संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय – Wife, age, biography, wiki, jivani

संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय – Wife, age, biography, wiki, jivani

संदीप माहेश्वरी का जन्म भारत देश के दिल्ली शहर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। इनका देश के लिए किया गया काम भारत की आने वाली कई पीढ़िया याद रखेंगी।  संदीप माहेश्वरी के मोटिवेशनल स्पीच सुनकर बहुत सारे जिंदगी से हारे हुये लोगो ने अपने जीवन में सफलता प्राप्त की हैं। आपको जानकारी के लिए बता दू। संदीप माहेश्वरी भारत के नम्बर एक उत्साहित करने वाले वक्ता हैं। इनकी लोकप्रियता आपको भारत के हर राज्यो में देखने को मिलेंगी। इन्होने शुरुआत में इंडिया टूर के माध्यम से भारत के सभी बड़े शहरों में सेमिनार किये। आज आप इस ब्लॉग के जरिये जानेंगे, किस तरह संदीप सर ने अपनी कड़ी मेहनत और जोश-जूनून के जरिये  एक आम आदमी से करोड़ो भारतीयों के चहेते स्टार बन गये । 
sandeep maheshwari wife, ruchi maheshwari,
जन्म तिथि28 सितम्बर 1980
धर्महिंदू
लोकप्रियताभारत के पहले युवा मोटिवेशनल स्पीकर। अब तक यूट्यूब पर उनको 130 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने देख लिया हैं
Age41 वर्ष (2021)
माताजी का नामशंकुतला देवी माहेश्वरी
पिताजी का नामरूपकिशोर माहेश्वरी
पत्नी का नामरूचि माहेश्वरी
बच्चो का नामदो बच्चे ( एक लड़का और एक लडक़ी)
संदीप माहेश्वरी की कुल संपत्ति20 करोड़
एक महीने की इनकमलगभग 10 से 50 लाख
Books NameControl Your Mind, स्माल इज द न्यू बिग।
शिक्षाकिरोड़ीमल विश्वविद्यालय, दिल्ली [ 2nd year में कॉलेज छोड़ दिया ]
शौक/इंटरेस्टघूमना, ध्यान, योग, बुक्स पढ़ना।
पेशाउद्यमी [ imagesbazzar ]
House Address & Hometownनई दिल्ली, भारत।
सेमिनार फीसनिशुल्क।
Youtube Channel Nameसंदीप माहेश्वरी &
SandeepMaheshwariSpirituality
New Channel NameSM Tv

संदीप माहेश्वरी 2021 में क्या काम करते हैं?

वर्तमान सन् 2021 में वे अपनी कंपनी इमेजस बाजार में फोटोग्राफी का काम करते हैं जिसमे उनकी टीम, मॉडल्स और उनकी धर्मपत्नी रूचि माहेश्वरी उनकी मदद करते हैं इसके अंतर्गत मॉडल्स अपना फोटोशूट करवाते हैं, और उनकी ये छवियां इनकी वेबसाइट पर अपलोड होती है, जिन्हें भारत व दुनिया समेत कई देशों के स्टार्टअप, एंटरप्रेन्योर, बड़ी कंपनियां अपने विज्ञापन के लिए खरीदती हैं। इसके अलावा वे नियमित रूप से अपने वीडियो प्लेटफॉर्म चैनल के माध्यम से हर दिन करोड़ो लोगो को प्रेरणादायक स्पीच के द्वारा उत्साहवर्धन करते हैं।

इंटरेस्टिंग फैक्ट्स व आपके लिए ज्ञान गिफ्ट

1. संदीप माहेश्वरी जी की official website में जाकर आप चार से ज्यादा फ्री पीडीएफ बुक्स, शार्ट व्हाट्सएप वीडियोज वह उनके द्वारा गाया हुआ सांग ‘ आसान है’ फोन रिंगटोन औऱ सॉन्ग दोनो फ्री में डाऊनलोड कर सकते हैं। पुस्तकें हिंदी और अंग्रेजी दोनो में उपलब्ध हैं। सच बोलू तो आपने इन पुस्तकों का सहारा ले लिया तो आपका जीवन सफल हो जायेगा। उनकी हिंदी पुस्तक ‘Small is the new Big’ में संदीप माहेश्वरी के बेटे का फोटो भी है, यह पुस्तक उस पर ही लिखी हुई है, पर हम सभी लोगो के लिए बहुत उपयोगी हैं।

2. Recommend Books & Videos –  वेबसाइट के नेविगेशन में यह विकल्प आयेगा > उस पर क्लिक करते ही उन सभी किताबो का नाम आपके सामने आ जायेगा जिसको पढ़कर संदीप माहेश्वरी अपने जीवन में इतने कामयाब इंसान बने या फिर यू कहे तो उनका विचार परिवर्तन हुआ। साथ उन्होंने महर्षि रमण ऋषि, सूफी संत की कविता, अब्दुल कलाम जी की ऑटोबायोग्राफी गुलजार साहब की आवाज में, जेडी कृष्णामूति व उद्यमी निक जैसे लोगो की यूटुब वीडियो दिए हैं, जिनको देखकर आपको बहुत प्रेरणा मिलेगी।

3. इनका कहना है – मेरा मिशन है भारत और दुनिया में असीमित लीडर तैयार करना है साथ ही उनका यह विचार करोड़ो लोगो को रोडपति से करोड़पति बना दिया

जब लक्ष्य बनाना ही है, तो बड़े से बड़ा बनाओ ना। बड़े से बड़ा इस दुनिया का सबसे बड़ा।

4. उनके यूटुब चैनल को बनाए हुए 9 साल से भी ज्यादा समय हो चुका है। व्यक्तिगत मेरी बात करू, तो मेरी जीवन की 40% से अधिक समस्याओं का समाधान संदीप सर ने किया है मैं इनके प्रति कृतज्ञ हूँ।

5. पहले आप यह पूरी पोस्ट पढ़ ले क्योकी इसमें मैंने बहुत ज्यादा अनुभव और रिसर्च से यह पोस्ट लिखी है, आपके लिए एक अच्छा सुझाव यह है, इनके सारे पुराने वीडियो की लर्निंग आप अपनी नोटबुक में लिखे और उनको हर रोज पढे जबतक की आपको एक सही दिशा ना मिल जाये।

कठोर जीवन संघर्ष

संदीप माहेश्वरी जी का शुरुआती जीवन संघर्ष इस प्रकार रहा;-

● सबसे पहले उन्होंने मल्टी लेवल मार्केटिंग से अपने काम की शुरुआत की, लेकिन उनको यहाँ पर असफलता मिली।  वे कहते हैं में इस क्षेत्र में इसलिए सफल नही हुआ क्योंकि मैं अपने परिवार की समस्या दूर करने के लिए लोगो को इस बिजनेस में जोड़ रहा था। लेकिन इस बात स्मरण रहे संदीप माहेश्वरी बड़ी सोच विकसित मल्टी लेवल मार्केटिंग के उस पहले सेमिनार से ही हुई थी।

 

● उसके बाद एक दिन उनके पिताजी  का व्यापार रातों रात किसी कारण से बंद हो गया। उस समय संदीप सर  ने हर छोटे से छोटे काम को किया, जैसे;- घर पर झाडू बनाकर बेचना,  एसटीडी की दुकान खोली, नहाने के साबुन बनाकर बाजार में घर-घर जाकर बेचना।

 

● संदीप एक कॉलेज ड्रॉपआउट विधार्थी थे। उनका शुरुआत से ही नोकरी में रूची नही थी।

 

● संदीप माहेश्वरी कहते हैं, एक समय ऐसा भी आया था, मेरे जीवन में जब मैने सोचा कई से भी 5-6 हजार की नोकरी मिल जाये।

 

संदीप माहेश्वरी ने एक आदमी के साथ मिलकर एक बड़ा इवेंट आयोजित किया। उसमे इवेंट की तैयारी वह उसमें पाँच दिन मेहनत संदीप माहेश्वरी ने की। वह काम खत्म होने के बाद सारा पैसा उसके पार्टनर ने रख लिया। उस समय संदीप माहेश्वरी ने बिल्कुल भी टेंशन नही लिया और घर में आकर रात को 12 बजे तेज म्यूजिक लगाकर नाचने लगे। वो कहते हैं, जो भी होता है अच्छे के लिए होता है। उन्होंने उस बुरी घटना से सीख लेकर कहा, किसी भी व्यक्ति के साथ पार्टरशिप में बिजनेस मत करो।

 यूटूब से कितने रुपये कमाते हैं?

●उत्तर – एक रुपया भी नही। संदीप जी का यूट्यूब चैनल भारत का सबसे बड़ा नॉन मोनेटाइज  यूट्यूब चैनल हैं। कुछ लोगो ने यूट्यूब पर गलत जानकारी बताई हैं उस पर विश्वासन न करे।

● संदीप माहेश्वरी ने इस टॉपिक पर  पहले से एक वीडियो बनाकर स्पष्ट रूप से बोल दिया हैं। वो कहते है, मैं बात करोड़ो की बोलता हूँ अपने वीडियो में और बीच में दो कोड़ी का विज्ञापन आ गया, तो मेरी बात से लोगो का ध्यान हट जाता हैं। उनका जीवन लक्ष्य है, हिन्दुस्तान के सारे लोग जीवन में कुछ अच्छा कार्य करे, कोई भी इंसान दुखी नही रहे। वो अपने मोटिवेशनल वीडियो के जरिये करोड़ो भारतीयों का जीवन बदल कि चुके है।इसलिए में अपने चैनल पर मोनेटाइजेशन चालू नही करता। उन्होंने अपने वीडियो एक बात  यह भी बोली की, यह काम न तो आज कर रहा हूँ, ना, ही भविष्य में ऐसा कोई भी कांसेप्ट लाऊंगा जिससे की आप से पैसे लू। और मै मरने से पहले अपने बच्चों को भी बोलकर जाऊंगा, सब काम तुम जिंदगी में कर लेना बस यह एक काम मत करना। इसके अलावा मित्रो संदीप माहेश्वरी को बहुत सारी बड़ी- बड़ी निजी कंपनीज के ऑफर मिले थे, जिससे सिर्फ उनको काम कुछ नही करना सिर्फ हाँ बोलना हैं। काम सब कंपनी करेंगी, वह संदीप ji को बैठे-बिठाये 100 करोड़ हर साल देने को तैयार हैं। पर उन्होंने इस प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया। वो कहते पहले से, मै अपनी कंपनी से इतना पैसा कमा रहा हूँ, की मेरा जीवन अच्छे से गुजर जायेंगा, तो फिर ये फालतू काम करके मै अपनी नींद  क्यों खराब करू। क्योंकि मेने उन के साथ हाथ मिला दिया तो मुझे बैठने थोड़ी देंगे, वो जैसा चाहते मुझे करना पड़ेंगा। दोस्तो संदीप माहेश्वरी जेसे लोग करोड़ो में एक ही देखने को मिलते हैं, दुनिया में।

 इनकम

संदीप माहेश्वरी की कंपनी इमेजेस बाजार डॉटकॉम दुनिया की सबसे बड़ी भारतीय इमेज कलेक्शन करने वाली कंपनी हैं। इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते है, इनकी कमाई करोड़ो में होंगी।  इनकी नेटवर्थ  लगभग 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर है ।इससे ज्यादा भी हो सकती हैं। ल संदीप माहेश्वरी को सन 2012 क्रेयॉटिव एंटरप्रेन्योर का अवार्ड भी मिला हैं। इमेजस बाजार डॉटकॉम ने  भारतीय फोटोग्राफर की बहुत बड़ी समस्या का समाधान किया हैं।

 

यूट्यूब चैनल का रिकॉर्ड

संदीप माहेश्वरी जी के यूट्यूब चैनल ने भारत में एक नया इतिहास रच दिया हैं। सबसे तेज 20 मिलियन  सब्सक्राइबर  पार करने वाले भारत के पहले सफल मोटिवेशनल स्पीकर बन गये हैं।। उनके यूट्यूब चैनल पर वर्तमान (2021) में 20.1 मिलियन सब्सक्राइबर हो गये हैैं
और उनको अबतक 130 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने उनके यूट्यूब चैनल को देखा हैं। जो एक बहुत बड़ी बात हैं। एक खास यह भी है, यह एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं, फिर  भी इनके हर वीडियो यूट्यूब ट्रेंडिंग में आते हैं जो बहुत बड़ी बात है, सप्ताह में एक वीडियो अपलोड करते है
संदीप माहेश्वरी ने अबतक भारत के शहरों में जितने भी सेमिनार किये है, सब मुफ्त में किये है, यहाँ तक अब जो वे अपने दिल्ली स्टूडियो में  जो वीडियो बनाते है उसमे में भी सैकड़ो लोग भारत से उनके स्टूडियो में आते है उनसे भी वे एक रूपया भी लेेते हैंं। मतलब यह समझ सकते हो  की सिर्फ इमेजेस बाजार के अलावा वे सभी काम लोक कल्याण के लिए फ्री में करते हैं।

अनमोल विचार जो काम आए

● आप क्या सोचते हैं, क्या बोलते हैं, फर्क नही पड़ता, जो आप अपने आप को मान लेते हो, कल आप वो बन जाते हैं।

 एक लूजर होता हैं, उसके पास एक हजार बहाने होते है, उस काम को नही कर पाने के। पर एक विजेता होता हैं, उसके पास एक हजार बहाने होंगे उसी काम को नही करने के, पर उस के पास एक वजह होता है उस काम को करने का और वह कर जाता हैं।

 

 दुनिया में 90 प्रतिशत लोग इसलिए सफल नही हो पाते क्योंकि वे लोग अपने दिमाग में सोचे हुए कार्य को शुरू ही नही करते हैं।

●  नाम है, पैसा है, फेम है, पर स्वास्थ्य नही हैं, बेकार हैं, वो सफलता!!!  सब धरी की धरि रह जायेंगी। दुनिया में बहुत सारे लोग हैं, जो पैसा बहुत कमा लेते हैं, पर न उनके हाथ में न तो शरीर हैं, ना ही दिमाग और फिर वो लोग बोलते है, यार सबकुछ तो हासिल कर लिया जीवन में मजा क्यों नही आ रहा है

Also Read;-

बीमारी क्या हैं- हम बीमार क्यों पड़ते हैं?

योग करने के फायदे और चमत्कार

अगर आप आपने मान लिया यह काम मेरे लिए मुश्किल हैं, तो वह काम आपके लिए मुश्किल हैं। अगर आप आपने मान लिया यह काम मेरे लिए  आसान हैं, तो वह काम आपके लिए आसान हैं।

 

 हर काम को छोटे से छोटे स्तर से शुरू करो, फिर उससे जो आप पैसा कमाओ उस पैसो को अपने व्यापार में लगाकर उसे बढाओ। हम लोग क्या करते हैं, एक दिन में ही पेड़ बनाने की कोशिश करते हैं।

 

 आपका भाग्य आप खुद बदल सकते हैं, कोई अन्य व्यक्ति आपका भविष्य निर्धारित नही कर सकता।

Must Read;-

संदीप माहेश्वरी के 250+ सुविचार

संदीप माहेश्वरी इतने लोकप्रिय कैसे बने

संदीप माहेश्वरी जी को आप अगर भारत के महान लोगो की श्रेणी में रखोंगे तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नही होंगी। यह भारत के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले युवा पीढ़ी को लगातार वो काम की बाते, टेक्नीक और कौशल सीखा रहे हैं। जिससे भारत को फिर से महाशक्ति बनने से कोई नही रोक सकता। भारत के लगभग 5 से 10 करोड़ लोग उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। सबसे ज्यादा उन्हें भारत व दुनिया का युवावर्ग पसंद करता है। मुझे वो दिन अच्छी तरह से याद है,  जब मैने पहली बार मोटिवेशन नाम का शब्द संदीप माहेश्वरी के मुख से सुना था। अब तक उन्होंने भारत के सभी प्रकार के लोगो की विभिन्न सामाजिक और व्यक्तिगत समस्याओ का समाधान अपने यूट्यूब वीडियो के जरिये दिया हैं।  संदीप माहेश्वरी जी ने बहुत सारे युवााओं को तनाव से बाहर निकाला है। यह बात में 100 % गारंटी के साथ बोल सकता हूँ। आप संदीप माहेश्वरी के सभी विडियो देखिए, आप की हर समस्या का समाधान मिल जायेंगा। संदीप माहेश्वरी की सफलता में आध्यात्मिक ज्ञान का बहुत बड़ा योगदान हैं। इसके अलावा वो हमेशा अपने शरीर पर एक घंटा योग व व्यायाम करने में खर्च करते हैं। उनका कहना है, स्वास्थ्य ही सबकुछ हैं। 

SandeepmaheshwariSmTv क्यों चालू किया? [SM TV Story]

संदीप माहेश्वरी जी ने अपना नया चैनल क्यों खोलना पड़ा? उन्होंने यूटुब को क्यो छोड़ा? ये सारे सवाल आपके दिमाग में कही दिनों से चल रहे होंगे। आज आपको इस पूरी कहानी को आसान हिंदी भाषा में समझाना चाहता हूँ;- Youtube India ने मई, 2021 को अपनी नई Terms of Use नियम व शर्ते के साथ सभी यूटुब Creators को एक ईमेल भेजा जिसमें यह बोला गया की, 1 जून २०२१ को सभी चैनल monetize हो या नॉन मोनेटाइज सभी पर विज्ञापन दिखेंगे। ऐसे में संदीप सर का दिमाग खराब हो गया और उन्होंने यूटुब इंडिया को एक  ‘Open Letter’ लिखा जिसमें संदीप माहेश्वरी ने कहा- की आप मेरी ऑडियंस को  Advertisement नही दिखाए इसके लिए मैं आपको हर महीने पैसे देने के लिए तैयार हूँ। ऐसे में कुछ दिनों बाद यूटुब की तरफ से कोई जवाब नही आया तो इनकी टीम और संदीप जी ने रात दिन एक कर खुद का ही अलग प्लेटफार्म बना डाला जिसका नाम एस. एम. टीवी रखा गया। उनको दिल से चाहने वाले लोग लाखो प्रशंसक इस sm tv channel को विजिट करते है। कहानी का अंत बहुत मजेदार है – यूटुब ने संदीप सर के ओपन लेटर की बात को स्वीकार कर लिया, पर संदीप माहेश्वरी जी को शक है की यूटुब भविष्य में फिर कोई नई टर्म एंड कंडीशन ला सकता है, इसके लिए अभी मैं मेरे सारे वीडियो SMTV पर ही अपलोड करूंगा और मैन चैनल पर सप्ताह एक वीडियो।

All Social Media Accounts & Official Website Links

sandeep maheshwari sm tv, sandeep maheshwari channel,

Name + Id Links   Followers
Facebook10 मिलियन
Youtube20 मिलियन
Instagram3 मिलियन
Official Website-Nil-
SM TV -nil-
Sandeep Maheshwari All BooksNo data.

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

कैप्टन अजीत वाडकायिल जीवन परिचय ( सच पढ़ने की हिम्मत है तो इनकी बायोग्राफी पढ़कर दिखाओ )

सीए नीरज अरोड़ा का जीवन परिचय ( कम उम्र में आर्थिक आजादी Financial Freedom लेनी है? तो ये पढो )

सतीश कुशवाहा जीवन परिचय ( इस व्यक्ति ने करोड़ों लोगों को ब्लॉगर, यूटूबर बनने के लिए प्रेरित किया )

अरविंद एनिमल एक्टिविस्ट का जीवन परिचय ( जानवरों से प्यार करने वाले लोग जरूर पढे )

पेड़ -पोधो से प्राप्त भोजन से हर बीमारी को ठीक करने वाले बिस्वरूप रॉय चौधरी जी की जीवनी

समाजसेवी स्वदेशी के समर्थक राजीव दीक्षित जी की जीवनी

क्रांतिकारी होम्योपैथी डॉक्टर लिओ रेबेलो का जीवन परिचय

Motivatonal Rapper Dino James का जीवन परिचय (एक ऐसा मोटिवेशनल रैपर जिसने करोड़ो नोजवानो को आत्महत्या करने से बचाया )

डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय ( ये इंसान आपकी हर समस्या का समाधान करने की काबिलियत रखता है )

 मानस समर्थ जी का जीवन परिचय ( जाने, कैसे मैंने दिल की बीमारी हार्ट प्रॉब्लम को खत्म किया! )

24 साल की उम्र में करोड़पति बने पुष्कर राज ठाकुर की कहानी

पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य का सम्पूर्ण जीवन वर्णन

जोरबा द जेन (पुनीत जिंदल) का जीवन परिचय

आचार्य मनीष जी का जीवन परिचय

स्वामी दयानंद सरस्वती जी की जीवनी व जीवन परिचय

आचार्य बालकृष्ण जी की जीवनी

योग गुरु बाबा रामदेव जीवन परिचय

Travel Youtuber Traveller Biography

माउंटेन ट्रेकर का जीवन परिचय ( ट्रैवेलिंग घूमने लिए नौकरी छोड़ दी )

महिला ट्रैवलर तान्या खानिजोव का जीवन परिचय (Travel Youtuber Tanya)

भारत के No,1 ट्रेवल यूटूबर नोमेड शुभम का जीवन परिचय

नोमेडिक इंडियन का जीवन परिचय

ट्रेवल यूटूबर साईकल बाबा का जीवन परिचय

ट्रेवल यूटूबर यात्री डॉक्टर का जीवन परिचय

Leave a Comment