Machinery Parts Shop Kaise Khole? किसी भी प्रकार के मशीन पार्ट्स की दुकान कैसे खोले?

Machinery Parts Shop Kaise Khole? मशीन और मशीनरी पार्ट्स क्या होता है?

मशीन पार्ट्स और मशीनरी पार्ट्स नाम अलग – अलग हैं। लेकिन दोनो व्यापार एक ही हैं। मतलब मशीन पार्ट्स, मशीनरी पार्ट्स में किसी एक प्रॉडक्ट के स्पेयर पार्ट्स उसके छोटे-मोटे यंत्र पुर्जे उसमें आते हैं। आज आपको मशीन पार्ट्स दुकान के 5 से ज्यादा बिजनेस आईडिया के बारे में ज्ञान प्राप्त होंगा। साथ ही आपको इस बिजनेस की ताकत का भी पता चलेगा। की कैसे आप एक दो साल के अच्छे अनुभव के साथ ही महीने का 20 से 50 हजार आराम से कमा सकते हैं। और आपको जानकारी के लिए बता दूं, ये जो आप नीचे फीचर्ड इमेज देख रहे हो, ये दुकान मेरे ग्रांडफादर की हैं। और इस दुकान में मैंने एक सहयोगी के तौर पर 5 साल काम किया हैं। इसलिए इस व्यापार के सारे सिदान्त और टिप्स मुझे पता हैं। इसलिए पूरी पोस्ट ध्यान से पढ़े।

machinery machine parts shop, machinery parts shop dukan business idea in hindi,

मशीनरी पार्ट्स शॉप के बारे में पूरी जानकारी (machinery parts shop how to start in hindi)

मशीन पार्ट्स बिजनेस करने के लिए सबसे पहली शर्त हैं। आपको किसी एक काम का अनुभव होना जरूरी हैं। जैसे;- tractor पार्ट्स , motor पार्ट्स , engine पार्ट्स , electronics item पार्ट्स, अगर इनमें से किसी एक का भी ज्ञान या अनुभव या रूची आपमे हैं, तो आप इसके सारे सामान की एक दुकान खोल सकते हों। जिससे क्या होंगा आपके पास एक targeted customer (फिक्स किसी चीज के पार्ट्स का ग्राहक) आयेगा। और अगर पूरे शहर और गाँव में सिर्फ आपकी ही पर्सनल दुकान हैं, तो आप बहुत जल्दी बड़ी ग्रोथ हासिल कर सकते हों। क्योंकी उस शहर में किसी विशेष चीज के पार्ट्स लेने के लिए आसपास के सारे गाँव के लोग आपके पास ही आयेंगे। और इस मशीन पार्ट्स  की दुकान आमतौर पर देखा जाये, तो कम ही मिलती हैं। क्योकी इसमें बहुत ज्यादा साक्षरता और ऊर्जा की जरूरत होती है।

मशीन पार्ट्स दुकान में कितनी कमाई कर सकते हैं?

मैंने खुद ने अपने हाथ से एक दिन का 5 से 10 हजार की बिक्री सिर्फ एक गाँव में की है। वो भी ऑफ़सीजन में अभी आप कल्पना करो, कितना मुनाफा हैं, और कितनी डिमांड इस मशीन पार्ट्स बिजनेस की हैं। और एक अनुमानित कमाई की बात करूं, तो लगभग आप महीने का 20 से 50 हजार आराम से कमा सकते हैं। शहर में यह डबल भी हो सकता हैं। क्योकी वहाँ पर आबादी ज्यादा है।

मशीन पार्ट्स दुकान की सफलता की लिए टिप्स [मेरा अनुभव]

1. मशीन पार्ट्स का सामान खरीदने के लिए अपने नजदीकी बड़े शहर की यात्रा करे, इससे आपको नयी-नयी होलसेल की मशीन पार्ट्स शॉप दिखेंगी, और उनसे कांटेक्ट कर आप Transportation (ट्रांसपोर्ट) के माध्यम से आप माल मंगवा सकते हैं। इस टिप्स जरूर फ़ॉलो करे, भले आप कोई भी OFFLINE BUSINESS कर रहे हो।

 

2. हर प्रोडक्ट के सभी पार्ट्स जरूर खरीदकर रखें, आज नही तो कल बिकेंगे, पर वेस्ट नही होंगे। और ग्राहक भी संतुष्ट हो जायेगा।

 

3. मशीन पार्ट्स के साथ multiple business (एक से अधिक ) चीजो को भी बेचना शुरू करें, इससे आपकी आय भी बढ़ेगी, यह चीज मैने मेरे दादाजी से सीखी।

 

4. मशीनरी मशीन पार्ट्स की दुकान में वे चीजें फुल स्टॉक रखे जो ज्यादा बिकती है।

 

5. अगर आपको इस बिजसेन में कोई दिक्कत आ रही हैं। तो आप उस काम को यूटूब के माध्यम से यहाँ अन्य किसी जगह पर काम करके सीखिए आपको उस चीज का ज्ञान हो जायेगा।

 

6. उधार सामान कम दे, ग्राहक जाये तो जाने दो, वेसे भी वह माल लेने के बाद पांच-छ: महीने आपको मुँह नही दिखाने वाला।

 

7. Income Tax भरते रहे, अगर आप अपनी अपनी वास्तविक आय छुपाते रहेंगे, तो जब भी आपके ऊपर इनकम टैक्स ऑफिसर की रेट पड़ेंगी, तो पूरा हिसाब चुकता हो जायेगा। और ये मेरे dadaji भुगत चुके हैं।

मशीन पार्ट्स शॉप कितने टाइप्स की होती हैं?

मुझे पता हैं, आप इस पोस्ट को पढ़ते-पढ़ते कई बार उलझन में पड़ गए होंगे। लेकिन मैं क्या कर सकता हूँ, यह बिजनेस ही ऐसा हैं, खैर, आप तो सभी को समझो, और खुद अपनी बुद्वि से चुनाव करो, मुझे क्या पसंद हैं। और हाँ, यह बात भी दिमाग में स्थापित कर दीजिए, की ” की सीखी हुई चीज कभी खराब नही जाती ”

  1. ट्रेक्टर पार्ट्स की दुकान –

ट्रैक्टर पार्ट्स की दुकान में आपको ट्रैक्टर का सारा सामान रखना पड़ता हैं, जैसे ;- tractor engine oil, ग्रीस, हाथ साफ करने का सफेद कपड़ा, पेशकश, स्क्रू ड्राइवर, पाने, इत्यादी।

2. मोटर स्पेयर पार्ट्स की दुकान –

इसके अंतर्गत आपको ओपनवेल वह कुए की मोटर के सारे छोटे – मोटे पुर्जे रखने पड़ते है। आप जिस भी कंपनी की मोटर दुकान पर बेचते हो, उसका सारा सामान।

3. इंजन पार्ट्स की दुकान –

इंजन पार्ट्स की दुकान का मतलब जनरेटर का सामान शहर में ये अभी इस्तेमाल होता है, या नही, मुझे नही पता, पर गाँव में अभी भी कई जगह पर आपातकालीन स्थिति में बिजली पैदा करने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता हैं।

4. इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पार्ट्स की दुकान –

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के पार्ट्स की दुकान में आपको फ्रीज, एसी, टीवी, इत्यदि इन चीजों के पुर्जे, वह सारा- छोटा-मोटा सामना रखना पड़ता हैं। जैसे;- पंखे का केपासीटर, टीवी का रिमोट इत्यादी।

5. वाशिंग मशीन पार्ट्स की दुकान –

में smart & Normal दोनो washing machine के पार्ट्स रखने पड़ते हैं। शहर में यह दुकान अच्छी चलती हैं। वॉशिंग मशीन के साथ ही आप चार-पाँच और पार्ट्स को साथ जोड़ सकते हो, जिससे आपकी इनकम बढ़ जाये, और 12 महीने आपको काम मिलता रहे।

मशीन पार्ट्स में ज्यादा बिकने वाली टॉप 15 आइटम्स

वैसे तो दस हजार से भी ज्यादा आइटम्स हैं, पर मैं यहाँ आपको कुल 15 most selling Machine Parts products in india बता रहा हूँ।

1. Black Water Pipe – इसको Hdbi pipe bhi kahte hain aur openwell, submersible motor pump पाइप भी कहते हैं। यह सभी size ka लगभग हर दुकानदार रखता हैं, क्योकी इसमें कमाई ज्यादा है।

 

2. Green Hose pipe – ग्रीन होस पाइप पानी वाले ट्रैक्टर के टैंकर के लिए काम आता हैं।

 

3. Ball Valve – बॉल वॉल्व पानी के नल पर लगाया जाता हैं। बंद चालू, करने के लिए। यह PVC, Iron वह ब्रास तीनो प्रकार का मिलता हैं।

 

4. Clamp (pvc & G.i) – क्लैंप मोटर में, रस्से में और अन्य किसी चीज को बंद करने के लिए उस वस्तु पर लगाया जाता हैं।

 

5. Bend – बेंड अक्सर मोटर के आगे वाले हिस्से पर लगाया जाता हैं। मोटर से पानी बाहर निकालने के लिए।

 

6. Niple- निपल पानी फिटिंग वह मोटर के लिए काम आती हैं।

 

7. Fuse – इसे कटआउट भी बोलते हैं। यह हमारे घर में बिजली का बोर्ड लगाते हैं, उसमें काम आता हैं, अगर आप ghar ke light board se fuse nikal de, tou aapke ghar ki bijli chali jaayegi और वापास अंदर डालते ही आ जायेगी।

 

8. Cable Wire – केबल वायर बिजली लेने के लिए वह पानी के मोटरों के कनेक्शन के लिए काम आती हैं।

 

9. Tanba wire (पीतल तार) – ताम्बा वायर को अर्थ वायर (Brass earth wire) भी बोलते हैं। जब हम घर में शौचालय बनवाते है। तो उसमें यह डाला जाता हैं, इसके अलावा घर बनाते समय भी इसका उपयोग होता हैं। जिससे भविष्य में कभी घर में करंट ना आये।

 

10. MCB – एम.सी.बी Fuse ka alternative विकल्प हैं। फ़्यूज के बारे में आप उपर पढ़ चुके हो।।

 

11. Bearings :- मशीनरी पार्ट्स की दुकान पर बैरिंग्स भी बहुत अधिक मात्रा में बिकते हैं। mera pasandida bearings Brand hain ” NBC
Bearings ” जो एक साल की गारंटी भी देता हैं।

 

12. Fanbelt :- फेनबेल्ट इंजन जनरेटर, पिकप, जीप और ट्रैक्टर में काम आती हैं।

 

13. बोल्ट – bolt alag alag size ka aata hain thread waala & without thread waala bolt. बोल्ट एक रूपये से लेकर सो रूपये तक आता हैं।

 

14. नट – nat bolt par lagaya jaataa hain esko chaaki चाकी भी बोलते हैं।

 

15. ऑइल – oils mein engine oils, gear oil, इत्यादि हर vichle ke liye अलग-अलग आता हैं।

 

आज आपने मशीन पार्ट्स शॉप दुकान के बारे में  सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर करे। अन्य बिजनेस आइडियाज भी पढ़कर जाए।

 

इनको भी जरूर पढ़ें [Related Articles]

गांव में दुकान खोलने का विचार है तो आपके लिए धांसू 25 ट्रेडिशनल बिजनेस आइडियाज (कमाई 10K से 10 लाख महिना)

इलेक्ट्रिक व इलेक्टिकल सामानों का बिजनेस आइडिया 

हार्डवेयर शॉप शहर में लगाकर दिन का 1,00000/- लाख रुपये कमाए

किराणा की दुकान होलसेल करे या रिटेल? होलसेल किराणा स्टोर खोलकर महीने का 5 लाख रुपये कमाए

घर बैठे काम करके पैसे कमाने के लिए 20 से अधिक कौशल [Skills For Earn Money Online]

Freelancing freelancer क्या है ? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 40K💰

नौकरी और बिजनेस करने के लिए काम (कौशल) कहाँ से सीखे?

स्टॉक मार्केट से पैसा कमाना सीखें

 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketer बनकर महीने के 45,000/- रूपये कमाये।

अंग्रेजी भाषा सीखकर करोड़पति बनने वाले लोगों के नाम

Leave a Comment