किराणा की दुकान कैसे खोले? [रिटेल और होलसेल किराणा शॉप] शुरू करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी

किराणा की दुकान कैसे शुरू करे? |kirana store business in Hindi 

जैसा की आप सभी लोग जानते ही हैं, दुनिया में किराणा का बिजसेन ही एक ऐसा बिजनेस हैं, जो कभी खत्म नही होंगा। किराना बिजनेस में वो हर चीज मिलती हैं, जो दुनिया और भारत के हर नागरिक को हर रोज चाहिए होती हैं। ऐसे में आप सही दिमाग लगाकर शहर / गाँव में यह किराने का बिजनेस करते हो, तो बहुत अच्छी कमाई कर सकते हों। आज आप आराम से फ्रेश होकर यह पूरी पोस्ट दो बार पढ़े, क्योंकी इसमें, मैं आपको रिटेल एंड होलसेल दोनो  के बारे में,  मेरे व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर जानकारी दूंगा। रिटेल किराना स्टोर पर तो सलाह इसलिए दूँगा, क्योकी मेरी खुद की एक सफल किराणे की दूकान हैं। और होलसेल के बारे में, मैंने लगभग 4-5 बड़ी किराने की दूकान वाले मेरे अच्छे दोस्त हैं, और वहाँ पर मैंने कुछ साल काम भी किया हैं, तो मैं अच्छे से आपको यह समझा सकता हूँ, की वो महीने का कितना रूपये कमाते हैं, एक किराने की दुकान गांव में लगानी सही रहेंगी या शहर में? आपके सारे सवालों के जवाब इस पोस्ट में मिलेंगे। साथ ही आप  किराना बिजनेस के किसी एक उत्पाद जैसे;- ( तेल, गुड़, साबुन) इत्यादी की उत्पादन इकाई (Manufacturer unit) लगाना चाहते हो, तो उसके बारे में भी आपको सम्पूर्ण जानकारी मिलेंगी। तो आइए जानते हैं,किराना बिज़नेस कैसे करे, किराना बिजनेस आइडियाज, सरल हिंदी भाषा में।

grocery shop business plan in hindi, retail aur holsale kirana dukan kaise khole,

किराना दुकान व्यवसाय क्या हैं? (grocery shop business plan in hindi)

इसके अंदर हमारे जीवन की मूलभूत सुविधाएं जैसे ;- सब्जी बनाने का तेल, नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, हेयर ऑइल, सभी प्रकार के मसाले, गुड़, मिश्री, खाने- पीने की चीजें (चॉकलेट, बिस्कुट, कुरकुरे) और भी बहुत सारे उत्पादों को बनाना और और उसे दुकान पर बैचना किराना  व्यवसाय कहलाता हैं।

रिटेल किराना स्टोर बिज़नेस कैसे करें?

यहाँ पर मैं पूरा अपना व्यक्तिगत 5 सालों का अनुभव आपके साथ साझा करूंगा वह सभी जरूरी बातों पर चर्चा करूंगा।  किराना स्टोर दुकान खोलने के लिए सर्वप्रथम आपके पास एक छोटी/ बड़ी दुकान होनी जरूरी हैं, अगर आपके पास खुद की दुकान नही हैं, तो आप किराए पर ले ले। अब सवाल उठता हैं, कितने रुपये लगेंगे रिटेल किराना दुकान लगाने में? तो मेरा जवाब हैं, की हर बड़ी चीज की शुरुआत छोटे से होती हैं, मतलब आपके पास 1000 रुपये भी हैं, तो वह चीजे खरीद दे, जो हर दिन बिकती हैं। अब उसको बेचकर जो आपको मुनाफा हुआ, उससे वही सारी चीजें जो आपने खरीदी, उसको वापस खरीदो। जैसे – जैसे आप ज्यादा माल बेचना शुरू कर दोंगे, आपकी बाजार में पहचान बन जाएगी। उसके बाद आप 5 से 10 हजार रुपये का सामान आराम से किसी भी होलसेल दुकान से उधार में खरीद सकते हो, और आराम से बेचकर उसको पैसा दे सकते हो। अब आपकी अच्छी कमाई शुरू हो गई हैं, अभी आप किराना और उससे संबंधित वह सारी चीजें खरीदे, जो आपकी कमाई को दो गुना कर दे। अब आप वह सारी चीज़ें खुद की खरीदे जो आपकी दुकान के लिए आवश्यक हैं, जैसे- टेबल, अच्छी कुर्सी, बिलबुक, पंखा इत्यादी। अब आप बचत शुरू करे और देखते ही देखते अगले पाँच साल में आपके पास इतने पैसे हो जायेगे की आप खुद की दुकान खरीद सकते हैं, और अपनी मनचाही चीजो से भरकर सजावट करके आराम से  मालिक की जिंदगी जी सकते है। यह बात भी सच हैं, की वास्तव मैं अगर आप बेरोजगारी की समस्या को झेल रहे हो, और आपको हर दिन पैसे चाहिए, तो ये कमी सिर्फ रिटेल किराना दुकान बिजनेस से ही सम्भव है, बाकी अन्य बिजनेस में तो ग्राहक कब आएगा, पता नही पर इस बिजनेस में हर सेकेंड, हर मिनट हर घण्टे और हर दिन ग्राहक आयेंगे ही आयेंगे यह मेरी गारन्टी हैं।

होलसेल किराना शॉप बिज़नेस कैसे करें?

इसमें भी आपको ऊपर वाले प्रोसेस को ही फॉलो करना हैं। बस होलसेल किराना स्टोर बिज़नेस में आपको दुकान बड़ी खरीदनी होंगी। और मेरी सलाह रहेंगी आप किराये पर दुकान नही लेकर खुद की ही सही जगह पर दुकान खरीदे ताकि आपकी पीढ़ी जम सके ताकी आपकी एक पहचान बन सके। होलसेल किराने  की दुकान खोलने वाले सभी व्यापारियो को मैं यह सलाह दूंगा, की वह अपनी दुकान पर चार-पांच चीजो की डीलरशिप ले ले, इससे उनको बहुत सस्ते दामों में वह उत्पाद मिल जायेगा और बढ़िया कीमत में आगे रिटेल व्यापारियों और अन्य ग्राहकों को वह माल बेच सकेंगे।  होलसेल किराना स्टोर में कम से कम दो नोकर जरूर रखें, क्योकी एक अकेला आदमी पूरी दुकान को मैनेज नही कर सकता। साथ ही होलसेल दुकान के साथ एक खाली गोदाम भी जरूर खरीद लेवे ताकी आप उसमे अपना अतिरिक सामान रख सके यह करना बहुत जरूरी हैं। बाकी सारी बातें आप नीचे के सभी Subtitles में पढ़ेंगे।

किराना बिज़नेस से सम्बंधित सवाल जवाब हिंदी में

Q1. Bharat ke gaanv mein किराना स्टोर aur dukan se kitni kamai ek deen mein hou jaati hain?

उत्तर-  स्टोर का मतलब होता हैं, बड़ी दुकान। एक दिन में गाँव का किराना स्टोर वाला व्यापारी  10 से 20 हजार रुपये कमा लेता हैं, और त्योहारों में यह व्यापार प्रतिदिन लाखो तक पहुँच जाता हैं। तो एवरेज मानो तो 1 दिन में 2 से 5 हजार का उसको प्रॉफिट हो जाता हैं। वही रिटेल छोटी  किराना की दुकान वाला  2000 से तीन हजार का व्यापार करता हैं। और उसकी प्रतिदिन की कमाई प्रॉफिट 200 से 500 रुपये हो जाता हैं।

Q2. Bharat ke sahar mein किराना स्टोर aur dukan se kitni kamai 1 deen mein hou jaati hain?

उत्तर- शहर में बडी किराना दुकान  की कोई लिमिट नही हैं, यहाँ पर आप जीतना चाहो उतना छाप सकते हों। बस आपको जरूरत हैं, एक ऐसी जगह पर दुकान लगाने की, जो एरिया की किसी विशेष चीज के कारण प्रसिद्ध हो, और वहाँ पर हरदिन भीड़ लगती हैं। बस आपकी हर दिन की कमाई लाखो में और महीने की करोडो में हो सकती हैं। भले आपकी दुकान छोटी हो या बडी। क्योकी मैंने ऐसे व्यापारियों को भी देखा हैं, जिनकी नेटवर्थ हर साल सिर्फ रिटेल बिजनेस से 10 करोड़ से भी ज्यादा है।

Q.3 किराना की दुकान aur kirane ke business ka future kya hain?

उत्तर- इसका जवाब मैंने पोस्ट के सबसे ऊपर वाले इंट्रो पैराग्राफ में इसका जवाब दे चुका हूँ।  भविष्य बहुत सुनहरा और उज्ज्वल हैं। किसी एक चीज की डीलरशिप लेकर भी अच्छी कमाई की जा सकती हैं।

Q.4 किराणा में udhaar se pareshan hoon koi sujhaav bataye?

उत्तर- देखिए, हर समस्या का समाधान उपलब्ध हैं। इस उधार वाली समस्या का समाधान भी मैं आपको उदाहरण के द्वारा  देना चाहता हूँ।

जब आप रिलायंस के Fresh Vegetable दुकान पर जाते हैं, तो जो सब्जी थैले पर 10 रूपये किलो मिल रही है, उसका ही Reliance Fresh में आप  50 रूपये किलो की दर से खरीदते हैं। और कोई भाव-ताव भी नही करते वही एक सब्जी का छोटे ठेलावाला सस्ता और शुद्ध सब्जी देता हैं, साथ में धनिया भी निशुल्क देता हैं। और आप उससे एक-दो रुपये के लिए झगड़े करते हो, उससे बहस करते हो। निष्कर्ष;- जब आप अपनी दुकान को थोड़ा व्यवस्थित करोंगे, उसमें अच्छा फर्नीचर, दुकान के बाहर काँच का गेट और सबकुछ  VIP माहौल बना दोंगे। तो ग्राहक चुपचाप पैसे देकर जायेगा, समान भी ज्यादा लेकर जायेगा, और जो ग्राहक एक बार आपकी दुकान पर आ गया वो बार-बार आपकी दुकान पर आयेगा। और कोई आदमी आपसे उधार सामान मांग भी लेता हैं, तो उसको शर्मिंदगी महससू होंगी। क्योंकी अभी आपके दुकान पर सब सही प्रतिष्ठित कस्टमर ही आयेंगे।

Q.5 Grocery shop india se kitna paisa kama sakte hain?

उत्तर – अगर मैं, मेरे अनुभव से एक फिक्स कमाई का आंकड़ा बताऊ तो आप प्रतिदिन 1 हजार से 1 लाख कमा सकते हैं, जो एक बहुत अच्छी इनकम होती हैं। एक मिडिल क्लास और गरीब परिवार के लिए। और भारतीय गाँव के किराने की दुकान वाला हर दिन 500 से 1000 रूपये आराम से कमा लेता हैं। अगर महीने की बात करूं तो 30,000/- रूपये। जो किसी सरकारी नोकरी से बहुत अधिक हैं।

किराना बिज़नेस करने के 5 आइडियाज (grocery shop business plan in hindi)

1. अपनी फैक्टरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाए-

आपको किराने के सामान (groceries )में जो चीज अच्छी लगती हैं। उसका आप फैक्टरी लगाकर उत्पादन कर सकते हैं। और आप उस उत्पाद को अपने शहर/ राज्य या पूरे भारत में अच्छी मार्केटिंग करके उसको बेच सकते हैं, और भारी मुनाफा कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए;- आपने शुद्व काला गुड़ बनाने का काम शुरू किया, इसकी अभी भारत में और पूरी दुनिया में बहुत जबरदस्त मांग हैं। क्योकी लोगो को अब शक्कर खाने के नुकसान पता चल गये हैं। ऐसे में विकल्प के तौर पर गुड़ हैं, इसके अलावा आप आलू के चिप्स, टोमेटो सॉस यह भी बना सकते है। और भी हजारो उत्पाद हैं, बस आप समय निकालर सोचे क्या चीज की लोगो को जरूरत हैं।

2.  जो किराना आइटम ज्यादा चलती हो उसकी- डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशीप लीजिए

उदाहरण के लिए पतंजलि कंपनी भारत की no.1 fmcg company बन गई हैं। और इसका लक्ष्य 2030 तक दुनिया की नम्बर एक FMCG COMPANY बनना हैं। तो आप इंटरनेट  पर इसके प्रोडक्ट और कंपनी की जानकारी लेकर इसकी डीलरशिप लेकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। पतंजली कंपनी के Products, customer reviews वह मेरा खुद का अनुभव जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट पढ़े। आपको इसके प्रोडक्ट की ताकत का अंदाजा लग जायेगा।

3. समय निकाले और अपने राज्य/ शहर/ देश की मांग की पूर्ति करें –

थोड़ा बाहर घूमने निकले अपने शहर में या अपने राज्य में वहाँ पर पता लगाएं, की किस दुकान में किस चीज की कमी हैं, और ग्राहक उसके ज्यादा हैं, और वह चीज आप बना सको सही कीमत पर तो आपकी चांदी हो जायेगी। क्योकी बहुत सारी ऐसी चीजें हैं, लोगो को जरूरत हैं। पर वह  किराना आइटम मार्किट में उपलब्ध नही हैं।

4. फिजिकल किराना दुकान की चैन बनाये –

पहले आप कोई एक अपनी दुकान का नाम चुने जो स्थाई हो। उदाहरण ” हल्दीराम ” अब किसी एक जगह पर दुकान लगाये वह अच्छी चले तो, इसी हूबहू नाम की एक और शाखा अपने शहर में ही किसी और मोहल्ले (area) में लगाये। इसी तरह आप अपने नाम की सैकड़ों ब्रांच पूरे शहर वह भारत में खोल सकते हैं। और एक टीम बनाकर अपना ब्रांड बना सकते हैं। इसमें आपको बिजनेस ज्ञान की जरूरत होंगी।

5. ऑनलाइन किराणा स्टोर खोले –

अब जमाना इंटरनेट का हैं, ऐसे में आप एक अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकते हो, अगर आपको इंटरनेट की जानकारी हैं, तो आप ये कर सकते हो। और नही हैं, तो किसी internet expert ya digital marketing expert से बात करके कर सकते हो। किसी एक प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का ऑनलाइन तरीका सबसे प्रभावशाली वह उच्च आय देने वाला साबित होंगा।

पोस्ट में सीखा आपने किराना बिज़नेस कैसे करे और  किराना बिजनेस आइडियाज के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की म और कोई सवाल हो नीचे  ब्लॉग कमेंट में लिखे। पोस्ट पसंद आये तो नीचे धन्यवाद बोले, और ऐसी ही बिजनेस और अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए बार- बार हमारी वेबसाइट पर आते रहे। आपका दिन शुभ हो।

इनको भी जरूर पढ़ें [Related Articles]

गांव में दुकान खोलने का विचार है तो आपके लिए धांसू 25 ट्रेडिशनल बिजनेस आइडियाज (कमाई 10K से 10 लाख महिना)

घर बैठे काम करके पैसे कमाने के लिए 20 से अधिक कौशल [Skills For Earn Money Online]

किसी भी प्रकार के मशीन पार्ट्स की दुकान खोलकर अच्छी इनकम जनरेट करे

पानी की मोटर की दुकान लगाकर महीने का 1 लाख से 5 लाख तक कमाए (कुए की मोटर खेतो में  पानी के लिए और घरेलू)

इलेक्ट्रिकल सामान की दुकान लगाकर शहर हो या गांव महीने के 50,000/- रूपये शुद्ध कमाई करे

हार्डवेयर की दुकान लगाकर अंधी कमाई करे (जानिए कैसे मारवाड़ी लोग हार्डवेयर शॉप से महीने के लाखों कमा रहे हैं)

Freelancing freelancer क्या है ? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 40K💰

नौकरी और बिजनेस करने के लिए काम (कौशल) कहाँ से सीखे?

स्टॉक मार्केट से पैसा कमाना सीखें

 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketer बनकर महीने के 45,000/- रूपये कमाये।

3 thoughts on “किराणा की दुकान कैसे खोले? [रिटेल और होलसेल किराणा शॉप] शुरू करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी”

  1. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा! आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं Ek TOPIC PAR MERI HELP KARE

    Reply

Leave a Comment