पतंजलि के सबसे अच्छे शीर्ष 10 उत्पाद | Patanjali Top 10 Products in Hindi

पतंजलि के सबसे अच्छे शीर्ष 10 उत्पाद | Patanjali Top 10 Products in Hindi

इस पोस्ट के अंतर्गत मैं, आपको पतंजलि के दस शानदार उत्पादों के बारे में बताऊंगा। यह उत्पाद 12 महीने आपके घर में जरूर होने चाहिये। क्योंकि कहते हैं ना, स्वास्थ्य ही धन हैं, आज बाजार में लोग पैसो के लिए इतने पागल हो गये हैं, की उनको लोगो के स्वास्थ्य की कोई चिंता नही, सबकुछ मिलावट का जहर आपको हर चीज में परोसा जा रहा हैं, इस बीच योगगुरु और आचार्य बालकृष्ण जी ने शुद्ध भारतीय परंपरा औऱ आयुर्वेद के अनुसार आपके लिए शुद्ध जीरो प्रतिशत मिलावट के साथ यह उत्पाद बनाये है।

patanjali top 10 products hindi me, patanjali ke best products,

#1. पतंजलि का आटा

पतजंलि आटा शत प्रतिशत शुद्ध हैं, यह गोबर खाद के गेहूँ से बना हुआ हैं, जो हमारे शरीर के लिए उत्तम अनाज हैं। आप जो इस समय अपने घर में आटा खा रहे हैं, वो रासायनिक खाद यूरिया जो पूरा जहर हैं, यूरिया खाद के आटे को खाने से बहुत सारी भयंकर बीमारिया होती हैं। पतजंलि आटा आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा हैं। गेहूँ, जौ, मक्का, चना, ज्वार, सिंघाड़ा और बाजरे से बना आटा आपके स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम हैं। इस समय पतंजलि में 6 प्रकार के आटो के प्रकार हैं;- गेहूँ का आटा, नवरत्न आटा, मिसी आटा, एक्सट्रा फाइबर आटा, शरबती आटा, और मेथी आटा।

 

#2. पतंजलि दन्त मंजन

पतंजलि दन्त मंजनभारत का नम्बर 1 टूथपेस्ट ब्रांड बन गया हैं। इसका मुख्य कारण योगगुरु स्वामी रामदेवऔर आचार्य बालकृष्ण जीकी कई सालो का अनुसंधान हैं। वह इसमें बहुत भारी मात्रा में जड़ी-बूटियों को डाला गया हैं। दंतक्रान्ति एलोवेरा में 14 प्रकार की जड़ी-बूटिया डाली गई हैं। दंतक्रान्ति फ्रेश एक्टिव जैल में 9 जड़ी-बूटिया डाली गई हैं,  दन्त मंजन नेचुरल में  16 प्रकार की जड़ी-बूटिया डाली गई हैं।

#3. पतंजलि गाय का घी

पतंजलि गाय का घी को मै दीपक में जलाकर प्राणायाम करता था, इससे जो लाभ गाय का घी खाने से मिलते है, वही लाभ सांस के द्वारा घी की खुश्बू ग्रहण करने से मिलते हैं। कुल मिलाकर में पतजंलि घी को 10/10 नंबर दूंगा। क्योंकी आप हिंदुस्तान के किसी भी कोने में जायेंगे, तो आपको 2000 रुपये से कम गाय का घी नही मिल सकता, लेकिन पतजंलि आपको एक लीटर घी मात्र 565 रुपये में दे रही हैं। पंतजलि ने कर्नाटक, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत  में गाय के दूध की सुव्यवस्थित चैन खड़ी की हैं। सारा घी पतंजलि हर्बल फ़ूड पार्क हरिद्वार में ही बनता है।

#4. पतंजलि एलोवेरा जेल

पतंजलि एलोवेरा जेल भी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला सौंदर्य उत्पाद हैं। इसमें 100% ऐलोवेरा का रस होता हैं। मैने 4 महीने लगातार एलोवेरा जेल और पतजंलि केसर अलोएवेरा जेल का प्रयोग पीम्पल्स और कील- मुँहासे को खत्म करने के लिए प्रयोग किया। 50% मुझे फायदा मिला। रात को सोने से पहले पूरे चेहरे पर अच्छे से मसाज करके सोये, और सुबह उठते ही हल्के गर्म पानी या सादे पानी से चेहरा धो ले। सुबह नहाने से 10 मिनट पहले भी चेहरे पर जेल से मालिश करें।  को बालो पर मसाज करने से बाल घने और काले होते हैं। मैं आपको पतजंलि केसर-चंदन एलोवेरा जैल लगाने का सुझाव दूँगा। वैसे नॉर्मल जैल भी अच्छा, जो मिले वो उपयोग करो, क्योंकि मिलावट तो कुछ हैं, नही।

#5. मिलेट दलिया

मिलेट दलिया नॉर्मल दलिये की तरह नही होता है। Patanjali Multi Grain दलिया में चावल, गेंहू, मूंगदाल और अन्य दक्षिण भारतीय मोटे अनाज (Millet) को मिक्स किया जाता है। यह दलिया खाने में बहुत स्वादिष्ट है। इसको खाते समय गर्म गर्म दलिये में अच्छी खुशबू आती है। एक इसमें काला काला मोटा बीज आता है वो मुझे बहुत अच्छा लगता है।

#6. पतंजलि सरसों तेल

इस बात में शत प्रतिशत सचाई हैं, की पतजंलि के सरसो के तेल में 1 प्रतिशत की मिलावट नही होती हैं, यह शुद्ध कच्ची घनी का तेल हैं, जिसे गांव में ” घाणी ” बोलते हैं। यह फिजिकली रिफाइंड तेल हैं। महर्षि वाग्भट्ट जी के अनुसारजो व्यक्ति शुद्ध तेल खायेगा उसको कभी पित्त के रोग नही होंगें। पंतजली भारत की एकमात्र ऐसी कंपनी हैं, जो अपने उत्प्पा्द कैसे बनाती हैं, अपनी फैक्टरी के लाइव दर्शन टीवी विज्ञापन में आपको करवाती हैं। पतंजलि सरसों तेल में विटामिन ए एंड डी को भी वैज्ञानिक तकनीक से शामिल किया गया हैं, जो अन्य किसी सरसो तेल में नही हैं।

#7. पंतजलि बर्तन धोने का साबुन

पंतजलि के बर्तन धोने के साबुन डिशबार राख से बना होता है। जी हां, वही राख जो हम गांवों में चूल्हा जलाने के बाद लकड़ी की राख बचती थी। राख के अलावा इसमें नींबू और अन्य हर्बल औषधियां भी मिलायी जाती है जिससे आपके हाथ और बर्तन दोनों चमकते है।

 

#8.पतंजलि गोनाइल

गोनाइल घर में उपयोग कर गाय की रक्षा कीजिए। पतंजलि का कहना हैं, मात्र नारे लगाने से आप गऊमाता की रक्षा नही कर सकते। एक छोटी सी पहल तो कीजिए, ताकि हम गौ माता की हत्या के कलंक से भारत माता को एक दिन जरूर मुक्त करेंगे। यह फ्लोर क्लीनर पवित्र गोमूत्र, यूकलिप्टस ऑइल, लेमन ग्रास एंव एन्टी बेक्टिरियल जड़ी-बूटियो से बना हैं। यह एलर्जी अवरोधक, किट नाशक हैं। इसके उपयोग से आपके घर में कभी संक्रामक बीमारिया नही होंगी।

#9.पतंजलि नाश्ता उत्पाद

पतंजलि के ब्रेकफास्ट उत्पादों में मेरा पसंदीदा प्रॉडक्ट हैं;-  म्यूस्ली फ्रूट एंड नट, ओट्स दलिया और कॉर्न फ्लैक्स। खाने में बहुत स्वादिष्ट और बहुत सारे सेहत बनाने वाले न्यूट्रिटिन्ट्स इसमें शामिल हैं। जैसे;- आयरन, प्रोटीन, केल्शियम इत्यदि। यह सभी उत्पाद आप सुबह दूध के साथ  नाश्ते के रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए ” चोको फ्लेक्स हैं। ओट्स में चार प्रकार की वैरायटी हैं;- ओट्स दलिया, ओट्स, मसाला ओट्स, टोमेटो ओट्स।यह हेल्दी नाश्ता आपको मोटापे से बचाता हैं। जिनको खून की कमी हैं, उनके लिए विशेष उपयोगी। यह बच्चों से लेकर   बुर्जुगों तक सबके लिए संतुलित आहार हैं। और सम्पूर्ण पोषण के लिए भी अवश्य उपयोग करें।

#10. पीड़ान्तक तेल पतंजलि

पतजंलि पीडांतक क्रीम मैने इस्तेमाल की हैं, जब मेरे घुटनो में चोट लग गई थी, तब मैने खरीदी थी, मात्र 3 दिन की मालिश में ही मेरा दर्द गायब हो गया। पतजंलि पीडांतक बाम, तेल और क्रीम में हैं, गंधपुरा तैल व दिव्य धारा जैसी जड़ी-बूटियो का नेचुरल पॉवर जो दर्द से आपको तुरंत आराम देता हैं।  आप जो बाजार के केमिकल वाले बाम इस्तेमाल करते हो, उससे कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं। मै यहाँ पर किसी भी कंपनी का नाम नही लूंगा। आपके पूरे परिवार की सुरक्षा और इमरजेंसी के लिए इसका पूरा सेट घर पर जरूर रखें, यह सब देशी हैं।

 

आज आपने टॉप 10 पतजंलि उत्पाद की मेरी समीक्षा पढ़ी। पंतजलि से जुड़ी अन्य रोचल पोस्ट भी पढ़कर जाए।

 

 इन्हें भी पढ़े  [Related Articles]

Leave a Comment