गांव में कौन सा बिजनेस चल सकता है? Traditional Business Dukan ideas in Hindi

Table of Contents

गांव में अपनी दुकान खोलने के लिए 25 ट्रेडिशनल बिजनेस आईडिया

अगर आप एक स्टूडेंट्स हैं, गृहणी हैं, या फिर किसी भी आयुवर्ग के व्यक्ति क्यों ना हो, आज आपको मैं कुछ ऐसे बेहतरीन, सफल और बिना परेशानी के किये जाने वाले ऑफ़लाइन दुकान बिजनेस आईडियाज बताऊंगा, जिससे आप अपने गांव/शहर में एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं। इन सभी ट्रेडिशन ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज में से आपको वह काम चुनना हैं, जिसमें आपकी रूची हो। और उसमें पूरी ताकत लगा देनी हैं। आपको जानकारी के लिए बता दूं, नीचे दिए गए दस से ज्यादा ऑफलाइन बिजनेस शॉप के अंदर मैं खुद काम कर चुका हूँ तथा वर्तमान में मेरी खुद की गांव में दो सफल दुकान चल रही हैं। इसलिए इस पोस्ट को आप आराम से पूरी तरह से फ्रेश होकर पढ़े।

gaav me dukan kaise khole, village me kya business kare,

1. किराना की दुकान

किराना की दुकान का काम ऑफलाइन बिजनेस में नम्बर एक पर आता हैं। क्योकी इसे महिला, पुरष, छोटे-बड़े, हर उम्र वर्ग का इंसान इस बिजनेस को कर सकता हैं। और अपनी आमदनी का अच्छा साधन बना सकता हैं। kirana shop kaise khole, kirana shop kya इसके बारे में पूरी जानकारी आप नीचे की पोस्ट पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े ⇒  गांव में किराणा जनरल स्टोर की दुकान खोलने के बारे में जानकारी

2. वाटर पंप मोटर की दुकान

इस ऑफलाइन बिजनेस में आपको कुछ सालों के अनुभव की जरूरत होती हैं। लेकिन यह मोटर पंप की शॉप का काम पारंपरिक ऑफ़लाइन व्यापारमें सबसे अधिक आय देता हैं।
water pump motor dukan kya hain, kaise shuruat kare इसके बारे में पूरी जानकारी आप नीचे की पोस्ट पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े ⇒  वॉटर पंप मोटर की दुकान खोलकर कमाए एक दिन में 30K से 50K रूपये

3. इलेक्ट्रिकल की दुकान

तीसरे नंबर पर हैं, electricals ki dukan यह ऑफ़लाइन बिजनेस भी बहुत बढ़िया हैं। अगर आपको थोड़ा बहुत भी इलेक्ट्रिकल चीजो के बारे में जानकारी हैं, तो आप electricals ke items की दुकान खोलकर महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं। electrical shop kaise khole इसके बारे में पूरी जानकारी आप नीचे की पोस्ट पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े ⇒  इलेक्ट्रिक व इलेक्टिकल सामानों का बिजनेस आइडिया 

4. मशीनरी स्टोर

Machinery parts की दुकान में इंजन का सामान, पानी की मोटर का सामान, खेती में प्रयोग होने वाले कुछ उत्पाद, इंजन ऑइल, गियर ऑइल इत्यादी सामान आप बेच सकते हैं। इस टॉपिक को नीचे के subtitle number 5 पर विस्तृत जानकारी मिलेगी।

5. मशीन पार्ट्स की दुकान

अगर आपको किसी भी एक चीज के बारे में अच्छी जानकारी हैं, तो आप मशीन पार्ट्स की दुकान खोलकर अपने गांव/शहर में अच्छी कमाई कर सकते हो। उदाहरण के लिए आपको वाशिंग मशीन के बारे में पूरी जानकारी हैं, टेलीविजन के बारे में, मोबाइल फोन के बारे में, रेफ्रिजरेटर के बारे में, माइक्रोओवन के बारे में या किसी भी उपकरण के बारे में जानकारी हैं, तो आप उसके सामान (parts) की दुकान खोल सकते हो। machine parts shop kya hain kaise khole इसके बारे में पूरी जानकारी आप नीचे की पोस्ट पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े ⇒  मशीन पार्ट्स की दुकान कैसे खोले

6. लकड़ी की दुकान  (Furniture Plywood Timber Shop Kaise Khole)

इस उपबिन्दु में, मैंने एक साथ तीन ऑफलाइन बिजनेस की दुकान को सम्मिलित कर दिया हैं। क्योंकी यह तीनों काम एक दूसरे से कनेक्टेड हैं।

● Furniture ki dukan – फर्नीचर की दुकान के अन्तगर्त आप सोफासेट, बेडशीट (bed par bichane ki chaddar), अलमारी, सोने का बेड, टेबल, कुर्सी, भोजन करने का टेबल (dining table) इत्यादी वस्तुएँ आप खरीद सकते हैं। और इसमें कमाई भी बहुत अधिक होती हैं। मेरे एक अच्छे दोस्त हैं, जिनका नाम हैं, किशनाराम देवासी, वो सिरोही के हैं, लेकिन उनकी पाली शहर में एक फर्नीचर की दुकान हैं। इनकी दुकान पर मैं सप्ताह में एकबार जाया करता था, तब मुझे इस ऑफलाइन बिजनेस का आईडिया आया। हर आइटम बिकने पर आपको एक से दस हजार का मुनाफा आराम से हो जाता हैं। विशेषकर शादी की सीजन में माल ज्यादा बिकता हैं। क्योकी दुल्हन वाले परिवार अपनी बेटी की शादी में देने के लिए बहुत सारा सामान खरीदते हैं।

 

●Plywood Ki Dukan –  प्लाईवुड की दुकान खोलना भी बहुत फायदे का सौदा हो सकता हैं। लेकिन Plywood ki shop किसी बड़े शहर में ही खोले, क्योकी वहाँ पर हर दिन नया मकान, फैक्ट्री, कंपनी खुलती रहती हैं। गाँव में खोलेंगे, तो चार-पाँच महीने खाली बैठना पड़ सकता हैं। मेरे पड़ोसी ने यह गलती की थी। आप समझ गए होंगे।

 

●Timber Ki Dukan –   timber ka matlab hota hain lakdi. लकड़ी की दुकान खोलने के लिए दो चीजो की आवश्यकता होती हैं, एक तो आपका हाथ का हूनूर, दूसरा लकडी के काम का अनुभव अगर आप मालवीय लौहार हो तो आपको यह काम आता होंगा। औऱ नही आता तो नॉकरी करके सीखकर अपने गाँव/ शहर में दुकान खोल दो, काम आपको 12 महीने बहुत अधिक मात्रा में मिलेंगा। आपको 4-5 नोकर लगाकर काम करवाना पड़ेंगा। कमाई भी बहुत ज्यादा है, इस व्यवसाय में।

 

7. बाल कटवाने की दुकान [Hair Salon shop kaise Khole]

अगर आपको बाल काटने का शौक हैं, या फिर आप एक जन्मजात नाई हो, तो आपके लिए यह पैराग्राफ लाइफ चेंजिंग हो सकता हैं। इतना ही नही यहाँ पर आज यह धारणा भी टूट जायेगी, की बाल सिर्फ सैन नाई ही काटते हैं। आप भारत के किसी भी बड़े शहर में जाओगे, तो वहाँ पर जितनी भी बाल काटने की फेमस दुकान हैं, वो अन्य धर्म और जाती के लोगो की है। अभी आपके मन में यह सवाल उठ रहा होंगा, की hair saloon ki dukan lagakar mahina ka kitna rupaya kama sakte hain?

 

● शहर में आप हेयर सलून की दुकान लगाकर हर महीने 1 से 2 लाख कमा सकते हैं। और अगर आपकी हेयर स्टाइल लोगो को पसंद आ जाये, और बड़े-बड़े celebrity, film actors भी आपकी दुकान में बाल कटवाने आये, तो आपकी कमाई एक दिन की लाखों में पहुँच सकती हैं।

 

● गाँव में हेयर सलून की दुकान वाला हर महीने 10 से 20 हजार आराम से कमा लेता हैं।

टिप्स:- आप बाल काटने का कोर्स और काम शहर के किसी hair saloon institute ya bal katne ki dukan par kaam karke poora seekh sakte hou. और यह आपके जीवनभर की कमाई हो जायेगी। आपको आलस भी नही आयेगा। और पैसा भी भरपूर आयेगा।

 

8. हार्डवेयर की दुकान 

हार्डवेयर की दुकान अक्सर आपको पूरे भारत में चौधरी समाज ( जो राजस्थान राज्य की एक जाति हे) उन लोगो की ही मिलेंगी। बेशक इस व्यापार में बहुत कमाई हैं, पर आपको मेहनत बहुत अधिक करनी पड़ती हैं, शाररिक रूप से। hardware shop kya hain aur kese kare इसके बारे में पूरी जानकारी आप नीचे की पोस्ट पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े ⇒  हार्डवेयर शॉप शहर में लगाकर दिन का 1,00000/- लाख रुपये कमाए

9. सोना चांदी की दुकान (jewellery shop kaise khole)

यह एक ऐसा offline shop business idea हैं, जो कभी भी नही बंद होने वाला। लेकिन इस काम को हर आदमी नही कर सकता। sona – chandi ki dukan kholne ke liye aapke pass दो चीज होनी जरूरी हैं;-

1. पैसा

2. दूसरा sona chandi ke नेकलेस, सोना चांदी के हार कैसे बनाये जाते हैं। उसको तराशने का ज्ञान भी होना जरूरी हैं। दूसरी बात इस दूकान में सीजनल ग्राहक आते हैं। जैसे कोई त्यौहार हो गया, लड़के-लडक़ी की शादी, या कोई अन्य पवित्र काम के लिए लोग sona chandi kharidte hain.

 

10.ऑफ़लाइन ट्यूशन सेंटर tuition centre kaise khole 

आप चाहे शहर में रहो या गाँव में अगर आपको किसी एक ऐसे विषय में अच्छी पकड़ हैं, जिसकी
बाजार में अच्छी माँग हैं। तो आप उसका tution center kholkar achcha paisa kama sakte hou. उदाहरण के लिए;

  •  लोगो को अंग्रेजी बोलना सीखाना
  • गणित, हिंदी, फिजिक्स, केमेस्ट्री, विज्ञान जैसे विषयों के बारे में पढ़ाना
  •  कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को ट्यूशन देना या अपने गांव/शहर के किसी प्राइवेट स्कूल को जॉइन करके स्कूल में एक शिक्षक/शिक्षिका बनकर पढ़ाना।

 

11. कपड़ों की दुकान garment Cloth shop kaise khole 

Kapde ki dukan ka business भी जबतक यह संसार हैं, जबतक आप इस धरती पर जीवित हो, तबतक यह चलेंगा। आप girls & boys दोनो के रेडीमेड औऱ नये फैशन के ट्रेंडिंग कपड़ो की दुकान खोल सकते हो। साथ ही कपड़ो के अलावा और भी उससे मिलते जूलते सामान भी रखें, ताकी off season में वो बिक सके। आपके लिए सुझाव यह हैं, की आप एक ऐसी कपड़ो की दुकान खोले जिसमें किसी एक चीज को टारगेट किया हो। उदाहरण के लिए मेरे एक दोस्त की दुकान Mumbai ke vasai (w) mein polytechnic collage के सामने, जिसका नाम ‘different boutique’ नाम से हैं, वो सिर्फ लड़को के टीशर्ट, शर्ट और जीन्स पेंट रखता हैं। मतलब उसने सिर्फ यूथ को टारगेट किया और उसकी कमई 20 से 50 हजार प्रति महीने हैं। इसके लिए आपके पास कपड़ो की क़्वालिटी बहुत ज्यादा अच्छी ब्रांडेङ होनी जरूरी हैं। aap chaho tou girls & boys दोनो की एक साथ ही लगा सकते हो। उसमे एक लेडीज को दुकान पर रख सकते हो।

 

12. टू व्हीलर रिपेयरिंग की दुकान two wheeler repair shop business in hindi

ये भी एक मेहनत का काम हैं, परन्तु आपको two wheeler बाइक्स का शौक हैं, तो आप ये किसी शोरूम में कुछ महीने नोकरी करके काम सीख सकते हो, और अपनी 2 wheeler repairing ki duakn khol sakte hou. टू व्हीलर रिपेयरिंग खोलने के फायदे।

  • अगर आप बेरोजगारी से तंग हो, तो यह काम करने के बाद आप हर दिन 500 से 2000 रुपये कमा सकते हो। अगर महीने की गणना करू तो, 500 रूपये प्रतिदिन × 30 दिन =15000/- रूपये। जो एक बहुत अच्छी रकम हैं।
  •  बस एक-दो साल मेहनत करके आपको यह काम सीखना हैं, कई पर नोकरी करके, इससे आपको तनख्वाह भी मिल जायेगी, और आप काम भी सीख लोंगे।
  • मेरे बहुत सारे दोस्त हैं, जो 2 Wheeler gadi ko thik karte hain उनको एक मिनट भी टाइम पास करने की फुरसत नही हैं। क्योकी बाइक चलाने वाले लाखों हैं, और ठीक करने वाले सैकड़ो।

13. दूध की डेयरी की दुकान dairy shop kaise khole

अमूमन एक दूध की थैली बेचने पर 2 से 4 रुपये का कमीशन मिलता हैं। डेयरी के साथ आप अन्य सभी डेयरी उत्पाद ( Dahi, shreekahnd, flavoued milk, icecream ) बेचते हो, तो फिर आपकी एक stable income बन सकती हैं अगर आपके पास भारतीय देशी गाय हैं, और उसे औषधि ख़िलाते हो तो उसके दूध और घी को आप भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हो। आप इसका वास्तविकता के उदहारण पढे;-

14. राजपूती पोशाक और साफा बांधने की दुकान rajputi poshak shop kaise khole

Rajputi poshak aur safa badhne ki dukaan भी इस समय ट्रेंडिंग में हैं। खासकर राजस्थान राज्य में क्योंकी यहाँ पर राजपूत समाज के लोग ज्यादा रहते हैं। औऱ अब तो राजपूती पोशाकें, सूट, पगड़ी, और लहँगा, राजपूती महिलाओं के वस्त्र, इन सब परंपरा को भारत एंव विदेश के लोग भी फॉलो कर रहे हैं। जिससे इनकी बिक्री बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं। ये राजस्थान में Most Profitable बिजनेस है। एक ग्राहक आ गया तो आपका काम बन जायेगा।

15. मिठाई की दुकान (sweet shop business plan in hindi)

अगर आपको मिठाई खाने का या बनाने का शौक है, तो आप यह बिजनेस जरूर ट्राय करें। इसमें भी बहुत अधिक कमाई हैं। मिठाई की दुकान आपकी तभी सफल होंगी जब आप नीचे के पॉइंट्स को फ़ॉलो करोंगे।

● दुकान शहर में किसी फेमस व्यस्त एरिया में होनी जरूरी हैं। ताकी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में मिठाई का सामान बिके।

● मिलावट से दूर रहे, और एक अच्छी क़्वालिटी वाली मिठाई बनाये।

16. जूता चप्पल की दुकान (chappal ki dukaan kaise khole)

Yah business bhi 21st century ka trending aur famous business shop hain. क्योकी जूता चप्पल एक ऐसी चीज हैं, जो हर रोज बिकती हैं। आप ऐसी जगह एक बड़ी jute-chappal की दुकान लगाए, जहाँ आसपास के 5-10 गांवों के लोग आपकी दुकान पर shoes, chappal, sandal, sleeper खरीदने आ सके। जूता चप्पल के साथ ही आप कुछ और इसे सम्बंधित आइटम रखे, जैसे ;-पर्स बटवा, पेंट पर लगाने का बेल्ट फैशन वाले चश्मे, इत्यादी। gaanv ka ek jute chapal ki duakn walla mahine ka 20 se 60 hajar rupye kama leta hain aur shahar mein 50 se 1 lakh rupye बड़ी दुकान वाला कमा लेता हैं।

17. सब्जी की दुकान how to start a vegetable selling business in village?

आपके पास दो विकल्प हैं, एक तो सब्जी मंडी में दुकान लगाना और एक गाँव/शहर में सब्जी की दुकान लगाना। होलसेल का काम करते हो, तो एक अच्छी कमाई इस बिजनेस से कर सकते हो। और रिटेल करते हो महीने का 10 से 20 हजार आराम से कमा सकते हो।

18. फल की दुकान

आज हर कोई unhealthy food खाकर बीमार पड़ रहा है, ऐसे में आप अगर कुछ दिमाग लगाकर कुछ नवाचार के साथ फल के दुकान की चैन बनाते हो, अपने गाँव/शहर में और लोगो को फल खाने के फायदे के बारे में बताते हो, तो लोग गलत चीजो को छोड़कर अपना वही पैसा अच्छी चीजो को खाने में लगायेंगे। एक small fruits shop वाला आदमी महीने का 5000 से 10,000/- हजार आराम से कमा लेता हैं। और शहर में 10 से 20,000/- प्रति महीना।

 

19. टाइल्स की दुकान tiles ki dukan kaise khole 

Tiles Ki shop लगाने के लिए आपके पास इन चीजो का होना जरूरी हैं, इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है;-

● आपके पास नुकसान झेलने की शक्ति होनी जरूरी हैं, क्योकी एक टाइल टूटने पर सीधा 100 से 1000 हजार रुपये का नुकसान होता हैं।

● आपके पास एक बड़ा शोरूम होना भी जरूरी हैं। और उसमें नयी – पुरानी वह ट्रेंडिंग हर प्रकार की टाइल्स अंदर होनी जरूरी हैं। साधारण भाषा में हर कैटेगरी की टाइल्स होनी जरूरी हैं।

● जब माल बिकता हैं, तो बहुत कमाई होती हैं, कुछ महीने एक रूपया की बोवनी नही होती हैं। मतलब आपका खाता भी नही खुलता।

20. नाश्ते की दुकान how to start breakfast business  in hindi 

Naste ki dukan का बिजनेस किसी व्यक्ति की बेरोजगारी और पैसों की समस्या को दूर करने का सबसे बढ़िया रास्ता है। यहाँ पर आपको अपने राज्य, जिले,शहर की कुछ प्रमुख पकवानों या व्यजनों को बनाकर लोगो को शुद्ध गरमा-गरम खिलाना हैं। और साथ ही आप ( kachori, samosa, jalebi fafda, vada paav, paav bhaji, dabeli, ) इत्यादी चीजें बेचकर बहुत बढ़िया कमाई कर सकते हैं। तो निष्कर्ष यह निकलता हैं, की लोगो की भूख को शांत करके आप अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकते हैं।

21. होटल बिजनेस  Food and  accommodation Hotel Kaise Khole

अगर आपके पास एक खाली अच्छा घर हैं, तो उसे एक रहने की होटल का रूप दे सकते हैं, जिसका ज्यादा कुछ खर्चा नही आयेगा। और आपको हर महीने हर दिन एक रेगुलर इनकम आती रहेंगी।

Food Hotel shop – यह बिजनेस भी बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं, भारत में। अगर आप भारत के मिडल क्लास और अमीर लोगों को टारगेट करके खाने की होटल की दुकान खोलते हो, तो आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते हो।

22. कार बैटरी शॉप car battery ki dukan kaise khole

इस दुकान के अंदर सिर्फ आपको सभी प्रकार की कार (CARS) की बैटरी को रखना हैं। साथ ही आपको बैटरी ठीक करने का नॉलेज भी होना जरूरी हैं। आप हर एक बैटरी बेचने पर 500 से 1000 हजार रूपये कमा सकते हैं। पर शर्त हैं, आपकी दुकान बड़े शहर में होनी जरूरी हैं, क्योकी गांव में तो महीने में एक-दो बार बिकती है।

23. स्टेशनरी की दुकान stationery ki dukan kaise khole 

Stationery shop 12 mahine chalne wala ek bahut behtreen offline business hain. जब बच्चों की स्कूल खुलती हैं, तो स्टेशननरी शॉप वाले बहुत अधिक मात्रा में पैसे कमाते हैं। और वेसे बारह महीने कुछ न कुछ Stationeries ki items बिकती ही रहती हैं।

◆ ज्यादा बिकने वाली स्टेशनरी का सामान◆
Sanjeev passbook, copy, notebook, pencil, rabbad, steppler, kahta book, etc.

24. पानी पूरी की दुकान (pani puri business plan in hindi)

गोलगप्पे पानीपुड़ी की दुकान गाँव हो या शहर हर जगह खूब चलती है। यह भी एक बेरोजगारी खत्म करने का बढ़िया व्यवसाय हैं, आप इसे पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनो समय कर सकते हैं। इस ट्रेडिशन बिजनेस में आपके ग्राहक की उम्र रहती हैं 5 साल से 20 साल के बच्चे और युवा। मेरे अनुभव के मुताबिक गाँव का एक पानी पूरी का थैला लगाने वाला आदमी दोपहर को 1 बजे आता हैं, और शाम 8 बजे घर चला जाता हैं, और हर महीने 10 से 20,000 /- शुद्ध कमाई करता है। वही जयपुर जैसे और मुम्बई जेसे शहरों के पानी पूरी वाले लोग बिना लॉरी लगाये, सिर्फ एक टोकरी और टेबल लगाकर, भैल और paanipuri बेचते हैं, और महीने का 20 से 40 हजार आराम से कमाकर घर ले जाते हैं। शर्त यह भी हैं, की आपके गोलगप्पे बहुत स्वादिष्ट होने जरूरी हैं। तभी आपके रेगुलर ग्राहक आपको रेगुलर कमाई देंगे।

25. गिफ्ट की दुकान (how to open gift shop in hindi)

गिफ्ट्स की दुकान भी इस समय ज्यादा चल रही है। पहले तो सिर्फ शहरों में ही किसी विशेष उत्सव या जन्मदिन बर्थडे पार्टी पर लोग गिफ्ट देते थे। अब तो गाँव में भी यह फैशन बन चुका हैं। लेकिन ध्यान रखें, मेरे अनुभव के अनुसार आप यह काम ना करे। क्योकी 90% Indian youth अब ईकॉमर्स स्टोर से गिफ्ट खरीद देते हैं। और यह समान हर दिन नही बिकता। लेकिन मार्जिन कमाई बहुत हैं।

26. हस्त शिल्प कला चित्रकारी की दुकान handmade items business ideas 

अगर आपमें हैंड पेंटिंग की कला या हूनूर हैं, तो आप एक पेंटिंग बनाकर ही बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। अमूमन यह पेंटिंग्स विदेशी लोग खरीदते हैं। aap wall painting bhi kar sakte hou, aur paper painting भी कर सकते हो। इसके लिए पहले आपको यह काम सीखना पड़ता हैं। यह काम मेरे फूफाजी करते हैं। यह काम आपको किसी शिल्प कला के महारथी से सीखना पड़ता हैं। फिर उसी के द्वारा आपको आर्डर मिलते हैं।

27. स्पोर्ट्स के सामान की दुकान sport ki dukan kaise khole 

भाई ये बिजनेस बहुत ज्यादा कमाई देने वाला बिजनेस हैं, आप गांव/ शहर कई पर भी यह स्पोर्ट्स की दुकान खोलो आपकी कमाई जबरदस्त होंगी। खेल का सामान सबसे ज्यादा युवा वर्ग खरीदता हैं। यह दुकान वो आदमी खोलता हैं, जिसे खेल के बारे में जानकारी हैं, और जिसे खेलना पसंद हैं, तो वह ज्यादा पैसा कमा सकता हैं, क्योकी उसको पता हैं, किस तरह की sports ki items dukan mein rakhni hain. Yaha par kuch jyada bikne waali sports ki items ka naam bata rha hoon, jou bahut jyada बिकती हैं।

cricket bat & ball

● badminton kit

●football etc.

28. टायर की दुकान [Car, Bike, Tractor ke Tyre Tubes ki dukan kaise khole]

आप इस ऑफ़लाइन व्यापार के अंदर बहुत सारे वाहनों के टायर को बेचकर बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। जिसमे कार, मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर यह सब शामिल हैं। प्रति महीना टायर और ट्यूब बेचकर आप 10 से 40,000/- हजार आराम से कमा सकते है। या आप किसी एक वाहन का tyres & tubes की दुकान भी लगा सकते हैं।

29. जेरोक्स ई- मित्र की दुकान (e-mitra shop kaise khole)

राजस्थान में ईमित्र की दुकान राज्य सरकार के अंतर्गत आती हैं। जिसमे सारी डिजिटल सुविधाओं का काम करने पर सरकार की तरफ से आपको एक फिक्स कमीशन मिलता हैं। ईमित्र की दुकान आप किसी भी गाँव/शहर में खोल सकते हैं। साथ ही आप जेरोक्स और अन्य जन सुविधाएं जैसे;- पेनकार्ड बनवाना, आधार कार्ड बनवाना इत्यादि काम भी साथ में कर सकते हैं।

30. शादीकार्ड छपवाने की दुकान shaadi ke card chapne dukaan kaise khole

Shadi card chapne ki dukan गाँव हो या शहर आज बहु बहुत ज्यादा चलती हैं। अगर आपके पास शादिकार्ड छापने की मशीन हैं, तो एक बार खर्चा आयेगा, उसके बाद आप उस मशीन से जीवनभर कमा सकते हैं। शादीकार्ड की दुकान जब अधिक शादियां होती हैं, तब काम ज्यादा मिलता हैं। मेरा दोस्त यह काम करता हैं, इसलिए यह बात मैं अपने अनुभव के आधार पर बता रहा हूँ। शादिकार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको ग्राहक को कंप्यूटर के Adobe reader Software में लिखकर बताना होता हैं। की, इस तरह की डिजाइन होंगी, उसे सेम्पल देना पड़ता हैं उसके बाद में वह डील फिक्स होती हैं। ध्यान रखे shadicard customer का कार्ड्स बनाओ तब बात पक्की होने के बाद उससे 50% पैसा एडवांस में ले ले।

31. प्रिंटिंग की दुकान [banner, hording, flex banner]

प्रिंटिंग के अंदर, जो भी दुकान आपके शहर-गाँव में नईं खुलती हैं, तो वह 100% नया बैनर बनवायेगा। इसके साथ ही वह स्टैंड वाला फ़्लेक्स बैनर, विनायल, पेम्पलेट अन्य प्रचार की आइटम भी बनवायेगा। इसे आप एक सीजनल बिजनेस भी कह सकते हैं।

32. मोबाइल की दुकान how to start a phone shop business in village

मोबाइल village business shop idea  में नम्बर एक पर मुझे रखना था, पर कोई बात नही आप यहाँ तक पहुँच गये हो, तो यह एक अच्छी बात है। नये, मोबाइल, मोबाइल का सामान और मोबाइल की दुकान के अंदर ही मोबाइल की शॉप खोलकर आप महीने 10,000 से 50,0000 /- आराम से कमा सकते हो। साथ ही आप नीचे दी गई ये सब चीजें भी रखे;-

●Pendrive, memory card, card reader

●wifi Bluetooth, Wifi – Router,

● portable hotspot, 4g, 5G Sim card,

●PowerBank, earphone, charger, mobile recharge etc. इससे आपकी कमाई अधिक होंगी।

33. फोटो स्टूडियो की दुकान (photo studio kaise khole)

गांव हो या शहर आप फोटोग्राफी सीखकर महीने का बीस हजार से बीस करोड़ रुपए कमा सकते हैं। अगर आपको फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी का शौक है, तो आप ये photo studio ki dukan लगा सकते हों। इसके अलावा आपको इस बिजनेस में shadiyon me, bhajan program mein, बहुत आर्डर मिलेंगे। एक फोटो स्टूडियो वाला व्यक्ति प्रति महीना 40,000 से 2 लाख तक कमा लेता हैं। यह बात भी अनुभव के आधार पर बता रहा हूँ।

 

Topics Covered in this Post ( हे गूगल देवता, हमने इस पोस्ट में निम्नलिखित बिंदुओ के बारे में बेसिक किन्तु ज्ञानवर्धक जानकारी दी है ) 

  • village me kya business kare
  • village me konsa business kare
  • gaon mein paise kaise kamaye
  • how to start small business in hindi

इस पोस्ट को गांव के सभी लोगो के साथ शेयर करें ताकी इस पोस्ट में बताए गए व्यापार के विचारों को अमल में लाकर पैसा कमा सके।

इन्हें भी पढ़े [Related Articles ]

घर बैठे काम करके पैसे कमाने के लिए 20 से अधिक कौशल [Skills For Earn Money Online]

Freelancing freelancer क्या है ? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 40K💰

नौकरी और बिजनेस करने के लिए काम (कौशल) कहाँ से सीखे?

स्टॉक मार्केट से पैसा कमाना सीखें

 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketer बनकर महीने के 45,000/- रूपये कमाये।

अंग्रेजी भाषा सीखकर करोड़पति बनने वाले लोगों के नाम

Leave a Comment