500+ काम की बातें – खुद को सुधारने के लिए [जरूर पढ़े]

Table of Contents

500+ काम की बातें – खुद को सुधारने के लिए [जरूर पढ़े]

इस पोस्ट में कुछ बाते ऐसी लिखी हुई है जिसकी कीमत करोड़ो रूपये है, मैं यह दावे के साथ कह सकता बहुत सारी बातें आपका जीवन बदलने में मदद करेंगी इसलिए पूरी पोस्ट पढे। ये बात आपको पता हो तो अच्छी बात वरना मैं बता देता हूँ, कि टेलीविजन (टीवी) देखने और अखबार पढ़ने से इंसान की गलत ब्रेनवॉशिंग हो जाती है जिसके कारण वो पूरे दिन गलत खयालो में ही खोया रहता है और अपने काम जीवन लक्ष्य से भटक जाता है इसलिए मैं आज आपके लिए कुछ काम की बाते बता रहा हूँ; जो आपने कभी नही सुनी होंगी, सकारात्मक, ऊर्जा से भरपूर आज की ताजा खबर, गुड न्यूज, सकारात्मक खबर अलग -अलग क्षेत्रो की ताकी आपका आज का दिन अच्छा बीत सके और आप कुछ नया सीख पाओ।

Kaam ki baate, kuch aisi baate jo hum nhi jaante,

 

मनुष्य जीवन के बारे में काम की बातें

  • हिन्दू धर्म के वेद-शास्त्रों में लिखा गया है की 84,0000 लाख योनियों के बाद मनुष्य जीवन मिला है मतलब आप मानव जन्म से पहले 83 लाख, 99 हजार, 999 बार अलग-अलग पशु योनियों में जन्म ले चुके हों।

 

  • जिस भी व्यक्ति का जन्म भारत देश में हुआ है उसको कर्म करके अपना मानव जीवन सफल बनाना चाहिए। यह बात महाभारत ग्रंथ में लिखी हुई हैं।

 

  • पाणिनी ऋषि को संस्कृत भाषा का जनक और विद्वान कहा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है? उसी पाणिनी नामक युवा को बचपन में महामूर्ख की उपाधि प्राप्त थी, क्योंकी उनको कुछ भी पढ़ना -लिखना, समझना नही आता था। उनके माता पिता भी उसको बोझ ही समझते थे। जब पाणिनी आत्महत्या करने कुँए के पास गया तो उसको कुँए पर रस्सी के निशान दिखे। वो निशान महिलाएं रोज कुँए से पानी सींचती थी उसके कारण पड़े थे।ऐसे में उस बालक को पता चला लगातार घिस कर कुँए पर रस्सी के निशान जम सकते हैं तो मैं भी अभ्यास कर अपने बुद्धि को सही कर सकता हूँ। वही से पाणिनि ‘ महामंत्र जप’ करना शुरू किया और देखते ही देखते वे एक ऋषि बन गये। सीख;- अगर आपके अंदर कोई भी बुराई, बुरी आदत है तो आप उसे खत्म कर सकते हैं जिस तरह पाणिनि ऋषि ने की।

 

  • समस्या हर आदमी के जीवन में आती हैं कोई निखर जाता है तो कोई बिखर जाता हैं।

 

  • परिवार की समस्या या गलत लोगो की समस्या का एक ही समाधान है, आपने जो परिवार से दूर रहने का लक्ष्य बनाया है उस पर आंख बंद करके लग जाओ और साम-दाम, दंड- भेद की नीति से उसे प्राप्त करो। क्योकी जब आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लोंगे तो अपने आप गलत चीजें छूट जायेगी।

 

  • आगर आपको दुनिया और मनुष्य जीवन का सम्पूर्ण ज्ञान हो गया है। की जीवन में क्या करना है और क्या नही! और आप बार-बार अपने काम से भटक जाते हो, अपने उद्देश्य को भूल जाते हो, तो चिंता ना करे बस उस समय मन में एक ही बात बोले; है – ” समय”. तुझे मुझे जितना दुख देना है देदे, परन्तु मैं अपने जीवन के पहले और निश्चित लक्ष्य को प्राप्त करके तुझे एक दिन बदल दूंगा।

 

स्वास्थ्य: सेहत: आरोग्य: के बारे में काम की बातें

● इस दुनिया में गाय ही एकमात्र ऐसा पशु है जिसके शरीर से निकलने वाली हर एक चीज सेकड़ो भयंकर रोगों की दवा है इसीलिए भारत जेसे धर्मनिरपेक्ष देश में गाय को माता का दर्जा दिया गया है।

 

● क्या आपको पता है सिर्फ आप खान-पान में बदलाव करके अपनी हर आसाध्य से आसाध्य बीमारियों को खत्म कर सकते हो? जी ऐसा संभव है! आप घर और बाजार में मिलने वाले सारे खाद्य पदार्थ को छोड़कर सिर्फ पेड़-पौधों से प्राप्त प्राकृतिक भोजन करेंगे, आप मात्रा सात दिन और अधिकतम एक महीने में शरीर की सभी बीमारियों से मुक्त हो सकते हैं। सब्जी कच्ची खा सकते हैं (बिना उबाले) कुछ सब्जियों के नाम जिन्हें आप बिना उबाले या पकाए खा सकते हैं;- गाजर, मूली, खीरा, टमाटर, मटर इत्यादी। फल फ्रूट्स पेट भरकर जितनी मर्जी उतना खाये।

 

● “आपका भोजन ही दवा है”। इस कहावत को दिमाग में उतारकर गाँठ बांध लो। हर छोटी से छोटी बीमारी के लिए मेडिकल जाना या अस्पताल जाना आपकी मूर्खता की निशानी है या कह लो स्वास्थ्य ज्ञान की कमी है।

 

● चार सामान्य बीमारी जिसे चरक ऋषि ने अपनी पुस्तक ‘चरक संहिता’ में इन रोगों को मित्र बताया है मतलब (फ्रेंड डिजीज) लेकिन इन्ही सामान्य बीमारियों की रोकथाम के लिए लोग लाखो – करोड़ो रूपये खर्च कर देते हैं गलत इलाज लेने की वजह से। उदाहरण;- खांसी, बुखार, जुकाम, उल्टी ये दोस्त है बीमारी नही! अगर इनके रोकथाम के लिए आप एलोपैथी की दवाइयां खाते हैं तो आपको तपेदिक (टीबी) की बीमारी हो सकती है

 

● रोग हमारे मित्र होते हैं, शत्रु नही! वे हमें स्वास्थ्य देने आते हैं लेने नही।

 

● रक्तदान कभी ना करे इसका कारण जानने के लिए आप इंटरनेट पर एक keyword सर्च करे ” Blood Donation by dr biswaroop roy choudhary” जब आप इसके आर्टिकल, हिंदी वीडियो और रिसर्च पेपर पढोंगे तो आपकी विचाधारा भी “ब्लड डोनेशन” के प्रति बदल जायेगी। और फिर आप भी बोलेंगे ” रक्तदान का मतलब मृत्युदान” या रक्तदान महापाप।

एक नजर इन पोस्ट पर डाले;-

सुबह जल्दी उठने के 100 फायदे ! सुबह जल्दी कैसे उठे?

बीमारी क्या हैं- हम बीमार क्यों पड़ते हैं?

स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन कैसे जिएं 

हर्बल टी आयुर्वेदिक चाय पीने के 10 बड़े फायदे

एल्यूमीनियम बर्तन के नुकसान

 

इंटरनेट के बारे में काम की बातें

● इंटरनेट का इसी वेबसाइट में बखान करते-करते थक गया। आने वाला जमाना इंटरनेट का ही है। आप सोचो या मत सोचो आप बदलो या मत बदलो आप अपने आप को इंटरनेट की दुनिया के अनुसार नही बदलते तो इंटरनेट के पीछे बैठी ताकते आपको वो करने पर मजबूर करेंगी जो आपने कभी सपने में भी नही सोचा।

 

● सबसे बड़ी काम की बात यह है की इस दुनिया के 90% प्रतिशत लोग मोबाइल और कंप्यूटर को मात्र एक सूचना और मनोरंजन का साधन समझते हैं जबकी इस संसार के 10% प्रतिशत लोगो को ये बात पता है की मात्र 5 से 10 साल (5 to 10 Years) इन दोनों का सदुपयोग कर जीवन के हर लक्ष्य और सपने (Goals & Dreams) को साकार किया जा सकता हैं।

 

● अब आपके मन में यह सवाल उमड़ रहा होंगा की इंटरनेट जेसी “ताकत का सदुपयोग कैसे करें? तो इसके लिए आपको अपने आप से सवाल पूछना है की क्या मैं अपना वर्तमान व्यवसाय इंटरनेट पर शिफ्ट ट्रांसफर कर सकता हूँ? क्या मैं अपना बिजनेस ऑफलाइन ना करके ऑनलाइन कर सकता हूँ? बस इसी से आपके आगे के रास्ते खुलेंगे।

 

● क्या आपको पता है दुनिया के शीर्ष अरबपति और खरबपति कौन लोग हैं? वही जिन्होंने इंटरनेट का सही इस्तेमाल किया जैसे ;- Google, Facebook, Instagram, Snapchat, Twitter, Ola,Uber & Whatsapp आदि अनेक स्टार्टअप है। जो ऑनलाइन ही है।

 

● आप इंटरनेट के माध्यम से किसी भी देश-विदेश की वर्चुल यात्रा कर सकते हैं, वहाँ पर मौजूद सारी चीजो को वहाँ जाने से पहले देख सकते हैं।

 

● जिस गूगल कंपनी की सारी सर्विस जैसे;- Gmail,  Google Task MateGoogle Maps आप पूरे दिन मुफ्त में इस्तेमाल करते हो उसकी एक सेकेंड की कमाई 33,000/- रूपये है। और पूरे दिन की कमाई आपकी जीवन की पूरी तनख्वाह/कमाई के बराबर होती है।

 

● इंटरनेट की लत और नशे से बाहर निकलने के लिए आपको अपना जीवन लक्ष्य निर्धारित करना पड़ेंगा वरना आप मन की शांति के लिए पूरे दिन फिल्में, गाने और कॉमेडी वीडियो देखते रहोंगें।

एक नजर इन पोस्ट पर डाले;-

टेक्नोलॉजी की ताकत देख लो |  टेक्नोलॉजी के बारे में रौचक तथ्य जिससे आपका जीवन बदल सकता है

 इंटरनेट के बारे में अनसुने रौचक तथ्य 

स्मार्टफोन चलाने के फायदे

 

महापुरुषों के बारे में काम की बातें

● महान लोगो ( साधु, संत, योगी, सिद्ध पुरूष, महात्मा, धर्मात्मा, परमब्रह्म) की बातों का कभी अनादर नही करे। वे जो भी बोलते हैं वह काम तुरन्त कर दे क्योकी इनके मुख से कोई भी वाणी गलत नही निकलती। इन लोगो को भूत, भविष्य और वर्तमान सब पता होता है।

 

● जो व्यक्ति सही गुरु से ‘गुरु दीक्षा’ ग्रहण कर लेता है उसका जीवन सफल हो जाता है। गुरु आपको महान बनने के लिए प्रेरित करता है।

 

● महान लोगो की संगति करने से अनपढ़ भी विद्वान बन जाता है। मूर्ख आदमी बुदिमान बन जाता है।

 

● महापुरुषों के सानिध्य में रहने से हमारा विचार परिवर्तन और ह्रदय परिवर्तन होता है। उसके बाद हमारा जीवन बदलना शुरू होता हैं।

 

● महान लोगो के जीवन परिचय पढ़ने से हमे उनका पूरा जीवन का लाभ एक-दो घण्टे के लेख या पुस्तक पढ़ने में मिल जाता है। जीवनी पढ़ने के बाद हम भी उस मार्ग पर चलते हैं जिससे हमे भी वह सबकुछ प्राप्त होता है जो उन महापुरुषों को हुआ।

 

एक नजर इन पोस्ट पर डाले;-  दस से अधिक महापुरुषों की जीवनी पढ़े 

 

चिंतन के बारे में काम की बातें

● ये बात तो आपने सुनी ही होंगी जैसा चिंतन वैसा जीवन। ये बात शत प्रतिशत खरी है। अगर आप पूरे दिन यही सोचते रहोंगें की मेरा जीवन बेकार है। दुनिया की सारी मुश्किलें भगवान ने मुझे ही क्यों दी तो आपकी जिंदगी और ज्यादा बदत्तर हो जायेगी क्योकी यह प्रकृति का नियम है, इसलिए हमेशा सकारात्मक चिंतन करें।

 

● बुद्धिमान व्यक्ति वह है जो पढ़ता कम है और उसके बारे में चिंतन ज्यादा करता है।

 

● “बोली तो अनमोल है जो कोई बोले जान” कबीर दास जी ने वाणी के बारे में बताया है की आप अपने शब्दों के माध्यम से करोड़ो लोगो का दिल जीत सकते हैं। इसलिए बोलने के नियम सीखे।

 

● इंसान तो वही है जो दिन भर सोचता है। आपकी किस्मत और भाग्य आपके विचारों पर निर्भर करते हैं

 

एक नजर इन पोस्ट पर डाले;-   संदीप माहेश्वरी के 250+ सुविचार

 

 

 पंचतत्वों के बारे में काम की बातें

● मेरे गुरु श्रीराम शर्मा आचार्य ने कहा की अगर आप हमारी प्रतिमा, फोटो या स्मारक अपने गांव/शहर में बनवाने की इच्छा रखते हो, तो उसकी जगह एक पेड़ लगाए और उसकी देखभाल कर उसे बड़ा वृक्ष बनाये।

 

● एक पेड़ हमे फल देता है, कड़ी धूप से बचाता है, शुद्ध ऑक्सीजन देता और भी बहुत सारे फायदे हैं इसलिए पेड़-पौधों के महत्व को समझे।

 

● हमारा शरीर पंचतत्वों से बना है इसलिए जमीन से जुड़े रहे। चाहे आप कितनी भी आर्थिक उन्नति क्यों ना कर ले।

 

● जल ही जीवन है, शुद्ध पानी पीने से नाना प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है

 

● सूर्य- स्नान प्रतिदिन करें।

 

● दिन में एकबार जब धूप ना हो तो आसमान को देखने का भी आनन्द ले यह भी पंचतत्व का हिस्सा है। साथ ही खुली हवा में लंबी गहरी सांस ले।

 

यात्रा: घूमने: सैर सपाटा: के बारे में काम की बातें

● यात्रा स्वास्थ्य की कुंजी है, हमारे ऋषियों ने तीर्थ करने की परंपरा अच्छी सेहत और अपने देश को जानने के लिए विकसित की थी पर दुर्भाग्य से आज सिर्फ वृद्धावस्था वाले लोग ही यात्रा पर जाते हैं वो भी दस साल में एकबार।

 

एक यात्रा जो आनन्द, सुख, खुशी का अहसास करवाती है वह दुनिया की और कोई भी भौतिक वस्तु नही करवा सकती।

 

● आप चाहे कुछ भी काम करो हर महीने अपने परिवार के साथ किसी ऐसे स्थान पर यात्रा करने जाओ जहाँ आप कभी नही गये। वह क्षण आपके जीवन का सबसे विलक्षण मूमेंट बनेगा।

 

● अपने आप से अभी आँख बंद करके एक सवाल पूछे की मैं अपने दोस्तों, परिवार, रिश्तेदारों, पड़ोसियों के साथ पिछली बार कहाँ पर घूमने गया था, वहाँ मैने क्या देखा, क्या महसूस किया, कैसा भोजन किया। इससे आपकी घूमने के प्रति रूचि बढ़ेंगी।

 

महिला नारी शक्ति के बारे में काम की बातें

● एक लड़की दो परिवार का नाम रोशन करती हैं।

 

● हर महिला को स्वावलंबी होना चाहिए। महिला की आत्मनिर्भरता उसकी ताकत है

 

● भारत में लड़कियों को आगे बढ़ने के अवसर कम है पर ज्ञान और मौके की कमी नही आप अपने ज्ञान को बढ़ाकर और अपनी इच्छा शक्ति के दम पर कुछ भी हासिल कर सकती हो।

 

● देश में बहुत सारे स्पिरिचुअल संगठन नारी जागरण कार्यक्रम चलाते हैं जिससे स्त्री के अंदर मौजूद असीम संभावनाएं और शक्तियों को जाग्रत किया जाता है।

 

आध्यात्मिक संगठनों के बारे में काम की बातें

● हर इंसान को किसी न किसी दो आध्यात्मिक संगठनों (Spirituals Organization) के साथ कुछ समय के लिए जुड़कर काम करना चाहिए वहाँ पर समयदान देना चाहिए जिससे की आपके जीवन में उन्नति हो। आप कुछ ऐसी बाते सीख पाये जिससे आपकी समस्या एक सेकेण्ड में दूर हो जाये।

 

● भारत में सबसे बड़ा आध्यात्मिक संगठन शांतिकुज हरिद्वार है।

 

● अंतरास्ट्रीय कृष्णाभावनामृत संघ (इस्कॉन) सबसे ज्यादा संन्यासी बनाने वाला आध्यात्मिक संगठन है।

 

योग गुरु रामदेव जी का पंतजलि भी एक आध्यात्मिक संगठन है जहाँ पुरूष,महिला, युवा कोई भी देश के लिए अपनी जिंदगी लगा सकते हैं। यहाँ भी भोजन, रहने की सभी प्रकार की सुविधाओं की सम्पूर्ण व्यवस्था है।

 

 पैसों के बारे में काम की बातें

● पैसा सभी समस्याओं का समाधान तो नही पर आपकी 80% प्रोब्लम का सोल्यूशन पैसा ही है।

 

● धन प्राप्त करने का एकमात्र सही तरीका है जिस भी क्षेत्र में आप काम कर रहे हो उसमें मास्टरी अचीव कर लो मतलब उस फील्ड के एक पक्के खिलाड़ी बन जाओ उस फील्ड से संबंधित सारी जानकारी ले लो, सारी स्किल्स सीख लो फिर आपको कभी पैसों के लिए भागना नही पड़ेंगा। क्योकी आपका कौशल और दक्षता ही आपको पैसा देती है।

 

● नौकरी / व्यवसाय/ और अन्य रोजगार के क्षेत्र की तुलना करें फिर अपनी बुद्वि से निर्णय ले क्या आपको ज्यादा पैसा और खुशी देता है वह काम चुने।

 

आर्थिक सुरक्षा नही आर्थिक आजादी के लिए काम करे।

 

● जिस प्रकार खेल, स्वास्थ्य, तकनीक, विज्ञान अलग-अलग क्षेत्र है ठीक उसी प्रकार “पैसा’ भी एक क्षेत्र है जिसके बारे में सम्पूर्ण ज्ञान लेकर आप पैसों की तंगी खत्म कर सकते हैं।

 

पुस्तकों के बारे में काम की बाते

● मैंने एक अमीर आदमी के मुख से एक कीमती शब्द सुना था की मेरे घर में आज भी आपको महंगा फर्नीचर नही मिलेंगा पर आपको मेरे घर में महंगी किताबे जरूर मिल जायेगी।

 

● पुस्तकों से मेरा मतलब स्कूलों में जो आप किताबे पढ़ते हो वो बिल्कुल नही है स्कूल की किताबें तो अंग्रेजो द्वारा निर्मित है जो हमें और हमारे देश को बर्बाद करने के लिए बनाई गई है अधिक जानकारी के लिए गूगल पर सर्च करे
” Indian Education Systems by Rajiv Dixit ji” इससे आपको पता चलेंगा किस तरह अंग्रेजो ने हमारी गुरुकुलीय विद्या पद्ति को खत्म किया।

ये भी देखे;-
राजीव दीक्षित कौन है?

 

● पुस्तकों का मतलब वेद, शास्त्र, प्रेरणादायक जीवनी, सेल्फ हेल्प बुक, मोटिवेशनल बुक, जीवन को सही दिशा देने वाली किताबे। यह असली ज्ञान है। ऐसी किताबे ज्यादा से ज्यादा खरीदकर पढे और अपने जीवन को बदले।

 

स्याही और कलम के बारे में काम की बाते

● स्याही को देशी भाषा में ‘रसना’ भी कहते हैं और कलम को ‘पेन’। अब आप सोच रहे होंगे की
स्याही और कलम के बारे में क्या काम की बाते हो सकती है? यह जगत इन्ही दो चीजो से बना है। पर कैसे? मैं समझता हूँ;-हर चीज का पहले विचार आता है फिर उसको हम बॉल पेन के माध्यम से कागज पर लिखते हैं उसकी योजना बनाते हैं कि ऐसे-ऐसे यह काम होंगा उसके बाद वह मूर्त रूप लेता है। वह चीज हकीकत में बदलती है।

 

● सोचने से विचार आते हैं पर उस विचार को नोटबुक में लिखने से वह चीज एकदिन हकीकत में बदलती है।

 

● आज आप एक काम करे अपनी सारी इच्छाओ (Goals & Dreams) को एक बाजार से नयी अच्छी नोटबुक खरीदे और उसमें लिख दे। और ये भी लिख दे की किस तारीख, महीने और सन् को ये सारी चीजें आप पाना चाहते हैं और फिर नोटबुक को अपने लॉकर / थैली में रख दे। अभी आप जादू खुद देखेंगे।

 

षड्यंत्रकारीयो से बचने के लिए कुछ बातें [ बुरी शक्तियों से कैसे बचें? ]

● अगर मैं आपसे अभी ये बात बोलू की इस पूरी दुनिया को मूठी भर लोग चलाते हैं साथ ही किसी भी देश को उसका प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री, विधायक, सांसद और सरपंच नही चलाते बल्की दुनिया की कुछ ताकते चलाती हैं!! मुझे पता है या तो आप मुझे अभी पागल समझ रहे हो या फिर मेरी इस बात पर हँस रहे होंगे पर मैंने जो अभी बोला वह बात सच है इसकी पुष्टि करने के लिए आप Youtube पर “भारतीय परिवार” चैनल सर्च कर सकते हैं या फिर गूगल पर “Banko ka maayajal” सर्च कर सकते हैं।

● क्या आपको पता है कोई भी बड़ी ट्रेंडिंग महामारी आती नही है उसको लाया जाता है इसके ज्ञान को समझने के लिए आपको कुछ कीवर्ड Google या Youtube पर सर्च करने होंगे;-

१. 'Dawa ke naam par mout ka vyapar by rajiv dixit'

२. 'Sasak hua shaitan' या 'shasak bana shaitan'.

● आप गुलाम बन चुके हो : अभी जो जागेगा वह बचेंगा। फिर हम ऐसी बुरी ताकतों से कैसे बचे? आपको राजीव दीक्षित जी और नेचुरोपैथी डॉक्टर बिस्वरूप रॉय चौधरी के सारे वीडीयो, सेमिनार देख लेने है। और उस लर्निग को अपनी कॉपी में लिख देना है ताकी आप खुद का भला करने के साथ अपने जीवित समय में लाखों लोगों की जान बचा सको।

 

मुझे पूरी उम्मीद है ये सारी काम की बातों ने आपको अंदर से पूरा हिला दिया होंगा। ज्ञान बाटने से बढ़ता है इसलिए इस पोस्ट को अपने सभी प्रियजनों के साथ साझा करें आपके विचार नीचे लिखें ब्लॉग कमेंट में लिखे आपका एक शेयर किसी निराशावादी व्यक्ति के जीवन में आशा का बीज डाल सकता है।

 

इन्हें भी पढ़े;-  [Related post] 

multi level marketing के 15 बड़े फायदे

सफल जीवन के नियम

देशभक्ति कैसे करें? Desh Bhakt बनने के 10 तरीके

गाँव के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

 

Tags;-
काम की बातें इन हिंदी, गुड न्यूज, अच्छी खबर, सकारात्मक समाचार, हैप्पी न्यूज।

Leave a Comment