Road Signs in Hindi – सड़क संकेत [रोड साइन] कितने प्रकार के होते हैं?

Table of Contents

Road Signs in Hindi – सड़क संकेत [रोड साइन] कितने प्रकार के होते हैं?

आज हम जानेंगे भारत के रोड संकेत एंव सड़क संकेत के बारे में जो हर एक यात्री को या हर एक नागरिक को ध्यान होना जरूरी है। आप चाहे भारत में रहते हो या फिर दुनिया के किसी भी देश में आप अपनी हर दिन की दिनचर्या में घर से बाहर निकलते ही हैं। ऐसे में हर दिन अपने गांव-शहर में सड़क पैदल चलते हैं, मोटरसाइकिल या कार से बाहर जाते हैं। ऐसे में आपको रोड साइन को समझना बहुत जरूरी हैं।  तो चलिए आज हम जानते हैं; सभी प्रकार के रोड मार्ग पर दिखने वाले ट्रैफिक सिग्नल, चिन्ह और संकेतो के बारे में जानकारी हिंदी में।

traffic symbols traffic signs, road signs in india in hindi,

1.Speed Breaker [ गति-रोधक ]

इस रोड सेफ्टी संकेत को हिंदी भाषा  में गति- अवरोधक भी कहते हैं। और अंग्रेजी भाषा में इसे स्पीड ब्रेकर कहते है। यह हमें बताता है की कृपया गाड़ी की स्पीड धीरे कर दीजिए। अक्सर ये रोड साइन आपको निम्नलिखित स्थानों पर दिखेंगा;-

● घनी आबादी वाले क्षेत्र में।

● किसी एरिया/ मोहल्ले/ गली में।

● मुख्य हाइवे पर, मैन बाजार में और रेलवे पटरी के आगे-पीछे दोनो तरफ।

[ सावधानी] – अगर आप दोपहिया या चारपहिया वाहन से तेज गति से गाड़ी स्पीड ब्रेकर पर चढ़ाते हैं, तो हादसा हो सकता हैं। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

2. Pedestrian Crossing  (पैदल-पार- पथ)

पैदल यात्री क्रॉसिंग रोड चिन्ह का मतलब हैं, आपको इस- इस जगह पर पैदल चलना है, मतलब इस रोड संकेत के नियम का पालन करके आप रोड पर चल सकते है। यहाँ पर कोई मोटरसाइकिल वाला या कार वाला आप को कुछ भी गाली नही बोल सकता। क्योकी यह “पब्लिक पाथ” हैं।

 

3. Narrow Road Ahead  (आगे संकरी सड़क)

Narrow road ahead meaning in hindi, India’s Traffic Rules Signs in Hindi,
इसका मतलब होता हैं, आगे संकीर्ण सड़क है। ओर सरल भाषा में समझाऊ तो छोटी सड़क या पतली गली जहाँ पर वाहन चलाना थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं। ऐसे में इस साइन को देखकर आप पता लगा सकते हैं, की आगे कैसी सड़क आयेगी। चित्र आप सबसे ऊपर फीचर्ड इमेज में देख सकते हैं।

 

4. No Parking (वाहन खड़ा न करें)

इसके बारे में आपको ज्यादा बताने की जरूरत नही है, क्योकी चाहे पुरुष हो या महिला, छोटा बच्चा हो या बूढ़ा आदमी, सब ने कभी न कभी यह ‘रोड संकेत’ देखा ही होंगा। अधिक सरल भाषा में समझाने के लिए एक परिभाषा और लिख देता हूँ। ‘अपनी कार, साईकिल, मोटरसाइकिल, जीप ‘ इस जगह पर खड़ा ना करें। अगर आप इस नियम का उल्लंघन करते हो, तो आपको सजा भी मिल सकती हैं।

5. Petrol Pump  (पेट्रोल पंप)

रास्ते में सफर करते-करते मार्ग में आपको पैट्रोल पंप की छवि दिख जाये, तो समझ जाना यहाँ पर पेट्रोल – डीजल मिलता हैं। या फिर इस सड़क के थोड़ा आगे ही पैट्रोल पंप हैं।

6. School Ahead (आगे स्कूल है)

इस रोड संकेत चित्र के अंदर आपको छोटे लड़का-लड़की स्कूल का बैग लेकर चलते दिखाई देंगे। ऐसे में आप उलझन में ना पड़े इसका मतलब होता है आगे शिक्षालय है, इसलिए अपने वाहन की गति को स्लो कर दीजिए। या फिर हो सकता हैं, जहाँ पर आपको यह चित्र दिखा उसके 10 मीटर के दायरे में स्कूल हो।

 

7. Guarded Railway Crossing (नियंत्रित रेलवे क्रोसिंग/संरक्षित समपार)

संरक्षित/नियंत्रित रेलवे क्रॉसिंग का मतलब होता हैं, आगे जो आप रेलवे पटरी पार कर रहे हो, वहाँ पर कोई सुरक्षा कर्मी नही है। आप अपनी रिस्क पर पटरी पार करे। ऐसे में खाली पटरी देखकर अंधाधुंध अपना वाहन रेलवे पटरी पर नही चलाये, एकबार नीचे उतरकर देख लेवे पटरी के दोनों तरफ फिर अपना वाहन क्रॉस करें। इसे शुद्ध हिंदी में संरक्षित समपार भी कहते हैं।

8. Left Reverse Curve  (बांया विपरीत मोड़)

लेफ्ट रिवर्स मोड़ का मतलब होता हैं, आपको आगे जाकर अपने वाहन को बाएं तरफ धीरे-धीरे मोड़ना है क्योकी उस रास्ते में अभी कुछ बदलाव हुआ है।

9. No Stopping or Standing (गाड़ी न ठहराएं व खड़े न रहें)

ये रोड संकेत क्रॉस (×) में होंगा। जिस भी सार्वजनिक स्थलों पर या सड़को पर आप यह खम्भे पर लगा फोटो देखते हैं, तो समझ जाएं यहां पर अपना वाहन ना रोके। इस तरह का रोड साइन आपको निम्नलिखित जगहों पर दिख सकता हैं;

● सरकारी विभागों के कार्यालय के बाहर।

● किसी प्रशासनिक अधिकारी के कार्यालय या घर के बाहर।

● अधिक आय कमाने वाली उच्च अर्द्धसरकारी ( प्राइवेट) कंपनियों के मुख्यालय के बाहर।

● विशेष आर्थिक क्षेत्र ( स्पेशल इकोनॉमिक जोन) सेज के बाहर।

10. Public Telephone  (सार्वजनिक फोन)

पुराने वाले तार टेलीफोन की छवि देखते ही समझ जाओ, यहाँ पर पीसीओ हैं। लेकिन यह अब आपको ज्यादातर नही दिखेंगा क्योकी स्मार्टफोन सस्ते होने के कारण  अब तो गरीब से गरीब के पास भी स्मार्टफोन है।

11. Left Curve & Right Curve (बांया मोड़ व दांया मोड़)

बांया मोड़ के अंदर एक ‘एरो तीर का निशान’ दिखेंगा जिसमें आपको लेफ्ट साइड में मुड़ने का बोल रहे हैं। वही दांया मोड़ में आपको हूबहू ऐसा ही तीर का निशान दिखेंगा जिसमें आपको राइट साइड में मुड़ने का बोल रहे हैं।

 

12. Horn Prohibited (ध्वनि संकेत निषेध)

कुछ ऐसी जगह या सार्वजनिक स्थान होता हैं, जहाँ पर आप अपने कार, बाइक या किसी भी वाहन का हॉर्न नही बजा सकते। वही अगर हर समय आपको गाड़ी के हॉर्न बजाने की आदत पड़ गईं हैं। तो आप अनजाने में कई चीजो का नुकसान कर रहे हैं, आइये एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हम बेवजह हॉर्न बजाने के नुकसान को जानते हैं;

● ध्वनि प्रदूषण होता हैं।

● पशु-पक्षियों के प्रजनन क्षमता पर प्रभाव पड़ता हैं।

● जानवर व मनुष्य की सुनने की शक्ति कम हो जाती हैं।

● रास्ते में चल रहे लोगो में चिड़चिड़ापन आ जाता हैं। (यह सब मेरा अनुभव और अनुसंधान हैं, आपको और भी नुकसान पता हो, तो नींचे कॉमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर लिखे।

 

13. Hospital  अस्पताल

सड़क पर कई आपको (+) प्लस का इमेज दिख जाये, खम्बे पर लगा हुआ, तो समझ जाना थोड़ा नजदीक में या वही पर कोई अंग्रेजी या आयुर्वेदिक हॉस्पिटल होंगा। मेरी सलाह रहेंगी आप हर बीमारी का आयुर्वेदिक इलाज करवाये। इसके हजार फ़ायदे हैं, नीचे की पोस्ट पढ़कर समझे।

14. Narrow Bridge (संकरा पुल)

इस रोड संकेत में  इस तरह  }{  चित्र आपको नजर आयेगा। उपर आप ब्लॉग की फीचर्ड इमेज में भी देख सकते हो। इसका मतलब आगे जो ब्रिज हे, वह छोटा हैं, वहाँ दो से ज्यादा वाहन निकलने में थोड़ी मुश्किल होंगी। दूसरी परिभाषा में हम बोल सकते हैं, की आगे पुल संकरा है।

15. Roundabout  चौराहा

♻️ रिसाईकल ♻️ की तरह दिखने वाला ये रोड संकेत हमे बताता है, की आगे चौराहा (सर्कल) है, कृपया अपना वाहन धीमे गति से चलाए।

16. Overtaking Prohibited [ओवरटेकिंग निषेध]

इस छवि को आप ⤴️ उपर देखते है। इस चेतावनी का मतलब होता है, आप तेज रफ्तार से किसी गाड़ी को पीछे करके उससे आगे नही निकल सकते। overtaking ka hindi me matlab होता हैं, की आप एक चल रहे वाहन को अपने गाड़ी की स्पीड तेज कर उस वाहन चालक से आगे निकल जाना। इसी को ओवरटेकिंग कहते हैं।

17. One Way Sign [एक मार्ग का संकेत]

इसमें आपको यह समझना हे, की आगे एकल रास्ता ( सिंगल रोड ) ही बना हुआ है। मतलब टू वे, फॉर वे लाइन हाइवे नही बना हुआ है।

18. Parking पार्किंग

किसी भी स्थान पर आपको खम्भे पर एबीसीडी वाला ‘पी’ अक्सर इंग्लिश में लिखा हुआ दिख जाये। तो इसका मतलब है, आप अपनी कार, मोटरसाइकिल उस स्थान पर खड़ी कर सकते हैं।

19. Left Turn Prohibited & Right Turn Prohibited  बांए- मुड़ना निषेध व दांए मुड़ना निषेध ↩️↪️🚫

इस रोड चेतावनी सिग्नल का मतलब होता हैं, अगर लेफ्ट का इमेज दिया हुआ है, तो आप लेफ्ट साइड में अपना वाहन नही मोड़ सकते हैं। और यही नियम राइट साइड में अपनी गाड़ी मोड़ने पर लागू होता हैं।

20. U-Turn Prohibited [यू -टर्न निषेध]

ऐसे रोड चिन्ह में आप अपनी कार/बाइक चलाते समय पीछे नही मुड़ सकते। अगर आप अपने फायदे के लिए गाड़ी को मोड़ देते हो, तो हादसा हो सकता हैं। इसके बजाय आप आगे जाकर नये रास्ते से पीछे मुड़ जाये।

21. Diversion Right & Diversion Left (दाई तरफ चले और बाई तरफ चले)

पीला व काले रंग एक चित्र लगा हुआ होंगा। जिसमें आपको जिस साइड में चलने को बोला जा रहा है उस दिशा में चले। हम क्या करते हैं, रोड पर पैदल चलते समय अपनी मर्जी से चलते हैं ऐसे में वाहन चालकों को हमारी असमंझ व लापरवाही के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। और ध्यान रखे इन रोड संकेत दिशा निर्देश में नाम लिखा नही होंगा सिर्फ फोटो लगा हुआ होंगा। जो आप सबसे ऊपर टाइटल के नींचे वाली इमेज में देख सकते हैं।

22. Speed Limit 4️⃣0️⃣ (गति सीमा)

इसको देखते ही समझ जाओ की वाहन की स्पीड 40 के अंदर ही रखो। चालीस से ज्यादा स्पीड में गाड़ी मत भगाओ। लेकिन मजे की बात यह है, की भारत के निन्यानवे प्रतिशत लोग इस नियम का पालन नही करते 😀 मैं खुद भी इसमें शामिल हूँ।

23. Work in Progress  (कार्य प्रगति पर है)

किसी सड़क का नवीनीकरण हो रहा हो, पुल ब्रिज बन रहा हो या नया हाइवे बन रहा हो, इन तीनो ही स्थिति में यह सड़क संकेत दिखेंगा।

24. One Way Road Sign वन वे

इसका मतलब होता है एक ही दिशा में आपको अपना वाहन चलाना है। वन वे रोड संकेत में ध्यान रखने वाली बात यह है की इसमें आप अपना बाइक या कार को मोड़ नही सकते। आपको सीधे सीधे ही चलाना है। अक्सर ये चिन्ह आपको बड़े बड़े शहरों में देखने को मिलेंगे। क्योंकी वहाँ पर ट्रैफिक की समस्या ज्यादा होती है।

25. Don’t Overtake ओवरटेक ना करे

इस चिन्ह का मतलब होता है आपको आपके आगे चलने वाली गाड़ी को तेज रफ्तार से पीछे नही करना है। क्योंकी यदि आपको सही से ओवरटेक करना नही आता तो इस स्थिति में आपकी दुर्घटना भी हो सकती है।

26. No Horn  हॉर्न न बजाये

भारत में या दुनिया में कुछ स्थान ऐसा होता है जहाँ पर हॉर्न बजाने से सरकार को या जानवरों को नुक्सान होता है। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए रोड सेफ्टी वाले हॉर्न ना बजाये इसका रोड चिन्ह लगाती है।

 

FAQ on Road Sanket

Road signs meaning in hindi

Ans – सड़क संकेत या सड़क चिन्ह

भारत में यातायात के नियम का सबसे ज्यादा दिखने वाला रोड संकेत कौनसा है?

Ans – भारत में सबसे ज्यादा ‘पार्किंग रोड चिन्ह’ और स्पीड ब्रेकर चिन्ह को लोग देखते है।

सांकेतिक चिन्ह किसे कहते हैं

Ans –  सांकेतिक चिन्ह रोड संकेत का एक प्रकार है जिस तरह अनिवार्य चिन्ह, निषेधात्मक चिन्ह, चेतावनीपूर्ण चिन्ह और सूचनात्मक चिन्ह आते हैं।

भारत में यातायात के मुख्य संकेत (Traffic Light Signals Meaning in hindi)

  1. Red Light ⇒  जब भी ट्रैफिक में आप ये लाल बत्ती का संकेत रोड लाइट पर देखे तो इसका मतलब आपको रुकना है। जबतक की ये लाइट ग्रीन लाइट में ना बदल जाये।
  2.  Green Light ⇒ हरे रंग की बत्ती देखते ही आपको गाड़ी शुरू करके आगे जाना है। हरे रंग सिंग्नल हमें अपने गंतव्य तक आगे बढ़ने का आदेश देता है
  3. Yello Light ⇒ ट्रैफिक सिग्नल पर पीली रंग की लाइट का मतलब है कि आप अपने गाड़ी को स्टार्ट कर लें। फिर हरे रंग की लाइट जलने के बाद चलाए।

आज आपने ट्रेवल और टूरिज्म कैटेगरी के अंदर हर दिन उपयोग में आने वाले रोड संकेत के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की।  ‘रोड-साइन’ हर देश के नागरिक को पता होना चाहिए इसको समझने के बहुत सारे फायदे हैं। आप एक जिम्मेदार नागरिक बनते हैं। 

इनको भी जरूर पढ़ें  [Related Articles]

भारत की बेहतरीन सड़क यात्रा रुट के नाम। यदि बाइक चलाने का शौक है तो इन रोड ट्रिप का लुफ्त जरूर उठाये।

भारत के 5 सबसे बड़े नेशनल हाईवे के बारे में जानकारी

All india State Name  भारत के सभी राज्यों के नाम

 

Leave a Comment