संदीप माहेश्वरी के 250+ सुविचार | Sandeep Maheshwari Vichar Quotes in Hindi

संदीप माहेश्वरी के 250+ सुविचार | Sandeep Maheshwari Vichar Quotes in Hindi

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग के अंदर आप पढ़ेंगे और सीखेंगें भारत के सबसे पॉपुलर वह सफल  मोटिवेशनल वक्ता संदीप माहेश्वरी के प्रेरक उद्धरण। इनके सदवाक्यो को जीवन में उतारकर करोड़ो भारतीयों ने अपना जीवन बदल दिया हैं। संदीप जी को पूरी दुनिया के लोग सुनते हैं इसके अलावा भारत में किसी व्यक्ति के सबसे ज्यादा फॉलोवर पूरी दुनिया में हैं, तो एक ही नाम आता हैं, संदीप माहेश्वरी। उनके शब्द अमूल्य है। जिस प्रकार हवा, पानी की कोई कीमत नही परन्तु उसका महत्व हमारे जीवन में बहुत ज्यादा हैं। उसी प्रकार संदीप माहेश्वरी जी के विचार बहुत अमूल्य हैं। आज भारत के लगभग दस करोड़ लोगों ने उनके सारे वीडियो से प्राप्त ज्ञान को हासिल कर उसको कॉपी पर लिखकर, अपने जीवन में उतारकर गरीबी से अमीरी तक का सफर किया, दुःख को आशा में बदला है। मैं विनोद वैष्णव इनके दिए हुए ज्ञान के प्रति कृतज्ञ हूँ।

Sandeep Maheshwari Wife, Sandeep Maheshwari income networth jivani,

जीवन बदलने वाले कोट्स

1. जो भी बुरा हमारे साथ होता हैं, अच्छे के लिए होता है। ये बात आदमी को तब समझ में आती हैं, जब वह अपने जीवन लक्ष्य की प्राप्ति के बहुत करीब होता है।

 

2. संदीप माहेश्वरी जी कहते हैं- जब मै, छः साल का बच्चा था, तो मै अपने परिवार वह रिश्तेदारों को बोलता था। मुझे टाटा – बिरला बनना हैं ( अमीर-आदमी ) वो सब लोग मेरा इस बात पर मजाक उड़ाते थे। मुझे उस समय यह नही पता था, की टाटा-बिरला क्या होता है।  पर जो मेरा मजाक उड़ रहा था, उसको मै, महसूस कर रहा था। निष्कर्ष :- बच्चों को  मोटिवेट व बढ़ावा दो।

 

3. हमारा दिमाग  शब्दों पर काम नही करता, तस्वीरों पर काम करता हैं। मतलब जो आपका लक्ष्य हैं, उसकी  तस्वीर दिमाग में अच्छी बनी हुई हैं, तो आप सफल !!! अगर तस्वीर गलत बनी हुई है- तो असफल !!!!

 

4.  हमेशा अच्छा बोलो : अच्छा सुनो : अच्छा देखो :

 

5.  हर बड़ी से बड़ी मुश्किल को आसान बनाओ, मुश्किल बोलकर रोना बंद करो। मुश्किलो  का और सफलता का कोई सम्बंध नही है। मानने का फर्क हैं।

 

6.  जीवन में कुछ बड़ा करना हैं, तो सच बोल दो। घूमा- फिराके मत बोलो।

 

7. हर असफलता  से कुछ सीखो क्योकी जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं, उसने कभी कुछ नया सीखने की कोशिश नही की।

 

8.  बाजार की समस्या का समाधान करो, और अपने टीम की खुशी देखो, बड़ी सफलता मिलेंगी।

 

9. दुनिया आप के बारे में क्या सोचती हैं, उससे कोई फर्क नही पड़ता। आप अपने बारे में क्या सोचते हैं, उससे फर्क पड़ता हैं।

 

10. जीवन में कुछ बड़ा करना हैं, तो शर्म दो, छोटा से छोटा काम भी करो शुरुआत में।

 

11. सफल वही बनता है, जो पहले दुनिया को नही, खुद को बदलता है। (संदीप माहेश्वरी ने भी सबसे पहले पूरी तरह खुद को बदला उसके बाद आज वो सेमिनार और अपने यूटुब चैनल के माध्यम से करोड़ो लोगो का जीवन हर दिन बदल रहे हैं)

 

12. जिस इंसान से किसी को उम्मीद नहीं होती, अक्सर वही लोग कमाल कर जाते हैं।

 

13. क्या जिंदगी ने ठेका ले रखा है, आपकी सारी ख्वाहीशे पूरी करने का? अरे भाई सपने आपके है, इच्छाए आपकी है, इसलिए उसको पूरा करने की जिम्मेदारी भी आपकी है।

 

14. संघर्ष की राह पर जो चलता है, अक्सर वही दुनिया में उजाला बाटता है।

 

15. मेहनत इतनी खामोशी से करो, की कामयाबी आपका शोर मचाये।

 

16. जीवन में अपने लक्ष्य को पाने के लिए या कुछ बड़ा करने के लिए बुद्धिमान नही होना पड़ता हैं, बल्की थोड़ा पागल होना पड़ता है।

 

17. आपके जीवन का लक्ष्य आर्थिक सुरक्षा (फाइनेंसियल सुरक्षा ) नही बल्की आर्थिक आजादी (फाइनेंसियल फ्रीडम) होना चाहिए।

 

18. हर छोटा प्रयास एक दिन बड़ा बदलाव लाता है।

 

19. मैंने 20 साल की उम्र में ही सोच लिया था और दीवार पर चिपका भी दिया था, की मुझे 30 साल की उम्र में रिटायर होना है, पैसों के मामले में। और ठीक वैसा ही हुआ। मैंने तो किताब लिखने के बारे में भी सोचा था, ‘ Retired At Thrity’ फिर मैंने सोचा यह पागलपन ज्यादा हो जायेगा, इसलिए ये आईडिया रद्द कर दिया।

 

20. हम अपना लक्ष्य परिवार, समाज, रिश्तेदार या दोस्तो के दबाव में आकर बनाते हैं। जबकी दुनिया में बहुत सारे ऐसे काम है, जिसमें कम मेहनत से, कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। और एक स्मार्ट लाइफ जीया जा सकता हैं। लेकिन ऐसे स्मार्ट करने के लिए हमे कुछ सालों के लिए अपनी वॉट लगवानी पड़ती हैं।

 

गाँव में रहकर भी जीवन में कुछ बड़ा लक्ष्य कैसे प्राप्त करें? गाँव में भी सबकुछ संभव है 

संदीप माहेश्वरी के अनसुने वचन

● रात को सोने से पहले बोले, रात को मै, कितना भी देर से सो जाऊ। सुबह जल्दी उठना मेरे लिए आसान है । रात को सोते समय तीन-चार बार यह बोलकर सोते हो, तो दिमाग एक 1000 वजह उठा कर रख देंगा, की क्यों आसान हैं।
{ ऐसे विचार आयेंगे };-  सुबह ट्रेन छूट गई, तो नई ट्रेन पकड़ लूंगा, पर स्वास्थ्य चला गया, तो नया शरीर कहा से लाऊँगा।

 

● हर चीज को बोलो आसान हैं। हर काम जो आपको मुश्किल लग रहा हैं। उसमें आसान शब्द जोड़ दो। वह काम पूर्ण हो जायेगा। फिर काम करना शुरू कर दो।

 

● जिस काम में रुचि है, वही करो, ऐसा काम जो आप दिन में 12 घंटे, बिना रुके, बिना थके,  बिना पैसो के भी कर सकते हैं। वह आपके दिल की आवाज है।

 

● कह दो चुनोतियाँ और मुश्किलों को थोड़ा और बड़ी हो जाये, अरे नापना चाहते हो, हमारी हिम्मत तो आसमान से भी कह दो थोड़ा और ऊपर हो जाये।

 

● आप क्या सोचते हो, बोलते हो उससे कोई इतना फर्क नहीं पड़ता आप खुद को क्या मानते हो, आप आज जो ठान लेते हो, वही एक दिन बन जाते हो।

 

● कोई भी लक्ष्य मनुष्य के साहस से बड़ा नही हो सकता। हारा वही जो लड़ा नही।

 

● जब आदमी अपने पैशन जूनून को फॉलो करता है, तो वह बड़े से बड़े लक्ष्य को खेल-खेल में आसनी से  हासिल कर लेता है। सारा काम एक फ्लो में होता हैं। पांच-दस घण्टे निकल जाते हैं, काम करते-करते पता ही नही चलता। अगर आप पैशन को फॉलो करना चाहते हैं, और इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई पोस्ट पर क्लिक करें।

 

अपने पैशन जूनून को कैसे ढूढ़े और मनचाही सफलता प्राप्त करें

 

● हस्तमैथुन अगर महीने में या सप्ताह में एकबार हो रहा है तो वह नेचुरल है। लेकिन अगर आप जानबूझकर कुछ सेकेंड के आनंद के लिए कर रहे हो, तो वह एक बहुत बुरी बात है। क्योकी अभी आपकी जो उम्र है 18 से 25 वह कुछ करने की है, कैरियर बनाने की है, इसलिए शीशे के सामने खड़े होकर अपने आप से एक सवाल पूछो की अगर मैं इसी तरह हाथ हिलाता रहा तो मेरा  भविष्य क्या होंगा। तब आपको झटका लगेगा।

 

● जब आपके दिमाग में वास्तव में कुछ करने लायक काम होंगा, कुछ विजन होंगा तो आप चाहकर भी इस हस्तमैथून के चक्कर में नही पड़ सकते। सिर्फ यही नही और किसी भी समय बर्बाद करने वाले रास्ते में नही फंस सकते।

 

 अनमोल विचार जिसने करोड़ो को कामयाबी दिलायी

1. संदीप माहेश्वरी हमेेेशा अपने शेषन में यही कहते हैं – डिस्कवर योरसेल्फ मने अपने आपको जानो सारे संसार की शक्तिया आपके बाहर नहीं आपके अंदर है।

 

2. है वक्त तू मुझको कितना भी परेशान कर ले, एक दिन ऐसा भी आयेगा की मैं तेरे को बदल दूंगा।

समय का सदुपयोग कैसे करें?

 

3. अपने बाप के पैसों पर क्या घमंड करना मजे तो तब है, जब दौलत आपकी हो और बाप घमंड करें।

 

4. हे, राही क्यों थककर, हारकर बैठा है, जीत जाती हैं, चींटी भी गिर-गिर कर बार-बार।

 

5. यह अमूल्य ज्ञान देने के लिए दिल से धन्यवाद संदीप माहेश्वरी🙏 की ” आप लाख कोशिश कर लो, भले उनके अच्छे के लिए कुछ समझा रहे हो, आप परिवार, रिश्तेदार या किसी भी व्यक्ति को नही बदल सकते क्योकी इन सभी लोगो का  माइंडसेट, आदतें व दिनचर्या कई सालों पुरानी है। (यह सच है, इसे स्वीकार करो)। अपनी सारी ऊर्जा समेटकर अपने एक लक्ष्य पर लगाओ।

 

6. कामयाब लोग अपने फैसलों से दुनिया बदल देते हैं, और नाकामयाब लोग दुनिया के डर से अपने फैसले बदल देते हैं।

 

7. हमेशा दिमाग की सुनो क्या सही है क्या गलत वह तो दिमाग सोचेंगा ना? दिल तो कुछ भी सोच सकता हैं।

 

8. एक इच्छा से कुछ नही होता। अगर इरादा निश्चय है, तो दुनिया की ताकत आपको हरा नही सकती।

 

9. ज्यादातर लोग अपने जीवन में इसलिए कुछ बड़ा नही कर पाते क्योकी वे छोटा सोचते हैं और उसको प्राप्त कर लेते हैं।

 

10. पूरी दुनिया में एक प्रतिशत लोग होते हैं जो अपने सपनो और लक्ष्यों (गोल्स व ड्रीम्स) को रंगीन फोटो में अपने ऑफिस, घर व कमरे में लगवाते है या चिपकाते है। उनको नोटबुक में लिखते हैं और अपने अगले पांच या दस  की योजना बना देते हैं। की अगले दस मैं कैसी लाइफ जी रहा होंगा। ऐसे लोग वह सबकुछ प्राप्त भी कर लेते हैं।

 

11. आपको पता है, की आपको जाना कहा है और क्यों जाना है तो फिर आपके लिए सब आसान हैं।

 

सफल जीवन के नियम 

 

12. हमारे देश के सारे सेलेब्रिटीज़ और एक्टर- एक्ट्रेस इतने गिरे हुए हैं की इनको बोलो टट्टी का विज्ञापन करना है, इतने करोड़ मिलेंगे तो वह भी कर देंगे। मतलब जो हीरो-हीरोइन खुद कभी शक़्कर नही खाते वही टीवी में आकर चॉकलेट / टॉफी की ऐड करते हैं। मतलब ये सब उन चीजों का प्रोमोशन करते हैं, जो अपने बच्चों और परिवार को नही खिलायेंगे पर आपको मारेंगे।

 

13. अरे भाई रोने का मन कर रहा है, तो एकबार जी भरकर रो लो, मन को हल्का कर लो, पर फिर उसके बाद जोर से बोलो में अपने जीवन को। बदलने के लिए तैयार हूँ।

 

14. अपनी तुलना किसी और से नही खुद से करे। क्योकी जब आप अपनी तुलना खुद से करते हैं कि आज से तीन साल पहले मेरी हालात यह थी, आज मैं इस लेवल पर पहुँच गया हूँ। जब आप अपनी परफॉर्मेंस को मेजर करते हैं तो एक गजब की ताकत मिलती है। तो निष्कर्ष यह निकलता है की तुलना करना अच्छी बात है पर अपने आप से करो। तुलना नहीं करोंगे तो पता कैसे चलेगा की आपकी ग्रोथ हो रही हैं या नही? हो सकता है अगर आप तुलना ना करो तो आपको छोटी अचीवमेंट भी बड़ी लगने लग जाये।

 

15. हर इंसान के अंदर अपार संभावनाएं सुरक्षित है, बस उसको सही ज्ञान की जरूरत है। उसको यह याद दिलाने वाला चाहिए, की तू ये कर सकता।

 

16. अगर आप पाँच ऐसे लोगों के साथ रहते हो, जिनका जीवन लक्ष्य, ग्रोथ, सफलता और जीवन में आगे बढ़ने का है, तो आप ना चाहते हुए भी वैसे बन जाओगे।

 

17. बुरे लोगों की संगति मनुष्य को बर्बाद कर देती हैं।

 

18. मैंने इतनी अच्छी जीवन में आगे बढ़ाने वाली, पर्सनलिटी डवेलपमेंट की किताबें अबतक पढ़ ली है, जिसकी कोई हद नही।

 

19. जीवन के हर फील्ड में मास्टरी अचीव करो। लोग क्या करते हैं पैसा कमा लिया अब बैठ जाते हैं। अरे भाई ( फ्रेंड्स, फेमिली, रिलेशन, पर्यावरण, समाज, देश, पशु-पक्षी, ट्रेवल ) जीवन के हर क्षेत्र का ज्ञान लेकर आनंद लो।

 

20. वर्तमान में जिओ पर जब हम सिर्फ प्रेजेंट मूवमेंट के बारे में ही सोचते रहेंगे तो हममें और जानवरों में फिर अंतर क्या रहा? जानवर सारे वर्तमान में ही तो जी रहे हैं।

 

21. किसी भी प्रकार के नशे की लत अगर छोड़नी है, तो अपने आप से एक सवाल पूछो की मेरी परिवार की आर्थिक स्थिति कैसी है, अगर मैं इसी तरह नशा करता रहू तो मेरा कैरियर कैसा होंगा और अगले दस साल तक करू तो मेरा स्वास्थ्य कैसा होंगा। ये सवाल पूछे तब आपको झटका लगेगा।

 

22. आर्थिक आजादी का मतलब यह है, की अभी आप कोई ऐसा काम कर रहे हो, जो जिससे अगले 10 साल बाद आपको पैसों के लिए काम ना करना पड़े।

 

23. हो सकता हैं सरकारी नौकरी अभी सुरक्षित हो, पर जिस तरह से अभी हर चीज का Privatization( सन् 2021)  हो रहा है, उससे से यह स्पष्ट है की अगले तीस साल बाद गवर्मेंट जॉब सेफ ना हो।

 

24. बिजनेस में लाखो ऐसे काम है, कौशल है, जिसको सीखकर आप महीने का अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो और आपको किसी डिग्री की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।

 

Freelancing freelancer क्या है ? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 10K💰

Udacity in Hindi | गूगल डिजिटल लर्निंग प्रोग्राम

इन 3 तरीको से घर बैठे एंड्रॉइंड ऐप्प बनाना सीखें | 

इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीके जो गलत है |

 

25. जिनमे अकेले चलने का हौसला होता है, एक दिन उनके पीछे काफिला होता हैं।

 

26. जीत और हार आपके सोच पर निर्भर करती है। जबतक आप अपने से नही हार जाते तबतक आपको कोई नही हरा सकता।

 

27. मैदान से हारा हुआ मनुष्य तो फिर भी जीत सकता है पर मन से हारा हुआ आदमी कभी नहीं जीत सकता।

 

28. अगर आप अपने आसपास नजर घुमाओंगे तो देखोंगे हर चीज से कुछ सीखा जा सकता हैं।

 

देश विदेश घूमने के फायदे

 

29. हमारे एजुकेशन सिस्टम ने हमारी सोच को बहुत छोटा कर दिया है, ना घर का रखा ना घाट का। स्टूडेंट्स को सिर्फ रटू तोते की तरह रटा लगाना सीखाया जा रहा है। ऐसा कुछ नही सिखाया जा रहा ताकी वो लोगो को नौकरी दे सके।

 

30. आप अपने परिवार को छोड़कर किसी भी आध्यात्मिक संगठन के साथ जुडोंगे तो वह सिर्फ अपना काम निकलवाने के लिए आपको यूज करेंगे।

 

31. मैं सबसे अलग हूँ, मेरी परिस्थितियां सबसे अलग है इसलिए मेरी तुलना किसी से नही की जा सकती हैं।

 

32. जीवन के तीन बड़े क्षेत्र होते हैं जिनको जीतना जरूरी है।

A) हेल्थ – अपनी जुबान पर कन्ट्रोल करना सीख लो क्या खाना हे औऱ क्या नही।

मानसिक स्वास्थ्य कैसे ठीक करे 

स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन कैसे जिएं |

चरक ऋषि के 20 निरोग जीवन जीने के सूत्र 

 

B) आध्यात्मिकता – सारे ग्रंथ और शास्त्र पढ़ लो।

 

C) पैसा – कोई एक काम करो, उसके बारे में सबकुछ सीख लो। और उसमें एक्सपर्ट / मास्टर बनने की कोशिश करो। पैसों की प्रॉब्लम खत्म।

 

 

आपको इस पोस्ट में क्या अच्छा लगा नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखे वह सभी दोस्तों के साथ इसको साझा करें ताकी उनकी भी तरक्की हो। एकबार फिर से संदीप माहेश्वरी के अनमोल विचार और कोट्स के लिए दिल से धन्यवाद

संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय

 

इन्हें भी पढ़े [Related post]

अकेलेपन को कैसे दूर करें?

आचार्य बालकृष्ण जी के 30 आयुर्वेदिक नुस्खे 

राजीव दीक्षित जी के अनमोल विचार

पुष्कर राज ठाकुर के अमीर और सफल बनाने वाले कोट्स 

पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य के अनमोल वचन

डॉ. विवेक बिन्द्रा के 80 अनमोल विचार |

सुबह जल्दी उठने के 100 फायदे! सुबह जल्दी कैसे उठे?

ब्रह्म मुहूर्त के फायदे जानकर हैरान हो जाओंगे

भारत के 5 लोकप्रिय यूटूबर्स के मोटिवेशनल कोट्स और उनका यूट्यूब चैनल नाम

Leave a Comment