Andhra Pradesh me kitne jile [District] hai? आंध्र प्रदेश के सभी जिलों के नाम

Andhra Pradesh me kitne jile [District] hai? आंध्र प्रदेश के सभी जिलों के नाम

वर्तमान सन्  2022 में आंध्र प्रदेश में कुल 13 जिले है। तेलंगाना राज्य बनने के साथ ही बहुत सारे जिले Ap से तेलंगाना राज्य में चले गए। सन 2009 में आंध्र प्रदेश में कुल 23 जिले थे। आज इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी तेरह जिलों के नाम वह उन जिलों के बारे में लघु परिचय पढ़ेंगे। पूरी पोस्ट पढे ,और अपना समान्य ज्ञान बढ़ाये।

 

1. अनंतपुर [ Anantapur ]

अनंतपुर जिला, आंध्र प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला हैं। इसी जिले में संत सत्य साईं बाबा का जन्म हुआ था। यह जिला पर्यटन की दृष्टि से बहुत विशेष स्थान रखता हैं। साथ ही रेशम का व्यापार भी यहाँ पर ज्यादा होता है। विजयनगर साम्राज्‍य के साक्ष्य इस जिले में आपको आज भी जीवंत दिखेंगे। लिपाक्षी मंदिर, पेनुकोंडा, पुट्टापर्थी, नरसिम्‍हा स्‍वामी मंदिर, रायदुर्ग किला और गूटी किला आदि अनन्तपुर में घूमने की जगहें हैं।कुल जनसंख्या 2011 के अनुसार इकतालीस लाख हैं। चित्तूर जिले के दर्शनीय स्थल में तिरुपति वेन्कटेश्वर मन्दिर, चंद्रगिरि का दुर्ग,गुर्रामकोंडा दुर्ग, हार्सिली की हिल्स व तलाकोना हैं। गन्ना, टमाटर, मूंगफली, दूध आदि यहाँ की अर्थव्यवस्था में योगदान देते है। साथ ही इस जिले ने पूरे आंध्रप्रदेश को बहुत सारे नेता, अभिनेता, अभिनेत्री, गयक कलाकार वह साहित्यकार दिए हैं।

 

3. पूर्व गोदावरी [ East Godavari ]

पूर्व गोदावरी जिला आंधप्रदेश नंद और मौर्य साम्राज्य वंश से जुड़ा हुआ है। इसके बाद ये हैदराबाद शहर के निजामों के कब्जे में आया। पर्यटन की दृष्टि से आकर्षण का केंद्र गोदावरी नदी हैं

 

4. गुन्टूर [ Guntur ]

गुन्टूर जिला ऐतिहासिक, धार्मिक और व्यापारिक दृष्टि से एक बहुत महत्व रखता हैं। मुख्य रूप से कृषि प्रदान डिस्ट्रिक्ट हैं और गुन्टूर का अचार ज्यादा प्रसिद्ध हैं। रेल, सड़क और हवाई अड्डे जैसे सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। घूमने फिरने की जगहों में ; भवनारायण स्‍वामी मंदिर, अमरावती, कोटप्‍पा कोंडा, मंगलागिरी, नल्‍लापडु, पोंडुगला आदि हैं। और भी आसपास बहुत दर्शनीय जगहें हैं।

 

5. कडपा [ Kadapa ]

कडपा जिला का इतिहास प्राचीन काल में यह सातवाहनों, मौर्य साम्राज्य के अधीन रहा था। यहाँ पर एक प्रसिद्ध दरगाह भी हैं, राजस्थान  के अजमेर जैसी जिसका नाम हैं, पेद्दा दरगाह जहाँ पर मुस्लिम संत ने जीवित समाधि ली थी। यहाँ पर मंदिर, मस्जिद और गिरजाघर तीनो हैं। यहाँ पर पेनार, चित्रावती जेसी प्रमुख नदिया भी बहती हैं।

 

6. कृष्णा [ Krishna ]

कृष्णा जिला आंध्र प्रदेश का इतिहास सातवाहन वंश, चालुक्य वंश और पालवंश से जुड़ा है। जग्यपेटा का बुद्ध स्तूप बहुत प्रसिद्ध हैं। बौद्ध धर्म के लिए यह जिला बहुत महत्वपूर्ण हैं। यहाँ का लिंगानुपात 992 हैं। कृष्णा जिले में कनक दुर्गा मंदिर, कोंडापल्ली किला, बौद्ध मंदिर, भगवान आंध्र विष्णु मंदिर, मछलीपट्टनम में मंगिनागुडी समुद्र तट देखने लायक पर्यटन स्थल है।

 

7. कर्नूल [ Kurnool ]

कुर्नूल जिला आंधप्रदेश का एक महत्वपूर्ण जिला हैं। आज भी आप यहाँ विजयनगर साम्राज्य के सारे सबूत महलों, किलो, वह मकबरों के रूप में देख सकते हो। जिले की 30 प्रतिशत जनसंख्या शहरी हैं, और 70 प्रतिशत आबादी गांवो में निवास करती हैं। आवागमन में 4 राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़ा हुआ है। कुर्नूल में आप विजयनगर साम्राज्य का किला, वैष्णव संप्रदाय का पवित्र स्थान, श्रीसैलम, संगमेश्वर, तिम्मापुरम जैसे कई स्थान देखने योग्य हैं।

8. नेल्लोर [ Nellore ]

नेल्लोर जिला का ऑफिशियल नाम ‘श्री पोट्टी श्रीरामुलु नेल्लोर’ हैं। यहाँ पर धान और अन्य फसलों की कृषि ज्यादा होती हैं। यहाँ पर दर्शनीय स्थलों में नेलापट्टु पक्षी अभ्‍यारण्‍य, झीले, मंदिर व स्मारक का नाम पहले आता है। थर्ड सेंचुरी में यह अशोक साम्राज्य का हिस्सा था। यहाँ पर पुलिकट झील खारे पानी की भारत की दूसरी बड़ी झील है।

 

9. प्रकाशम [ Prakasam ]

देशभक्त व्यक्ति के नाम प्रकाशम इस जिले का नाम पड़ा। यहाँ पर आप आठवी शताब्दी की भैरव कोना गुफा का लुप्त भी उठा सकते हैं। धान, मिर्च, बटाविया की खेती बहुत ज्यादा की जाती है। खनिज संपदा की जिले में भरमार है। एशिया की सबसे पुरानी मानव द्वारा बनाई गयी झील भी यहाँ मौजूद हैं।

 

10. श्रीकाकुलम [ Srikakulam ]

श्रीकाकुलम जिला आंध्र प्रदेश का एक पिछड़ा हुआ जिला हैं। इसका कारण इस जिले ने पहले अन्य विदेशी आक्रांताओं ने, और फिर ब्रिटिश शासन ने बहुत लूटपाट की। यहाँ पर पर्यटन की दृष्टि से कश्यप ऋषि द्वारा बनाया गया श्री सूर्यनारायण स्वामी मंदिर, अरासवल्ली शहर में स्थित है।

 

11. विशाखापट्टनम [ Visakhapatnam ]

विशाखापट्टनम जिला आंध्रप्रदेश में अपने उद्योग और समुद्री तट के कारण प्रसिद्ध हैं। यहाँ का मौसम समुद्र होने के कारण हर समय खुशनुमा होता हैं। इसी कारण भारतीय नोसेना ने भी अपना डेरा यही डाला हुआ है। यहाँ पर पानी में चलने वाले जहाज बनाये जाते हैं। यहाँ पर पर्यटन से लेकर उधोग तक, संस्कृति से लेकर व्यापार तक सबकुछ प्राकृतिक हैं

 

12. विजयनगरम [ Vizianagaram ]

विजयनगरम एक छावनी एरिया है। यहाँ पर एक बंदरगाह भी है। यहाँ पर बहुत सारी इंडस्ट्रीज भी है। और 1000 साल पुराना भगवान राम का मंदिर भी जो विजयनगर से 12 किलोमीटर दूर स्थित हैं।

 

13. पश्चिम गोदावरी [ West Godavari ]

यह जिला अपनी सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और पर्यटन के कारण प्रसिद्ध हैं। यहाँ पर बुद्ध पार्क, गोदावरी नदी, द्वारका तिरुमाला मंदिर देखने लायक जगह है।

आंधप्रदेश में क्या प्रसिद्ध है?

आंधप्रदेश की साड़िया, गौतम बुद्ध झील, औद्योगिक कारखाने और आईटी कंपनियों के कारण प्रसिद्ध है। साउथ इंडीया थोड़ी बहुत झलक आप AP State में देख सकते हैं।

 

मुझे उम्मीद आपको आंध्रप्रदेश राज्य के बारे में वह उसके सभी जिलों के बारे में दी गईं जानकारी अच्छी लगी होंगी। सभी आंध्रा व भारत के लोगो के साथ शेयर करें.

 

इन्हें भी पढ़ें [ Related Articles ]

भारत के सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशो के नाम हिंदी व अंग्रेजी भाषा में।

दादर एंव नागर हवेली के सभी जिलों के नाम

चंडीगढ़ के सभी जिलों के नाम

अंडमान एंव निकोबार के सभी जिलों के नाम

तेलगांना के सभी जिलों के नाम

पश्चिम बंगाल के सभी जिलों के नाम

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के नाम

 उत्तराखंड के सभी जिलों के नाम

त्रिपुरा के सभी जिलों के नाम

तमिलनाडु के सभी जिलों के नाम

सिक्किम के सभी जिलों के नाम

पंजाब के सभी जिलों के नाम

उड़ीसा के सभी जिलों के नाम

नागालैंड के सभी जिलों के नाम

मिजोरम के सभी जिलों के नाम

मेघालय के सभी जिलों के नाम

मणिपुर के सभी जिलों के नाम

महाराष्ट्र के सभी जिलों के नाम

मध्यप्रदेश राज्य के सभी जिलों के नाम

झारखंड के सभी जिलों के नाम

जम्मू एंव कश्मीर के सभी जिलों के नाम

हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों के नाम

गुजरात के सभी जिलों के नाम

छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के नाम

राजस्थान के सभी जिलों के नाम

अरुणाचल प्रदेश  के सभी जिलों के नाम

आंध्र प्रदेश के सभी जिलों के नाम

 बिहार के सभी जिलों के नाम

गोआ गोवा में कितने जिले है

असम के सभी जिलों के नाम

 कर्नाटक के सभी जिलों के नाम

केरल के सभी जिलों के नाम

हरियाणा के सभी जिलों के नाम

 

 

 

Leave a Comment