पतंजलि प्रोडक्ट्स के फायदे | Patanjali Products Benefits in Hindi

पतंजलि उत्पाद के फायदे | Patanjali Products ke fayde

पतजंलि आयुर्वेद भारत की सबसे लोकप्रिय और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद देने वाली एफएमसीजी कंपनी हैं। इनका बिजनेस मॉडल स्पष्ट हैं। शत प्रतिशत कमाई लोक कल्याण के लिए। आज भारत का कोई नागरिक पतजंलि के उत्पाद खरीदकर दुकान से बाहर निकलता हैं, तो उसे गर्व महसूस होता हैं। इस देश के विकास में मेरा भी योगदान हैं, मै भी पतंजलि के प्रोडक्ट खरीदकर देश की सेवा कर रहा हूँ, ऐसा हर भारतीय के दिमाग में भाव आता हैं। वर्तमान में पतजंलि के उत्पाद भारत ही नही बल्कि अमेरिका, नेपाल और चीन जैसे देशों में भी बिक रहे हैं। वर्तमान में कुछ उत्पादों में मिलावट ज्यादा है लेकिन बहुत सारे उत्पाद ऐसे भी है जो पूरी तरह शुद्ध हैं।

Patanjali Products benefits in hindi, Patanjali Productske fayde,

पतंजलि हेयर ऑयल patanjali hair oil benefits in hindi

पतंजलि के केशकान्ति तेल 90% केमिकल्स फ्री हेयर ओइल हैं। बाकी अन्य हेयर आयल जो आप मार्केट से खरीदते हैं। उसमें;- केंसर कारक मिनरल ऑयल और खतरनाक केमिकल्स मिलाये जाते हैं। जो आपके नाजूक और खूबसूरत बालो पर अत्याचार करते हैं। पतंजलि तेल आज देश के करोड़ो लोग उपयोग करते हैं। इसलिए पतजंलि के जड़ी- बूटियो से निर्मित तेल लगाये और अपने बाल काले और घने बनाये, और अपने पैसो की बचत कीजिए। पतंजलि केशकान्ति तेल के फायदे;- बालो को जड़ से मजबूत व स्वस्थ बनाकर नेचुरल पोषण देता हैं, बालो को प्राकृतिक तरीके से मुलायम  बनाता हैं, बालो के असमय सफेद होने से बचाता हैं, यह 21 जड़ी- बूटियो से बना हेयर ऑयल हैं। ज्यादा बिकने वाले तेलों में प्रमुख हैं;- आंवला हेयर ऑयल, नारियल तेल, दिव्य केश तेल और बादाम का तेल।

यह भी जरूर पढ़ें ⇒ पतंजलि कंपनी का इतिहास और सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पाद

पतंजलि हेयर कंडीशनर और क्लीन्ज़र शैम्पू patanjali shampoo ke fayde 

पतंजलि केश कान्ति कन्डीशनर और पतंजलि हेयर क्लीनजंर आपके बालो के लिए वरदान हैं। इसे महिला / पुरुष दोनों उपयोग कर सकते हैं।  बाल कन्डीशनर के फ़ायदे इस प्रकार हैं;- बालो का झड़ना या टूटना, सभी प्रकार की बालो की समस्याओं के निदान के लिए जड़ी- बूटियो से बना हेयर कन्डीशनर अपनाये। पतंजलि हेयर क्लीन्ज़र बालो को नेचुरल सुरक्षा देता हैं। यह बालो की सुंदरता, रूखेपन को दूर करता हैं, रूसी डेंड्रफ की समस्या को दूर करता हैं। इसमें मौजूद आंवला, शिकाकाई, हिना और भृंगराज बालो को शक्ति प्रदान करता हैं। वह हल्दी, बाकुची, तगर, नीम और रीठा बालो की जड़ पर जीवाणुओ के इन्फेक्शन को दूर करता हैं।

Patanjali Shampoo Honest Review

झूठ नहीं बोलूंगा मैं एक रूपये वाला पैकेट पंतजलि आंवला या एलोवेरा का इस्तेमाल करता हूँ। इसके अलावा मार्केट का दूसरा कोई भी शैम्पू उपयोग नही करता। पंतजलि शैम्पू की विशेषता यह है की इसको बालों पर लगाने के बाद कुछ देर बाद खुशबू आनी शुरू हो जाती है। वही झाग अगर आंखों में भी चला जाए तो कोई दिक्कत नहीं होतीमतलब जलन बिल्कुल नही होती क्योकी इसमें सब हर्बल औषधीया मिलाई जाती है।

पतंजलि शर्बत पीये गर्मियों में patanjali shsrbat peene ke labh

पतजंलि शर्बत ऋषियो द्वारा लिखित विधि से बना हेल्दी आयुर्वेदिक स्वदेशी पेय हैं। शर्बत आर्युवेदिय चिकित्सा पद्ति की इफेक्टिव वह परम्परा हैं, जो पूरे भारत में प्रचलित हैं, लेकिन शर्बत में पड़ने वाले अर्क, काष्ठ औषधियों का या अन्य चीजो का विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं। गर्मियों में शर्बत शारिरिक थकान को दूर करने और शक्ति प्रदान करने सबसे अच्छा पेय पर्दाथ हैं। पतजंलि ग्रीष्मकालीन शर्बत और रस 30 प्रकार के हैं, उनमें कुछ मुख्य रसों और शर्बतों का नाम में यहाँ पर बता रहा हूँ;- केशर बादाम, स्पेशल ठंडाई, गुलाब शर्बत और आम शर्बत।

पतंजलि के सभी बिस्कुट patanjali biscuit khane ke fayde 

पतजंलि बिस्किट में पिछले एक साल से उपयोग कर रहा हूँ। मेरा पसंदीदा बिस्कुट हैं;- ” पतंजलि आरोग्य और पतंजलि काऊ मिल्क और नारियल फ्लेवर। जब भी मै कई बाहर शहर/गाँव यात्रा पर जाता हूँ। तो, भूख लगने पर बाहर के मैदा वाले, शरीर को खराब करने बिस्कुट की बजाय पतंजलि के बिस्कुट खाता हूँ। पतजंलि बिस्किट ही क्यों खाये? क्योंकि यह 100 प्रतिशत गेंहूँ के आटे से बना होता हैं। इसके अलावा इसमें किसी भी प्रकार का मानव द्वारा निर्मित रंग नही डाला जाता हैं। मेरा व्यक्तिगत अनुभव हैं, अगर किसी कुपोषित बच्चे को 2 महीने आरोग्य बिस्कुट खिला दो- गाय के दूध के साथ उसका कुपोषण खत्म हो जायेंगा। क्योंकि इसमें पांच प्रकार के अनाज ( ज्वार, बाजरा, मका ) को मिलाया गया हैं। नारियल बिस्कुट शुद्ध नारियल के बुरादे से बना हैं। काऊ मिल्क बिस्कुटमें खाते समय गाय के दूध का स्वाद आता हैं।निष्कर्ष के तौर पर  नारियल का बिस्किट और आरोग्य  बेस्ट है। दूध वाला अब बेकार है। टेस्ट और गुणवत्ता सही नही है।

पतंजलि जूस patanjali juice benefits hindi

पतजंलि एलोवेरा ज्यूस का उपयोग आप अपने शरीर की 20 प्रकार की अलग-अलग बीमारियों में उपयोग कर सकते हैं। मैंने एलोवेरा ज्यूस  स्किन प्रोब्लम की समस्या को दूर करने के लिए खरीदा था। पतजंलि एलोवेरा ज्यूस के लाभ;- पाचन तंत्र को हमेशा स्वस्थ रखता हैं, पेट की सारी समस्या ( गैस, एसिडिटी, कब्ज ) को खत्म करता हैं, जोड़ो के दर्द को ठीक करता हैं, बड़ी आंत का संक्रमण दूर करता हैं, सेक्सुअल डिसऑर्डर ( यौनरोग, धातुरोग, श्वेतप्रदर, स्त्री रोग ) में लाभकारी, यह रस किसी भी मौसम में और कोई भी व्यक्ति सेवन कर सकता हैं। हर आयुवर्ग का आदमी पी सकता हैं। सुबह ब्रह्मूहत में वह सांयकाल में अत्यंत लाभकारी हैं।  यह चार प्रकार के फ्लेवर में उपलब्ध हैं।

पतंजलि आँवला जूस patanjali ka amla juice peene ke fayde 

पतजंलि आँवला ज्यूस  वाग्भट्ट ऋषि के अनुसार इस पृथ्वी पर अमृत हैं।  इसके हर रोज सेवन करने से पाचन तंत्र, जनन तंत्र संतुलित और हेल्दी रहते हैं। यह महिलाओं में होने वाली मासिक धर्म की अनियमितता में लाभदायक, सभी प्रकार के यौनरोग से लड़ने में सक्षम है, शूगर रोग में लाभदायक, यह रोग और बूढांपे से बचाता हैं। यह सभी प्रकार के बालो के रोग और आंखों की बीमारियों को दूर करता है। सुबह जल्दी 20 या 25 मिलीमीटर रस गुनगुने या सामान्य पानी में मिलाकर पीये। शाम को भोजन से पहले और भोजन के बाद भी सेवन कर सकते हैं। यह चार प्रकार के फ्लेवर में उपलब्ध हैं;- गिलोय स्वरस, जामुन सिरका, लौकी आंवला स्वरस, गिलोय आंवला स्वरस।

 

पतंजलि शहद patanjali shahad ke fayde

पतंजलि शहद भारत का नंबर 1 हनी ब्रांड बन चुका हैं, इसका मुख्य कारण है, 100% शुद्धता। पतजंलि शहद में भरपूर मात्रा में खनिज, फ्रक्टोज, विटामिन्स हैं, अगर आप इस सेहत का नियमित उपयोग करते हो तो;-  आपको  जुकाम, बुखार व खांसी आपसे कोसो दूर रहेंगी। एंव शरीर के किसी भी घाव को भरने में भी लाभकारी हे। ध्यान रहे शहद का जमना उसका स्वभाविक गुण हैं।  पतंजलि शहद  तीन प्रकार की वैरायटी में उपलब्ध है; पतंजलि मुलतिफ्लोरा शहद, पतंजलि शहद, पतंजलि लीची शहद ।

पतंजलि मातृत्व एंड मातृत्व प्लस patanjali products for pregnancy in hindi

पतंजलि मातृत्व गर्भवती महिलाओं के लिए हैं और पतंजलि मातृत्व प्लस स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए एक एक बेहतरीन और सम्पूर्ण आयुर्वेदिक उत्पाद हैं।
●पतंजलि मातृत्व सभी आवश्यक तत्वों जैसे ;- विटामिन्स, प्रोटीन्स तथा मिनरल्स से भरपूर हैं। इसका कोई दुष्प्रभाव नही हैं। इस पाउडर से गर्भ में विकसित हो रहे बच्चे और माँ दोनों को यह सम्पूर्ण पोषण देता है।
● पतंजलि मातृत्व प्लस अनेक पोषक तत्व मौजूद हैं, यह पाउडर वैज्ञानिको ने गहरे अनुसंधान के बाद बनाया हैं। कुल मिलाकर हर स्तनपान करवाने वाली महिला इसे जरूर खरीदे। यह आपके शहर के किसी भी नजदीकी पतंजलि की दुकान या  पतंजलि मेगास्टोर से खरीद सकते हो।

पतंजलि आटा नूडल्स आपके मासूम बच्चों के लिए

विदेशी कंपनी और मैदा से बने अन्य नूडल्स से देश के बच्चों के हो रहे गंभीर रोगों को देखते हुये, स्वामी रामदेव जी और अचार्य बालकृष्ण जी ने स्वदेशी  विकल्प पतंजलि आटा नूडल्स मार्केट में उतारा। और यह नूडल्स लॉन्च होते ही बाजार में छा गया। क्योंकि यह 100 % गेहूँ के आटे से बना हैं। और इसमें किसी भी प्रकार के खतरनाक कैमिकल नही मिलाये गये हैं। बाकी अन्य नूडल्स में मैदा आता है, जो आपकी बड़ी आँत को सड़ाता हैं। और शरीर में बहुत सारी बीमारियों को जन्म देता हैं। बाजार में बिक रहे अन्य नूडल्स में एम.एस.जी. लैड आता है;- जिसको खाने। से किडनी, लीवर व केंसर जेसे भयंकर रोग होते है
अब भूल से ना खाएं अभी ये भी मैदा वाला आ गया है। बड़े पैकेट मैदा का आना शुरू हो गया है।

Leave a Comment