डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी का जीवन परिचय – Dr Biswaroop Roy Chowdhary biography in Hindi

डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी का जीवन परिचय – Dr Biswaroop Roy Chowdhary biography in Hindi

आज मैं, आपको ऐसे भारतीय महान डॉक्टर का जीवन परिचय बताने वाला हूँ। जिन्होंने बहुत कम उम्र में बहुत सारे मुकाम हासिल कर दिये। मुझे पूरा विश्वास हैं। अगर आप good health tips in hindi या स्वास्थ्य प्राप्ति के लिए किसी आधुनिक डॉक्टर की तलाश कर रहे हो, तो आप शत प्रतिशत डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी जी की बायोग्राफी पढ़कर उनको भगवान मानेंगे। क्योकी ऐसी बीमारी जिन्हें, आप असम्भव मानते हैं, उनका इलाज ये आपसे बिना एक रुपया मांगें कर देंगे। अगर आप राजीव दीक्षित जी  के बारे में जानते होंगे तो यह उनका दूसरा रूप या दूसरा जन्म हैं।  ऐसा सभी राजीव दिक्सित जी के प्रशंसको का कहना है।

नामडॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी
उम्र ( Age)49 वर्ष (2022)
Date of birth23 july, 1973
जन्म स्थान (Birth Place)हैदराबाद
पिता का नाम-डॉ बिकास रॉय चौधरी
माता का नाम-श्रीमती लीला देवी
पत्नी का नाम (Wife)नीरजा
बच्चों का नामआइवी (बिटिया)
Hometownफरीदाबाद, हरियाणा
शिक्षा degree (education qualification)Ph.D. in Diabetes,
धर्म (Religion)हिन्दू Hindu
नागरिकताभारतीय
पेशा (Occupation)Naturopathy Doctor, Social Activist, medical Nutritionist.
लम्बाई (Height)Not Known
वजन (Weight)  Approx 60 Kg
भाषा का ज्ञान (Language)Hindi & English

dr brc kon hai, biswaroop choudhary life story in hindi,

डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी की जीवनी  [ Dr BRC life story in Hindi ]

बिस्वरूप जी शुरुआत में एक मेमोरी ट्रेनर थे। मतलब अपनी याददाश्त शक्ति कैसे बढ़ाएं उसके सेमिनार और ट्रेनिंग करते थे। इसके अलावा वे फ़िल्म डाइरेक्टर करण जौहर के निर्देशन में एक फ़िल्म में एक्टिंग भी कर चुके हैं। अब रही बात की वे डॉक्टर कैसे बने? ये कहानी शुरू होती है उनकी वाइफ नीरजा के 12 महीने लगातार चलने वाले जुकाम और एलर्जी को लेकर, वे बताते थे की नीरजा को हमने हर पैथी में इलाज करवाया लेकिन हर जगह निराशा मिली इसके अलावा मुझे भी कुछ न कुछ प्रॉब्लम हर समय रहती ही थी। तब मैंने एक दिन सोचा, भगवान ने हर बीमारी का कोई न कोई समाधान जरूर बनाया होंगा और वो बहुत आसान होंगा। इसी के साथ उनको नेचुरोपैथी के प्लाट बेस्ड फ़ूड (द चाइना केस स्टडी) के बारे में मालूम चला और उससे उन्होंने अपने आप को ठीक किया और पत्नी को भी। उसके बाद बिस्वरूप जी को विचार आया की क्यो ना इसे प्रोफेशन बना दिया जाये। इसी के साथ बिस्वरूप जी की डॉक्टर बनने की यात्रा शुरू हो जाती है। इंसान चाहे तो  अपने जीवन में सकारात्मक सोच के साथ और कुछ कर गुजरने का जज्ज्बा हो तो कुछ भी हासिल कर सकता हैं। इसका जीता जागता उदाहरण हैं, डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी। इनकी वैश्विक छवि आज दुनिया के महान न्यूट्रिशन व स्वास्थ्य सलाहकार के रूप में की जाती हैं। उन्होंने अबतक 10 लाख लोगों का विभिन्न गंभीर से गंभीर रोगों का इलाज कर दिया हैं। उनकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा इसलिए हैं, की ये लोगो का मुफ्त में इलाज करते हैं। राजीव दिक्सित जी जिस प्रकार गाँव-गाँव जाकर स्वदेशी औऱ स्वास्थ्य का ज्ञान मुफ्त में बाँटते थे। उसी प्रकार ये भी हर दिन दुनिया के अलग-अलग देशों/शहरों में जाकर सेमिनार करते हैं।  मैं डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी जी  जी का दिल से फैन हूँ। उनसे मुझे बहुत सारी ऐसी बाते सीखने को मिली जो हर किसी को पता होनी चाहिए। अंत तक पूरी पोस्ट पढे। आज का दिन सफल हो जायेगा।

Facts and Achievements of Dr Brc ( बिस्वरूप जी के बारे में अनसुनी बातें)

#1. अबतक 25 से अधिक पुस्तक लिख चुके हैं। बहुत सारी किताबे मुफ्त उपलब्ध है जिसकी लिंक इसी पोस्ट में दी गई है।

#2. इंडो- वियतनाम मेडिकल बोर्ड ने इन पर एक डॉक्युमेंट्री भी बनाई थी। ये बोर्ड भारत और वियतनाम के रिश्तों को मजबूत करता है।

#3. लिंकन कॉलेज मलेशिया और श्रीधर यूनिवर्सिटी राजस्थान से भी एशोसियेट है।

#4. हाल ही इनके Nice Protocol को भारत सरकार ने आयुष मंत्रालय ने भी अपप्रूव्ड किया है।

#5. बिस्वरूप जी ‘india book of Record’ और ‘Aisa book of Record’ के भी चीफ एडीटर है।

 

Dr. Brc Health Tips in Hindi

अभी आपको बहुत महत्वपूर्ण स्वास्थ्य ज्ञान देने वाला हूँ। जो मैंने  डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी जी से सीखा।

1.  बाजार में मौजूद सारे पैकेज्ड फ़ूड ( बिस्कुट, चॉकलेट ) इत्यादी जो प्लास्टिक में बंद हैं। वह आज ही खाना छोड़ दो। आसान भाषा में डिब्बाबंद भोजन न करें।

2.  फास्टफूड ( बर्गर, पिज्जा, कचौरी, समोसा, मिर्चिवड़ा) ऐसे ही बहुत सारे पकवान हैं, उन्हें
आज ही खाना छोड़ दो।

3.  बाजार में मिलने वाली सारी हैल्थ ड्रिंक्स व सॉफ्ट ड्रिंक्स पीना छोड़ दो। ( इन सबको सेवन करने से क्या-क्या बीमारिया होंगी। मैं, इतना नही बताऊंगा। मैं, तो बिस्वरूप जी के हैल्थ टिप्स आपके सामने रख रहा हूँ।

4. जीवन का मतलब शरीर, मन व पर्यावरण। इनमें से एक का भी संतुलन अगर बिगड़ता हैं। तो ये तीनो चीज बीमार होंगी।

5. वर्तमान में जितनी भी स्वास्थ्य मानव सभ्यता हैं, जहाँ पर लोग 100 वर्ष से अधिक जीवन जीते हैं। और मरने के आखिरी दिन तक ठीक-ठाक काम करते हैं। ऐसे लोगो के भोजन में कच्ची सब्जियां, फल, अंकुरित अनाज, वह सभी प्रकार के प्राकृतिक फल शामिल होते हैं।

6. पूरी दुनिया में इंसान ही एकमात्र ऐसा जानवर हैं, जो जीवनभर दूध पीता है।
7.पैकेज्ड फ़ूड, रिफाइंड फ़ूड वह फैक्टरी से निकलने वाले फ़ूड एकबार भी इसलिए ना खाये, क्योकी जब इनकी प्रोसेसिंग होती हैं। तो दो खतरनाक कैमिकल इसमें मिल जाते हैं। जिसका नाम है ( हर्बीसाइड और डा इओक्सिन )
8. कैसा भी खराब से खराब हालात में मरीज हो, अगर उसे नली के माध्यम से या चमच्च के माध्यम से नारियल का पानी पेट भरकर पिलाया जाए, तो उसकी जान बचाई जा सकती हैं।
9. मरने के बाद भी व्यक्ति को जिंदा किया जा सकता है और आप उसकी जान बचा सकते हो। इसके बारे में आप इस पोस्ट के सबसे अंत में पढ़ेंगे।
10. भारत में हर दिन 20 हजार बच्चे भूख से मरते हैं। इस विषय पर कोई बात नही करना चाहता। लेकिन ऐसे काम जिनसे देश को किसी तरह लूटा जा सके, उसके लिए सारे मीडिया, टीवी चैनल सरकारे एक साथ काम करती हैं। इस देश को भोजन(खाने) की जरूरत है ना कि किसी टिका या वैक्सीन की।
11. इतिहास गवाह हैं, पूरी सत्य प्रामणिकता के साथ सारे पेपर भी पड़े हैं, और ये बात मेरे आदर्श गुरु राजीव दीक्षित जी ने भी बोली थी और बिस्वरूप जी भी बोल रहे हैं। अब जितने लोग किसी वायरस/ बीमारी से नही मरे उससे ज्यादा लोग उसके रोकथाम के लिए लगाए गए, टीके/वैक्सीन/ वह अंग्रेजी दवाइयों से मरे है।

12. सारे जानवर क्या करते हैं कच्चा भोजन (Raw Food) खाते हैं और धूप में लेटकर उस भोजन को पचाते है या कुक (cook) करते हैं और इंसान क्या करता है खाने को आग लगाकर पहले पकाता है उसके बाद ठंडी रजाई में लैटकर उसको ठंडा करता है ऐसे में बीमार भी इंसान ही पड़ता है।

 

13.  मेडिकल साइंस और मेडिकल इंडस्ट्री दोनो में अंतर है। मेडिकल साइंस अलग है और मेडिकल उद्योग पैसा कमाने का बाजार है।

 

14.  जब आप अपना सामान्य भोजन करते हैं तो आपके शरीर को ज्यादा नींद की आवश्यकता होती है ऐसे में आप कम सोते हैं तो बहुत बीमारियां आपको आयेगी। वही आप D.I.P डाइट पर रहते हैं। तो आपकी नींद कम हो जायेगी और काम करने की क्षमता बढ़ जायेगी।

 

15.  किसी भी दुधारू पशु का दूध निकालकर पीना प्रकृति की जैविक नियम के खिलाफ है।

 

16.  एक ये प्रोटीन शब्द अपनी डिक्शनरी से निकाल दीजिए। क्योकी अधिक डेयरी उत्पाद का सेवन ही आपकी हड्डियों को कमजोर करता है। यह आपको उल्टा लगेगा लेकिन शत प्रतिशत सच है।

Family & World Records

उनके परिवार में उनकी धर्म पत्नी नाम का नीरजा हैं। वह एक उनकी बेटी हैं, जिसका नाम आइवी हैं। अब डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी जी की के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात कर तो उनका नाम गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हैं।  डॉ बिस्वरूप रॉय जी ने एक मिनट में 198 पुशअप करके एक रिकॉर्ड बनाया। साथ ही वे इंडो-वियतनाम हैल्थ सोसायटी के अध्यक्ष भी हैं। इसके अलावा उनके पास 500 लोगो की एक विशाल  एक्सपर्ट्स की टीम हैं। जो उनके मिशन को पूरी दुनिया में फैलाती हैं।

#2 उन्होंने कम समय में ज्यादा जन्म दिनांक और  बहुत सारे चीजो के नाम याद रखने का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।
#3 बिसरूप जी के नाम दुनिया की सबसे लंबी कलम (बॉल पेन) बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हैं।
#4 बिस्वरूप जी की धर्मपत्नी नीरजा के भी दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाये हे। एक तो कम समय मे पूरी अंग्रेजी की शब्दकोश को याद कर देना। दूसरा दुनिया की सबसे बड़ी कैची बनाने का रिकॉर्ड।

बेस्टसेलिंग पुस्तकें

डॉ बिस्वरूप रॉय की बहुत सारी बुक्स #1अमेजन बेस्ट सैलर में शामिल हैं। इंग्लिश वह हिंदी दोनो हैं।

●  हार्ट माफिया – इस पुस्तक में भारत के जाने-माने ह्रदय रोग विशेषज्ञों शर्मनाक निर्भीक पर्दाफाश किया है। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको एहसास होंगा की एक डॉक्टर और डाकू में ज्यादा कोई फर्क नहीं है। और इन डॉक्टरों की भी कोई गलती नहीं है। इनकी जैसी पढाई होती हैं, उसके अनुसार ये चिकित्सा करते हैं।

●  72 घण्टो में डायबिटीज का इलाज – इसमे डायबिटीज /शूगर के कुछ ऐसे खुलासे किए गए हैं, जिनको पढ़कर आपकी आंखें फ़टी की फटी रह जायेगी। की कैसे मेडिकल जगत ने दुनिया के 70 प्रतिशत मधुमेह रोगियों ये रोग ना होते हुए भो उन्हें रोगी घोषित कर दिया गया।

●  The Last 4 Minutes –  यह किताब अभी अंग्रेजी में उपलब्ध हैं, बहुत जल्द हिंदी वर्शन भी आ सकता हैं, पर यूटुब में इसकी फ्री ट्रेनिंग वीडियो उपलब्ध हैं। इसमे बताया गया है,आदमी के मरने के 4 मिनट के अंदर-अंदर उसकी जान बचाई जा सकती हैं। या फिर दूसरी भाषा में बोलू तो, मुर्दा को भी जिंदा किया जा सकता हैं।
●  Koरोना ( भूत वायरस) –  इसमें करोnaa के षड़यंत्र का पर्दाफाश किया है, पूरे सबूतों के साथ ये पुस्तक आप ऑफलाइन खरीद सकते हो। ऑनलाइन फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।
● Hospital Se Zinda kaise lote – इस पुस्तक में भी मेडिकल माफिया, दवाई निर्माता कंपनी और हॉस्पिटल की लूट का खुलासा किया है और आप कैसे बिना डॉक्टर/दवाई के घर पर ही सभी बीमारियों का इलाज कर सकते हैं, उसके बारे में बताया गया है।
● डायनेमिक मेमोरी – इस पुस्तक को भारत के जाने माने लोगो ने पढ़ने के लिए सुझाव दिये है। इसमें बताया गया हैं, की आप जटिल से जटिल सूचना, किताब, ज्ञान कम समय में याद कर सकते हो। यादशक्ति बढाने की किताब है।

● अदृश्य डॉ.

● सफलता की वैज्ञानिक तकनीक. और भी बहुत सारी अच्छी अच्छी पुस्तकें हैं।

FAQ BRC

Q.1) ज्यादातर लोग इन्हें dr vishwaroop rai chaudhary कहते हैं इनका असली नाम क्या है?

उत्तर -असली नाम विश्वरूप नही बल्की बिस्वरूप है।

Q.2) Biswaroop nice kya hai?

उत्तर - Network of influenza care expert ये उनकी एक टीम या प्रोटोकॉल है इसके सदस्य हूबहू बिस्वरूप जी वाली सारी चिकित्सा से रोगियों का इलाज करते हैं।

 

डाइट प्लान [Dip Diet Plan]

डी.आई.पी. डाइट  ही डॉ बिस्वरूप चौधरी की सफलता हैं। मतलब इसी एक चिकित्सा पद्धति से ही ये पूरी दुनिया के लोगो का इलाज करते हैं। और आयुर्वेद में इसे  खान-पान से किसी भी रोग को ठीक करें  ये नाम दिया हैं।

Ye Padhe Dip Diet Plan in Hindi – Dr BRC डीआईपी डाइट क्या है और इसे कैसे ले?

Most Popular Videos of Dr Brc Youtube channel

【 वीडियो नम्बर 1】भारत की महिलाएं भोजन बनाते समय करती है ये बड़ी गलती

इस वीडियो में बिस्वरूप जी बताते हैं की भारत की 90 प्रतिशत महिलाएं गलत तरीके से भोजन बनाती है। इसके अलावा आपको नेचुरल विटामिन डी लेने के भी आसान तरीके बताए हैं।

 

【 वीडियो नम्बर 2】Killed By Blood Donation Dr BISWAROOP JI 

इस वीडियो में बताया गया है की किस तरह एक लॉबी ने सबको मूर्ख बनाकर एक बड़ा झूठ बोला की रक्तदान महादान है जबकी इस वीडियो को देखने के बाद आपको अहसास होंगा असल में रक्तदान (Blood Donation) एक मृत्युदान है। क्योकी आखिर कब तक कोई इंसान दूसरे के शरीर से खून लेता रहेगा एक दिन तो उसको अपना खून बनाना ही पडेंगा।

 

【 वीडियो नम्बर 3】पूरे परिवार को बीमारी से बचाने वाला अचूक उपाय

इस वीडियो में बीआरसी बताते हैं की आपको किसी भी बीमारी के इलाज के लिए डॉक्टर की नही शिक्षा की जरूरत है मतलब आप स्वयं सारी चिकित्सा का इलाज कर सकते हैं।

 

 Dr Brc All social media accounts name [email, contact number and more]

Home Address - फरीदाबाद (हरियाणा) भारत
Youtube channel - Deleted
Website - Click here
clinic address - Faridabad,( haryana) india.
Phone/Mobile Number - +919312286540
Email - [email protected]
Dr brc Hospital Name -Himms Chadingarh
INDIA OFFICE -
Name -
C/o India Book of Records
B-121, 2nd Floor, Green Fields, Faridabad (Haryana) -India
Instagram -
Facebook - 
Twitter -
LinkedIn -
Facebook -

 

आपने इस पोस्ट में डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी जी की जीवनी पढ़ी हिंदी में। Apne Vichar neeche blog comment box me likhe aur post ko share karnaa naa bhule.

Related Post ( इन्हें भी पढ़े )

 एल्यूमीनियम बर्तन के नुकसान

Ghar Par Herbal Tea Kaise Banaye? हर्बल टी आयुर्वेदिक चाय पीने के 10 बड़े फायदे

सुबह जल्दी उठने के 100 फायदे! सुबह जल्दी कैसे उठे?

ब्रह्म मुहूर्त के फायदे जानकर हैरान हो जाओंगे 

गठिया रोग (आर्थराइटिस ) का आयुर्वेदिक इलाज

टीवी देखने के नुकसान

क्या आप स्किन प्रॉब्लम से परेशान हो आज मैं आपके पिम्पल्स खत्म कर दूंगा

आँखों की देखभाल कैसे करें

योग करने के चमत्कार

मानसिक स्वास्थ्य कैसे ठीक करे 

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

कैप्टन अजीत वाडकायिल जीवन परिचय ( सच पढ़ने की हिम्मत है तो इनकी बायोग्राफी पढ़कर दिखाओ )

सीए नीरज अरोड़ा का जीवन परिचय ( कम उम्र में आर्थिक आजादी Financial Freedom लेनी है? तो ये पढो )

सतीश कुशवाहा जीवन परिचय ( इस व्यक्ति ने करोड़ों लोगों को ब्लॉगर, यूटूबर बनने के लिए प्रेरित किया )

अरविंद एनिमल एक्टिविस्ट का जीवन परिचय ( जानवरों से प्यार करने वाले लोग जरूर पढे )

क्रांतिकारी होम्योपैथी डॉक्टर लिओ रेबेलो का जीवन परिचय

Motivatonal Rapper Dino James का जीवन परिचय (एक ऐसा मोटिवेशनल रैपर जिसने करोड़ो नोजवानो को आत्महत्या करने से बचाया )

संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय ( भारत के पहले मोटिवेशनल स्पीकर )

डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय ( ये इंसान आपकी हर समस्या का समाधान करने की काबिलियत रखता है )

 मानस समर्थ जी का जीवन परिचय ( जाने, कैसे मैंने दिल की बीमारी हार्ट प्रॉब्लम को खत्म किया! )

24 साल की उम्र में करोड़पति बने पुष्कर राज ठाकुर की कहानी

पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य का सम्पूर्ण जीवन वर्णन

जोरबा द जेन (पुनीत जिंदल) का जीवन परिचय

आचार्य मनीष जी का जीवन परिचय

स्वामी दयानंद सरस्वती जी की जीवनी व जीवन परिचय

आचार्य बालकृष्ण जी की जीवनी

योग गुरु बाबा रामदेव जीवन परिचय

 

2 thoughts on “डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी का जीवन परिचय – Dr Biswaroop Roy Chowdhary biography in Hindi”

  1. मरने के बाद भी व्यक्ति को जिंदा किया जा सकता है
    Aapki post Dr. Biswaroop Roy Chowdhary Biography mein iske baare mein ant mein likhne ke liye bola tha lekin aap bhul gye .. plz batayiye iske baare mein koi aur post hai kya ??? Thanks.

    Reply
    • जी इसके लिए आप उनके last 4 minutes वाली पीडीएफ बुक पढ़ सकते हैं या फिर उनके वीडियोज देख सकते हैं। इस तरह सर्च करें ‘ the last 4 minute video by biswaroop ji ‘ अगर आपको अंग्रेजी आती है तो इंग्लिश बुक ऑनलाइन खरीदकर पढ़ सकते हैं

      Reply

Leave a Comment