Domain parking क्या है? | डोमेन से पैसे कैसे कमाये?

Domain parking क्या है? | डोमेन से पैसे कैसे कमाये?

आपके दिमाग में बार-बार ये सवाल चल रहा होंगा की आखिर ये ‘ डोमेन पार्किंग’ क्या चीज है? इसका इस्तेमाल किस काम के लिए होता है? इसका हिंदी में अर्थ क्या है, और क्या हम इससे पैसे कमा सकते हैं? इन्ही सब सवालों का जवाब देने के लिए मैं यह पोस्ट लिख रहा हूँ। परन्तु इस पोस्ट के शुरुआत में ही एक बात बोलूंगा की वास्तव में आप Domain Parking से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी चाहते हैं तो ये पूरी पोस्ट आराम से पढे और दो बार इसको पढे।

domain parking in hindi, domain se paise kaise kamaye,

डोमेन पार्किंग क्या है? और इसे करने के कुछ कारण

Domain parking का हिंदी में मतलब है की आप अपने डोमेन को किसी एक स्थान से दूसरे स्थान पर सुरक्षित रख रहे हो और उस जगह से कोई अन्य व्यक्ति आपके डोमेन को आपकी मंजूरी मिलने के बाद खरीद सकता है। इसके अलावा आप उससे मुनाफा भी कमा सकते हैं। अगर आप डोमेन पार्क नही करते हो और सिर्फ डोमेन के expire Date का इंतजार कर रहे हो, तो जब भी आपका डोमेन एक्सपायर होंगा तब जिस Nameserver से आपका डोमेन  जुड़ा होंगा उसको सारी इनकम मिलेंगी। अब वो कोई भी डोमेन/होस्टिंग कंपनी हो सकती हैं।

Domain Parking से इन तरीकों से पैसे कमाना सीखें

आप डोमेन पार्किंग से चार प्रकार से income को generate कर सकते हैं या फिर यू कहे तो आप चार तरीको से डोमेन से पैसा कमा सकते है;-

1. Advertisement
आपने जिस डोमेन को पार्क किया है उस पर आपके डोमेन कीवर्ड के आधार पर विज्ञापन (Ads) दिखेंगी और आपको उसका जीवनभर (Lifetime) पैसा मिलेंगा! उदाहरण;- मान लेते हैं, आपका डोमेन ‘Make Money Online’ नाम से है, तो आपकी वेबसाइट/ब्लॉग पर कोई भी विजिटर जब जायेगा तब उसको ‘ इंटरनेट/ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये’
इस तरह के विज्ञापन दिखेंगे।

2. Sell
मान लो, की कोई आपका डोमेन खरीदना चाहता है, तो वह आपको आपकी मुंह मांगी कीमत भी दे सकता है जिसकी कीमत 1 लाख से 10 लाख तक हो सकती हैं। इसलिए डोमेन नाम हमेशा highly searched वाला ही खरीदे। आपको जानकर हैरानी होंगी बहुत सारे लोग दिमाग लगाकर ऐसे डोमेन खरीद देते हैं और फिर उनको लाखो नही करोड़ो में बेचते हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी इसी तरह आप भी कर सकते हैं।

3. Affiliate Marketing
आपकी एफिलिएट लिंक से जो भी Sign Up करेंगा, तो उस डोमेन पार्किंग वेबसाइट में उसका पैसा आपको मिलेंगा।
【सुझाव 】- अगर आपके पास पैसा हैं, निवेश करने के लिए तो “डोमेन पार्किंग” एक  ‘ Best & High Paying  पैसिव इनकम सोर्स है। यहां पर एक बार आपको स्मार्टली मेहनत करनी है और इस पोस्ट में बताये सारे नियमो का पालन करना है, आपको सफलता शत प्रतिशत मिलेंगी।

4. Quora

Parked डोमेन पर ट्रैफिक लाने का सबसे बढ़िया जरिया है, कोरा! Quora एक सवाल – जवाब करने का ऑनलाइन फ्री प्लेटफार्म है।  इसमें अकाउंट बनाकर आप प्रोफाइल के टॉप (बायोडाटा) में अपने डोमेन (website/blog) की लिंक डाल दे। अभी आपकी जो भी Niche / Category है उससे संबंधित बहुत सारे सवाल लोग कोरा पर पूछते हैं, तो उनके जवाब दो। लगातार जब आप लोगो की मदद करोंगे तो आपकी ज्यादातर ऑडियंस आपके प्रोफाइल को विजिट करेंगी और आपके वेबसाइट पर क्लिक करेंगी इससे बहुत ज्यादा कमाई आप कर सकते हो।

 My Domain Parking Story & Reason in Hindi

देखिए यह चीज आपको पता हो या ना हो पर मैं आपको आज खुलकर अपने अंदर की बात बताना चाहता हूँ और सिर्फ मैं ही नही हर कोई डिजिटल मार्केटर या ब्लॉगर इसी कारण की वजह से ‘डोमेन पार्किंग’ मतलब “Domain को Park” करने के बारे में सोचता है। असल में हुआ यूं की मैंने अपना ब्लॉग सबसे पहले गूगल के फ्री प्लेटफार्म blogger पर बनाया था फिर मैंने Godaddy से एक 900 रूपये में डोमेन खरीदा। अब ब्लॉग पर 40 से ज्यादा पोस्ट लिखी वह सबकुछ सही होने के बावजूद एक के बाद एक ‘Google Adsense’
से रिजेक्शन आ रहे थे, ऐसे में मैं एक समय ऐसा आया की मैं पूरी तरह टूट गया क्योकी हर नये ब्लॉगर का पहला कमाई का जरिया गूगल एडसेंस ही होता हैं ऐसे में जो error आ रहा था, उसमें मैंने सारे वीडियो देखें और सारे ब्लॉगपोस्ट पढे पर निराशा ही हाथ लगी। उस adsense error का नाम था Your site adheres to adsense programme policies और फिर मेरे दिमाग में आईडिया आया की शायद हम डोमेन को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। तब मैंने डोमेन पार्किंग benefits, how to sell & earn money from डोमेन ”  इस तरह के Keywords गूगल पर सर्च करने शुरू किये और सारा ज्ञान ले लिया। लेकिन मेरे लिए खुशखबरी यह रही की मैंने अंतिम बार एडसेंस अप्परूल के लिए कोशिश की और ब्रह्याण्ड ने मेरी सुन ली और सितंबर 2020 को गूगल की तरफ से ईमेल आया की आपको अप्रूवल  मिल गया है इसी के साथ मेरा डोमेन पार्किंग का विचार दिमाग से चला गया। लेकिन भविष्य में मैं यह काम कर सकता हूँ क्योकी बहुत Profitable Business है।

Sedo क्या है – How to Sell my Domain & Earn Money?

Sedo domain parking in hindi, free domain parking sites,

सीडो Sedo एक डोमेन पार्क करने का निशुल्क (फ्री) प्लेटफॉर्म है जहाँ पर हर साल लाखों की संख्या में लोग पार्क किया हुआ डोमेन खरीदने आते हैं। सीडो के अलावा अन्य प्लेटफार्म पर आप डोमेन पार्क करोंगे तो उसका अतिरिक्त चार्ज लगेंगा। तो हम अभी एक ‘FAQ’ करते हैं, जिसमे आपके सारे सवालों का जवाब देने की कोशिश करता हूँ;-

Q.1) अधिकतम कितने डोमेन सेडो पर पार्क कर सकते हैं?

उत्तर-  अधिकतम 200 !

Q.2) पैसा कैसे मिलेंगा और किस माध्यम से आयेगा?

उत्तर-  पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट और PayPal के जरिये हर महीने बैंक में आ जायेंगा।

Q.3) डोमेन मालिकाना हक ( Ownership) क्या है?

उत्तर- जब SEDO पर डोमेन पार्क करते हैं तो उसमें Sign Up करना पड़ता है, ऐसे वह उस वक्त पूछता है की ownership आप रखेंगे की हम रखे तो उस समय आप ही रखे, सीडो को ना दे।

Q. 4) क्या मुझे हर साल Doumain renewal करवाना पड़ेंगा?

उत्तर- जी बिल्कुल ! हर साल डोमेन रिन्यूअल मतलब रखरखाव का ख़र्चा जिस डोमेन प्रोवाइडर से आपने Do main परचेस किया उसको हर साल एक निश्चित रकम देनी ही पड़ेंगी।

Q.5) डोमेन पार्कड हो गया हमें कैसे पता चलेगा?

उत्तर-  बस अपने सीडो के नेमसर्वर को गोडैडी या जिस भी ‘ डोमेन  Registrar’ से आपने खरीदा था। उसके DNS में जाकर > nameserver में add कर सेव कर दो > 24 घण्टे के अंदर आपका आपका  डोमेन सेडो में parked हो जायेगा वह विज्ञापन दिखने चालू हो जायेगे

Sedo Par domain Parking Karne Ke Fayde

● आपके डोमेन के बिकने की उम्मीद ज्यादा बढ़ जाती है, क्योकी वो नये लिस्टड डोमेन को अन्य खरीदारों के सामने Recommend करता है, जिससे आपके डोमेन के बारे में बहुत सारे लोगो को पता चलता है।

● आप अपनी इच्छा अनुसार  अपने डोमेन की कीमत तय कर सकते हो। मेरा सुझाव रहेगा आप 1000 से दो हजार डॉलर के बीच में कीमत रखें।

● जिनके पास अनलिमिटेड Hosting नही है, उनके लिए सीडो बेस्ट प्लेटफॉर्म है।

SeDo खुद आपके डोमेन को सेल करने में मदद करता है।

● इसके साथ ही यह एक एक बेस्ट पैसिव इनकम सोर्स है – आपका डोमेन एक दो या पांच जब भी बिकना होंगा, तब बिक जायेगा पर अभी आपको पैसा मिलता रहेगा हर महीने आपके बैंक खाते में आ जायेगा।

● अजय (Ajay) करके एक लड़का है, जो इसी डोमेन पार्किंग बिजनेस से हर महीने लाखो रूपये कमाता है। उसकी इनकम रिपोर्ट देखकर मेरे होश उड़ गये।

Adsense से ज्यादा CPC & income पार्कड डोमेन पर आती है।

यह भी पढे;-

ऐडसेंस  को invalid click activity – Disable होने से कैसे बचाए?

ऐडसेंस  Approval कैसे ले? |ऐडसेंस approval 2021 Tips & Trick in Hindi

 

● जब आप डोमेन खरीदकर उसे पार्क कर देते हो तब उसे भविष्य में कोई भी नही खरीद सकता। फिर आप उस डोमेन को अपनी कंपनी के लिए या किसी भी मकसद से इस्तेमाल कर सकते हो। इसलिए अगर आपके दिमाग में भविष्य में अपने नाम का ऑनलाइन स्टार्टअप या वेबसाइट बनाने की इच्छा या योजना है तो अभी से डोमेन Buy करके उसे डोमेन पार्किंग  प्लेटफार्म पर पार्क कर दो।

Domain Parking Business में कुछ ध्यान रखने योग्य बातें और टिप्स

1. Sign Up करे तब वही email, mobile number डाले जो आपने ब्लॉग बनाते समय डाला था। और आप सीधा इस काम को एक बिजनेस की तरह कर रहे हो, तो कोई दिक़्क़त नही आप सीधा ही नया डोमेन खरीदकर कोई भी ईमेल से कर सकते हो।

2. जिस चीज का ट्रेंड चल रहा है या जिस चीज का ट्रेंड आयेगा उसका डोमेन खरीद करके आप पार्क कर दो और ‘Make Offer’  सिलेक्ट करें इसका मतलब यह होता है की जिसको खरीदना है, वो आपको ऑफर करेंगा। एक expirement के तौर पर पर आप 1-2 डोमेन Buy करके Park कर सकते हो। उदाहरण;- दिवाली आने वाली है, या कोई भी बड़ा उत्सव, कार्यक्रम तो आप उस नाम का डोमेन खरीदकर रख दे।  जब किसी खरीदार को उस डोमेन कि जररूत पड़ेंगी तो वह आपसे सम्पर्क करेंगा और आप उस एक 500 -2000 रूपये  में खरीदे डोमेन के 5 लाख से 10 लाख तक कमा सकते हो क्योकी कोई भी स्टार्टअप, ब्रांड या कंपनी को उसी नाम का डोमेन खरीदना पड़ता हैं।

3. इस बात का ध्यान रखे डोमेन का  पहला व अंतिम शब्द (keyword ) अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए  example;- internet extra.com
इसमें इंटरनेट भी इंग्लिश शब्द है और extra भी।

4. Quora पर सबसे अधिक पॉपुलर सवालों का जवाब दो ताकी आपके पोस्ट पर ज्यादा विजिटर आये और आप उन्हें अपनी वेबसाइट पर ड्राइव करो। ध्यान रहे आंसर पोस्ट में डोमेन का या वेबसाइट पोस्ट का लिंक ना दे।

5. आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो डोमेन पार्क करते समय वह आपकी होस्टिंग कंपनी से भी Connect होना चाहिए, ताकी कुछ न कुछ उसमें दिखे।

6. ऐसे कीवर्ड पर डोमेन खरीदकर पार्क करे जिसका CPC (Click Par cost) बहुत बढ़िया हो। उदाहरण के लिए कुछ high cpc keywords;-
Technology, Earn Money, Insurance, Travel & Business. इन सभी का सीपीसी.  हर क्लिक पर 1 से 5 डॉलर है। मान लो, एक महीने के 100 क्लिक भी आते हैं तो 5×100 = 500 dollar per Month (Rs.35000/- )

7. Google Trend की मदद से आप  Viral Topic, issue, festival पर कीवर्ड ले यह डोमेन बिकने के बहुत अवसर होते है।

8. अगर आप ऐसे कीवर्ड पर डोमेन लेते हो, जो गूगल पर बहुत ज्यादा सर्च किया जाता हो तो उससे आपकी कमाई बढ़ती रहेंगी।

9. अगर आपका डोमेन किसी होस्टिंग या डोमेन के नेमसर्वर पर ऐड है तो उसका पूरा Control “Sedo” को दे दे।

10. आपको ज्यादा से ज्यादा CTR (click through rate) चाहिए तो कोरा पर अपने नीच/केटेगरी के अनुसार ही सवालों का जवाब दे। तभी तो एक Targeted Audience आपके साइट पर आएगी और उस प्रोडक्ट/ quieres पर क्लिक करेंगी।

पोस्ट अच्छी लगें तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें खासकर उन लोगों के साथ जो ब्लॉगिंग से परेशान हैं या निराश हैं या फिर जो लोग ऑनलाइन पैसा कमाने में रूचि रखते हैं। अगर आपके डोमेन पार्किंग से संबंधित कोई सवाल हो तो बेजीझक नीचे ब्लॉगपोस्ट कॉमेंट सेक्शन में पूछे वेसे मैंने लगभग -लगभग सभी सवालों और परेशानियों को इस पोस्ट में कवर कर दिया है।

इन्हें भी पढ़े;-

Freelancing freelancer क्या है ? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 10K💰

Udacity गूगल डिजिटल लर्निंग प्रोग्राम

इन 3 तरीको से घर बैठे एंड्रॉइंड ऐप्प बनाना सीखें 

ट्विटर से पैसे कैसे कमाए? 

25+ offline Business Ideas

mlm business क्या हैं? multi level marketing के 15 बड़े फायदे

Hindi content writer job कैसे प्राप्त करें? 

गूगल लोकल गाइड बनकर पैसा कमाये

Google task mate क्या है ? referral code कैसे मिलेंगा ?

Leave a Comment