Hardware Shop Kaise Khole? हार्डवेयर की दुकान का बिजनेस प्लान हिंदी में।

Hardware Shop Kaise Khole? |hardware business in hindi

हार्डवेयर शॉप बिजनेस ट्रेडिशनल व्यापार में सबसे ज्यादा पैसा देने वाला बिजनेस हैं। हार्डवेयर की दुकान कैसे लगाये और किस तरह यह आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता हैं, वो हम आज इस पोस्ट के माध्यम से समझेंगे। पहले तो मैं, अपना परिचय दे दूं, की आपको यह पोस्ट पूरी क्यों पढ़नी जरूरी है। हार्डवेयर शॉप बिजनेस को मैंने खुद ने तीन साल एक बड़े गाँव में किया हैं। वह एक साल हैदराबाद शहर में हार्डवेयर की दुकान में नोकरी भी की हैं। तो इस चार साल के हार्डवेयर शॉप बिजनेस में मेरा अनुभव अन्य लोगो के मुकाबले बहुत ज्यादा हैं। इसके अलावा हार्डवेयर के बारे में कुछ सीक्रेकट्स टिप्स भी शेयर करूंगा जिससे आप अपनी कमाई दोगुना कर सकते हैं। जैसे;- माल कहा से लाये, कोनसी कंपनी के उत्पाद अपनी दुकान पर बेचे, गाँव में या शहर में ज्यादा कमाई, ग्राहक को हमेशा के लिए अपने साथ कैसे जोड़े इत्यादी चीजे सीखेंगे।  तो आइये जानते हैं। Hardware Shop Kaise Khole और कैसे एक सफल हार्डवेयर शॉप बिजनेसमैन बने।

hardware shop business ideas in hindi, hardware ki shop dukan kaise khole,

हार्डवेयर शॉप बिजनेस क्या हैं और शुरुआत कहाँ से करें? (how to start hardware shop business)

हार्डवेयर की दुकान एक ऐसा लोकप्रिय बिजनेस हैं, जो कभी बंद नही होंगा। क्योंकी हर दिन आपके शहर/ गाँव में कोई न कोई निर्माण कार्य होता रहेगा, चाहे वो स्कूल बने, घर बने, कोई दुकान बने या फैक्टरी बने। उसमें लगने वाला सामना लोग कहा से खरीदेंगे सीधा एक ही नाम हार्डवेयर की दुकान जाकर लेकर आ जाओ। हार्डवेयर में कुछ उत्पाद जो बहुत ज्यादा बिकते हैं, और हर रोज बिकते हैं, उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं हिंगलश भाषा में
● Cpvc pipe

● G. i pipe ( लोहे के)

● Electricals वायर पर लगाने की टेपगटी

● water Tape (पानी का नल) pvc, G.i, Tamba aur Steel सभी प्रकार का।

● Solvent

● वाइट टेपलोन टेप ( जो नई मोटर फिटिंग करते समय और अन्य कामो में काम आती हैं।)

● tublights, wires, bulb, CFL यह तीन चार  इलेक्टिकल्स की आइटम हैं, पर हार्डवेयर वाले भी रखते हैं, इसके अलावा ग्रीन पानी का पाइप, पानी भरने का पीवीसी पाइप।

● कील, बड़े किले, हथोड़ी, पेशकश, स्क्रूड्राइवर (टेस्टर) आदी।  और भी बहुत सारी चीजें हैं, जो हर दिन बिकती हैं, इसका मतलब आपकी आमदनी नही रूकने वाली तो अब बात करते हैं, शुरुआत कहा से करे? पहले से 4 – 5 लाख रूपये का सामान मत खरीदे, पहले तो जिस शहर/गाँव के  मार्केट एरिया में आपने दुकान खरीदी हैं, उसके ग्राहकों को समझे, और उस जगह की आवश्यकता को, भोगोलिकता को, लोगो को समझे इसे आपको पता चल जाएगा, की कोनसी hardware items दुकान पर रखना सही होंगा, वरना वो चीज जीवनभर पड़ी रह जायेगी। और यह सब अनुभव लेने के लिए 40,000 से 50,000 रुपये का समान खरीदकर दुकान में डिसप्ले लगाए। जहाँ तक मेरा अनुभव रहा हैं, तो ट्रेडिशनल बिजनेस में कोई भी क्षेत्र का काम करो, शुरुआत धीमे ही होती हैं, क्योकी आपको कोई जानता नही हैं, आप उस शहर में भी नये होते हो, तो आपको बहुत कुछ पहले सीखने की जरूरत होती हैं। उसके बाद आपकी दुकान की रफ्तार बढ़ती हैं।

हार्डवेयर की दुकान बिज़नेस करके महीने का कितना रुपया कमा सकते हैं? (hardware business profit margin in hindi)

मैं इसका एकदम सही आंकड़ा बताऊंगा, और आपको इस पर विश्वास भी करना पड़ेंगा। क्योकी मैंने इस बिजनेस के सफल व्यापारियों के यहां पर काम किया हैं, तो मुझे पूरा अंदाजा हैं। एक शहर का हार्डवेयर दुकान वाला लगभग प्रतिदिन 10,000 से 20,000 हजार (per day)आराम से कमाता हैं, उसका दुकान खोलने का समय होता हैं, सुबह 7 बजे से शाम 9 बजे तक। कुछ व्यापारी 9 बजे खोलते हैं, और रात को 10 बजे बंद करते हैं। और प्रतिदिन का व्यापार कितना होता होंगा? आप मुझसे पूछ रहे हैं, कुल बिक्री ( Total Selling) तो लगभग 30 हजार से 1 लाख तक का सामान आराम से किसी मेगासिटी में बिक जाता हैं। इसका मुख्य कारण वहाँ पर bhaut saare industrial areas har deen bante rahte hain, har deen factories banti rahtee hain इसलिए ग्राहकों की कोई कमी नही होती। और प्रति महीने की बात करूं, तो 3 लाख से 5,00000 तक एक शहर का व्यापारी आराम से कमा लेता हैं। लेकिन रुकिए, आपके खर्चे भी बहुत होते हैं। जैसे;- दो तीन नोकरो को तनख्वाह देना, उनको भोजन नास्ता चाय, दुकान में अच्छी व्यवस्था, लाइट बिल, किराया, भाड़ा, सामान रिप्लेसमेंट इत्यादी। मेरे अनुभव के अनुसार यह सब खर्चा आपकी कमाई के दस प्रतिशत हिस्से में निकल जाता हैं। तो चिंता की कोई बात नही हैं। बात करें, गांव के हार्डवेयर व्यापारी की तो वह hardware shop से महीने का 10 से 30 हजार कमा लेता हैं। अभी आपने अंतर देख लिया होंगा gaanv mein aur shahar mein traditional business dukan karne ka kitna difference hain जहाँ पर शहरी आदमी एक दिन में 30 हजार कमा रहा हैं, वही पर गांव का आदमी 1 महीने में तीस हजार कमा रहा हैं।

हार्डवेयर की दुकान जमने में कितने महीने लगते है?

मेरा अनुभव हैं, लगभग 1 साल से दो साल का समय लगता हैं। उसके बाद आपको कोई प्रचार करने की जरूरत नही हैं, आपके ग्राहक ही आपके प्रचारक बन जाते हैं, वे खुद ही हर दिन नये बंधे को पकड़कर आपके पास लेकर आते हैं। अगर आप ऐसा सोचते हो, की आज दुकान लगाई और कल से भीड़ शुरू हो जाये, तो मेरे भाई ऐसा कोई बिजनेस में नही होता। Online Business में भी नही ,यहाँ पर भी दो साल तो कोई जान-पहचान नही निकलती। तो आप तो ऑफलाइन बिजनेस कर रहे हो। इस उपर के उदाहरण से आप समझ ही गये होंगे। हार्डवेयर दुकान  के फायदे की बात करू, तो बहुत सारे उपहार आपको कंपनी के द्वारा हर साल मिलते हैं। जैसे ( T-shirt, hawai jahaj ka ticket, Holiday trip, Bil book, broucher, calendar ) etc.

हार्डवेयर बिजसेन में सफलता कैसे पाये? (hardware business tips)

अभी मैं जो पॉइंट्स बता रहा हूँ उन्हें ध्यान से पढ़ना क्योंकी सभी अपने पाँच साल के अनुभव से बता रहा हूँ।
1. हमेशा हार्डवेयर की दुकान का सामान किसी एक आपके शहर के या गांव मे दुकान हो तो जिले के लिए कंपनी डिस्ट्रीब्यूटर से खरीदे। इससे वो चीज आपको 30% तक कम दाम में मिलेंगी। इसके अलावा आपको समान भी उधार में मिल जायेगा। उदाहरण;- आपको Cpvc pipe  खरीदना हैं, दो – तीन बंडल। अब एक बंडल में 20 से 50 पाइप आते हैं। कंपनी का नाम हैं, आशीर्वाद। तो अब आपको गूगल पर सर्च करना हैं, aashirwad pipe dealer in Hyderabad, जो भी आपकी लोकेशन हो उसका सिटी नाम लिखकर गूगल पर डालो सारी डिटेल्स आ जायेगी, फिर आप उनसे ईमेल या कांटेक्ट नंबर के जरिये संपर्क करें।

2. हमेशा High Quality Products Range Company का सामान खरीदे। क्योकी अगर आप सस्ती चीज ख़रीदोंगे, तो ग्राहक दूसरी बार दुकान पर नही आयेगा। और एकबार आपने उसे अच्छी कंपनी की चीज दे दी, तो वह हर बार आपकी दुकान पर आयेगा, भले उसे 1 रूपये के बोल्ट या स्क्रू (Bolt & Scroo] की जरूरत ही क्यों ना पड़े, वो भागा भागा आपके पास ही आयेगा।

3. हार्डवेयर शॉप की सफलता में सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता हैं। की दुकानदार की बोली कैसी हैं। अगर आप अपने ग्राहकों से पहली मुलाकात में ही उसके हालचाल पूछेंगे, उससे थोड़ी दूर, बिजनेस को छोड़कर किसी अन्य टॉपिक पर बात करेंगे, उसके साथ हँसते- हँसते बात करंगे तो वह आपका लॉयल कस्टमर (परमानेंट ग्राहक) बन जायेगा। और इस तरह का व्यवहार आप हर ग्राहक के साथ करेंगे, तो बहुत जल्दी आपकी सफलता आपके कदम चूमेंगी।
【नोट】:- यह नियम हर ट्रेडिशनल बिजनेस में काम आता हैं

4. जिस भी शहर / गाँव में दुकान लगा रहे हो, उसकी स्थानीय लोकल भाषा जरूर सीख ले, यह बहुत जरूरी हैं, अगर आपको एक सफल ‘  ‘Traditional Business Man ‘ बनना हैं तो। इसके लिए आप गूगल ट्रांसलेट ऐप्प की मदद ले सकते हैं।

 

5. अगर आप किसी गाँव में हार्डवेयर की दुकान  लगाने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपना प्लान रद्द ” करे,  इसका एक कारण तो आपने उपर के subtitle ‘ हार्डवेयर शॉप से कितने पैसे कमा सकते हैं’  उसमें पढ़ ही लिया होंगा। दूसरा कारण यह हैं, की गांव में प्रतिस्पर्धा (Competition) बहुत हैं, और ग्राहक कम। और मेगासिटी में प्रतिस्पर्धा कम हैं, और दुकाने भी कम और ग्राहक ज्यादा। और सच बात तो यह हैं, की शहर में भले कॉम्पिटिशन हो, एक ही जगह पर 50 दुकाने ही क्यों न हो, सबको भरपूर कमाई होती हैं।

6. शहर में दुकान लगाने के बाद आपको एक मिनट भी फुरसत नही मिलेंगी। चौबीस घंटे अपने काम में मस्त रहोंगे। पैसों की तंगी कभी नही झेलनी पड़ेंगी।

7. हार्डवेयर की दुकान  में  जो भी आप सामान रखते हैं, उसका एक-एक सेम्पल pc दुकान के बाहर जरूर लगाये, क्योकी दिखेंगा तो बिकेगा।

8. आपकी  दुकान पर जो plumber, electrician आता हैं, उसको हमेशा हर महीने कुछ ना कुछ कमीशन देते रहे, अपने घर के किसी प्रोग्राम, शादी में उसको मेहमान की तरह आमंत्रित करें। इस व्यवहार से वह बहुत खुश हो जायेगा। और इस तरह आपने दो तीन , प्लंबर – इलेक्टिरिशन को जोड़ दिया तो आपका काम बन गया। फिर कमाई दोगुना हो जायेगी। क्योकी हर मकान मालिक सामान लाने को मिस्त्री को ही बोलते हैं, और मेकेनिक उसी दुकान जाएगा, जहाँ पर उसकी इज्जत की जाती हैं।

आपने आज इस पोस्ट में सीखा और पढ़ा हार्डवेयर शॉप कैसे खोले, हार्डवेयर शॉप बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी, पोस्ट पसन्द आये तो शेयर करें।

इनको भी जरूर पढ़ें [Related Articles]

गांव में दुकान खोलने का विचार है तो आपके लिए धांसू 25 ट्रेडिशनल बिजनेस आइडियाज (कमाई 10K से 10 लाख महिना)

किराणा की दुकान होलसेल करे या रिटेल? होलसेल किराणा स्टोर खोलकर महीने का 5 लाख रुपये कमाए

घर बैठे काम करके पैसे कमाने के लिए 20 से अधिक कौशल [Skills For Earn Money Online]

किसी भी प्रकार के मशीन पार्ट्स की दुकान खोलकर अच्छी इनकम जनरेट करे

पानी की मोटर की दुकान लगाकर महीने का 1 लाख से 5 लाख तक कमाए (कुए की मोटर खेतो में  पानी के लिए और घरेलू)

इलेक्ट्रिकल सामान की दुकान लगाकर शहर हो या गांव महीने के 50,000/- रूपये शुद्ध कमाई करे

Freelancing freelancer क्या है ? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 40K💰

नौकरी और बिजनेस करने के लिए काम (कौशल) कहाँ से सीखे?

स्टॉक मार्केट से पैसा कमाना सीखें

 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketer बनकर महीने के 45,000/- रूपये कमाये।

Leave a Comment