mlm business क्या हैं? multi level marketing के 15 बड़े फायदे

Table of Contents

mlm business क्या हैं? multi level marketing के 15 बड़े फायदे

MLM ka full form होता हैं – Multi Leval Marketing. मल्टी लेवल मार्केटिंग बिजनेस को डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस भी कहते हैं। एमएलएम  बिजनेस को 21 वी सदी का व्यवसाय भी कहा गया हैं, यह एकमात्र ऐसा बिजनेस मॉडल हैं, पूरी दुनिया में जिसमें अगर आपको अमीर बनना हैं, तो पहले अपनी टीम को अमीर बनाना पड़ेंगा। क्या आपने ऐसा कोई कॉन्सेप्ट इससे पहले सुना था ? लेकिन अब आपने सुन लिया हैं, और पढ़ भी लिया हैं, की मल्टी लेवल मार्केटिंग  business में हमे एक चेन बनानी पड़ती हैं, चेन का मेरा मतलब हैं, एक बड़ी शक्तिशाली सेना (Team) जिसको आपको बस एकबार कड़ी मेहनत करके अपनी पूरी ताकत लगाकर ट्रेनिंग देनी हैं, जिससे की वो आपकी Downline टीम आपके लिए भविष्य में काम कर सके। तो mlm बिजनेस क्या हैं, इसका मतलब तो आपको समझ में आ ही गया होंगा। अभी इस बिजनेस को करने के फ़ायदे देखते हैं। आपको जानकारी के लिए के लिए बता दूं, मैंने इस मल्टी लेवल मार्केटिंग इंडस्ट्री में एक साल जमकर मेहनत की हैं, और मैंने इतना कुछ ज्ञान इस एक साल में सीखा, जिससे मेरा पूरा जीवन बदल गया।

mlm business kya hain mlm ke fayde benefits, मल्टी लेवल मार्केटिंग बिजनेस क्या हैं हिंदी,
                             

1.सफल व अमीर आदमी बनने के लिए

अगर आपको एक सफल और अमीर इंसान बनाना हैं, तो मैं मल्टी लेवल मार्केटिंग को Strongly recommend करूंगा। जब आप किसी भी कंपनी से जुड़ते हैं, तो जबतक आप पूरी तरह अपना कंपनी का प्लान सीख नही जाते या जबतक आपको कंपनी पर विश्वास नहीं होता है। तबतक आपको हर सप्ताह हर दिन किसी न किसी आपके नजदीकी शहर या गाँव में आपको आपका लीडर सेमिनार में लेकर जाता हैं। छोटी – छोटी one to one plan मीटिंग भी होती हैं, इसमें आपको वो सारे गूर सिखाये जाते हैं, जो आपको आपका परिवार, रिश्तेदार, स्कूल के टीचर और रिश्तेदार कोई भी नही सीखाने वाले। इसलिए एक बार जरूर इस मल्टी लेवल मार्केटिंग बिजनेस को जॉइन करें।

       यह भी पढ़े   –               सफल व अमीर बनने के लिए सबसे पहले क्या काम करें ?

2. एक प्रभावशाली लीडर बनने के लिए

आपको किसी भी फील्ड में एक महान लीडर बनना हैं, तो वह लीडरशिप ट्रेनिंग  एमएलएम  बिजनेस से अच्छी आपको कई पर नही मिलेंगी। आपको प्रैक्टिकल रूप से सबकुछ सीखाया जाता हैं।  लीडरशिप के सारे गुण अगर आप किताब से पढ़ोंगे, तो उसे implement करने में बहुत मेहनत और समय लगता हैं। लेकीन मल्टी लेवल मार्केटिंग में आपको पहले से एक ऐसा माहौल बनाकर दे दिया जाता हैं, जिससे आप एक महान और प्रभावशाली लीडर बन जाते हो।

3. Self Development के लिए

लोग बाजार में लाखों रूपये के कोर्स पर पैसा खर्च करते हैं, personality development & self
Development के लिए लेकिन जैसे ही आप एमएलएम business से जड़ते हो, तो यह सभी आपको निशुल्क (फ्री) में उपलब्ध कराया जाता हैं। जो वास्तव में एक बहुत बड़ी बात हैं।

4. 21वी सदी का व्यवसाय

इसमें कोई शक नही हैं, दुनिया के सारे वित्त अनुभवी सलाहकारो ने इसे 21 वी सदी का बिजनेस घोषित किया हैं। और यह भी लोगों ने दावा किया हैं, की ये बिजनेस आने वाले समय में बहुत ज्यादा करोड़पति बनायेगा। भारतीय सरकार ने भी इस  एमएलएम  बिजनेस को कानूनी मान्यता दे दी है।  21 वी सदी के नए  Business Ideas in Hindi  पढ़े:

5. Support System का होना

जैसा की शुरुआत के इंट्रो में ही मैना लिखा हैं, की ये दुनिया का एकमात्र बिजनेस हैं, जिसमे आपकी सहायता होती हैं, आप जबतक सफल नही हो जाते या काबिल नही हो जाते, तबतक आपको कंपनी के बडे से बड़े लीडर जो महीने का 5 से 10 लाख कमाते हैं, वो भी आपकी मदद करते हैं। सपोर्ट सिस्टम के साथ ही इस बिजनेस में आपको great security system भी मिलता हैं।
वाह भाई क्या गजब का बिजनेस मॉडल हैं, मुझे तो मजा आ गया था, इसमें काम करके। एक और काम की बात, सिर्फ  एमएलएम , direct selling ही एकमात्र ऐसा बिजनेस हैं, जो लोगो को जोड़ने का काम करती हैं, बाकी सारे लोग, नेता, बिजनेस मैन लोगो को धर्म के नाम पर तोड़ने का काम करते हैं।

6. जीवन में क्या काम ना करे उसका ज्ञान देना

 एमएलएम  बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह भी हैं, की आपको कौनसे काम जीवन में नही करने हे, जिससे आपकी प्रतिष्ठा खतरे में पड़े, ऐसे कामो के बारे में भी  एमएलएम  बिजनेस में सम्पूर्ण ज्ञान आपको प्राप्त होता हैं।  उदाहरण के लिए;- सफल होने के लिए आपको वह सबकुछ करना पड़ता हैं, तो जो असफल (unsuccessful people) को अच्छा नही लगता हैं। दूसरा उदरण;- अपने फायदे के लिए कभी दूसरे आदमी का नुकसान न करें।

7.व्यवहारिक ज्ञान के लिए जुड़े

मल्टी लेवल मार्केटिंग व्यवसाय में आपको क्या खाना हैं, कब खाना है, किस समय उठना हैं, लोगो से कैसे बात करनी हे, अपनी टीम और लीडर से कैसे बात करनी हैं, किस वक्त क्या बोलना हैं, यह सभी practical knowledge आपको इस बिजनेस में सीखने को मिलता हैं, जो आपको कोई दूसरा व्यापार या आदमी कभी भी नही  सीखा सकता, यह मैं गारन्टी के साथ बोल सकता हूँ।

8. सीखना बंद जीतना बंद

यह बात सबसे पहले मैंने mlm से ही सीखी थी।इस बिजनेस मैं हर दिन, हर मिनट हर सेकेंड आप कुछ न कुछ सीखते ही रहते हैं, इसका कारण यह भी हो सकता हैं, क्योकी हर लीडर को इसमें मोटिवेशन ज्यादा चाहिए होता हैं। अगर आप ज्ञान के भूखे हो, तो स्वागत हैं, मल्टी लेवल मार्केटिंग में।

9. हर क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़ने के लिए

यह बात तो प्रमाणित हो चूंकि हैं। की अगर व्यक्ति  एमएलएम के सीखे सारे टिप्स और ज्ञान को जीवन के किसी भी क्षेत्र/कैरियर पर लागू करता हैं, तो उसको सफलता मिलनी सुनिश्चित हैं। अपनी संतान को एकबार इस बिजनेस में जरूर जुड़वाये, पैसों के लिए नही, सफलता के लिए नही, मोटिवेशन वह प्रेरणा के लिए। क्योकि यहाँ पर इतना मोटिवेशन मिल जाता हैं, की वह जीवन की हर समस्या का समाधान लड़का/लड़की करने में सक्षम हो जाते हैं। बहुत सारी महिलाएं और लड़किया भी इस बिजनेस को करती हैं।

10. करोड़पति बनने के लिए

मल्टी लेवल मार्केटिंग ने बहुत सारे मिलियनेयर पैदा किये हैं, और आगे करेंगा भी। क्योकी आप एक अच्छी कंपनी के साथ जुड़ते हैं, तो उसमे 9-10 प्रकार की कमाई के जरिये बन जाते हैं। जो एक बहुत बड़ी बात हैं। इसमें energiser plan, revitilzer plan, binary income व अन्य बहुत सारे कमाई के जरिये होते है। और सबसे बड़ी इनकम इसमे रिपरचेज (repurchase income) होती हैं, जो आपकी टीम अगर कोई products खरीदती हैं, तो उसका कमीशन आपको मिलता हैं। यह इनकम भी बहुत बड़ी होती हैं, अगर किसी मलम company के प्रोडक्ट रेंज ज्यादा हो तो।

11. जीवन में क्या करूँ, कुछ समझ नही आ रहा

ऐसी स्थिति में आप एक सस्ते प्लान वाली मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी से जुड़ जाए, इससे आपको  अपने जीवन का उद्देश्य निर्धारित करने में आसानी होंगी। आप चिंता मुक्त इंसान बन जाओगे।  आपको इस मलम बिजनेस से उत्साहवर्धन इतना हो जायेगा, की भविष्य में आप जिस भी क्षेत्र में काम करोंगे उसमें बड़ा नाम कमाओगे।

           यह भी पढ़े   –             मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय

12. बाहर के माहौल को समझने के लिए

लोगो को जोड़ने के लिए, अपने कंपनी का बिजनेस प्लान बताने के लिए आपको घर से बाहर निकलना पड़ता हैं, इसमें जो सुख और आनंद की प्राप्ति होती हैं, वह अद्भुत है। आप हर अलग-अलग प्रोफेशन में काम कर रहे लोगों से मिलते हैं, सबका अनुभव सीखने को मिलता हैं, हर दिन कुछ नया सीखने को मिलता हैं, आपको नये बिजनेस आईडिया भी समझ में आने लगते हैं। और यह समय हम सभी networkers के संघर्ष के दिन भी होते हैं।  जिसमें सच बोलू, तो बहुत खुशी मिलती हैं, ये दिन आपको जीवनभर याद रहते हैं।

13. अंग्रेजी वह अन्य महत्वपूर्ण भाषा सीखने के लिए

मुझे एमएलएम  बिजनेस जॉइन करने के 3 महीने के अंदर -अंदर ही धाराप्रवाह अंग्रेजी आने लग गई। और ये होना भी था, क्योकी सारे लोग उदाहरण या स्वागत अंग्रेजी में ही करते हैं, इनका जो व्हाट्सएप ग्रुप होता हैं, उनमें भी सारे मैसेज व जवाब की बातचीत अंग्रेजी में ही होती हैं।
[नोट- ] हिंदी में भी सारा कामकाज होता हैं।
साथ ही भारत के अन्य राज्यों से भी लोग जुड़ते हैं, तो उनकी स्थानीय भाषा भी आप सीख जाते हो।

       यह भी पढ़े   –       भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 5 भाषाओं के नाम

14. पूरा मार्केट खाली हैं

पूरे भारत में सिर्फ (0.97%) लोग ही ही mlm बिजनेस को कर रहे हैं, मतलब 130 करोड़ की जनसंख्या में से सिर्फ 1 करोड़ लोग ये काम कर रहे है। मजे की बात यह हैं, की इसका कॉन्सेप्ट आप उन लोगो को भी बता सकते हो, जिनका पहले से व्यापार/धन्धा सेट हैं, अगर उनको आपकी कंपनी का प्लान अच्छा लगेगा तो वो आपको जॉइन करेंगे और आप भी मालामाल हो जाओगे।

15. अंतिम पर काम की बात

इंटरनेट को छोड़कर {नोकरी, कृषि, व्यापार} इन तीनो काम से अगर आप महीने का 1 से 5 लाख कमा सकते हैं, तो आप यह एमएलएम बिजनेस ना करें। नही कमा सकते? तो यह काम आपको आज से ही मार्किट में अच्छी कंपनी की तलाश करनी शुरू कर देनी चाहिए।

 मेरी Favourite एमएलएम  Company का अनुभव [ My Recharge pvt. Ltd ]

मैं जिस कंपनी में काम करता था, उसका नाम हैं- My Recharge Pvt. Ltd। मैं भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ, की मुझे शुरुआत में ही एक अच्छी कंपनी मिल गई, जिसके लोग, उसका भविष्य दृष्टा सिस्टम दोनो अच्छा था। इसी कारण मैंने यहाँ से बहुत कुछ सीखा माय रिचार्ज कंपनी के CEO और Md. MR. Ashok kulhari हैं, यह कंपनी राजस्थान के जयपुर शहर में मौजूद हैं। इस कंपनी ने लाखों लोगों को bmw, swift और alto जैसी कार दी हैं। बहुत सारे लीडर इस कंपनी से लाखों रूपये कमाते थे। मैंने यह  एमएलएम company क्यों छोडी? क्योंकि मेरे Upline वह कंपनी के शीर्ष लीडरों ने इस काम को छोड़ दिया था, इस कारण की product range बहुत कम थी। शुरुआत में कंपनी के पास सिर्फ तीन प्रोडक्ट ही थे। 2017 में 10 -20 प्रोडक्ट बाजार में उतारे गये। लेकिन कुछ भी हों, अभी आप एक अच्छी कंपनी ढूढ़ रहे हों तो, www.myrecharge.co.in पर जाकर कंपनी से संपर्क करके अपने स्थानीय लीडर के साथ जुड़ सकते हो। अभी भी एक ही आवाज
My recharge morning sir,
● I love my recharge private limited

नेटवर्क मार्केटिंग 10+ प्रेरक उद्धरण हिंदी में

1. “आपके घर मैं जो कुछ भी अभी हैं, वो इसलिए हैं, क्योकी आपने इसके बारे में सोचा था।

2. ” अगर आप चाहते हो की लोग आपके लिए तालिया बजाये, लोग आपको हर दिन सम्मानित करें, तो mlm(network marketing, direct selling) बिजनेस जरूर करें।

3. एक नेटवर्कर के पास दुनिया की सारी अच्छी चीजें होती हैं।

4. हर दिन घूमने का मजा सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग में ही मिल सकता हैं।

5. रोजगार देने वाले बनो, नोकर मत बनो।

6. नेटवर्कर में एक महान लीडर के  सारे गुण होते हैं।

7. तुमारे साथ वो ही लोग जुड़ेंगे, जिनकी अमीर बनने की इच्छा हैं।

8.  सब लोगों को जोड़ने की कोशिश मत करो, कुछ लोगो को दाल-रोटी ही अच्छी लगती हैं।

9. अपने  Upline  गुरु का सम्मान करो सब कुछ मिल जायेगा।

10. लगातार काम करने की शक्ति का लाभ उठाओ और एक सफल नेटवर्कर बन जाओ।

11. हर दिन आइने में बोलो – I am champion, I will do it फिर देखो जादू होता हैं।

एमएलएम के नुकसान

आप सभी लोगों को दिल की आवाज बता रहा हूँ, एमएलएम के नुकसान  नही हैं, उल्टा आप इतना कुछ सीखकर जाओगे, की आप अपने जीवन मे 10 गुना ज्यादा समृद्वि पाओगे। मान लो, इस बिजनेस में आपके दस-बीस हजार वेस्ट भी हो जाते हैं, और 1 – 2 साल में भी आपको सफलता नही मिलती हैं, तो चिंता ना करें, जो ज्ञान/अनुभव आपने लिया, उसके अगले साल में ही दो गुना समृद्वि आप अर्जित कर दोंगे। इसलिए नुकसान वाली पोस्ट पढ़कर या वीडियो देखकर ख़ामो-खा अपना नुकसान मत करवाये।

Related Articles

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

एमएलएम में पाए जादुई सफलता | Direct selling Success Tips in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग में धमाका कैसे करे? Network marketing में सफल कैसे हो

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करे? How to join network marketing in hindi

 

Leave a Comment