Real estate agent kaise bane?

Table of Contents

रियल एस्टेट एजेंट कैसे बने? 

Real estate का हिंदी में बहुत सारे अर्थ और मतलब होते हैं जैसे;- स्थावर सम्पदा, अचल संपत्ति, जमीन-जायदाद, स्थिर संपत्ति औऱ ग़ैरमनकूला जायदाद। वही भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली  English Language में इसे ‘ रियल एस्टेट’ कहते है। दूसरी परिभाषा में यह एक जमीन (भूमि) बेचने वह खरीदने का बिजनेस है। आपको जानकारी के लिए बता दूं सिर्फ भारत ही नही पूरी दुनिया में रियल एस्टेट बिजनेस बहुत ज्यादा सफल और बहुत ज्यादा पैसा देने वाला कमाई का जरिया है। इसकी market size भारत में 2040 तक 65,000 हजार करोड़ (US $9.3 billion) तक जाने की संभावना है। अगर आप इस पूरे खेल को इस पोस्ट को पढ़कर समझ लेते हैं तो आप सोच से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं आपके सारे सपने एक रात में पूरे हो सकते हैं। आज जो भी मैं रियल एस्टेट क्षेत्र के बारे में आपको ज्ञान दूंगा वो मेरा व्यक्तिगत अनुभव है, क्योंकी मैं राजस्थान में पाली शहर  वह आंधप्रदेश में हैदराबाद शहर के दो बड़े “Successful Real estate Agent” के साथ काम किया है और उनकी दिनचर्या, उनकी टिप्स &ट्रिक्स कैसे वो बेचते हैं खरीदते हैं सबकुछ बताऊंगा इसलिए आज एक घण्टा सिर्फ अपने लिए निकाले और इस पोस्ट को शांति से दो बार पढ़े क्योंकी एक भी पैराग्राफ आपने मिस किया तो घाटा आपका ही होंगा।

Real Estate Agent बनने की पूरी प्रक्रिया

real estate agent kaise bane, real estate broker kaise bane,

रियल एस्टेट एजेंट बनने से पहले आपको इस क्षेत्र का प्रेक्टिकल ज्ञान लेना पड़ेंगा। बहुत सारे युवा लोग जिनकी उम्र 20 से 25 वर्ष है वे इंटरनेट पर रियल एस्टेट के कोर्स के बारे में खोजते हैं लेकिन आपको बता दूं :- वरचूअल (vertual/ digital) इस फिल्ड का ज्ञान लेकर आप इस में उच्चे मुकाम पर नही पहुँच सकते आपको शुरुआत में घिसना पड़ेंगा मैदान में, भले आपका फेमिली बैकग्राउंड में एक-दो परिवार सदस्य इस सेक्टर में काम कर रहे हो, पर आपको भी उनके साथ रहकर वो सारे नियम ग्राहक से बातचीत कैसे करे , नियम – कानून सीखने ही पड़ेंगे। इस फील्ड में कभी आपको नुकसान भी होंगा फायदा भी होंगा तो उसको झेलने की हिम्मत भी आपको विकसित करनी पडेंगी। कभी-कभी प्राकृतिक आपदा या किसी कारण वंश जमीन/प्लॉट की कीमत एकदम गिर जाती है या शून्य हो जाती है ऐसे में उस जमीन को बिकाऊ और उससे अधिक धन कैसे कमाये, ये सारा ज्ञान अनुभव आप अपने फील्ड के मास्टर/ एक्सपर्ट के साथ रहकर ही सीखा जा सकता है। हालांकि इंटरनेट पर भी टिप्स & ट्रिक्स उपलब्ध हैं अगर आप एक गरीब या मध्यम वर्गीय परिवार से है तो आप शुरुआत में ‘रियल एस्टेट एजेंट’ के पास नोकरी भी कर सकते हैं ऐसे में उसका सारा ज्ञान उनके माहौल/परिवेश में रहकर आप सीख सकते हैं। अभी वर्तमान में जो भी रियल एस्टेट एजेंट का काम करना चाहता है उसके लिए बहुत सारे कानून बन गए है जो हर राज्य में अलग-अलग है इसके लिए आपको ‘ रियल एस्टेट एजेंट’ के तौर पर पंजीकरण करवाना होता है। नियम व कानून के बारे में सारी जानकारी इस पोस्ट में दी हुई है।

रियल एस्टेट बिजनेस में काम करने के फायदे

जमीन क्रय- विक्रय के व्यापार में बहुत सारे बड़े फायदे है आइये बिंदुओं के माध्यम से समझते है;

आप अगर गाँव में यह काम करना चाहते हैं तो आपको पता ही होंगा की जमीन बेचने और खरीदने वाले को ‘ठेकेदार’ या ‘ ठेकेदार साहब’ कहते हैं। वह गांव में जब आप ये काम करते हैं तो पूरे गाँव की निगाहें आपके ऊपर टिकी होती है। आपको बहुत सम्मान मिलता है और आपकी गिनती भामाशाह ( दानदाताओ) में होती है।

 

● आप अगर शहर में यह काम शुरू करना चाहते हैं तो भी आप जिस भी एरिया में यह काम करोंगे उसमें आपकी एक इज्जत और पहचान बनती है। हर दुकानदार आपको एक बड़े आदमी के नजरिये से देखता है और उस समय आपके हाव-भाव आसमान में होते हैं।

 

● रियल एस्टेट बिजनेस आप भारत या दुनिया के किसी भी कोने में करे आपके पास भरपूर समय होता है आप परिवार को भी पूरा समय दे पाते है क्योकी रियल इस्टेट Contract, सौदे या ग्राहक रोज तो आते नही महीने में एक भी बड़ी पार्टी आ जाए तो समझो पूरे महीने की या साल की कसर निकल जाती है। आप पूरे महीने की भरपाई उस एक दिन की डील में कर सकते हैं।

 

● रियल एस्टेट जेसे बहुत कम बिजनेस होते हैं जिसमें व्यक्ति एक साथ दो काम कर सकता हैं। आपको महीने में 10-20 दिन तो छूटी मिल जाती है ऐसे में आप उस समय पार्ट- टाइम कुछ काम कर सकते हो।

 

● रियल एस्टेट बिजनेस करने का और उसका एजेंट बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको हर रोज किसी नयी जगह पर घूमने का मौका मिलता है। और जो व्यक्ति प्रतिदिन ट्रैवलिंग करता है वो तनाव से दूर रहता है उसको कोई प्रकार की बीमारी नही होती हैं। क्योंकि जमीन देखने आपको उस निश्चित जगह पर तो जाना ही पड़ेंगा ना? आप फोन या किसी डिजिटल गैजेट में जमीन की लोकेशन देखकर तो प्रोपर्टी ख़रीदोंगे नही!

 

● आपके पास पैसों की कमी नही रहती हर समय आपके पास पांच से दस लाख का कैश उपलब्ध रहता हैं और आपकी गिनती गांव/शहर के धनी व्यक्तियों में होती हैं।

रियल एस्टेट से पैसा कमाने के तरीके (how to earn money from real estate in india)

रियल एस्टेट इंडस्ट्री बहुत लंबी-चौड़ी और फैली हुई है, तो इस आंकड़े के साथ इसमें आय के स्रोत भी बहुत ज्यादा है। मैं आपको सारे रास्ते बताऊंगा और उसके बारे में संक्षिप्त परिचय।

#1. स्टार्टअप करके –

आप इस पोस्ट में सबसे अंत में रियल एस्टेट स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योर के बारे में पढ़ेंगे जिनको इस क्षेत्र का ज्ञान था और उन्होंने लाखो नही करोड़ो कमाये और अभी भी कमा रहे हैं। अगर आप भी इसे सीख जाते हैं तो आप अपने अचल संपत्ति (रियल एस्टेट) के ज्ञान से उच्चतम शिखर पर पहुँच सकते हैं और एक दिन में करोड़ो कमा सकते हैं। अगर आपके पास निवेश करने के लिए थोड़ी बहुत रकम है तो भारत के बिजनेस कोच विवेक बिंद्रा जी के ‘ “Everything about Entrepreneurship” का कोर्स कर सकते हैं जिसमे आपकी Hand – Holding सपोर्ट करके आपको पूरा ज्ञान दिया जायेगा। और आप अपने स्टार्टअप को सफलतापूर्वक लांच कर सकते हो। इस बात का ध्यान रखे जितना आप आसान सोच रहे हो उतना बिल्कुल ही नही है क्योकी पूरी दुनिया के सारे पेशे (प्रोफेशन) को जोड़ दिया जाये तो सिर्फ 1% प्रतिशत लोग ही उद्यमी (Entrepreneur) बन पाते हैं। अगर आप तीन से पाँच साल इस स्टार्टअप को सीखने पर लगाने के लिए तैयार है तो आप ये कर सकते हैं।

 

#2. मकान मालिक बनकर –

आपको भारत के महानगरों में अपना एक घर बनाना होंगा जिसमें आप कुछ अतिरिक्त रूम बना सकते जिससे की कोई भी नोकरी वाला व्यक्ति आपके उस कमरे में किराए पर रह सके। आपको यह बात जानकार हैरानी होंगी की मुम्बई जैसे सपनो की नगरी में जितना गाँव के लोगो का बाथरूम होता है उतने साइज के कमरे में मुम्बई के कमरे का भाड़ा किराया 5,000/- रूपये है। अब सोचो आपने सिर्फ दो कमरे ही एक्स्ट्रा बना दिये तो हर महीने १०,०००/- दस हजार रुपये आप आराम से कमा सकते हो और कमरा अगर बड़ा है तो महीने के ३० हजार आराम से कमा सकते हो। जिससे आपका घर का खर्चा आराम से निकल जायेगा। कुछ बड़े महानगरों का नाम;- गुरुग्राम, जोधपुर, जयपुर, कोलकाता, चंडीगढ़, दिल्ली इत्यादि।

 

#3. रेसिडेंशियल रिएल एस्टेट ब्रोकर बनकर –

इसके अंदर आपको आवासीय सुविधाओं वाले प्रॉपर्टी को खरीदने व बेचने का काम करना पड़ता है

 

#4. कमर्शियल रियल एस्टेट ब्रोकर बनकर –

इसके अंदर आपको ऑफिस व कोई व्यापारिक बड़ी बिल्डिंग को खरीदने व बेचने का काम करना पड़ता है।

 

#5. रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट कंस्लटेंट बनकर –

इससे पैसे कमाने के लिए आपको इस मार्किट की गहरी और अच्छी समझ होनी जरूरी है, इसके अंदर आपको लोगो को गाइड करना होता है की यह जमीन-जायदाद आपके ग्राहक (Customer) के लिए फायदेमंद है या नही। ये आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरह से करकर पैसा कमा सकते हो।

 

#6. फैसेलिटीज मैनेजर बनकर –

फैसेलिटीज मैनेजर का काम बड़े रिएल इस्टेट प्रोजेक्ट से जुड़ा है। इनका मुख्य कार्य बड़े-बड़े रेसिडेंशिएल टाउनशिप, मॉल्स, ऑफिस बिल्डिंग की सेल में अधिक से अधिक लाभ दिलाना होता है।

 

#7. रियल एस्टेट एनालिस्ट बनकर –

रियल एस्टेट एनालिस्ट का काम लोगों को इन्वेस्टमेंट के लिए बेहतर स्थान, जमीन या अन्य प्रॉपर्टी के बारे में समाचार देना है. इस तरह की जानकारियों को ब्रोकरेज हाउस अपने बड़े ग्राहकों को देकर लाभ उठाते हैं।

 

#8. रियल एस्टेट एजेंट बनकर –

रियल एस्टेट एजेंट बनकर आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप ये व्यवसाय गांव में कर रहे है या छोटे शहर में। लेकिन बड़े शहरों में आप एक ही डील में करोड़ो कमा सकते हैं क्योंकी वहाँ पर बहुत सारी बड़ी-बड़ी आई.टी कंपनियां और औद्योगिक इकाइयों का निर्माण होता रहता है। इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दे दी गई हैं।

 

#9. प्रॉपर्टी मैनेजर बनकर –

इसके अंदर आपको रियल इस्टेट एजेंट की बिकी हुई इन्वेस्टमेंट प्रोपर्टी का प्रबंधन या देखभाल करनी होती है जैसे; प्रॉपर्टी किराए पर देना, लीज पर लेना और ग्राहक से सौदा करना इनका काम होता है।रि

रियल एस्टेट के नियम व कानून 

जमीन का व्यापार करने के लिए आपको उसके नियम और कानूनों की सम्पूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है वरना आपके साथ कोई भी ग्राहक/ एजेंट/रियल एस्टेट ब्रोकर/व्यापारी धोखाधडी कर सकता हैं। ये कानून सीखने के बाद आपका एक रूपये का नुकसान नही होंगा और आप अपनी ‘रियल एस्टेट बिजनेस यात्रा’ जारी रख सकते हैं और एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बन सकते हैं।

1. रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 (The Real Estate Regulation and Development, Act 2016) एक कानून है जो घरेलू जमीन (लैंड) ख़रीदारो की रक्षा करने व रियल स्टेट में पूंजी निवेश करने को बढ़ावा देने में मदद करता है।
यह अधिनियम 10 मार्च, 2016 को राज्यसभा में और 15 मार्च, 2016 को लोकसभा में पारित किया गया था।

 

2. इस RERA अधिनियम के नियम व कानून को सरल हिंदी भाषा में समझे है;-

● राज्य स्तर पर ‘रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण’ (RERA) के गठन का प्रावधान बनाया गया जिसमें तुरन्त न्यायाधिकरणों द्वारा विवादों का 60 दिन के भीतर समाधान।

● 500 वर्ग मीटर या 8 अपार्टमेंट तक की निर्माण योजनाओं को छोड़कर सभी निर्माण योजनाओं को रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

● ग्राहकों से ली गई 70 प्रतिशत धनराशि को अलग बैंक में रखने एवं उसका केवल निर्माण कामो में प्रयोग का प्रावधान।

● परियोजना संबंधी सूचना जैसे-प्रोजेक्ट का ले-आउट, स्वीकृति, ठेकेदार एवं प्रोजेक्ट की मियाद का विवरण खरीददार को अनिवार्यतः देने का प्रावधान।

● पूर्वसूचित समय-सीमा में निर्माण कार्य पूरा न करने पर बिल्डर द्वारा उपभोक्ता को ब्याज के भुगतान का प्रावधान। यह उसी दर पर होगा जिस दर पर वह भुगतान में हुई चूक के लिए उपभोक्ता से ब्याज वसूलता।

● रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा) के आदेश का अनुपालन नही करने पर 3 वर्ष की सजा व जुर्माने का प्रावधान एवं रियल एस्टेट एजेंट और उपभोक्ता के लिए 1 वर्ष की सजा का प्रावधान।

 

3. यह RERA कानून हर राज्य में अलग -अलग होता है। आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट  में जाकर देख सकते हैं। इसमे भी बहुत सारे राज्यो की वेबसाइट बन चुकी है पर कुछ राज्यो की वेबसाइट अभी तक नही बनी है जिससे लोगो को अपने राज्य के ‘रेरा’ कानून देखने में दिक्कत होती हैं।

 

4. RERA को कम शब्दों में समझाने की कोशिश करू तो इससे डेवलपर्स/ एजेंट/ ब्रोकर/ खरीदार/ प्रोपर्टी डीलर सभी को फायदा भी है तो कही पर थोड़ा नुकसान भी है और इस नियम से जमीन खरीदार और बेचने वाले दोनो के हाथ में एक पॉवर आ गया की वो अपने साथ हो रहे गलत चीजो को रोक सकता है उस पर एक्शन लेकर उस कार्य को जल्दी सुलझा सकता है वरना ये ही शिकायत अगर हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट में गई होती तो बीस- तीस साल तक तो सुनवाई ही नही होती इसलिए ये नियम इस नजरिए से अच्छा है।

 

सफल रियल एस्टेट एजेंट बनने के लिए टिप्स (How to become successful real estate agent in Hindi)

● अपने गाँव-शहर के बड़े बड़े लोगो व सफल ट्रेडिशनल बिजनेस व्यापारियों के साथ दोस्ती बनाकर रखे उनके साथ बैठे, घूमने जाए, हर्बल चाय पीये ऐसा करने से इन लोगो के पास कोई भी अपना ग्राहक भविष्य में आता है किसी प्लॉट या फिर फ्लैट की तलाश में तो ये सीधा आपसे बात करवायेंगे जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होंगा। और इससे भी अच्छी बात ये लोग आपसे बात करवाने का या कॉन्ट्रेक्ट देने का कमीशन भी नही मांगेंगे।

 

● आप एक जमीन का धंधा करने वाले व्यक्ति है इसकी पहुँच अपने आसपास गांवो या शहरों के एरिया में करने के लिए आपको सोशल मीडिया साइट्स का सहारा लेना चाहिए जिसमें Instagram, Facebook, LinkedIn और व्हाट्सएप शामिल हैं। इन पर अपना फ्री में खाता बनाये और अपना परिचय, अपना काम, अपनी लोकेशन को बताये साथ ही अपना सम्पर्क नम्बर जोड़ना ना भूले जिससे किसी को आपसे कोई पूछताछ करनी हो तो सीधा आपसे कॉन्टैक्ट कर सके। यह बहुत ही महत्वपूर्ण रियल एस्टेट बिजनेस के लिए टिप्स है।

 

● सोशल मीडिया के साथ प्रिंट मीडिया और Physical advertisement विज्ञापन का भी आप अपने प्लॉट/फ्लेट को बेचने के प्रचार- प्रसार के लिए सहारा ले सकते हैं।

 

● अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर अपने संतुष्ट ग्राहकों को रिव्यू दे उनके फोटोग्राफ के साथ जिससे ऑनलाइन उपभोक्ताओ को आप पर विश्वास हो सके। वह गूगल माय बिजनेस पर भी अपना खाता बनाये इससे आपकी ऑनलाइन उपस्थिति चमकेंगी।

 

● खरीदने वह बेचने से पहले देख ले वह प्लॉट/फ्लैट/घर/जमीन ऑनलाइन उपलब्ध है या नही इसके अलावा online-offline दोनो की कीमत के अंतर को समझकर उसके बाद अपनी बुद्वि से खरीदे।

रियल इस्टेट FAQ

प्रॉपर्टी में पैसे कैसे कमाए?

प्रॉपर्टी से पैसे कमाने के तीन तरीके है; पहला आप उसे किराए पर दे सकते हैं दूसरा आप उसे बेच सकते हैं तीसरा उस प्रॉपर्टी का इस्तेमाल करके आप खुद का बिजनेस व्यापार शुरू कर सकते है जिससे की वहाँ से जीवनभर पैसा आपको मिलता रहे।

क्या फ्लैट खरीदना इन्वेस्टमेंट है?

जी बिल्कुल! अगर आप वह फ्लैट भविष्य में बेचने के लिए या फिर अपने गांव/शहर में रेंट पर देने के लिए खरीद रहे हैं तो यह बहुत अच्छा निवेश है।

फ्लैट खरीदना या फ्लैट किराय पे लेना कौन सा फायदे का सौदा है?

वो आपके ऊपर निर्भर करता है आप किस मकसद से ये काम कर रहे हैं। अगर आप किसी जगह नोकरी कर रहे हैं और उस स्थान पर आपको कुछ साल ही रहना है तो फ्लैट किराए पर लेना आपके लिए फायदे का सौदा होंगा और अगर आप इस स्थिति में खरीद लेते हो, तो ये आपके लिए घाटे का सौदा होंगा।

अगर कोई व्यक्ति प्लॉट खरीदता है तो उसे क्या क्या देखना चाहिए और किससे सलाह मशविरा करना चाहिए?

सबसे पहले उसको जमीन की लोकेशन देखनी चाहिए उसके बाद उस प्लॉट के आसपास का एरिया/ मोहल्ला/ बाज़ार देखना चाहिए इससे आपको उस जमीन की कीमत आंकने में आसनी होंगी। देखिये सलाह देने के लिए बहुत सारे लोग आपको अपने आस पास मिल जायेंगे पर जो जमीन आप खरीद रहे रहे हो उसकी फ़्यूचर वैल्यू क्या होंगी वो तो आपको अपने कौशल और बुद्वि का प्रयोग ही करना पड़ेंगा। जैसे;- सूनसान जगह पर आप कोई प्लॉट १० दस हजार में खरीद भी लेते हैं तो क्या उसकी कीमत १,००००० एक लाख रुपये होंगी? उत्तर है – बिल्कुल नही !

क्या रियल एस्टेट एक बुरा निवेश है ?

सिर्फ अचल संपत्ति ही नही आप किसी भी व्यवसाय को उठा कर देख लो अगर आप रणनीति बनाकर काम नहीं करोंगे और उस व्यापार के Basics फंडे नही सीखोंगे तो आपको हर निवेश बुरा ही लगेंगा।

रियल एस्टेट सेक्टर में धोकेबाज़ी से कैसे बचा जा सकता है?

रियल एस्टेट कानून व नियमो के बारे में जानकारी प्राप्त करके धोकेबाज़ी से बच सकते हैं।

क्या रियल एस्टेट अच्छा निवेश है ?

जी बिल्कुल! जिस लेखक ने दुनिया में सबसे ज्यादा लोगो को अमीर बनने के लिए प्रेरित किया वह खुद इस बिजनेस की अपनी पुस्तक में तारीफ करते नही थकता। यह सबसे बढ़िया निवेश इसलिए है क्योकी यह संपत्ति खराब नही होती और इसको आपसे कोई छीन नही सकता।

रियल एस्टेट ब्रोकर किसे कहते हैं और ये कितने प्रकार के होते हैं?

रियल एस्टेट ब्रोकर को हिंदी में भूमि भवन अभिकर्ता या अचल संपत्ति का दलाल कहते हैं। ये ब्रोकर आपकी जमीन को खरीदने व बेचने का काम करते हैं। ये तीन प्रकार के होते हैं।

रियल एस्टेट सेक्टर में क्या -क्या संसाधन आते हैं?

घर, ऑफिस, इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी, कॉरपोरेट जमीन फार्मलैंड और फार्महाउस आदि शामिल हैं।

 

टॉप 10 रियल एस्टेट Companies in india

1.अंसल प्रॉपर्टीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड
2.ब्रिगेड एंटरप्राइजेज लिमिटेड
3.डीएलएफ लिमिटेड
4.गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड
5.इंडियाबुल्स रियल एस्टेट लिमिटेड
6.ओबेरॉय रियल्टी लिमिटेड
7.ओमेक्स लिमिटेड
8.प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स लिमिटेड
9.सोभा लिमिटेड
10.एल एंड टी रियल्टी

Top 10 Best Real Estate Website To Buy/Sell Their Property in India

1. https://www.99acres.com/
2.https://www.magicbricks.com/
3.https://housing.com/
4.https://www.commonfloor.com/
5.https://www.olx.in/
6.https://www.quikr.com/
7.https://www.makaan.com/
8.https://www.indiaproperty.com/
9.https://www.nobroker.in/
10.https://property.sulekha.com/

 

Startup Names

इस टेबल के अंदर आपको भारत वह दुनिया के सभी सफल रियल एस्टेट स्टार्टअप के नाम बताए जा रहे हैं जिससे की आप भी प्रभावित हो सके इनसे कुछ सीख सके।

india ke real estate startupworld ke real estate startup
Godrej PropertiesRoofstock
DLF Universal Limited/Delhi land and financeCompound
Unitech Group HomeUnion
Sobha LimitedAuction.com
Ghar360Tera Funding
HomeInspeKtorEstateGuru
NoBrokerKeller Williams Realty
PropTiger Realty Pvt LtdBrookfield Asset Management
RealtycompassBrookfield Asset Management
Realty Business Intelligence Pvt. Ltd.UpTop
PropTiger Realty Pvt LtdBridgit -
Olx & quickerTruss -

 

भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर रियल एस्टेट कंपनियां

1. मंगल प्रभात लोढ़ा और परिवार
2. राजीव सिंह
3. चंद्रू एल रहेजा और परिवार
4. जितेंद्र विरवानी
5. निरंजन हीरानंदानी
6. विकास ओबेरॉय
7. राजा बागमने
8. सुभाष रनवाल
9. अजय पीरामल और परिवार
10. अतुल रुइया

Real estate motivational quotes in hindi

एक जमीन का टूकड़ा आपको अमीर बना सकता है इसलिए सही प्रोपर्टी हमेशा खरीदकर रख दो।

 

जितनी जमीन एक भारतीय के पास गांव में होती है उतनी जमीन भारत के किसी एक महानगर जैसे मुंबई, दिल्ली या हैदराबाद में हो जाए तो उस व्यक्ति को कोई काम करने की आवश्यकता नही। उसकी प्रोपर्टी ही उसे लाखों रुपए कमाकर दे देंगी

 

Profitable real estate business locations in india

  • flats खरीदे  near ayodhya ram mandir के पास क्योंकी यहाँ पर राम मंदिर बनने के बाद प्रतिदिन एक लाख लोग आने की उम्मीद जताई जा रही है।
  • जयपुर शहर में अपनी प्रोपर्टी बनाए क्योंकी ये भी आने वाले कुछ सालों में भारत का टॉप शहर बनने वाला है
  • धोलेरा स्मार्ट सिटी में फ्लैट लेकर रख दीजिए। भारत का पहला टेक्नोलॉजी इनेबल्ड एडवांस शहर होंगा।

इन्हें भी पढ़े [ Related Post ]

ऑफलाइन ट्रेडिशनल बिजनेस करना है तो जाने 25 प्रकार के व्यवसाय जिसे कोई भी कर सकता है

ऑनलाइन करोड़ो रूपये कमाने के लिए 20 से अधिक काम जिसे आप घर बैठे ही कर सकते हैं

Leave a Comment