पिम्पल्स कैसे हटाये? चेहरे के दाग धब्बे ठीक करने का प्राकृतिक तरीका

Pimples Natural Solution in Hindi

लगभग – लगभग हर पुरुष व महिला को युवावस्था में स्किन प्रॉब्लम की समस्या से जुझना पड़ता हैं। क्योंकी इस अवस्था में हमें इतना स्वास्थ्य का ज्ञान नही होता, और हम फ़ैशनपरस्ती के इस दौर में सबकुछ जो हमारी उम्र के लोग कर रहे होते, हम भी उनके देखादेख वह काम करते हैं। इसके कारण हमें अपना दिन का बहुत सारा समय सिर्फ चेहरे और अन्य शरीर के अंग जहाँ पर यह दिक्कत हुई हैं, उसको सही करने में सजने-संवारने में लगा देते है। अगर आपको किसी भी प्रकार का त्वचा रोग हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे।

muh par pimples ka ilaj, chehre par pimples kaise hataye,

पिम्पल्स व सभी स्किन डिसीस का मूल कारण (pimples reason in hindi)

पिम्पल्स व सभी स्किन डिसीज का मूल कारण हैं- बाजार में बिकने वाला रिफाइंड ऑइल। किसी प्रकार की त्वचा रोग वह अन्य स्किन एलर्जी का यह मुख्य कारण हैं। आपने अक्सर अपने दोस्तो व परिवार के लोगो को यह कहते सुना होंगा, की बेटा बाजार की तली-भूनी चीजे मत खा। और जानकारी के लिए बताना चाहूंगा, की रिफाइंड तेल या डबल रिफाइंड आप भूल से इसका सेवन ना करें, क्योकि यह तेल भविष्य में  40 प्रकार की बीमारियों  का कारण बन सकता हैं।

● दूसरा कारण त्वचा रोग का –

अत्यधिक वीर्यवेग भी ना करें, क्योंकी यह हमारे शरीर की प्राण ऊर्जा हैं। जब आप अत्यधिक वीर्यवेग करते हो, तो आपका पूरा शरीर कमजोर हो जाता हैं, आप पतले हो जाते हो, और इसका बुरा असर आपके चेहरे पर भी पड़ता हैं। इससे बचने के लिए आप सुबह जल्दी उठे और शाम को जल्दी सोये। और एक व्यवस्थित बिजी दिनचर्या का निर्माण करें।

● तीसरा कारण त्वचा रोग का –

पसीना आने पर मुँह नही धोना, बाहर धूल-मिट्टी में खेलने के बाद मुँह नही धोना वह अपने नहाने के तौलिया से ही मुँह धोना। हम खेलकर घर पर आते हैं या फिर कोई मेहनत वाला कार्य करते हैं, तब हम पसीने को रूमाल से पूछकर,  घर पर आकर,  सो जाते हैं, या भोजन करने लग जाते हैं, लेकिन यह आदत किसी भी तरह से आपके स्किन लिए सही नही हैं, इससे होता क्या हैं, वो बैक्टीरिया आपके चेहरे के जो छिद्र होते हैं, उसमें घूस जाते हैं, और फिर पिम्पल्स एंड रिंकल्स का रूप धारण करके बाहर आते हैं। उसके बाद, जब आप सुबह नहाते हो, तो अपने टॉवल से पूरे शरीर का मैल व गंदगी को साफ करते हो, और फिर पूरे दिन उसी तोलिये से अपना चेहरा साफ करते रहते हो। यह भी चेहरे पर पिम्पल्स व अन्य सभी स्किन की बीमारियों का कारण हैं

त्वचा रोग को खत्म करने के 5 घरेलू उपाय (home remedies for pimples in hindi)

1. हमेशा शुद्ध कच्ची घनी का तेल खाये। राजस्थान से या गर्म प्रदेश से हो तो सरसो का तेल खाये। दक्षिण भारत में रहते हो तो नारियल का तेल खाये।

2. एलोवेरा का पौधा घर में लाये, और शाम को सोते समय उसको पूरे चेहरे पर मसाज करे, सुबह नल के पानी या हल्के गर्म पानी से चेहरा धो ले।
इस बात का स्मरण रहें- आपके शरीर में जहाँ भी 
त्वचा रोग हैं, वहाँ पर आप एलोवेरा के अंदर जो गीला-गीला लिक्विड आता हैं, उसको उस ग्रसित स्थान पर लगाये वह मालिश करें। विश्वास माने मात्र एक महीने के अंदर आपकी सारी स्किन डिसीज खत्म हो जायेंगी।

3. किसी प्रकार के बाजार में मिलने वाले सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग ना करें।

4. हल्दी, बेसन वह गाय के दूध की क्रीम डालकर नेचुरल स्क्रब बनाये, नेचुरल फेसियल बनाये। आपके शरीर में फिर से प्राकृतिक सुंदरता आ जायेगी।

5. कोलड्रिंक, फास्टफूड, अचार, नमकीन, चिप्स, कुरकुरे इनकी जगह स्वदेशी प्राकृतिक विकल्प ढूंढे और इन जहरीले चीजो का त्याग करें। आपको सिर्फ एक महीने में रिजल्ट मिल जायेंगा।

फेसवॉश और सभी बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स (face wash lagane ke nuksan)

भाई लोगो, मैने खुदने यह गलती तीन साल लगातार की हैं, मैं चाहता हूँ, आप सब लोग भूल से यह गलती ना करे। यह सारे टीवी चैनल वाले लोग, विज्ञापन देने वाली कंपनिया, और फिल्मी हीरो -हीरोइन अपनी कमाई के चक्कर में आपकी कोमल त्वचा पर अत्याचार करते है। एक बात कॉपी में लिख दो, दुनिया का कोई भी सेलेब्रिटीज़, स्पोटर्स पर्सन, हीरो-हीरोइन कोई भी ब्यूटी क्रीम व फेशवॉश नही लगते हैं, वो तो पैसे के चकर में जनता को बर्बाद करते है। आज के समय सबसे ज्यादा दो लोकप्रिय फेयरनेस ( गोरा बनाने वाली ) क्रीम भारत में बहुत भारी मात्रा में बिक रही हैं, जिसका नाम हैं- फेयर एंड लवली एंड इमामी फ़ेयर हैण्डसम, आप खुद घर पर ही यह एक्सपिरेमेंट करें, एक महीने दोनो क्रीम,  भैस को लगाये, अगर वो गोरी होती हैं, तो आप भी लगाये, वरना इन विज्ञापन के चक्कर में आकर मूर्ख ना बने। आपको जानकारी के लिए बता दू, सारे फेसवॉश, क्रीम वह कॉस्मेटिक्स आइटम्स में पशु- पक्षियों की चर्बी से निकला तेल मिलाया जाता हैं, इसके अलावा इसमें जो खतरनाक केमिकल्स मिलाये जाते हैं, वो आपकी त्वचा को ठीक करना दूर की बात उल्टा डैमेज कर देते थे।

 

आयुर्वेदिक साबुन स्किन प्रॉब्लम का रामबाण इलाज (pimples ke liye gharelu nuskhe in hindi)

मार्केट में मिलने वाले सभी प्रकार के नहाने के साबुन में कास्टिक सोडा मिलाया जाता हैं, जो चेहरे और पूरे शरीर की त्वचा को सूखा देते है, उसको सफेद कर देता हैं। आप खुद,  कल जब नहाने जाओ तो साबुन से नहाने के बाद, अपने हाथ पर नाखून से एक लकीर खींचना, आपको वहाँ पर सफेद लाइन दिखेंगी। इसके अलावा इन साबुन में
एनिमल्स वेजेटेबल्स ऑइल ‘ भी मिलाया जाता हैं। अब इसका सबसे अच्छा विकल्प हैं, आयुर्वेदिक साबुन या आयुर्वेदिक तरीके से नहाना ;-

● उपाय #1 – शाम को मुलतानी मिट्टी दही में भिगोकर रख दे, वह सुबह उससे नहाये, एकदम फ्रेश हो जाओंगे।

 

● उपाय #2 – बेसन और गाय के दूध की मलाई को मिक्स कर उससे नहाये। यह फ़िल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी का ब्यूटी सीक्रेट हैं।

 

● उपाय #3 – 50 ग्राम हल्दी, 50 ग्राम नीम के पत्ते को पीसकर पेस्ट बनाओ, अब इन सभी को मिक्स करके एक लीटर पानी में उबाओ, पानी 600 मिलीमीटर हो जाये, तब थोड़ा तिल या सरसो का तेल डाले फिर पांच मिनट और उबाले। फिर उसके बाद 1 किलो मुलतानी मिट्टी के पाउडर में मिला दो। और उसको अपने हाथ से किसी कटोरी या साबुन के सांचे में डालकर धूप में सूखा दो। दूसरे दिन तो आपका 100 % शुद्ध आयुर्वेदिक साबुन तैयार। आप चाहे, तो थोड़ा गौमूत्र और गाय का गोबर भी मिला सकते है। मैं तो मिलाता हूँ।

 

मेरी पिम्पल्स कहानी my acne (pimples) story in hindi

जब मैं 15 साल का था तब मुझे स्वास्थ्य का इतना ज्ञान नही था। बाजार की हर खाने की चीज खाता था। टीवी के विज्ञापन देख देखकर दुनियाभर की सभी गोरा करने वाली क्रीम और फेशवॉश चेहरे पर लगाता था। नहाने का साबुन रगड़-रगड़कर चेहरे पर लगाता था। इन सभी बेवकूफी की वजह से मेरे चेहरे की इतनी खतरनाक बैंड बज गई की उसके बाद ठीक एक साल तक मैं, घर से बाहर नही निकला। अपना चेहरा किसी को दिखाने लायक नही रखा। सच में वो दिन बहुत कष्टदायक दिन थे। कही शादी, पार्टी, प्रोग्राम इत्यादी में जाने में शर्म आती थी। हर एक फुंसी को फोड़ने के बाद बुरी फिलिंग आती थी।

How to cure pimples at home in hindi

चेहरे के दाग, धब्बें, झुर्रियां खत्म करने के तीन आसन नियम सिर्फ एक महीना लगातार पालन करें, आप खुद चमत्कारिक बदलाव देखेंगे

#1. एक महीना सिर्फ फल खाएं सभी प्रकार के फल (fruits) और इसके साथ कच्ची सब्जी ( जो आप कच्चा खा सकते हैं, जैसे- मटर, टमाटर, गाजर) इसके साथ ही प्राकृतिक खाने की सारी चीजें खा सकते हैं। बस रोटी सब्जी नही खाना हैं। ना ही डेयरी प्रोडक्ट।

#2. आज ही कसम खाये;- साबुन, फेशवॉश, क्रीम और सभी प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन अपने चेहरे पर नही लगाऊंगा/लगाऊंगी। (इनमें ऐसे कैमिकल होते है, जो चेहरे को बदसूरत बना देते हैं, दाग- धब्बे बढ़ते हैं)

#3. बाजार में मिलने वाली सारे रिफाइंड तेल, डिबाबन्द भोजन, तली-भुनी चीजे, शक़्कर, नमक आज से खाना बंद करें।

#4. गेंहूँ की जगह जौ का दलिया और अन्य मिलेट अनाज का सेवन करे। मतलब गेंहू भी स्किन एलर्जी का एक बहुत बड़ा कारण है। मैने ऐसे बहुत सारे लोगो को अपने आसपास देखा है जो किसी कारण गेहूँ (Wheat) का सेवन जीवनभर के लिए नही करते है। उनके चेहरे पर गजब का तेज है, उनका चेहरा कांतिमय है। वे उनका लुक किसी सेलेब्रिटीज़ से कम नही लगता। मेरा खुद का अनुभव इस पर बताऊ तो मैने मात्र ‘7 दिन’ गेँहू का आटा से बनी रोटी नही खाई। सिर्फ प्राकृतिक भोजन और मिलेट (जौ, बाजरा, मक्का) खाया। तो मेरे चेहरे पर भी एक कमाल की ऊर्जा थी। मैं अपने आप को बहुत अच्छा महसूस कर रहा था। असल में आप गेहूँ को छोड़कर अन्य सभी अनाज का आटा पीसकर उनको मिक्स करके रोटी बनाकर खाये इससे आपको स्वाद भी आयेगा और आपके शरीर को सम्पूर्ण पोषण भी मिलेगा।

 

इन्हें भी पढ़ें  [Related Articles]

आँखों की देखभाल कैसे करें

योग करने से हुआ पूरे शरीर का कायाकल्प

स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन कैसे जिए

Leave a Comment