूरी पोस्ट पढे > किताबें डाऊनलोड करे > नींचे पोस्ट के अंत में कमेंट करके धन्यवाद देना ना भूले क्योकी नीचे दी गई सात किताबो में लिखा ज्ञान करोड़ो रूपये का है। इन पुस्तकों को पढ़ने के बाद आप इस दुनिया के दस प्रतिशत लोगो की श्रेणी में आ जायेंगे जिनको यह ज्ञान पता है।

#1. संस्कृति रक्षक संघ https://srsinternational.org/

यह भारत का एक आध्यात्मिक संगठन है जिसका एकमात्र उद्देश्य सत्य सनातन संस्कृति की रक्षा करना है। इस संगठन ने बहुत सारी सामाजिक बुराइयों को खत्म करने की ठान ली है। साथ ही यह  संगठन कुछ ऐसे विषयो के बारे में बताता है जो दुनिया के 99 प्रतिशत लोगो को पता नही है।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

#2. स्वावलम्बी और अहिंसक उपचार  [Swadeshi Chikitsa Free Pdf Book]

इस पुस्तक में भारतीय स्वदेशी चिकित्सा जैसे;- योग, हस्तमुद्रा, आयुर्वेद, मर्म बिंदु चिकित्सा, रंगो के द्वारा रोग निवारण, जीभ परीक्षण, प्राणायाम, आसन, जल नेति, ब्रह्चर्य आदि के द्वारा बिना चीरफाड़ किये शरीर के गंभीर रोग कैसे ठीक करें उसके बारे में ज्ञान दिया गया है। अगर आप  स्वास्थ्य  में रूची रखते हैं तो ये पुस्तक आपके लिए संजीवनी बूटी सबित होंगी क्योकी बहुत सारी अद्वितीय (Unique) जानकारी इसमें आपको मिलने वाली हैं।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

#3.  भारतीय चित मानस और काल  [Rajiv Dixit Guru Dharampal pdf Book]

यह पुस्तक स्वदेशी के समर्थक राजीव दीक्षित जी के गुरु प्रोफेसर धर्मपाल ने लिखी है। इस पुस्तक को लिखने में धर्मपाल जी ने 50 से अधिक देशों में यात्रा की गाँधीजी के कहने में। कहानी कुछ यूं है की एकबार अंग्रेजों ने महात्मा गांधी को अपमानित कर दिया ये बोलकर की तुम्हारे देश की शिक्षा व्यवस्था और पूरे देश की स्थिति बहुत खराब है। गाँधीजी को पता था की भारत देश सोने की चिड़िया था और इसकी गुरुकुलीय शिक्षा व्यवस्था पूरी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शिक्षा थी। इसलिए उन्होंने अपने सहयोगी प्रोफेसर धर्मपाल जी को कहा आप पूरी दुनिया में जहाँ-जहाँ भारत इतिहास के रिसर्च पेपर पड़े हैं उन्हें इकठ्ठा करो और मुझे दो। उसी समय धर्मपाल जी ने इसी काम को अपना जीवन का मकसद बना दिया और वो जानकारी एकत्रित की जिसको पढ़कर आपका दिमाग हिल जायेगा। इस पुस्तक को वो लोग जरूर पढे जो देशभक्त है खासकर युवा पीढ़ी के लिए क्योकी उनको इस ज्ञान का बोध होना जरूरी है।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

#4. Sandeep Maheshwari Books pdf in Hindi

यहाँ पर भारत के सबसे पहले और लोकप्रिय मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी जी द्वारा लिखित फ्री हिंदी पीडीएफ बुक्स के बारे में बात की जा रही है।

[१] Control Your Mind Pdf Book
इसमें दिमाग को कैसे नियंत्रित करे उसके बारे में सम्पूर्ण विश्लेषण कर बताया गया है।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

[२] Religion Spirituality Pdf Book
सभी धर्म एक ही बात कहते हैं; मानवता की सेवा करो और प्रकृति की रक्षा करो। सभी धर्मों के गुरुओं के संदेश को इस बुक में अंकित किया गया है।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

[३] Research on inner Sound Meditation Magic Pdf Book
इस किताब के अंदर ध्यान मतलब मेडिटेशन के रहस्यों को बताया गया है।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

[४] Small is the New Big Pdf Book in Hindi
यह पुस्तक बाल्यकाल पर आधारित है जिसमें लेखक संदीप माहेश्वरी ने अपने बचपन और पुरी दुनिया के बच्चों की बाल्यकाल अवस्था की ताकतों का सुंदर विश्लेषण किया गया है।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

#5. मैं बुद्ध बोल रहा हूँ [Baudh Dharm Pdf in Hindi]

इस पुस्तक में भगवान बुद्ध ने किस तरह अपना धर्म बनाया और उन्होंने जितने भी पवित्र ग्रंथ लिखे उसका सार है। ये पुस्तक हमें मानव जीवन का असली मतलब ओर उद्देश्य सिखाती है। अगर आप अपने जीवन में सेल्फ इम्प्रूवमेंट चाहते हैं तो इस फ्री पीडीएफ बुक को जरूर डाऊनलोड करें।

    【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

 

#6. हर दिन 24 घण्टे कैसे जीये?

लेखक अरनॉल्ड बेनेट द्वारा लिखी टाइम मैनेजमेंट किताब का हिंदी एडीशन है। जिसका अनुवादन मशहूर लेखक डॉ. सुधीर दिक्सित जी ने किया है। यह पुस्तक बीसवीं सदी में लिखी गई थी पर ये आज भी उतनी ही कारगर है जितनी की आज से 100 साल पहले। इसमें आपको आपकी समय की कीमत मालूम पड़ेंगी। इस बुक की सबसे बढ़िया लर्निंग यह रही – कि, इंसान 2400 रूपये में महीना कैसे गुजारे ऐसे लेख पढ़ने में ज्यादा रूचि रखता है वही 24 घण्टे कैसे जिये इसके बारे में कोई भी पत्रिका या अखबार लेख नही छापता।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

 

#7. रॉबिन शर्मा हिंदी पीडीएफ बुक: जिंदगी की अनमोल बाते

यह पुस्तक प्रसिद्ध लेखक रॉबिन शर्मा ने लिखी है जिसका नाम “आपकी तकदीर मुट्ठी में” है। मैं लेखक और प्रकाशन को यह स्पष्टटीकरण देना चाहता हूँ, की इस पुस्तक को मैंने स्कैन नही किया है। ये तो इंटरनेट की दुनिया में पहले से मौजूद थी।

रॉबिन शर्मा 【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

 

#8. अपना सुधार संसार की सबसे बड़ी सेवा: पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य

यह मेरे गुरुदेव युगऋषि, वेदमूर्ति, तपोनिष्ठ पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य द्वारा लिखित एक Self-improvement बुक है।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

 

#9. जीत का जश्न: फ्री हिंदी पीडीएफ

यू केन हिल योर लाइफ की लेखिका कि ‘द पॉवर वीथिन यू’ पुस्तक का हिंदी अनुवादन है इस जीत का जश्न बुक में सफलता के बहुत सारे सूत्र बताये गए हैं। पुस्तक को पढे और आनन्द ले।

【 पुस्तक डाऊनलोड करे 】

⇊ MUST READ ⇊

25 + ‘सीक्रेट ऑफ ऑफ यूनिवर्स’ (ब्रह्माण्ड के रहस्य) जिनको जानकर आप सफलता, अमीरी, महानता, दौलत, खुशी व धन सबकुछ प्राप्त कर सकते हैं!

आपसे हाथ जोड़कर विनती है इन फ्री पीडीएफ किताबो को या फिर इस पोस्ट आर्टिकल को उन सभी लोगो के साथ शेयर करे जो अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, जो कुछ नया देखना चाहते हैं, पढ़ना चाहते हैं, कामयाबी का रास्ता खोज रहे हैं। आपको कोनसी पुस्तक अच्छी लगी नीचे अपने विचार हमारे साथ साझा करें।

 

1 thought on “सेल्फ हेल्प बुक्स – Best self improvement Books Free Pdf Download”

  1. ये सब बहुत ही अच्छी किताबे है। इन किताबों के बारे में आपने बढ़िया करके बताया है। में एक बार इन किताबो जरूर पडूंगा

    Reply

Leave a Comment