अपने फोन को हैक होने से कैसे बचाए?

Apne phone ko hack hone se kaise bachaye?

आज के समय में फोन से ही सबकुछ काम होता हैं, ऐसे में इसको सुरक्षित रखना बहुत जरूरी हैं। निम्लिखित बताए गए सारे टिप्स को फॉलो करके आप अपने फोन को हैकर्स से हैक होने से बचा सकते हैं। आइये जानते हैं, वो बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स जो आपके फोन को हमेशा Safe & Secure रखेंगे।

phone ko hacking se kaise bachaye, mobile ko safe kaise rakhe,

गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप्प डाऊनलोड करे

जो व्यक्ति टेक एक्सपर्ट नही हैं, या फिर उसको मोबाइल के बारे में कुछ खास अनुभव नही होता हैं, तो वह आदमी गूगल प्ले स्टोर से बाहर के { ए.पी.के.} ऐप्प डाऊनलोड कर देता हैं, इससे आपके फोन के अंदर पड़ी सारी गोपनीय चीजें वह ऐप्प कंपनी चुरा लेती हैं। इसलिए हमेशा गूगल के प्ले स्टोर से ही ऐप्प डाऊनलोड करें। 

मोबाइल पर स्क्रीन प्रोटेक्टर जरूर लगाए

नया मोबाइल खरीदने के बाद, उसे दोस्तो को दिखाने के चक्कर में वह फोन की गुड लूकिंग के लिए हम उस पर स्क्रीन गार्ड या स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाना भूल जाते हैं। इससे अगर फोन हाथ से नीचे गिरता हैं, तो 100 रुपये के प्रोटेक्टर के चक्कर में दस-बीस हजार का फोन किसी काम का नही रहता।

ब्राउजर में सिर्फ क्रोम और सर्च इंजन में सिर्फ गूगल

अक्सर लोग हर महीने सिर्फ बेहतर इंटरनेट स्पीड के लिए फोन में तरह – तरह के ब्राउजर और सर्च इंजन ऐप्प डाऊनलोड करते हैं, जो आपकी प्राइवेसी और फोन सेफ्टी के लिए एक खतरे की घण्टी हैं। इसलिए सिर्फ गूगल क्रोम ब्राऊजर और गूगल सर्च इंजन का ही उपयोग करें। 

 फोन का IMIE नम्बर

*#06#  】इस नम्बर को डायल करते ही तुरन्त आपके सामने अपने फोन का या सिम का आई. एम.आई.ई.  नम्बर डिस्प्ले हो जायेंगे। आप इसे अपनी नोटबुक में भी लिख दीजिए, और इसका स्क्रीनशॉट लेकर गूगल ड्राइव या गूगल फोटोज में भी सेव कर दीजिए। ताकी हमेशा यह कोड सुरक्षित रहे। इस IMIE कोड की मदद से आप अपने खोये हुए फोन की लोकेशन का पता लगा सकते हो। 

 मोबाइल में सिक्योरिटी लॉक लगाएं

मोबाइल को सिक्योर वह एकदम तगड़ी सुरक्षा प्रदान करने के लिए, लेटेस्ट Advanced security Lock लगाये। मैं आपको Fingerprint लॉक Recommend करूँगा। 
सिक्योरिटी लॉक या स्क्रीन लॉक नही लगाने से आपके फोन के अंदर पड़ी सारी डिटेल्स को कोई भी व्यकि आसानी से देख सकता हैं, उन चीज़ों के साथ छेड़छाड़ कर सकता हैं। ऐसे बहुत भारी कीमत आपको चुकानी पड़ सकती हैं। फिंगरप्रिंट के साथ, एक और रिकवरी लॉक के तौर पर पैटर्न लॉक लगाए, और किसी भी व्यक्ति के सामने फिंगरप्रिंट से अपना फोन का लॉक खोले, वह जब आप अकेले रहो, तो पैटर्न लॉक से खोलो, क्योंकि आपका pattern lock तो हर कोई खोल सकता हैं। मगर फिंगरप्रिंट तो आपके अलावा दुनिया का कोई बड़ा से बड़ा “तुर्रमखान” भी नही खोल सकता ।

अनचाहे फोन डिफॉल्ट फ़ीचर्स

बहुत बार हमें पता भी नही होता, बहुत सारे फोन के अंदर हम सिस्टम फीचर को गलती से चालू कर देते हैं, या किसी काम की वजह से चालू करते हैं, पर उसे बंद करना भूल जाते हैं, जिसका फायदा कोई अन्य व्यक्ति बड़ी आसनी से उठा सकता हैं। उदहारण;- फोन का ब्लूटूथ, वाई फाई होटस्पोट, wifi, या कोई अन्य फ़ाइल शेयरिंग ऐप्प। इनका काम हो जाने के बाद तुरन्त डिसेबल करें। 

किसी अनजान व्यक्ति को अपना फोन न दे

यात्रा करते समय या फिर किसी काम से बाहर गए, तो आप अपना फोन कुछ देर के लिए किसी को विश्वास के तौर पर दे जाते हैं। लेकिन ऐसे में वह व्यक्ति फोन लेकर भी भाग सकता हैं, या अगर आपके फोन का लॉक ओपन हैं, तो वह व्यक्ति एक सेकेंड के अंदर सारी बैंक डिटेल्स वह अन्य चीजें अपने फोन में लेकर आपका काम तमाम कर सकता हैं। और यह दृश्य अक्सर आपने बॉलीवुड फिल्मों में देखे होंगे।

यात्रा करते समय फोन का विशेष ध्यान रखें

अब बात करते हैं, ट्रैवेलिंग करते समय फोन को सेफ रखने की,
● शौचालय के लिए जाओ, तब फोन बाहर चार्ज में लगाकर नही जाए।
● मान लो, आपातकाल की स्थिति में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर फोन चार्जिंग में लगाना पड़ जाये, तो ऐसे में आप गपशप न करे, फोन के चार्जिंग पॉइंट के पास ही बैठे।

टू व्हीलर फ़ॉर व्हीलर गाड़ी चलाते समय फोन की देखभाल करें।

ड्राइविंग करते समय फोन बिल्कुल ना चलाए, क्योकी इसमें सिर्फ आपके फोन के साथ – साथ आपकी जिंदगी भी जा सकती हैं। क्योकी अक्सर ज्यादातर दुर्घटना ऐसी स्थिति में ही होती हैं। इसके अलावा कार में फोन को सुरक्षित स्थान पर रखे, ताकी ब्रेकर आये, तो नीचे गिरकर टूट ना सकेे। अगर आप गाड़ी के कांच के पास रखोंगे, तो संभावना हैं, फोन नीचे गिरकर टूटने की।

इंटरनेट के बारे में अनसुने रौचक तथ्य

फोन पर इंटरनेट स्पीड कैसे देखे?

Android Tips हिंदी में सीखे

मोबाइल को सेफ रखने के 70 टिप्स

 

Leave a Comment